दलित मीडिया वाच – हिंदी न्यूज़ अपडेट 19.02.16

 

सुनार गांव में दलित महिला से दुष्कर्म की कोशिश की, मामला दर्ज – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/MP-OTH-MAT-latest-datia-news-022504-3641484-NOR.html

दलित के साथ मारपीट का मामला दर्ज – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/RAJ-OTH-MAT-latest-jaisalmer-news-034256-3643709-NOR.html

दलित बस्ती पर चली जेसीबी, बेघर लोग पहुंचे कलेक्टोरेट – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/MP-OTH-MAT-latest-dhar-news-023005-3641581-NOR.html

प्रताड़ना के मामले में दलित छात्र के पिता ने मांगा 10 लाख रुपये का हर्जाना – एन डी टीवी इंडिया

http://khabar.ndtv.com/news/india/in-case-of-abuse-the-father-of-dalit-student-seeks-damages-of-rs-10-lakh-1278969

कोई भी सरकार दलितों के मौलिक अधिकार नहीं छीन सकती : कटारिया – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/RAJ-OTH-MAT-latest-jalore-news-034830-3641673-NOR.html

छात्रों का अनिश्चितकालीन धरना खत्म – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/HAR-OTH-MAT-latest-sirsa-news-023503-3640900-NOR.html

 

दैनिक भास्कर

सुनार गांव में दलित महिला से दुष्कर्म की कोशिश की, मामला दर्ज

http://www.bhaskar.com/news/MP-OTH-MAT-latest-datia-news-022504-3641484-NOR.html

दतिया|सोनागिर थाना क्षेत्र के ग्राम सुनार में बुधवार रात साढ़े दस बजे गांव का एक युवक दलित महिला के घर में घुस गया और महिला को अकेली पाकर दुष्कर्म करने का प्रयास किया। गुरुवार दोपहर महिला सोनागिर थाना पहुंची और आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कराया। जानकारी के अनुसार ग्राम सुनार निवासी 40 वर्षीय दलित महिला ने रिपोर्ट दर्ज कराई कि बुधवार रात साढ़े दस बजे उसका पति रिश्तेदारी में गया था। वह रात को अपने कमरे में अकेली सो रही थी तभी गांव का ही कल्लू पुत्र विशुनपाल आया और किबाड़ में धक्का देकर अंदर घुस गया। महिला को अकेली पाकर दुष्कर्म का प्रयास किया। महिला के चिल्लाने पर उसके जेठ जिठानी आ गए। उन्हें देखकर आरोपी भाग गया।

दैनिक भास्कर

दलित के साथ मारपीट का मामला दर्ज

http://www.bhaskar.com/news/RAJ-OTH-MAT-latest-jaisalmer-news-034256-3643709-NOR.html

जिलेके खींवसर गांव में एक दलित के साथ मारपीट का मामला मोहनगढ़ थाने में दर्ज हुआ है। मामले में खींवसर गांव के कुछ दबंगों ने खींवसर स्कूल में कक्षा दस में पढ़ने वाले दलित छात्र तुलछाराम पुत्र अर्जुनराम को जातिसूचक शब्दों से अपमानित करने हुए उसके साथ मारपीट की गई। दबंगों द्वारा इस दलित छात्र को स्कूल के बर्तनों को हाथ लगाने और शराब पीने के पैसों की मांग करते हुए उसके साथ मारपीट की गई है। पीड़ित छात्र ने अपने पिता के साथ मोहनगढ़ थाने में पेश होकर गांव के मूलसिंह पुत्र रायसिंह, जालमसिंह पुत्र. सुजानसिंह, भैरवसिंह पुत्र भूरसिंह सरदारसिंह पुत्र मनोहरसिंह खिलाफ मामला दर्ज करवाया है। पुलिस ने आईपीसी की धारा 341, 323 के साथ एस.सी एस.टी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया है जिसकी जांच नाचना वृत्ताधिकारी द्वारा की जा रही है।
सदमेंमें पूरा परिवार 

दबंगोंद्वारा दलित की पिटाई किये जाने के बाद दलित द्वारा जब इस मामले को पुलिस में दर्ज करवाया गया है उसके बाद से लगातार उसे धमकियां मिल रही है और उस पर रिपोर्ट वापिस लेने का दबाव बनाया जा रहा है। झगडे के बाद से लगातार उनका परिवार सदमें मैं है और इन दबंगों द्वारा मिल रही धमकियों के बाद उन्हें भय है कि कहीं ये दबंग फिर से कोई मारपीट कर दें।

