दलित मीडिया वाच – हिंदी न्यूज़ अपडेट 18.04.16

 

पुलिस सुरक्षा में हुई दलित बेटी की शादी अमर उजाला

http://www.amarujala.com/uttar-pradesh/mathura/crime/marriage-in-the-custody-of-police

डकैती की बात नहीं कबूली तो दिए करंट के झटके और… पंजाब केसरी

http://punjab.punjabkesari.in/barnala/news/if-none-of-the-current-shock-and-robbery-confession—463582

नाबालिग से दुष्कर्म के दो आरोपियों को अब तक पकड़ नहीं पाई पुलिस दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/RAJ-OTH-MAT-latest-rawatsar-news-060004-14130-NOR.html

यूपी में छुआछूत: दलित छात्रों को दूर से रोटी फिंकवाता था ये शिक्षक झांसी टाइम

http://jhansitimes.com/untouchability-in-up-dalit-students-was-throwing-away-bread-from-the-teacher.html

अबोहर हत्याकांडः भीम को इंसाफ के लिए CM हाउस को घेरेगी मां – अमर उजाला

http://www.amarujala.com/chandigarh/abohar-kand-bheem-tank-murder-abohar-murder-farm-house-murder-case-shiv-lal-doda-punjab

जोबी एवं कई ग्रामों में सामाजिक समरसता के कार्यक्रम आयोजित दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/CHH-RGH-MAT-latest-raigarh-news-051003-11953-NOR.html

 

अमर उजाला

पुलिस सुरक्षा में हुई दलित बेटी की शादी

http://www.amarujala.com/uttar-pradesh/mathura/crime/marriage-in-the-custody-of-police

थाना गोवर्धन के गांव महरौली में आई दलित की बेटी की बारात के साथ की गई मारपीट और फायरिंग के बाद देर रात एसपी सिटी की देखरेख में शादी कराई गई। मामले में 24 लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। आरोपियों में प्रधान पति भी शामिल है।

शनिवार को गांव के ओमप्रकाश उर्फ  ओमी की पुत्री प्रीति की बारात भरतपुर से आई थी। रात में करीब दस बजे बारात निकासी के दौरान गांव के प्रधान के मकान के निकट पहुंचते ही बारातियों और गांव के लोगों में झगड़ा हो गया था। इसमें ईंट-पत्थर फिंके और फायरिंग भी हुई। पीड़ित पक्ष के दुलीचंद, सुरेश और पूरन सहित कई बारातियों को चोट आई थीं।

marriage in the custody of police

सूचना पर पहुंची पुलिस ने दोनों पक्षों को समझा कर बारात चढ़वाने का प्रयास किया लेकिन बारात चढ़ाई नहीं जा सकी। लड़की के पिता ओमी, दूल्हे और बारातियों को थाने व एसएसपी के यहां ले गए। ओमप्रकाश की तहरीर पर बलवा, मारपीट करने, फायरिंग करने, जेवरात आदि सामान लूट लेने, अंबेडकर की तस्वीर तोड़ कर जाति सूचक शब्दों का प्रयोग करने के आरोप में प्रधान पति नारायन सिंह, लखन लाल, कुल्लन, अरविंद, सौरभ, बालो, प्रकाश, गुलाब सहित 24 नामजदों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई गई है।

रिपोर्ट लिखे जाने के वर-वधू के फेरे कराए गए। रात 12 बजे से सुबह पांच बजे तक एसपी सिटी मुकुल द्विवेदी, गोवर्धन, हाईवे, जैंत चौकी और मगोर्रा पुलिस की मौजूदगी में गांव में दावत व अन्य कार्यक्रम हुए।

गांव में पूर्व प्रधान और वर्तमान प्रधान की आपसी रंजिश में दोनों ठाकुर आमने सामने आ गए थे। गांव में दलित व ठाकुर जैसा विवाद नहीं है। मूल लड़ाई चुनावी रंजिश को लेकर थी। पुलिस सुरक्षा में शादी कराई गई। तड़के पांच बजे बेटी की विदाई हुई। ऐतिहात के तौर पर गांव में पुलिस तैनात है।

