दलित मीडिया वाच – हिंदी न्यूज़ अपडेट 15.05.16

नाबालिग से दुष्कर्म, भाजपा जिला उपाध्यक्ष को करो गिरफ्तार – राजेस्थान पत्रिका

http://rajasthanpatrika.patrika.com/story/sri-ganganagar/rape-with-minor-girl-2240000.html

दलित नाबालिग लड़की का यौन उत्पीड़न – वेब दुनिया

http://hindi.webdunia.com/regional-hindi-news/dalit-minor-girl-sexual-harassment-rape-rape-of-minor-116051400073_1.html

तमिलनाडु: ऑनर किलिंग की भेंट चढ़ी दलित महिला समाचार जगत

http://www.samacharjagat.com/news/national/Tamil-Nadu-Dalit-woman-owner-killing-57005

बुआ के घर से अनजान ले गया था मृत बालक को – नई दुनिया

http://naidunia.jagran.com/chhattisgarh/boys-murder-740414

सुनारी कांड : एससी-एसटी आयोग ने जताई नाराजगी, पुलिस-प्रशासन को लगाई फटकार – अमर उजाला

http://www.amarujala.com/delhi-ncr/sc-st-commission-expressed-displeasure

25 पंचायतें 15 मई को घोषित होगी शौच मुक्त – पल पल इंडिया

http://www.palpalindia.com/2016/05/14/sidhi-mp-25-panchayats-announced-on-May-15-defecation-free-news-in-hindi-141439.html

घोर कलयुग आ गया प्रभु , हर जगह शुद्र पढ़ाई में आगे जा रहे है , हर साल लाखो अंगूठे काटने का फार्मूला भी फ्लॉप पाप को मिटाने कब आयोगे प्रभु – दैनिक जन उदय

http://www.januday.com/NewsDetail.aspx?Article=7972

राजेस्थान पत्रिका

 नाबालिग से दुष्कर्म, भाजपा जिला उपाध्यक्ष को करो गिरफ्तार

http://rajasthanpatrika.patrika.com/story/sri-ganganagar/rape-with-minor-girl-2240000.html

श्रीगंगानगर. 17 वर्षीय किशोरी ने लाजिंद्रसिंह बराड़ पर दुष्कर्म के आरोप लगाए हैं। आरोपित नौ मई की शाम को निजी ट्रेवल एजेंसी की डबल स्लीपर में सीकर ले गया था। उसने रास्ते में बस में और सीकर के एक होटल में जबरदस्ती शारीरिक सबंध बनाए।

दलित समाज की नाबालिग से दुष्कर्म के आरोप में फरार हुए भाजपा के किसान मोर्चा के जिला उपाध्यक्ष को गिरफ्तार करने की मांग को लेकर पीडि़ता के परिजन पुलिस अधीक्षक से मिले। पीडि़त पक्ष ने शनिवार शाम तक आरोपित को पकडऩे का अल्टीमेटम दिया। गिरफ्तारी नहीं होने पर धरने की चेतावनी दी गई।

चार जैड ग्राम पंचायत के लोग शनिवार सुबह पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंचे। पुलिस अधीक्षक राहुल कोटोकी से मिलकर दलित समाज की नाबालिग से दुष्कर्म के आरोपित भाजपा किसान मोर्चा के जिला उपाध्यक्ष और गंगानगर पंचायत समिति की उप प्रधान के पति लाजिंद्रसिंह बराड़ को तत्काल गिरफ्तार करने की मांग की गई। पुलिस अधीक्षक राहुल कोटोकी से मांग की गई कि आरोपित प्रभावशाली व्यक्ति है। वह भाजपा का किसान मोर्चा का जिला उपाध्यक्ष है और भाजपा के पूर्व विधायक राधेश्याम गंगानगर से पारिवारिक सबंध हैं। आरोपित सदर थाना पुलिस से सांठगांठकर फरार हो गया। उसे शनिवार शाम तक गिरफ्तार किया जाए। एेसा नहीं करने पर एसपी कार्यालय के सामने धरना दिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि 17 वर्षीय किशोरी ने लाजिंद्रसिंह बराड़ पर दुष्कर्म के आरोप लगाए हैं। आरोपित नौ मई की शाम को निजी ट्रेवल एजेंसी की डबल स्लीपर में सीकर ले गया था। उसने रास्ते में बस में और सीकर के एक होटल में जबरदस्ती शारीरिक सबंध बनाए। पीडि़ता 12वीं की छात्रा है। वह वापस घर आई तब अपने परिजनों को इस सबंध में बताया। महिला थाना पुलिस ने पीडि़ता की मां की रिपोर्ट पर दुष्कर्म के आरोप में मामला दर्ज किया है।

