दलित मीडिया वाच -हिंदी न्यूज़ अपडेट 04.05.16

नाबालिग दलित युवती से सामूहिक बलात्कार, पुलिस आरोपियों को नहीं कर रही गिरफ्तार पंजाब केसरी

http://up.punjabkesari.in/up-crime/news/minor-dalit-diperkosa-dituduh-melarikan-diri-469090

दलित दंपति को घर में घुसकर पीटा – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/MP-OTH-MAT-latest-datia-news-022503-108203-NOR.html

दलित लड़की की पिटाई का VIDEO वायरल, शर्म से बाहर निकलना हुआ मुश्किल पंजाब केसरी

http://www.punjabkesari.in/national/news/chhattisgarh-dalits-viral-videos-raman-singh-469036

दलित महिला से रेप और हत्या के मामले में तीन लोग हिरासत में – लाइव हिन्दुस्तान

http://www.livehindustan.com/news/national/article1-kerala-ernakulam-district-dalit-girl-allegedly-raped-531453.html

बरेली में हज्‍जामों ने किया दलितों के बाल काटने से इन्‍कार – नई दुनिया

http://naidunia.jagran.com/national-barbers-refused-to-cut-hair-of-dalits-in-bareilly-733438

महापुरुष की मूर्ति की खंडित, हंगामा – अमर उजाला

http://www.amarujala.com/uttar-pradesh/saharanpur/crime/colossus-statue-fragmented-uproar

ऊंटोली में पानी की समस्या को लेकर प्रधान से मिले ग्रामीण – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/RAJ-ALW-MAT-latest-alwar-news-020502-110134-NOR.html

 पंजाब केसरी

 नाबालिग दलित युवती से सामूहिक बलात्कार,

पुलिस आरोपियों को नहीं कर रही गिरफ्तार

http://up.punjabkesari.in/up-crime/news/minor-dalit-diperkosa-dituduh-melarikan-diri-469090

प्रदेश सरकार की तमाम कोशिशों के बाद भी महिलाओं पर अत्याचार थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। कानपुर देहात में अपराधियों के हौसले इतने बुलंद हैं कि रात में छत पर सो रही नाबालिग लड़की को अगवा कर लिया। फिर आरोपियों ने खेत में ले जाकर उसके साथ सामूहिक बलात्कार किया। आरोपी उसे वहीं पर अचेत अवस्था में छोड़कर फरार हो गए और किसी से बताने पर परिवार सहित जान से मारने की धमकी दी। मीडिया के हस्ताछेप व पुलिस अधीक्षक के आदेश पर पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। हालांकि अभी भी आरोपी फरार हैं।

pic 1

मामला बरौर थाना के ढोभा गांव का है। ढोबा गांव के जयाशंकर पर मानों दुखों का पहाड टूट पड़़ा हो पूरा परिवार सदमे में हैं। क्योंकि 4 दिन पहले रात्रि मे छत पर सोते समय उसकी नाबालिग पुत्री को गांव के ही 4 दबंग युवक उसे उठा ले गए और अपने नलकूप पर ले जाकर उसके साथ सामुहिक दुष्कर्म किया और धमकी दी कि जुबान खोली तो पूरे परिवार को जान से मार देगें। पीड़िता ने आप-बीती अपने परिवार वालों को बताई। जब पीड़ित परिवार थाने पहुंचा तो आरोपी दबंग होने के कारण पुलिस भी पीड़ित परिवार को दौड़ाती रही।

पीड़ित का कहना है कि हम लोग दलित हैं और वो गांव के दबंग हैं। इसलिए हमारी नहीं सुनी जा रही है। 5 दिन बाद मीडिया के हस्ताछेप व पुलिस अधीक्षक के आदेश पर मुकदमा तो लिख लिया पर पुलिस कोई कार्रवाई व गिरफ्तारी नहीं कर रही है। आरोपी खुलेआम घूम रहे हैं, इतना ही नहीं समझौते का दबाव बना रहे हैं। वहीं पर अपर पुलिस अधीक्षक का कहना है कि जांचकर आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

दैनिक भास्कर

 दलित दंपति को घर में घुसकर पीटा

http://www.bhaskar.com/news/MP-OTH-MAT-latest-datia-news-022503-108203-NOR.html

भांडेर थाना क्षेत्र के ग्राम रामगढ़ निवासी एक दलित दंपति के साथ गांव के दबंगों ने घर में घुसकर मारपीट कर दी। 