– डा. राकेश सिंह 

एसएसपी

महरौली में पहुंचे बसपा नेता

बीती रात दलितों की बारात में हुई मारपीट की घटना के बाद बसपा नेता घायलों को देखने के लिए जिला अस्पताल पहुंचे। इसके बाद गांव में पीड़ित परिवार से मुलाकात की। इसमें क्षेत्रीय विधायक राजकुमार रावत, मंडल कोआर्डिनेटर संघ रतन सेठी, गिर्राज प्रसाद गोला, जिलाध्यक्ष सत्यप्रकाश कर्दम, दारासिंह आजाद आदि नेताओं ने कहा कि पुलिस ने लीपापोती करने की कोशिश की तो आंदोलन किया जाएगा। घटना की सूचना आलाकमान को दे दी गई है।

पंजाब केसरी

डकैती की बात नहीं कबूली तो दिए करंट के झटके और…

http://punjab.punjabkesari.in/barnala/news/if-none-of-the-current-shock-and-robbery-confession—463582

अमरगढ़ःपुलिस थाने में 2 दलित मजदूरों की कथित तौर पर बेरहमी से पिटाई करने का मामला गर्माता जा रहा है। पुलिस पर इन मजदूरों को 5 दिन थाने में रखकर टॉर्चर करने व उन्हें बिजली का करंट लगाने का आरोप लगाया जा रहा है। पुलिस इन आरोपों को सिरे से नकार रही है। पुलिस की मारपीट का शिकार हुए गांव मानां के दलित मजदूरों को सिविल अस्पताल में दाखिल करवाया गया है।

युवकों के पिता बलवीर सिंह व तेजा सिंह ने बताया कि उनके लड़के मनदीप सिंह व परबत सिंह मजदूरी करते हैं। 9 अप्रैल को अमरगढ़ थाने में कुत्ता चोरी होने की रिपोर्ट पर पुलिस ने दोनों युवकों को थाने में पेश होने के लिए बुलाया। सरपंच सहित जब दोनों थाने में गए तो थाना इंचार्ज ने कहा कि इन पर 4 लाख की डकैती का शक है।

इसके बाद दोनों युवकों को थाने में बिठा लिया । उन्होंने कहा कि 12 अप्रैल को पुलिस हेल्पलाइन 181 पर युवकों को थाने में हिरासत में रखने बारे रिपोर्ट की । इसके अलावा एसएसपी को भी पूरा मामला बताया गया। इस उपरांत 13 अप्रैल शाम को दोनों लड़कों को थाने से छोड़ा गया। बलवीर सिंह ने बताया कि पांच दिन तक पुलिस ने दोनों युवकों को टार्चर किया व जरदस्ती डकैती को कबूल करवाने के लिए बिजली के करंट भी लगाए गए।

वहीं थाना प्रभारी संजीव गोयल ने मारपीट के लगाए आरोपों को सिरे से नकारते  कहा कि दोनों नौजवानों को पूछताछ के लिए बुलाया गया था। इसके बाद दोनों को छोड़ दिया गया। युवकों को करंट लगाने संबंधी पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि युवकों पर कोई टार्चर नहीं किया गया। उधर,पुलिस के इस रवैये पर विभिन्न संगठनों ने एकजुट होकर संघर्ष करने का एलान किया है।

दैनिक भास्कर

नाबालिग से दुष्कर्म के दो आरोपियों को अब तक पकड़ नहीं पाई पुलिस

http://www.bhaskar.com/news/RAJ-OTH-MAT-latest-rawatsar-news-060004-14130-NOR.html