वेब दुनिया

 दलित नाबालिग लड़की का यौन उत्पीड़न

http://hindi.webdunia.com/regional-hindi-news/dalit-minor-girl-sexual-harassment-rape-rape-of-minor-116051400073_1.html

पुलिस ने बताया कि पीड़िता के परिवार द्वारा दर्ज कराई गई शिकायत के मुताबिक लड़की जब स्कूल से लौट रही थी उस वक्त आरोपी ने उसके साथ यौन दुराचार किया।

इस बीच एक अन्य घटना में कथित तौर पर एक स्कूल शिक्षिका के साथ छेड़छाड़ के मामले में युवक की पिटाई कर दी गई। मामला न्यू मंडी इलाके का है।

पुलिस ने बताया कि शिक्षिका के परिवार वालों ने युवक की पिटाई की। उन्होंने बताया कि दोनों आरोपियों राजीव और राहुल को गिरफ्तार कर लिया गया है।

समाचार जगत

तमिलनाडु: ऑनर किलिंग की भेंट चढ़ी दलित महिला

http://www.samacharjagat.com/news/national/Tamil-Nadu-Dalit-woman-owner-killing-57005

 तिरूनेलवेली। तमिलनाडु में तिरूनेलवेली के वेन्नारपेट इलाके में ऑनर कीलिंग की सनसनीखेज घटना में एक ऊंची जाति की हिंदू लडक़ी से शादी रचाने वाले दलित युवक की बहन की हत्या कर दी गई। पुलिस सूत्रों ने बताया कि 29 वर्षीय युवक एस विश्वनाथन ने एस कावेरी (23) से उसके घरवालों के विरोध के बावजूद विवाह कर लिया और गत तीन मई को अदालत में विवाह का पंजीयन भी करा लिया था।

Tamil-Nadu-Dalit-woman-owner-killing

युवती के पिता शंकर ने थचनाल्लुर थाना में युवक के विरूद्ध अपहरण की शिकायत दर्ज कराई। हालांकि विश्वनाथन के परिवार के सदस्यों ने भी शंकर के खिलाफ धमकी देने की शिकायत दर्ज कराई थी। दोनों परिवारों के विवाह के बीच अनिष्ट की आशंका से युगल दूसरी जगह चले गए। 

इस बीच शंकर को उसकी पुत्री और विश्वनाथन के अपने (विश्वनाथन के) घर आने की योजना के बारे में पता चला। कल दोपहर वह विश्वनाथन के घर पहुंचा लेकिन युगल के वहां नहीं मिलने पर घर के अन्य सदस्यों से तीखा विवाद हो गया और उसने विश्वनाथन की छोटी बहन एस कल्पना पर हमला कर दिया तथा मौके से फरार हो गया।

रक्तरंजित कल्पना ने घटनास्थल पर ही दम तोड़ दिया। 

घटना के बाद इलाके में तनाव उत्पन्न हो गया। हालांकि शव को हटाकर पलायमकोट्टी के सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल ले जाया गया लेकिन मृतकों के परिजनों के विरोध और सहमति नहीं देने के कारण शव का पोस्टमार्टम नहीं किया जा सका। वे अभियुक्त की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं। 

सूत्रों के मुताबिक वेन्नारपेट और सरकारी अस्पताल में एहतियात के तौर पर बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात कर दिया गया है। आरोपी की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है।

नई दुनिया

बुआ के घर से अनजान ले गया था मृत बालक को

http://naidunia.jagran.com/chhattisgarh/boys-murder-740414

लखनपुर। थाना क्षेत्र के ग्राम तुनगा में शुक्रवार को बालक की सिर व एक हाथ कटी मिली लाश की शिनाख्त कोरबा जिले के लेमरू थानांतर्गत ग्राम कुदरीचिगार निवासी सूरज पिता चमरू धनुहार 12 वर्ष के रूप में की गई है। बीते बुधवार को बालक अपने बुआ के गांव से रहस्यमय ढंग से लापता हो गया था। किसी अनजान व्यक्ति द्वारा उसे बहला-फुसला कर भगा ले जाने की जानकारी परिजनों द्वारा दी जा रही है। हत्या की वजह और हत्यारों का सुराग नहीं लग सका है। शनिवार को पुलिस अधीक्षक आरएस नायक ने लखनपुर थाने पहुंचकर मृत बालक के परिजनों से पूछताछ की।

