दलित मीडिया वाच – हिंदी न्यूज़ अपडेट 26.04.16

 

दलित महिला के साथ सामूहिक दुष्कृत्य का किया प्रयास – नई दुनिया

http://naidunia.jagran.com/madhya-pradesh/sagar-news-726273

छेड़छाड़ से परेशान विवाहिता ने युवक को कुछ यूं सिखाया सबक – प्रदेश 18

http://hindi.pradesh18.com/news/uttar-pradesh/jhansi/jhansi-dalit-woman-chopped-off-private-part-of-eve-teaser-1406700.html

सराफ समेत 12 लोगों पर धोखाधड़ी की एफआईआर – अमर उजाला

http://www.amarujala.com/uttar-pradesh/budaun/crime/saraf-including-12-people-fir-of-fraud

दलित के मकान पर कब्जे में एक गिरफ्तार – अमर उजाला

http://www.amarujala.com/uttar-pradesh/mathura/one-arrested-for-enchrochment-in-mathura

हरियाणा सरकार प्रतिभावान छात्रों को मुफ्त देगी लैपटॉप – समाचार जगत

http://samacharjagat.com/news/national/The-Haryana-government-will-free-laptop-talented-students-52059

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान नानपारा में आयोजित हुआ दीक्षान्त समारोह यु पी न्यूज़ 360

http://upnews360.in/N/33003800360035003500/औद्योगिक-प्रशिक्षण-संस्थान-नानपारा-में-आयोजित-हुआ-दीक्षान्त-समारोह

 

नई दुनिया

दलित महिला के साथ सामूहिक दुष्कृत्य का किया प्रयास

http://naidunia.jagran.com/madhya-pradesh/sagar-news-726273

बीना (निप्र)। दबंगों के खिलाफ एक दलित महिला ने मारपीट तथा जातिगत रूप अपमानित करने की रिपोर्ट क्या दर्ज कराई उसकी जान मुश्किल में आ गई। दबंगों ने रविवार रात घर में घुसकर महिला के देवर की धारदार हथियार, रॉड और डंडा से पिटाई की गई। इसके अलावा देवर को बचाने पहुंची भाभी के साथ भी सामूहिक दुष्कर्म का प्रयास किया। देवर को गंभीर चोटें आने के कारण सागर रेफर किया गया है। जबिक महिला आन के डर से गांव जाने तैयार नहीं है।

देवर को लेकर सिविल अस्पताल पहुंची पीड़िता ने बताया कि कंजिया निवासी देवीसिंह पिता अनरथ यादव उनके घूरे (गोबर, कचरा फेंकने का स्थान) से जैविक खाद भरकर अपने खेत में डाल रहे थे। महिला ने इसका विरोध किया तो आरोपी ने गुुरुवार को उसके साथ मारपीट कर उसे जातिगत गालियां दी। महिला की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मारपीट तथा एससीएसटी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया।

इससे बौखलाकर आरोपी आरोपी देवीसिंह यादव रविवार रात ज्ञान सिंह, देवी सिंह, मस्त सिंह, भूपेंद्र, देवेंद्र, भज्जू सहित करीब 15 लोगों के साथ गालियां देते हुए महिला के घर पहुंचे। पीड़ित परिवार लोग जान बचाने दरवाजे बंद कर छत पर चढ़ गए। लेकिन आरोपी दरवाजे तोड़कर घर में घुस गए और महिला के देवर के साथ मारपीट करने लगे। आरोपियों ने उसे बेरहमी से पीटा। इससे उसके सर, पैर, पीठ सहित पूरे शरीर पर गंभीर चोटें आईं। देवर को पिटता देख पीड़िता उसे बचाने पहुंची तो आरोपियों ने उसके बाल पकड़कर जमीन पर घसीटा। पीड़िता ने सामूहिक दुष्कर्म के प्रयास के आरोप भी लगाए।

