दलित मीडिया वाच – हिंदी न्यूज़ अपडेट 24.02.16

 

रेप के बाद महिला की जलाकर हत्या! आज तक

http://aajtak.intoday.in/crime/story/woman-raped-and-killed-by-a-man-in-uttar-pradesh-1-856126.html

हाईवे कर दिया जाम अमर उजाला

http://www.amarujala.com/news/city/muzaffarnagar/highways-were-jammed-hindi-news/

बुद्धिजीवी आंदोलन के रूप में मनी गाडगे की जयंती अमर उजाला

http://www.amarujala.com/news/city/varanasi/money-gadge-intellectual-movement-s-birth-hindi-news/

ईसाई भाइचारे की समस्याओं के समाधान के लिए प्रयास किया जाएगा : मुनव्वर दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/PUN-OTH-MAT-latest-dera-baba-nanak-news-022005-3673141-NOR.html

संत गाडगे से सीख लेने की जरूरत अमर उजाला

http://www.amarujala.com/news/city/mirzapur/gadge-jayanti-hindi-news/

रोहित वेमुला को न्याय दिलाने के लिए छात्रों का प्रदर्शन लाइव हिन्दुस्तान

http://www.livehindustan.com/news/ncr/article1-hyderabad-university-student-rohit-vemula-justice-jantar-mantar-protest-518149.html

 

आज तक

रेप के बाद महिला की जलाकर हत्या!

http://aajtak.intoday.in/crime/story/woman-raped-and-killed-by-a-man-in-uttar-pradesh-1-856126.html

इलाज के बहाने महिला से रेप

रेप की वारदात से दहली यूपी

यूपी के फतेहपुर में एक दृष्टिबाधित दलित महिला के साथ रेप की घटना सामने आई है. पीड़ित महिला ने बताया कि उसका एक रिश्तेदार जितेंद्र उसे आंखों का इलाज कराने का झांसा देकर साथ ले गया. उसे बस से कानपुर और वहां से ट्रेन द्वारा दिल्ली ले गया. वहां किराये के कमरे में उसके साथ रेप किया.

अमर उजाला

हाईवे कर दिया जाम

http://www.amarujala.com/news/city/muzaffarnagar/highways-were-jammed-hindi-news/

बुढ़ाना। लोई गांव का दलित युवक भी हरियाणा के सोनीपत की आगजनी की भेंट चढ़ गया। मंगलवार को शव गांव पहुंचा। परिवार में कोहराम मच गया।

गुस्साए ग्रामीणों ने शव को लोई गांव के मेरठ-करनाल हाईवे पर बीच सड़क पर रखकर जाम लगा दिया। मुकदमा दर्ज कराने और परिजनों को आर्थिक सहायता दिलाने के आश्वासन पर साढ़े तीन घंटे बाद ग्रामीण जाम खोलने के लिए राजी हो गए।

थाना फुगाना क्षेत्र के गांव लोई निवासी दलित धारा का बड़ा बेटा जोगेन्द्र हरियाणा के बहालगढ़ में डेनमार्क की कंपनी डेन ब्लाक में नौकरी करता है।

उसने अपने छोटे भाई कुलदीप (22) को भी उसी कंपनी में नौकरी दिलवाई थी। कुलदीप बाइक के ब्रेक बनाने की इस कंपनी में लाइन लीडर के पद पर तैनात था। 21 फरवरी को कुलदीप बहालगढ़ से अपने गांव लोई आ रहा था।

परिजनों के मुताबिक सोनीपत के मुरथल में जाट आरक्षण की मांग को लेकर हो रहे धरना प्रदर्शन एवं जाम में वह फंस गया। हरियाणा पुलिस द्वारा प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने के दौरान वह भी अन्य भागने वालों के साथ मुरथल के एक होटल में घुस गया।

होटल में आग लगा दी गई। कुलदीप भी आग की भेंट चढ़ गया। होटल में ही जलकर मौत हो गई। कुलदीप के घर न पहुंचने पर उसके भाई ने उसकी तलाश की और उसके शव को पहचान कर परिजनों को सूचना दी। मंगलवार शाम करीब तीन बजे कुलदीप का शव गांव पहुंचा। घटना से ग्रामीणों में रोष फैल गया।