लखनपुर थानांतर्गत ग्राम तुनगा में शुक्रवार की सुबह रेण नदी तट पर अज्ञात बालक का शव मिला था। बालक का गला रेता गया था,एवं बाएं हाथ के हथेली का काट दिया गया था। मौके पर पहुंची पुलिस ने पंचनामा के बाद शव को पोस्टमार्टम करा सुरक्षित रखा था। पुलिस अधीक्षक आरएस नायक के मार्गदर्शन में लखनपुर पुलिस मृतक की शिनाख्त करने के प्रयास में जुटी हुई थी। घटना स्थल के आसपास स्थित गांवों में पूछताछ के बाद भी कुछ पता नहीं चल पा रहा था। आखिरकार शनिवार को पुलिस को मृतक की पहचान करने में सफलता मिली। बताया गया कि कोरबा जिले के लेमरू थानांतर्गत ग्राम कुदरीचिगार निवासी ईश्वरलाल तिर्की पिता धमसी तिर्की 35 वर्ष उदयपुर आया हुआ था। शनिवार को अखबारों में बालक का शव मिलने की खबर उसने पढ़ी,उसे पता था कि उसके गांव का एक बालक लापता है। बिना समय गवांए संबंधित व्यक्ति ने लखनपुर थाने पहुंचकर इसकी जानकारी दी। एसपी श्री नायक के मार्गदर्शन में लखनपुर थाने के एएसआई विनोद खांडे के नेतृत्व में टीम कुदरीचिगार पहुंच गई। यहां बालक के शव का फोटो दिखाने पर चमरू पिता दखलसाय ने उसकी पहचान अपने छोटे पुत्र सूरज धनुहार 12 वर्ष के रूप में शिनाख्त कर ली। पुलिस पूछताछ में मृतक के पिता ने बताया कि बीते मंगलवार को मृतक सूरज अपने दोस्त के साथ लगभग तीन किमी दूर स्थित ग्राम धमकी में अपने बुआ के यहां गया था। बुधवार देर शाम खाखी रंग का कपड़े पहना कोई अज्ञात व्यक्ति मुुर्गा खिलाने के नाम पर उसे वहां से ले गया था। बुधवार व गुरूवार को सूरज के वापस नहीं लौटने पर परिजनों ने नजदीकी थाना में गुम इंसान का मामला भी कायम कराया था। मृतक के पिता ने बेटे की बली दिए जाने की आशंका जताई है। घटना की गंभीरता को देखते हुए पुलिस अधीक्षक आरएस नायक शनिवार को लखनपुर थाने पहुंचे। उन्होंने मृतक के परिजनों से पूछताछ भी की।

एसपी श्री नायक ने बताया कि संभवतः बालक की हत्या कहीं और की गई है और उसके शव को ग्राम तुनगा में रेण नदी के तट पर लाकर फेंक दिया गया है। इसे नरबलि नहीं कहा जा सकता।

किसी से नहीं है दुश्मनी-

पुलिस पूछताछ में मृतक के परिजनों ने किसी से भी कोई विवाद होने की जानकारी नहीं दी है। आदिवासी परिवार के 12 वर्षीय बालक की हत्या क्यों की गई? इसकी वजह तलाशने पुलिस परिजनों से पूछताछ कर रही है। अब तक की जांच में हत्या की वजह और हत्यारों के संबंध में किसी प्रकार की कोई जानकारी पुलिस के हाथ नहीं लग सकी है। मृतक की शिनाख्त हो जाने से पुलिस की जांच तेज हो गई है। संभावना जताई जा रही है कि शीघ्र ही आरोपियों को गिरफ्तार कर पुलिस मामले का खुलासा करने में सफल होगी।

अमर उजाला

 सुनारी कांड : एससी-एसटी आयोग ने जताई नाराजगी, पुलिस-प्रशासन को लगाई फटकार

http://www.amarujala.com/delhi-ncr/sc-st-commission-expressed-displeasure

गुड़गांव के तावड़ू के गांव सुनारी में दलित परिवार की शादी में दबंगों द्वारा की गई छेड़छाड़ और मारपीट के मामले में  एससी, एसटी आयोग के सदस्य और पूर्व राज्यसभा सदस्य ईश्वर सिंह शनिवार को सुनारी पहुंच गए। उन्होंने पीड़ितों को न्याय का भरोसा दिलाया। ईश्वर सिंह ने प्रशासन के अधिकारियों के साथ इस मुद्दे पर बातचीत कर जानकारी भी ली।

sonari

 इस अवसर पर पत्रकारों से वार्ता करते हुए उन्होंने कहा कि पीड़ित न्याय के लिए भटकते रहे और पुलिस ने उनकी नहीं सुनी। पीड़ित परिवारों में भय का माहौल अभी बना हुआ है। घटना के तीन दिन बाद मामला दर्ज किया गया है। ईश्वर सिंह ने कहा कि अगर समय पर पुलिस मामले को लेकर संजीदगी दिखाती तो यह पीड़ा दलित लोगों को नहीं उठानी पड़ती। दबंग लोगों ने जो अत्याचार दलितों पर किया है, वह निदंनीय है।