पूरे शरीर पर चोट के निशान

मारपीट में घायल हुए युवक को पुलिस ने 108 की मदद से सिविल अस्पताल में भर्ती कराया। उसके सर में धारदार हथियार का घाव है। जबकि पूरे शरीर पर चोटों के निशान हैं। गंभीर चोटों होने के कारण उसे सिविल अस्पताल से सागर रेफर किया गया है।

महिला का कहना है कि अब वह किसी भी कीमत पर गांव नहीं जाएगी। अगर वह गांव गई तो आने तथा जाने का खतरा है। महिला ने बताया कि आरोपी आपराधिक प्रवृत्ति के हैं। वह उनके साथ कुछ भी कर सकते हैं। इसके चलते महिला गांव जाने से परहेज कर रही है। फिलहाल महिला देवर का इलाज कराने सागर गई हुई है।

चौकी के पास की घटना

पीड़ित परिवार पुलिस चौकी के सामने रहता है। चौकी में सिर्फ तीन लोगों का स्टाफ है। रविवार शाम दो-दो पुलिसकर्मी गश्त कर रहे थे, जबिक चौकी प्रभारी सरकारी काम निबटाने में लगे हुए थे। इसी दौरान आरोपियों ने महिला के घर जाकर घटना को अंजाम दिया और पुलिस के पहुंचते ही आरोपी छत से कूदकर भाग गए।

पांच के खिलाफ मामला दर्ज किया

कंजिया चौकी प्रभारी गणेश प्रसाद ने बताया कि रंजिश के चलते आरोपियों ने युवक के साथ मारपीट की है। दुष्कर्म के प्रयास जैसी कोई घटना नहीं हुई। पीड़ित परिवार के लोगों की आवाज आने पर उन्हें बचाया गया था। साथ ही महिला की शिकायत पर ज्ञानसिंह, देवीसिंह, भरत, देवेंद्र तथा भज्जू के खिलाफ आईपीसी की धारा 452, 323, 324, 506, 195, 34 के तहत मामला दर्ज कर किया गया है।

प्रदेश 18

छेड़छाड़ से परेशान विवाहिता ने युवक को कुछ यूं सिखाया सबक

http://hindi.pradesh18.com/news/uttar-pradesh/jhansi/jhansi-dalit-woman-chopped-off-private-part-of-eve-teaser-1406700.html

झांसी जिले में रोज-रोज की छेड़छाड़ से परेशान एक दलित विवाहित महिला ने शोहदे को ऐसा सबक सिखाया कि पूरे इलाके में चर्चा का विषय बना हुआ है. विवाहिता ने अपने पति के साथ मिलकर युवक को सबक सिखाने का पलना बनाया. प्लान के मुताबिक महिला ने उसे प्यार से घर बुलाया और जैसे ही यवक ने जींस उतारी उसने धारदार हसिये से उसका प्राइवेट पार्ट काट डाला.

छेड़छाड़ से परेशान विवाहिता ने युवक को कुछ यूं सिखाया सबक

हिंदी दैनिक भास्कर में छपी खबर के मुताबिक घटना जिले के ककरबई थाना क्षेत्र के ढिमरई गांव की है. जहां दलित महिला स्नेहा (बदला हुआ नाम) अपने पति शिवनंदन के साथ रहती है. पुलिस के मुताबिक गांव का ही 22 साल का युवक भज्जी यादव उसे लगातार परेशान कर रहा था. रोज-रोज की छेड़छाड़ से तंग आकर युवती ने युवक को सबक सिखाने की ठानी.

प्लान के मुताबिक दलित युवती ने शोहदे को रात में घर बुलाया और फिर उससे प्यार से बातें की. इसके बाद युवक ने अपनी जींस उतरनी शुरू कर दी. जैसे ही उसने जींस उतारी महिला ने धारदार हसिये से युवक का प्राइवेट पार्ट काट दिया.