दैनिक भास्कर

दलित बस्ती पर चली जेसीबी, बेघर लोग पहुंचे कलेक्टोरेट

http://www.bhaskar.com/news/MP-OTH-MAT-latest-dhar-news-023005-3641581-NOR.html

नागदा-गुजरी सीमेंटेड हाईवे निर्माण में बाधक तीसगांव में अतिक्रमण बुधवार को दलित बस्ती की झोपड़ियां जेसीबी से तोड़ दी गई। इसे लेकर आक्रोशित ग्रामीण गुरुवार को कलेक्टोरेट पहुंच गए। उन्होंने सिटी मजिस्ट्रेट बिहारी सिंह को ज्ञापन देकर मुआवजे की मांग की।

दलित बस्ती पर चली जेसीबी, बेघर लोग पहुंचे कलेक्टोरेट

ज्ञापन में लिखा हम लोग कई पीढ़ियों से यहां रह रहे हैं लेकिन बिना नोटिस दिए 17 फरवरी को झोपड़ियां तोड़ दी गई। हम बेघर हो गए हैं। हमारे पास खाने को भी कुछ नहीं है। जबकि हमें नोटिस दिया जाता तो स्वेच्छा से हट जाते। इतने रुपए भी नहीं है कि अलग से घर बना सकें। हमें अलग से जगह दी जाए और मुआवजा भी दिया जाए। सिटी मजिस्ट्रेट ने उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया।

चेतावनी पर भड़के सिटी मजिस्ट्रेट : ज्ञापन लेने आए सिटी मजिस्ट्रेट सिंह रहवासियों का नेतृत्व कर रहे युवक द्वारा चेतावनी देने पर भड़क गए। जैसे ही युवक ने कहा यदि सुनवाई नहीं होती तो जो होगा उसका जिम्मेदार प्रशासन होगा। इस पर सिंह झल्ला कर बोले – हम सहानुभूति पूर्वक विचार की बात कह रहे हैं और आप धमकी दे रहे हैं।
तीसगांव में झोपड़ी तोड़े जाने के बाद सिटी मजिस्ट्रेट को समस्या सुनाते ग्रामीण।

एन डी टीवी इंडिया

प्रताड़ना के मामले में दलित छात्र के पिता ने मांगा 10 लाख रुपये का हर्जाना

http://khabar.ndtv.com/news/india/in-case-of-abuse-the-father-of-dalit-student-seeks-damages-of-rs-10-lakh-1278969

 

मदुरै: तमिलनाडु में उस दलित छात्र के पिता ने एक निजी स्कूल से 10 लाख रुपये के हर्जाने की मांग करते हुए गुरुवार को मद्रास उच्च न्यायालय का रुख किया जिसने असाइनमेंट नहीं करने पर स्कूल में कथित तौर पर बरती गई ‘बर्बरता और मानसिक प्रताड़ना’ के बाद जहर खा लिया था और बाद में उसे सांस संबंधी समस्या पैदा हो गई।

असाइनमेंट न करने पर पीटा और बेइज्जत किया

याचिकाकर्ता एस सरावनन ने कहा है कि उनके 14 साल के बेटे संजय की पिछले साल 22 जुलाई को असाइनमेंट नहीं करने पर स्कूल में पिटाई की गई थी। उसने शर्मिंदगी महसूस की, जहर खा लिया और कक्षा में बेहोश होकर गिर गया। उन्होंने कहा कि स्कूली अधिकारियों ने उनको सूचित किया कि उनका बेटा बेहोश हो गया और उसे अस्पताल ले जाया गया है। बाद में पता चला कि संजय को बुरी तरह पीटा गया था और यहां तक उसका यूनीफॉर्म उतरवा लिया गया था।

यही नहीं उसके सहपाठियों से कथित तौर पर कहा गया कि वे संजय के सिर पर मारें। यह घटना गुडालूर की है। याचिका पर 22 फरवरी को सुनवाई होगी।

दैनिक भास्कर

कोई भी सरकार दलितों के मौलिक अधिकार नहीं छीन सकती : कटारिया

http://www.bhaskar.com/news/RAJ-OTH-MAT-latest-jalore-news-034830-3641673-NOR.html

राज्यमें दलितों के हितों की रक्षा के लिए पदयात्रा पर निकले भारत रक्षक संघ के राष्ट्रीय संयोजक धर्मपाल कटारिया गुरुवार को जालोर पहुंचे। उन्होंने पत्रकारों से वार्ता के दौरान कहा कि राज्य में डांगावास दलित हत्याकांड, हैदराबाद के स्कॉलर छात्र रोहित वेमुला हत्याकांड तथा डॉ. भीमराव अंबेडकर विधि विश्वविद्यालय जयपुर को बंद करने सहित दलितों के साथ होने वाले अत्याचार के विरोध में संघ की ओर से राज्य के 19 जिलों में पदयात्रा की जा रही है।