उन्होंने कहा कि दबंगों द्वारा दलित परिवार की बारात में महिलाओं के साथ छेड़खानी करने व विरोध करने पर उनके साथ बेरहमी से मारपीट कर उन्हें बेइज्जत करना, इससे बड़ा अत्याचार नहीं हो सकता है। ऐसी दबंगई अंग्रेजों के समय भी देखने को नहीं मिली होगी। ऐसा पहली बार देखने में आया है कि दो फेरे होने के बाद बाकी फेरे नहीं पड़े हों।

आयोग के सदस्य ने पुलिस प्रशासन को फटकार लगाते हुए पुलिस कप्तान से दलितों की सुरक्षा के लिए गांव में पीसीआर लगाने व पीड़ित परिवार अधिक दहशत में है तो गांव में ही चौकी स्थापित करने को कहा। साथ ही खोरी चौकी प्रभारी का तबादला करने को भी कहा। उन्होंने कहा कि मीडिया के माध्यम से ही इस घटना की जानकारी उन्हें मिली है।

जिसकी वजह से वह स्वयं मामले की जानकारी लेने गांव में दलित परिवार के पास पहुंचे हैं। उन्होंने सरपंच को भी फटकारते हुए कहा कि दलितों परिवारों पर हमला होता रहा और आप सोते रहे। उन्होंने कहा कि सेक्शन चार के अंतर्गत ऐसी घटनाओं के दौरान यदि किसी अधिकारी या कर्मचारी की भूमिका संदेहजनक मिलती है, तो आयोग उस के विरुद्ध मामला दर्ज करा सकता है।

उपायुक्त मनीराम शर्मा ने पीड़ित परिवार को नियमानुसार मदद करने का भरोसा दिलाया। पुलिस कप्तान दीपक गहलावत ने आयोग के सदस्य को जानकारी देते हुए बताया कि 11 व्यक्तियों के विरुद्ध मामला दर्ज किया गया है और शुक्रवार की रात्रि चार हमलावरों को गिरफ्तार कर लिया गया। बाकी दोषियों को पकड़ने के लिए दबिश दी जा रही है। इस अवसर पर उपायुक्त मनीराम शर्मा भी मौजूद थे।

पीड़ितों को आयोग के सदस्य के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। इसकी वजह से पीड़ित परिवार के अधिकतर लोग घर पर नहीं मिले। पीड़ित परिवार की महिला संतोष ने आयोग के सदस्य को अपनी पीड़ा  सुनाई। जब संतोष ने बताया कि उन्हें किसी ने आयोग की टीम के बारे में सूचना नहीं दी तो आयोग के सदस्य चकित रह गए।

पल पल इंडिया

 25 पंचायतें 15 मई को घोषित होगी शौच मुक्त

http://www.palpalindia.com/2016/05/14/sidhi-mp-25-panchayats-announced-on-May-15-defecation-free-news-in-hindi-141439.html

जिले की जनपद मझौली कि 17 व कुषमी कि आठ कुल 25 ग्राम पंचायतें 15 मई 2016 को विशेष ग्रामसभा कर खुले में शौच मुक्त का निर्णय पारित करने जा रही है. शतप्रतिशत शौचालय निर्माण और उपयोग सुनिश्चित करने के बाद ग्रामीणो के सामूहिक निर्णय को ग्रामसभा द्वारा ग्राम पंचायत को खुले में शौच मुक्त घोषित किया जावेगा. उक्त विशेष ग्रामसभा में खुले में शौच मुक्त ग्राम पंचायत बनाये जाने के लिए ग्रामसभा विशेष निर्णय पारित कर अपनी ग्राम पंचायत को खुले में शौच मुक्त घोषित करेगे. विशेष ग्रामसभा अपरान्ह 4 बजे से 5 बजे तक, गौरव यात्रा से 5 से 6 तथा मशाल जुलूस शाम 6 से 7 बजे तक निकाला जावेगा.