ग्रामीण कुलदीप के शव को लेकर मेरठ-करनाल हाईवे की लोई नहर पुलिया पर पहुंचे और सड़क के बीचोबीच रखकर जाम लगा दिया। सूचना मिलते ही सीओ फुगाना इंस्पेक्टर सिंह, सीओ बुढ़ाना एसपी शर्मा, थानाध्यक्ष फुगाना वेदप्रकाश गिरि, थानाध्यक्ष बुढ़ाना अरुण त्यागी और तहसीलदार पुलिस बल के साथ पहुंचे।

ग्रामीणों ने घटना की रिपोर्ट दर्ज करने और उत्तर प्रदेश सरकार से पीड़ित परिवार को आर्थिक सहायता दिलाने की मांग की। अधिकारियों के समझाने पर ग्रामीणों ने घटना की तहरीर अधिकारियों को दी। ग्रामीणों को आश्वासन देते हुए कहा कि घटना दूसरे प्रदेश की है, लेकिन वे अपने स्तर से उनकी मांग को उच्चाधिकारियों के माध्यम से सरकार तक पहुंचाएंगे।

ग्रामीणों को सरकार से आर्थिक सहायता दिलवाने का आश्वासन दिया, जिस पर ग्रामीण शांत हो गए। अधिकारियों के आश्वासन पर ग्रामीणों ने शाम साढ़े छह बजे जाम खोल दिया और गांव वापस लौट गए।

अमर उजाला

बुद्धिजीवी आंदोलन के रूप में मनी गाडगे की जयंती

http://www.amarujala.com/news/city/varanasi/money-gadge-intellectual-movement-s-birth-hindi-news/

अखिल भारतीय अनुसूचित जाति/जनजाति कर्मचारी कल्याण एसोसिएशन की ओर से मंगलवार को कचहरी स्थित अंबेडकर पार्क में संत गाडगे की जयंती बुद्धिजीवी आंदोलन के रूप में मनाई गई।

इस मौके पर वक्ताओं ने कहा कि वे समाज में छूआछूत की धारणा के विरोधी थे। बच्चों को स्कूल भेजने और सामाजिक समरसता का संदेश उन्होंने लोगों को दिया।

मुख्य वक्ता बुद्ध घोष ने कहा कि शिक्षा और दलित समाज को आगे बढ़ाने के लिए संत गाडगे ने समाज को दिशा दी। अरुण कुमार प्रेमी ने कहा कि संत गाडगे स्वच्छता अभियान के जन्मदाता थे।

उन्होंने अपनी जनसेवा की शुरूआत ही स्वच्छता से की। लोगों से साफ सुथरा रहने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता लालमन ने किया।

इस मौके पर मुसाफिर, प्रो. राहुल राज, दीनानाथ बौद्ध, प्रवीण, संदीप गौतम, सुनील कुमार कौशल, विजय कुमार राव आदि उपस्थित थे। संचालन ओंकार नाथ शास्त्री ने किया। धन्यवाद ऊषा शास्त्री ने दिया।

दैनिक भास्कर

ईसाई भाइचारे की समस्याओं के समाधान के लिए प्रयास किया जाएगा : मुनव्वर

http://www.bhaskar.com/news/PUN-OTH-MAT-latest-dera-baba-nanak-news-022005-3673141-NOR.html

गुरदासपुर | ऑलइंडिया क्रिश्चियन दलित फ्रंट के राष्ट्रीय प्रधान और अल्पसंख्यक आयोग पंजाब के चेयरमैन मुनव्वर मसीह ने फ्रंट के प्रतिनिधियों के साथ मंगलवार को बैठक की। उन्होंने कहा कि ईसाई भाइचारे के विकास और उनकी मुश्किलों के समाधान के लिए आना वाले समय में हलका इंचार्जों के साथ मिल कर प्रयास किया जाएगा। जल्द ही हलका डेरा बाबा नानक में फ्रंट के वर्करों की बैठक कर उनकी समस्याएं जत्थेदार सुच्चा सिंह लंगाह के ध्यान में लाई जाएंगी। उनकी समस्याओं के समाधान का प्रयास किया जाएगा। इस मौके पर याकूब मसीह, मुश्ताक मसीह, गुलाम मसीह, पास्टर जेमस, मोनू संघर, अमरीक मसीह आदि मौजूद थे।