प्राइवेट पार्ट कटते ही युवक अपने घर की ओर भागा जहां से परिजनों ने उसे झांसी मेडिकल कॉलेज में एडमिट कराया गया. मेडिकल कॉलेज से युवक को ग्वालियर रेफर कर दिया गया.

फिलहाल पुलिस ने युवक के खिलाफ एससी/एसटी एक्ट के साथ ही धारा 376, 511, 504, 506 के तहत रिपोर्ट दर्ज कर ली है.

अमर उजाला

सराफ समेत 12 लोगों पर धोखाधड़ी की एफआईआर

http://www.amarujala.com/uttar-pradesh/budaun/crime/saraf-including-12-people-fir-of-fraud

मुंसिफ कोर्ट ने दलित महिला की जमीन हड़पने के मामले में दिया आदेश 

दलित समुदाय की महिला की जमीन को धोखाधड़ी करके बैनामा कराने के मामले में सराफा व्यापार एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल सर्राफ, उनके बेटे और पुत्रवधु सहित 12 लोगों के खिलाफ  एफआईआर करने का आदेश मुंसिफ कोर्ट ने दिया। इससे आरोपियों में हड़कंप मचा हुआ है।

बदायूं रोड स्थित दलित महिला शकुंतला देवी ने मुसिंफ कोर्ट में परिवाद दायर किया, जिसमें बताया कि बदायूं रोड पर गांव हतसा के रकवा में गाटा संख्या 1055 उसकी भूमि है, जिसे बेचने के लिए बरेली के बिहारीपुर निवासी रिश्तेदार ओमप्रकाश एवं खालिद से कमीशन के आधार पर बिक्री कराने की बात हुई। इन लोगों ने 15 अक्तूबर को कमीशन के कागज तैयार कराने के बहाने उसे बदायूं बुलाया। वहां निशांत, इशांत, विशाल पुत्रगण ओमप्रकाश निवासी बरेली, ओमप्रकाश, खालिद और दातागंज के धर्मपुर निवासी कल्लू पुत्र गिरंद मौजूद मिले।

शकुंतला ने आरोप लगाया कि उन लोगों ने पहले से तैयार कागजों पर बिना कुछ बताए अंगूठे लगवा लिए और भूमि का सौदा करके बैनामा करवाने और धनराशि दिलाने का आश्वासन दिया। कहा उसे 14 मार्च को पता चला कि इन लोगों ने धोखाधड़ी करके फर्जी मुख्त्यारनामा रजिस्टर्ड कराया था। साथ ही 11 मार्च को फर्जी मुख्त्यारनामा के आधार पर सर्राफा व्यापार मंडल अध्यक्ष अनिल कुमार, उनके पुत्र सौरभ गुप्ता, पत्नी रूपम गुप्ता, रेनू, कृष्ण कुमार के नाम प्रार्थिनी बैनामा कर दिया।

मामले का अवलोकन करने और शकुंतला देवी के वकील के तर्कों को सुनने के बाद जज खुश्तर दानिश ने अनिल कुमार, सौरभ, रूपम, रेनू, कृष्ण कुमार तथा प्रलेखक अजय कुमार, ओमप्रकाश, विशाल, निशांत, इशांत, खालिद सहित दर्जन भर लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के आदेश दिए हैं। कोतवाल कश्मीर सिंह का कहना है कि न्यायालय के आदेश का पालन होगा। सराफा व्यापारी अनिल ने कहा कि उन्होंने ईमानदारी के साथ बैनामा कराया। जांच में सब साफ हो जाएगा।

अमर उजाला

दलित के मकान पर कब्जे में एक गिरफ्तार

http://www.amarujala.com/uttar-pradesh/mathura/one-arrested-for-enchrochment-in-mathura

कोतवाली क्षेत्र के गांव नगरिया खायरा में कुछ लोगों पर दलित के मकान पर जबरन कब्जा करने का आरोप है। आरोपियों ने विरोध करने पर भाई-बहन की पिटाई भी की और गांव से भगा दिया।