साथ ही महिला के साथ छेड़छाड़ भी कर दी और दंपति द्वारा रिपोर्ट लिखाने जाने पर बंदूक की नोंक पर डरा धमकाया। दंपति ने इसकी शिकायत मंगलवार को अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जयवीर सिंह भदौरिया से की। 

शिकायत में करन सिंह अहिरवार ने बताया कि गांव के ही राजेंद्र उर्फ रज्जन, सज्जन दांगी पुत्रगण जगदीश सिंह दांगी और महेंद्र उर्फ वकील, जीतू दांगी पुत्रगण बलवीर सिंह दांगी ने मंगलवार सुबह साढ़े दस बजे घर में घुसकर, जातिगत गालियां देते हुए मारपीट की। घटना के बाद वह प|ी के साथ भांडेर रिपोर्ट लिखाने जा रहा था तो नाले के पास बलवीर सिंह दांगी ने रास्ता रोक लिया और अपनी लाइसेंसी माउजर से रिपोर्ट लिखाने जाने पर जान से मारने की धमकी दी। एएसपी श्री भदौरिया ने जांच कर कार्रवाई किए जाने का आश्वासन दिया। 

पंजाब केसरी

 दलित लड़की की पिटाई का VIDEO वायरल,

शर्म से बाहर निकलना हुआ मुश्किल

http://www.punjabkesari.in/national/news/chhattisgarh-dalits-viral-videos-raman-singh-469036

छत्तीसगढ़ (कीर्ति राजेश चौरसिया): छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव में दलित लड़की की पिटाई का वीडियो वायरल हुआ है, यह वीडियो मुख्यमंत्री रमन सिंह के गृह क्षेत्र है राजनांदगांव का बताया जा रहा है। वीडियो वायरल होने के बाद से लड़की शर्म के मारे घर से नही निकल पा रही है। शिकायत के बावजूद भी पुलिस किसी भी तरह की करवाई नहीं कर रही है। 

कहां का है मामला

पूरा मामला छत्तीसगढ़ राज्य का है जहां राजनांदगांव में एक दलित लड़की की सरेराह पिटाई की गई और उसका बाकायदा वीडियो भी बनाया गया है वीडियो में नकाब बांधे लड़की अपने साथियों के साथ नाबालिग लड़की की पिटाई करती दिख रही है, वही दूसरी लड़की इस पूरी पिटाई का वीडियो बना रही है।

कब और कैसे बना वीडियो

पुलिस के अनुसार मामला पिछले महीने की 15 तारीख का है बताया जा रहा है, घर लौटते वक्त इन दोनों लड़कियों ने नाबालिग की रोक कर पिटाई की थी..

कैसे हुआ वायरल

आरोपी लड़कियों/युवतियों ने इसका वीडियो बनाकर उसे वायरल भी कर दिया जिससे नाबालिग के लिए अब घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है।

मामला हुआ दर्ज

घटना की  रिपोर्ट अजाक थाने में दर्ज भी दर्ज कर ली गई  है लेकिन अब तक नाबालिग की पिटाई करने वाली लड़कियों की गिरफ्तारी नहीं की जा सकी है।

लाइव हिन्दुस्तान

 दलित महिला से रेप और हत्या के मामले में तीन लोग हिरासत में

http://www.livehindustan.com/news/national/article1-kerala-ernakulam-district-dalit-girl-allegedly-raped-531453.html

केरल के एर्नाकुलम जिले में 30 साल की एक दलित महिला से कथित बलात्कार और उसकी नृशंस हत्या के सिलसिले में तीन व्यक्ति पूछताछ के लिए हिरासत में लिए गए हैं। इस घटना को लेकर पूरे केरल में आक्रोश फैल गया है तथा आज छात्रों और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया।

पुलिस ने बताया कि 28 अप्रैल को एर्नाकुलम जिले के पेरूम्बवूर में गरीब परिवार से ताल्लुक रखने वाली कानून की इस छात्रा से उसके ही घर में बलात्कार किया गया और उस पर धारदार हथियार से नशंस वार किया गया एवं उसकी हत्या कर दी गयी।

इस अपराध के सिलसिले में अब तक कोई औपचारिक गिरफ्तारी नहीं हुई है। इस घटना ने राज्य को हिला कर रख दिया है और 16 मई को होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले इससे राजनीति तेज हो गई है। एर्नाकुलम रेंज के पुलिस महानिरीक्षक महिपाल यादव ने बताया कि गला घोंटने और गला दबाने के संकेत हैं तथा उसके गले, छाती और कई अन्य अंगों पर 13 जख्म हैं। कुछ रिपोर्ट में उसके शरीर पर करीब 20 जख्म होने की बात कही गयी है और यह भी कि उसकी आंतें बाहर आ गई थीं।