खुले में शौच मुक्त होने वाली पंचायतों में आदिवासी बाहुल जनपद कुशमी की 08 ग्राम पंचायतों में ग्राम पंचायत  गोतरा, चिनगवाह, केषलार, गुडुवाधार, रामपुर, मझिगवा, गाजर, मेड़रा तथा जनपद मझौली की 17 पंचायतों मे नौढिया, परिसिली, डागा, सिरोला, बनियाटोला, देवई, दादर, पनिहा, छुही, तिलवारी, धनौली, पाड़, गजरी नम्बर-1, नेबूह, खन्तरा तथा जोबा षामिल है. उक्त पंचायतों के सरपंच, सचिव, रोजगार सहायको ने खुले में शौच मुक्त की घोषणा हेतु आयोजित विशेष ग्रामसभा में जिला/क्षेत्रीय समस्त माननीय जनप्रतिनिधियो, अधिकारी कर्मचारियो, बुद्धिजीवियो, पत्रकार बंधुओ, समाजसेवियों तथा ग्रामीणजन से ग्राम सभा में शामिल होकर सबंल प्रदान करने की अपील की है.

उल्लेखनीय है कि स्वच्छ भारत अभियान अंतर्गत खुले में शौच मुक्त का अभियान लगातार जारी है. इसी क्रम में मिशन 90 के तहत 30 जून 2016 तक जिले को खुले में शौच मुक्त किया जाना हैं. अभियान के तहत जारी शौचालय निर्माण तथा खुले में शौच मुक्त हेतु उत्पे्ररीकरण का कार्य लगातार जारी है. इसी तारतम्य में जिले की 25 पंचायते शतप्रतिशत शौचालय निर्माण व उत्पे्ररीकरण कार्य के बाद ग्रामीणों के सामूहिक निर्णय के उपरांन्त विशेष ग्रामसभा द्वारा ग्राम पंचायत को खुले में शौच मुक्त की घोषणा करने जा रही है.

खुले मंे शौच मुक्त की घोषणा का यह क्रम क्रमशः 20 मई 2016 को शौचालय निर्माण तथा उत्पे्ररीकरण कार्य पूर्ण कर चुकी ग्राम पंचायतो में एक साथ खुले में शौच मुक्त की  विशेष ग्रामसभा की घोषणा से पूर्ण किया जावेगा. जिले की अभी तक 60 पंचायते खुले में शौच मुक्त घोषित की जा चुकी है. मिशन 90 के पश्चात लगातार जारी शौचालय निर्माण तथा खुले में शौच मुक्त हेतु उत्पे्ररीकरण कार्य से जिले में खुले में शौच मुक्त पंचायतों की संख्या में उत्तरोत्तर वृद्धि दर्ज की जा रही है. सामूहिक प्रयास और ग्रामीणों की सीधी सहभागिता से खुले में शौच मुक्त बनाने हेतु मिशन 90 लगातार तीव्रगति से जारी है.

दैनिक जन उदय

घोर कलयुग आ गया प्रभु , हर जगह शुद्र पढ़ाई में आगे जा रहे है , हर साल लाखो अंगूठे काटने का फार्मूला भी फ्लॉप पाप को मिटाने कब आयोगे प्रभु

http://www.januday.com/NewsDetail.aspx?Article=7972

जन उदय : देख लीजिये कितना कलयुग घोर कलयुग आ गया है जहा देखो लाखो उत्पीडन के बाद भी ये शुद्र आगे बढ़ते जा रहे है , येही हाल रहा तो बहुत जल्दी हर जगह सिर्फ ये ही छा जाएंगे 

ये हैं बिहार के भागलपुर की श्रुति प्रिया, ICSE 12वीं में 97 परसेंट नंबर लाकर स्टेट टॉपर बनी है। श्रुति माउंट असीसी की स्टूडेंट है और बहुजन समाज से हैं । इनके पिताजी एक फोटो जनर्लिष्ट थे और हार्ट अटैक से मौत हो चुकी है । इनकी माँ ने एक स्वयं सहायता समूह के जरिये अपने दोनों बच्चों को पढा रहीं हैं वे स्वयं भी संस्कृत में परास्नातक हैं । 

घोर कायुग आ गया प्रभु , हर जगह शुद्र पढ़ाई में आगे जा रहे है , हर साल लाखो अंगूठे काटने का फार्मूला भी फ्लॉप 
पाप को मिटाने कब आयोगे प्रभु !

News Monitored by Kuldeep Chandan & Kalpana Bhadra

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s