अमर उजाला

संत गाडगे से सीख लेने की जरूरत

http://www.amarujala.com/news/city/mirzapur/gadge-jayanti-hindi-news/

अपना दल की ओर से भरुहना स्थित जिला कार्यालय पर मंगलवार को संत गाडगे बाबा की जयंती मनाई गई। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि प्रदेश महासचिव माताबदल तिवारी सहित कार्यकर्ताओं ने संत गाडगे के चित्र पर माल्यार्पण और पुष्पअर्चन किया।

मुख्य अतिथि ने कहा कि संत गाडगे 19 वीं सदी के महानायक थे। उन्होंने अपना पूरा जीवन सामाजिक समरसता, स्वच्छता के लिए लगाया। कहा कि एक गरीब धोबी परिवार में जन्म लेने के बावजूद उन्होंने संघर्ष किया।
उन परिस्थितियों में समाज के गरीब शोषित, वंछितों, पिछड़ों के लिए विभिन्न कार्य किया। जिसमें उन्होंने नशाखोरी, शराब निषेध के खिलाफ अभियान चलाया। उन्होेंने संत गाडगे बाबा ने विकलांग कुष्ठ, रोगों से पीड़ित लोगों के उत्थान के लिए कार्य किया।

बतौर विशिष्ट अतिथि के तौर पर नाई समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष रघुनाथ शर्मा ने कहा कि संत गाडगे बाबा ने अपना पूरा जीवन अस्पृश्यता के खिलाफ लड़ाई लड़ा। जिलाध्यक्ष रमाकांत पटेल ने कहा कि संत गाडगे ने शैक्षिक संस्थानों और अस्पतालों और जानवर घरों का निर्माण कर समाज के दलित शोषित, पिछड़े, वंचितो को आगे बढ़ाने का कार्यकिया। कहा कि अपना दल के संस्थापक डा. सोनेलाल पटेल के अधूरे सपने को पूरा करना है। कार्यक्रम का संचालन राजेन्द्र प्रसाद मौर्य ने किया।

इस मौके पर जवाहर सिंह प्रधान, घनश्याम पटेल, राजकुमार पटेल, जितेन्द्र कन्नौजिया, आनन्द सिंह पटेल, मणिशंकर प्रधान, दिनेश्वर, अवधेश कुमार, राधेश्याम पटेल, गुलाब बहादुर, डा. एसपी पटेल, पप्पू पटेल, लालबहादुर सिंह, कृष्णकुमारी विश्वकर्मा, वंशनारायन, अर्जुन पटेल, रामसागर, केशव आदि रहे।

लाइव हिन्दुस्तान

रोहित वेमुला को न्याय दिलाने के लिए छात्रों का प्रदर्शन

http://www.livehindustan.com/news/ncr/article1-hyderabad-university-student-rohit-vemula-justice-jantar-mantar-protest-518149.html

हैदराबाद विवि के छात्र रोहित वेमुला को न्याय दिलाने के लिए मंगलवार को देशभर के हजारों छात्र राजधानी पहुंचे। इस हुजूम में विभिन्न वाम व दलित संगठनों के अलावा जेएनयू के छात्र, शिक्षक  और अन्य संगठनों के लोग शामिल हुए।

पुलिस की चाक चौबंद व्यवस्था में प्रदर्शनकारियों ने अम्बेडकर भवन से जंतर-मंतर तक शांतिपूर्ण तरीके से जस्टिस फॉर रोहित मार्च निकाला। प्रदर्शनकारी रोहित वेमुला को इंसाफ दिलाने के अलावा जेएनयू के छात्र कन्हैया की रिहाई सहित दोषी हैदराबाद विवि कुलपति और केंद्रीय मंत्री स्मृति पर कार्रवाई की मांग कर रहे थे।

छात्रों की रैली का समर्थन करने जंतर-मंतर में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी पहुंचे। रैली में रोहित वेमुला के परिजनों के अलावा वृंदा करात, उमर खालिद के पिता डॉ सैयद कासिम उसूल ने भी हिस्सा लिया। हैदराबाद विवि से आए तकरीबन 400 छात्रों ने रोहित के नाम से एक ऐसा कानून बनाने की मांग की जो कैम्पस में छात्रों पर जातिगत भेदभाव से बचा सके।

News Monitored by Kuldeep Chandan & Kalpana Bhadra

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s