इस वारदात को वर्ष 2012 में दिल्ली में एक चलती बस में एक युवती से हुए सामूहिक बलात्कार की घटना से समानता की वजह से केरल का निर्भया कांड करार दिया जा रहा है। दिल्ली की बलात्कार पीड़िता की बाद में मौत हो गयी थी।

पुलिस ने कहा कि शुरुआती तौर पर दो लोग हिरासत में लिए गए हैं और यादव की अगुवाई में एक पुलिस टीम उनसे पूछताछ कर रही है। हालांकि अब तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि ये दोनों ही असली गुनाहगार हैं या नहीं।

पुलिस ने कहा कि एक और व्यक्ति को उत्तर केरल के कुन्नूर से आज आज रात हिरसात में लिया गया है और पूछताछ के लिए उसे पेरूम्बवूर लाया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ओमन चांडी ने इस अपराध को स्तब्ध कर देने वाला बताया एवं कहा कि अपराधियों को न्याय के कठघरे में लाया जाएगा। यादव ने कहा कि हमारी जानकारी और हमारी जांच के मुताबिक आरोपी एक ही व्यक्ति है। कुछ लोगों ने एक व्यक्ति को (महिला के) घर से निकलते देखा।

केरल पुलिस ने जांच के बारे में ब्योरे का खुलासा नहीं किया है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। पुलिस के अनुसार पेरूम्बवूर में 28 अप्रैल को गरीब परिवार की इस लड़की से बलात्कार किया गया और धारदार हथियार से उस पर वार किया गया और उसकी हत्या कर दी गयी। रात में करीब आठ बजे जब उसकी मां काम से घर लौटी तो उसे वह एक कमरे के घर में खून से लथपथ मृत पड़ी मिली।

केरल राज्य अनुसूचित जाति़जनजाति आयोग ने इस घटना का स्वत: संज्ञान लेते हुए मामला दर्ज किया और पुलिस से 28 मई तक जांच की प्रगति रिपोर्ट सौंपने को कहा। केरल मानवाधिकार आयोग ने इस वारदात की जांच अपराध शाखा को सौंपने का आदेश दिया।

मीडिया रिपोर्ट के आधार पर मामले का स्वत: संज्ञान लेते हुए राज्य मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति जे बी कोशी ने राज्य के पुलिस महानिदेशक को इस संदर्भ में निर्देश जारी किया। चांडी ने कहा कि केरल युवती की नृशंस हत्या से स्तब्ध है। अपराधियों पर मामला दर्ज किया जाएगा और इस घटना में शामिल व्यक्तियों के लिए कठोरतम सजा सुनिश्चित की जाएगी।

इस वारदात को घणित अपराध करार देते हुए अनुसूचित जाति जनजाति आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति पी एन विजयकुमार ने कहा कि उन्होंने इस घटना की जांच के लिए विशेष जांच दल बनाये जाने की मांग की है। महिला अधिकार कार्यकर्ताओं और राजनीतिक दलों ने पार्टी लाइन से उपर उठकर इस अपराध पर चिंता जतायी है।

नई दुनिया

 बरेली में हज्‍जामों ने किया दलितों के बाल काटने से इन्‍कार

http://naidunia.jagran.com/national-barbers-refused-to-cut-hair-of-dalits-in-bareilly-733438

 लखनऊ। सहारनपुर में दलित-ठाकुर संघर्ष के बाद अब बरेली में जातीय टकराव की नौबत आ गई है। बरेली के कस्बा गैनी में जातीय विवाद से तनाव पैदा हो गया। हजामत बनाने से मना करने पर वाल्मीकि समाज ने पुलिस चौकी का घेराव कर दिया तो एकजुट हुए सलमानी समाज के लोगों ने दुकानें बंद कर वाल्मीकियों की हजामत नहीं करने का दुबारा एलान कर दिया।

तनाव के मददेनजर पुलिस का कहना है कि सोमवार को चौकी में दोनों पक्षों की पंचायत में विवाद सुलझाने का प्रयास किया जाएगा। बरेली के थाना अलीगंज के कस्बा गैनी में सुबह वाल्मीकि समाज के लोगों ने पुलिस चौकी पहुंचकर कहा कि सलमानी समाज के लोग उनकी हजामत करने से मना कर रहे हैं। विनोद वाल्मीकि ने पुलिस को बताया कि वह शनिवार शाम असलम की दुकान पर गया तो उसने बाल काटने से मना कर दिया।