पल्लू| उपतहसीलके गांव मायला में करीब सवा माह पहले गांव की एक दलित नाबालिग लड़की को अगवा कर पड़ोसी गांव लाखेरां के तीन युवकों ने सामूहिक दुष्कर्म किया था। इस घटना में एक युवक की तो गिरफ्तारी हुई लेकिन अन्य दो आरोपी अभी भी खुले घूम रहे हैं। गौरतलब है कि घटना के समय लड़की को तलाशते परिजन ग्रामीण पीड़िता की चीख-पुकार सुनकर घटनास्थल पर पंहुचे थे। ग्रामीणों ने एक युवक को आपत्तिजनक हालत में पकड़कर पुलिस को सूचना दी थी जबकि अन्य दो भागने में कामयाब हो गए थे। पीड़ित लड़की का मेडिकल मुआयना करवाया गया जिसमें दुष्कर्म की पुष्टि भी हो गई थी। पीड़ित लड़की के पिता ने थाने में तीनों आरोपियों नबाब खां पुत्र महेंद्र खां, हनीफ तथा रमीज पुत्र रणजीत खां पर नामजद मुकदमा दर्ज करवाया। ग्रामीणों के द्वारा पकड़े गए नवाब खां को पुलिस ने गिरफ्तार कर न्यायिक अभिरक्षा में भिजवा दिया लेकिन अन्य दो आरोपी घटना के सवा माह बाद भी खुले घूम रहे हैं। पीड़िता के परिजनों का आरोप है कि उनपर राजीनामे के लिए दबाव भी बनाया जा रहा है। पीड़िता के परिजनों ने बताया कि आरोपी अपनी गाड़ी लेकर आसपास घूमते हैं और लोगों की मार्फत राजीनामा करने पर अंजाम भुगतने के संदेश भी भिजवाते हैं। इसके चलते पूरा परिवार खौफ के साए में जी रहा है। इस संबंध में रावतसर डीवाईएसपी नारायणदान चारण ने बताया कि दोनों आरोपियों को जल्द गिरफ्तार किया जाएगा। पुलिस किसान महापंचायत में व्यस्त होने के कारण आरोपियों को गिरफ्तार नहीं कर सकी।

झांसी टाइम

यूपी में छुआछूत: दलित छात्रों को दूर से रोटी फिंकवाता था ये शिक्षक

http://jhansitimes.com/untouchability-in-up-dalit-students-was-throwing-away-bread-from-the-teacher.html

उरई-जालौन। उत्तर प्रदेश के जनपद जालौन में छुआछूत की भावना दिखाने के कारण जिलाधिकारी संदीप कौर ने कदौरा ब्लाक के खुटमिली गांव में निरीक्षण करने पहुंची थीं । जहां परिषदीय स्कूल के प्रधानाध्यापक अनिल कुमार कटियार की स्कूल में पड़ने वाले दलित छात्रों ने शिकायत करते हुए बताया कि प्रधानाध्यापक  पर खाना बनाने वाला रसोईया उन्हें फेंककर रोटियां देता है और दूर से खाना परोसता है। शिकायत के तत्काल बाद जिलाधिकारी ने उसे निलंबित कर दिया।

जिलाधिकारी अंबेडकर जयंती से 24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायत दिवस तक भारत सरकार के निर्देश पर ग्राम सभाओं में आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों के सिलसिले में रविवार को सामाजिक समरसता कार्यक्रम के आयोजन का जायजा लेने खुटमिली पहुंची थी। अवकाश के बावजूद परिषदीय स्कूल में जिलाधिकारी के आगमन की वजह से बच्चों को इकटठा कर लिया गया था। जिलाधिकारी ने जब बच्चों से बात की तो उन्होंने बताया कि दलित होने के नाते प्रधानाध्यापक के कहने से रसोइये द्वारा उन्हें फेंककर रोटियां दी जाती हैं। जिलाधिकारी ने इस पर पहले तो रसोइयों को फटकार लगाई। इसके बाद उन्होंने प्रधानाध्यापक के निलंबन का आदेश जारी कर दिया।

बच्चों ने यह भी बताया कि प्रधानाध्यापक हर समय फोन पर व्यस्त रहते हैं। जिससे उनकी पढ़ाई पर वे कोई ध्यान नही दे पाते। जिलाधिकारी ने इस रवैये पर नाराजगी जताई। उधर चौपाल में दलितों ने उन्हें बताया कि नये लगाये गये हैंडपंपों से गंदा पानी निकलता है। लेकिन बीमारी का जोखिम होते हुए भी मजबूरी में उन्हें यही पानी पीना पड़ता है। पहले वे तालाब से पानी भर लेते थे लेकिन जातिगत् दुर्भावना के कारण किसी ने दलित मोहल्ले के तालाब में बिल्ली मारकर फेंक दी। जिससे इस तालाब का उपयोग संभव नही रह गया है।