भाई को कमरे में बंद कर जबरन कागजातों पर हस्ताक्षर कराने की कोशिश की गई। मामले में पीड़ित बहन ने तहरीर दी। पुलिस ने चार लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।

कोतवाली प्रभारी के अनुसार गांव नगरिया में क्रांति देवी और उनके भाई प्रदीप कोली का मकान है। आरोप है कि बीते दिन गांव के चेतराम उर्फ  फत्ते पांडेय, तेजराम, राधारमन और खायरा निवासी मुकेश पांडेय ने भाई-बहन को डरा धमका कर मकान पर कब्जा करने का प्रयास किया।

जब भाई-बहन ने विरोध किया तो इन लोगों ने दोनों को पीटा। आरोप यह भी है कि भाई को छाता की एक कालोनी में ले जाकर कमरे में बंदकर पीटा गया और वहां जबरन कागजातों पर हस्ताक्षर कराने का दबाव बनाया।

पीड़ित क्रंाति की तहरीर पर धारा पुलिस ने विभिन्न धाराओं और एससी-एसटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है। पुलिस ने एक आरोपी चेतराम उर्फ फत्ते को गिरफ्तार भी किया है।

समाचार जगत

हरियाणा सरकार प्रतिभावान छात्रों को मुफ्त देगी लैपटॉप

http://samacharjagat.com/news/national/The-Haryana-government-will-free-laptop-talented-students-52059

चंडीगढ़। सरकार ने इस साल 10वीं कक्षा की परीक्षा में कम से कम 95 फीसदी अंक लाने वाले 500 प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को निशुल्क लैपटॉप देने की आज घोषणा की। हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि राज्य प्रतिभा छात्रवृति योजना के तहत लैपटॉप दिए जाएंगे।

इस योजना के तहत प्रति छात्र 150 रुपए  की वार्षिक छात्रवृति दी जाती थी। कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि इस योजना के तहत अब लैपटॉप दिए जाने के फैसले को मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने मंजूरी दी है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इस मद में 2.50 करोड़ रुपए का अतिरिक्त खर्च वहन करेगी।

वित्त मंत्री ने कहा कि बोर्ड परीक्षा की प्रतिभा सूची में आए शीर्ष 100 छात्र-छात्रों की जाति, लिंग या आर्थिक स्थिति देखे बगैर 100 लैपटॉप बांटे जाएंगे जबकि 100 लैपटॉप सामान्य श्रेणी की शीर्ष छात्राओं को दिए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि शीर्ष 100 दलित छात्रों और 100 दलित छात्राओं को भी लैपटॉप दिए जाएंगे । इसके अलावा, शेष 100 लैपटॉप गरीबी रेखा से नीचे के परिवार से आने वाले ऐसे छात्रों को दिए जाएंगे जो बोर्ड परीक्षा की प्रतिभा सूची में शामिल होंगे।

यु पी न्यूज़ 360

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान नानपारा में आयोजित हुआ दीक्षान्त समारोह

http://upnews360.in/N/33003800360035003500/औद्योगिक-प्रशिक्षण-संस्थान-नानपारा-में-आयोजित-हुआ-दीक्षान्त-समारोह

बहराइच || शासन के निर्देशानुसार राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान बंजारन टाण्डा शिवपुर रोड नानपारा बहराइच में आयोजित दीक्षान्त समारोह के दौरान मुख्य अतिथि प्रदेश के राज्य मंत्री, समाज कल्याण, अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण, सैनिक कल्याण श्री वंशीधर बौद्ध के साथ उपजिलाधिकारी नानपारा, अमिताभ यादव ने एन.सी.वी.टी. के 22, एस.सी.वी.टी. के 300 को प्रमाण-पत्र तथा सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले 100 छात्र-छात्राओं को प्रशस्ति-पत्र वितरित किया