रविवार सुबह भी वाल्मीकि समाज के कुछ लोग पहुंचे, तो भी असलम ने साफ इन्कार कर दिया। उसने बताया कि चौकी इंचार्ज दिनेश सिंह यादव को हमने पीड़ा बतायी तो उन्होंने टाल दिया। इससे गुस्साए लोग महिलाओं के साथ पुलिस चौकी पहुंचे और घेराव कर दिया। विरोध में सलमानी बिरादरी के लोगों ने भी एकजुट होकर अपनी दुकानें बंद कर दीं। पुलिस ने मुश्किल से दोनों पक्षों को समझाया।

विवाद को लेकर सलमानी व वाल्मीकि समाज के लोग आमने-सामने हैं। कस्बे में जबरदस्त तनाव की स्थिति बनी हुई है। एसपी देहात यमुना प्रसाद ने कहा कि बात सिर्फ इतनी है कि वाल्मीकि समाज के युवक ने सबसे पहले अपने बाल काटने को कहा। मना करने पर युवक ने अपने समाज के बीच इस बात को दूसरे ढंग से पेश कर दिया। इससे पहले भी उसी बार्बर ने शिकायतकर्ता के बाल काटे हैं।

अमर उजाला

 महापुरुष की मूर्ति की खंडित, हंगामा

http://www.amarujala.com/uttar-pradesh/saharanpur/crime/colossus-statue-fragmented-uproar

घटकौली विवाद अभी थमा भी नहीं था कि सोमवार की रात नासिरपुर डिगोली में खुराफातियों ने गांव के बाहर बने मंदिर में घुसकर महापुरुष की मूर्ति तोड़कर गिरा दी। मंगलवार तड़के दलित समाज के लोगों को इसकी जानकारी मिली तो खबर आग की तरह फैल गई।

दिन निकलते ही आसपास के गांवों के दलित समाज के लोगों में आक्रोश फैल गया और वे मौके पर इकट्ठा होने लगे। तनावपूर्ण स्थिति को देख एसडीएम, सीओ देवबंद कई थाना प्रभारियों और भारी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंच गए।
दलित समाज के लोगों की मांग थी कि प्रशासन मूर्ति तोड़ने वालों को तत्काल गिरफ्तार करे। 24 घंटे में आरोपियों की गिरफ्तारी और मूर्ति बदलवाने के आश्वासन पर लोग शांत हो गए। बसपा और कांग्रेस के नेता भी गांव में पहुंचे। वहीं शाम को दूसरी मूर्ति लाकर मंदिर में स्थापित कर दी गई। 

नासिरपुर डिगोली गांव के बाहर ही एक महापुरुष का मंदिर है। घटकौली की घटना के बाद किसी असामाजिक तत्व ने सोमवार रात मंदिर की मूर्ति को खंडित कर दिया। सुबह करीब छह बजे दलित समाज के लोगों को इसकी खबर मिली तो गांव के दलित समाज के लोग वहां पहुंच गए और सूचना दूसरे गांवों में दी। कुछ हीर देर में घटनास्थल पर काफी संख्या में दलित समाज के लोग एकत्र हो गए और हंगामा शुरू कर दिया। इस बीच पुलिस को सूचना मिली।

अधिकारियों के निर्देश पर एसडीएम और सीओ देवबंद भी भारी फोर्स के साथ वहां पहुंच गए। हंगामे के बीच एसपी देहात ने पूरे मामले को संभाला और बातचीत कर लोगों को शांत किया। उन्होंने 24 घंटे में आरोपियों की गिरफ्तारी और मूर्ति बदलवाने का आश्वासन दिया। इसके बाद माहौल शांत हुआ। उधर शाम को दूसरी मूर्ति लाकर स्थापित कर दी गई। 

पांच घंटे तक चलता रहा हंगामा ः गांव में सुबह छह बजे से ही हंगामा शुरू हो गया था। जैसे-जैसे खबर फैली तो दूरदराज के लोग भी वहां पहुंच गए। इसके बाद पांच घंटे तक लगातार हंगामा होता रहा। इस बीच बसपा विधायक रविंद्र मोल्हू, जिलाध्यक्ष जनेश्वर प्रसाद, नरेश गौतम ने लोगों को हर मदद करने का आश्वासन दिया। साथ ही शांति बनाए रखने की अपील भी की। 