चौपाल के दौरान उस समय नाटकीय स्थिति पैदा हो गई जब एक ग्रामीण कहने लगा कि अगर पानी की टंकी गांव में न बनवाई गई तो वह अपनी जान दे देगा। इस पर पुलिस कर्मियों ने उसे पकड़कर रोका। कहा कि जब डीएम साहब आपकी बात सुन रही हैं तो ऐसा कहने की क्या जरूरत पड़ी। उसके शांत हो जाने के बाद जिलाधिकारी ने समस्या के समाधान के लिए गांव के पांच हैंडपंपों का रीबोर कराने और दो टैंकर नियमित रूप से भेजने की व्यवस्था का आश्वासन दिया। जिलाधिकारी बाद में लोहिया गांव पहुंची । उन्होंने इस दौरान विभिन्न योजानाओं का जायजा लिया। उनके साथ जिला विकास अधिकारी व अन्य अधिकारी भी थे।

अमर उजाला

अबोहर हत्याकांडः भीम को इंसाफ के लिए CM हाउस को घेरेगी मां

http://www.amarujala.com/chandigarh/abohar-kand-bheem-tank-murder-abohar-murder-farm-house-murder-case-shiv-lal-doda-punjab

बहुचर्चित अबोहर कांड में मारे गए भीम टांक को इंसाफ दिलाने के लिए अब उसकी मां ने सीएम आवास को घेरने का ऐलान किया है। वे आगामी 19 अप्रैल को सीएम बादल के घर के सामने धरने पर बैठेंगी। परिवार का आरोप है कि मामले में मुख्य आरोपी शिव लाल डोडा को अकाली-भाजपा सरकार बचाने का प्रयास कर रही है। पंजाब सरकार मुख्य आरोपी डोडा को इस केस से क्लीन चिट देने के लिए पुलिस पर दबाव बनाए हुए है। इसी लिए ही पुलिस उसका चालान कोर्ट में पेश करने में आनाकानी कर रही है। अकाली नेताओं के दबाव में ही पुलिस मुख्य आरोपी डोडा को जेल में स्टेट गेस्ट जैसी सुविधाएं दे रही है। इसी लिए ही उसे भारी सुरक्षा वाली जेल में न रख कर फाजिल्का की सब जेल में रखा गया जहां से वह अपना कारोबार निरंतर बिना किसी रूकावट के चला रहे है। ऐसी बातों की जानकारी से आहत होकर ही टांक परिवार, घायल गुरजंट के समर्थक व भीम की माता कौशल्या देवी ने फैसला लिया है कि वह इंसाफ के लिए 19 अप्रैल को मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल की कोठी के आगे धरने पर बैठेंगे। वह अंतिम सांसों तक वहां धरना लगाएंगे।

दैनिक भास्कर

जोबी एवं कई ग्रामों में सामाजिक समरसता के कार्यक्रम आयोजित

http://www.bhaskar.com/news/CHH-RGH-MAT-latest-raigarh-news-051003-11953-NOR.html

रायगढ़ | खरसिया विकास खण्ड के ग्राम-जोबी में ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के तहत सामाजिक समरसता के साथ-साथ ग्रामवासियों को योजनाओं की जानकारी प्रदान की गई। इस अवसर पर आदिम जाति कल्याण विभाग के सहायक आयुक्त सीएल जायसवाल ने पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग तथा आदिवासी विकास विभाग द्वारा अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग के कल्याण के लिए संचालित योजनाओं की जानकारी प्रदान की। डॉ. भीमराव अम्बेडकर की 125 वीं जयंती के अवसर में 14 अप्रैल से राष्ट्रीय समरसता दिवस मनाया जा रहा है। इसी क्रम में उनके जन्म दिवस से 24 अप्रैल तक पंचायती राज दिवस के मध्य से ग्राम उदय से भारत उदय कार्यक्रम का भी आयोजन हो रहा है। रायगढ़, बरमकेला, सारंगढ़, घरघोड़ा एवं धरमजयगढ़ विकास खंड में भी डॉ. भीमराव अम्बेडकर जयंती धूमधाम से मनाई गई। इस अवसर पर जोबी सरपंच पाचो बाई, उप सरपंच-मेहत्तर राम झरिया, जनपद अध्यक्ष-छेदुराम राठिया, ग्राम पटेल-करम सिंह राठिया, जनपद सीईओ एसके ध्रुव, बीईओ एमएस पवार सहित जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण व बच्चे उपस्थित थे।

News Monitored by Kuldeep Chandan & Kalpana Bhadra

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s