दीक्षांत समारोह को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि मा. राज्य मंत्री श्री वंशीधर बौद्ध ने कहा कि नानपारा जैसे पिछड़े क्षेत्र के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में दीक्षान्त समारोह आयोजन होना सौभाग्य की बात है।

उन्होंने कहा कि क्षेत्र के विकास विशेषकर इस प्रशिक्षण संस्थान के विकास, उसकी मूलभूत सुविधाओं एवं आवश्यकताओं के सम्बन्ध में शासन स्तर पर हर सम्भव प्रयास करेंगे। संस्थान के आवागमन के लिए नानपारा इमामगंज मार्ग से संस्थान तक पक्की सड़क निर्माण के सम्बन्ध में भी माननीय मुख्य मंत्री जी से वार्ता कर स्वीकृति कराने का प्रयास करेंगे।

इसके अलावा इस संस्थान से प्रशिक्षण प्राप्त छात्र-छात्राओं को स्थानीय स्तर पर विशेषकर चीनी मिल नानपारा में समायोजित कराने का भी प्रयास किया जायेगा।

मा. राज्य मंत्री श्री बौद्ध ने संस्थान के प्राधानाचार्य गोविन्द कुमार को निर्देश दिया कि संस्थान से सम्बन्धित जो भी आवश्यकतायें है उन्हें लिखित रूप से उपलब्ध करा दे ताकि वे शासन स्तर पर समाधान कराने का प्रयास कर सकें।

दीक्षान्त समारोह की अध्यक्षता कर रहे उप जिलाधिकारी नानपारा, अमिताभ यादव ने कहा कि आपने यहां जो कौशल प्राप्त किया है उसका सदुपयोग देश, प्रदेश और समाज के विकास में करें। आपको यहां पर जो हुनर प्राप्त हुआ है उससे आपको अपने परिवार, समाज, के विकास में सहयोग प्रदान होगा।

प्रदेश सरकार की मंशा है कि बेरोजगार लोग कौशल प्राप्त कर रोजी रोजगार से जुड़ सकें इसके लिए प्रदेश सरकार द्वारा कौशल विकास जैसी महत्वपूर्ण योजना संचालित की जा रही है। जिसके अन्तर्गत शिक्षित बेरोजगार युवक एवं युवतियां औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में विभिन्न ट्रेंडों में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहें है।

दीक्षान्त समारोह में नानपारा चीनी मिल के प्रधान प्रबन्धक आरबी यादव ने औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में अप्रैन्टिस योजना शुरू करने का सुझाव देते हुए कहा कि इससे औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में प्रशिक्षण प्राप्त छात्र-छात्राएं विभिन्न प्रकार के फैक्ट्रियों में जाकर व्यवहारिक ज्ञान प्राप्त कर सकेंगे जिससे जो उनके समायोजन में सहायक सिद्ध होगा।

समारोह में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्रधानाचार्य गोविन्द कुमार ने स्वागत एवं धन्यवाद ज्ञापित करते हुए जनपद में संचालित औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी। समारोह को छात्र तबरेज अहमद ने भी सम्बोधित किया।

इससे पूर्व मुख्य अतिथि ने द्वीप प्रज्जवलित कर दीक्षान्त समारोह का शुभारम्भ किया तथा समारोह के उपरान्त प्रशिक्षण संस्थान का निरीक्षण भी किया। समारोह के दौरान संस्थान की छात्राओं ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि, उप जिलाधिकारी नानपारा, प्रधान प्रबन्धक चीनी मिल नानपारा को स्मृति चिन्ह भेंट किया गया। कार्यक्रम का संचालन ज्वाला प्रसाद ने किया। समारोह के दौरान विभिन्न औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों के छात्र-छात्राएं, उनके अभिभावक, संस्थान के स्टाफ एवं स्थानीय गणमान्य लोग मौजूद रहे।

News Monitored by Kuldeep Chandan & Kalpana Bhadra

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s