करीब पांच घंटे की मशक्कत के बाद एसपी देहात जगदीश शर्मा, एसडीएम देवबंद भानू प्रताप यादव, सीओ देवबंद योगेंद्र पाल सिंह, थानाध्यक्ष रामपाल सिंह ने लोगों को शांत किया।

उन्होंने जल्द से जल्द मुलजिम पकड़ने का आश्वासन देकर कुछ ग्रामीणों के साथ पुलिस टीम को मूर्ति लेने के लिए हरिद्वार भेजा गया। इस दौरान मिर्जापुर, बड़गांव, देहात कोतवाली, रामपुर मनिहारान, नानौता थानों के प्रभारी मय फोर्स के डटे रहे। एसपी देहात जगदीश शर्मा वहां रहे।

कुछ खुराफातियों ने माहौल बिगाड़ने की कोशिश की थी, मगर पुलिस ने पूरे मामले को समय पर संभाल लिया। आरोपियों की तलाश जारी है। किसी भी सूरत में माहौल खराब करने वालों को छोड़ा नहीं जाएगा। 
– आरपी सिंह यादव, एसएसपी

दैनिक भास्कर

 ऊंटोली में पानी की समस्या को लेकर प्रधान से मिले ग्रामीण

http://www.bhaskar.com/news/RAJ-ALW-MAT-latest-alwar-news-020502-110134-NOR.html

बहरोड़| गांवऊंटोली की दलित बस्ती में पानी की समस्या को लेकर मंगलवार को एमपीएस जितेंद्र यादव के नेतृत्व में ग्रामीण पंचायत समिति पहुंचे और प्रधान रीना यादव से पानी की समस्या हल करने की मांग की। जिस पर प्रधान ने तीन दिन में पानी उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया और पानी की आपूर्ति कम रहने पर नई टंकी बनवाने की घोषणा की। ग्रामीण धर्मपाल, छोटेलाल, जवाहर लाल, महेंद्र, हरदयाल, सुनीता, बाला, बिमला, प्रेम आदि ने पंचायत समिति में प्रधान को बताया कि दलित बस्ती में तीन दिनों से पानी की सप्लाई बंद है तथा कुछ प्रभावशाली लोग लाइन में कनेक्शन कर पानी ले रहे हैं जिसके कारण हम तक पानी पहुंचता ही नहीं है। सरपंच को समस्या बताने के बाद भी समाधान नहीं हुआ। इस पर प्रधान ने आश्वस्त करते हुए कहा कि पाइप लाइन से घरों में किसी को भी कनेक्शन नहीं होगा और तीन दिन में पानी उपलब्ध हो जाएगा। फिर भी पानी कम पड़े तो एक टंकी का निर्माण करवा दिया जायेगा। सरपंच राजेश खिलाड़ी ने बताया पूर्व में कुछ लोगों द्वारा पानी की मैन लाइन में जगह जगह अवैध रूप से कनेक्शन करने से टंकियों में पानी नहीं पहुंच पाता था। जिसको लेकर लोगों की कमेटी बनाकर अवैध कनेक्शन हटाकर नई पाइप लाइन बिछाकर टंकियों से ही पानी भरकर ले जाने का निर्णय किया है। जिससे पानी व्यर्थ नहीं जाएगा और सभी को पानी आसानी से मिल सकेगा जिसको लेकर नई पाइप लाइन डालने का काम प्रगति पर है जो शीघ्र पूरा हो जाएगा। परंतु ये लोग चाहते हैं कि पानी सीधा घरों में पहुंचे। जब सभी लोग टंकी से पानी भरकर ले जाएंगे तो इनको दिक्कत नहीं होनी चाहिए। इन्हें गांव वालों के साथ रहना चाहिए। 

सोड़ावास: कस्बेके अलवर मार्ग पर पेयजल किल्लत होने से जाहरवीर कॉलोनी एवं व्यापारियों को भारी किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। कस्बे के अलवर मार्ग पर नलों में पानी नहीं पहुंच रहा है। इस संदर्भ में ग्राम पंचायत सरपंच से शिकायत की। सरपंच गीता बोहरा ने बताया कि दो बोरिंग के लिए स्वीकृति भेज दी गई है स्वीकृति आते ही पेयजल समस्या का समाधान शीघ्र हो जाएगा। उधर झझारपुर गांव में 4 माह से पेयजल व्यवस्था ठप पड़ी हुई है, ग्रामीणों में भारी रोष व्याप्त है। 

बहरोड़. पंचायत समिति में समस्या से अवगत कराते ग्रामीण।

News Monitored by Kuldeep Chandan & Kalpana Bhadra

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s