26जनवरी को शुरु हुई पदयात्रा 14 मई को 110 दिन बाद करीब 2500 किमी की यात्रा के बाद डांगावास में पूरी होगी जहां जनसभा का आयोजन किया जाएगा। संयोजक कटारिया ने बताया कि दलित वर्ग के साथ अस्पृश्यता, अत्याचार, असमानता, असुरक्षा अन्याय का अंत करने के लिए सम्मान बचाओ स्वाभिमान बचाओ घर घर जाओ पदयात्रा निकाली जा रही है जिसमें गंगानगर से दानाराम मेहरा, ताराचंद भाटिया कौरसिंह, बीकानेर से सुखराम सिल्हा, हनुमानगढ़ से महावीर धानक अमीन खां तथा चुरु से हेतराम चालिया मालाराम मेघवाल शामिल है। उन्होंने बताया कि दलितों पर आए दिन हो रहे अत्याचार के समर्थन में किसी भी मंत्री या विधायक ने आवाज नहीं उठाई है जिसका जवाब दलित वर्ग की ओर से आने वाले चुनावों में दिया जाएगा। कटारिया ने कहा कि सरकार चाहे किसी भी वर्ग की हो, दलितों के मौलिक अधिकार नहीं छीन सकती। इसके लिए दलित वर्ग के लोगों को खुद का स्वाभिमान जगाने की जरूरत है।

जालोर. प्रेस वार्ता को संबोधित करते भारत रक्षक संघ के राष्ट्रीय संयोजक कटारिया।

दैनिक भास्कर

छात्रों का अनिश्चितकालीन धरना खत्म

http://www.bhaskar.com/news/HAR-OTH-MAT-latest-sirsa-news-023503-3640900-NOR.html

चौधरीदेवीलाल विश्वविद्यालय में निर्माणाधीन लॉ भवन आैर कन्या छात्रावास के नामकरण की मांग प्रशासन ने स्वीकार कर ली है। सीडीएलयू प्रशासन ने छात्र संगठन की मांग पर दोनों भवनों के नाम को लेकर प्रस्ताव सरकार के पास भेज दिया है। सीडीएलयू की ओर से किए प्रयास को देखते हुए अब छात्र संगठन ने अनिश्चितकालीन धरने को समाप्त कर दिया है।

छात्र संगठन डाॅ. अम्बेडकर स्टूडेंट फ्रंट ऑफ इंडिया के बैनर तले वीसी ऑफिस के बाहर अनिश्चितकालीन धरना शुरू किया गया। छात्र संगठन के प्रदेश उपाध्यक्ष विक्रम अटल, महासचिव रविन्द्र बाल्याण यूनिवर्सिटी प्रधान रेखा रानी ने कहा था कि दलित-पिछड़े छात्रों के सम्मुख आए दिन नई-नई समस्याएं पैदा की जा रही है। उन्होंने कहा था कि अब यूनिवर्सिटी प्रशासन अपने किये वादे से मुकर कर संविधान निर्माता की उपेक्षा कर रहा है। उन्होंने मांग की कि लॉ डिपार्टमेंट गर्ल्स होस्टल के नाम डा. अम्बेडकर और शिक्षा ज्योति माता सावित्री बाई फुले के नाम पर रखना चाहते है।

इस मांग पर अपनी सहमति जताते हुए सीडीएलयू प्रशासन ने सरकार के पास प्रस्ताव भेजा। वीसी डा. राधेश्याम शर्मा ने इसकी जानकारी गुरुवार को धरने पर बैठे विद्यार्थियों को दी। बाद में छात्र संगठन के सदस्यों की मीटिंग हुई आैर वीसी के आश्वासन पर धरना समाप्त करने की घोषणा की गई। इस अवसर पर डा. प्रदीप अंबेडकर, रविंद्र बाल्याण, विक्रम अटल, बजरंग इन्दल, जगरूप चिरानिया, प्रियंका जिलोवा, संदीप, आशु, सुमन, चन्दा, मुकेश दहिया, विकास खोबड़ा, राजेश मेहुवाला, प्रदीप साद, सुशील रमायण, प्रमोद, विक्रमजीत, दीपक बराड़, राहुल, चन्दन, सुखदेव, शंकर दड़बा, राजीव, सत्यजीत, सुखविद्र, मनप्रीत उपस्थित थे।

प्रस्ताव भेजा गया है 

^विद्यार्थियोंकी ओर से मांग पत्र आया था। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने विद्यार्थियों के मांगपत्र के साथ अपना सहमति पत्र भी सरकार को भेजा है। अब आगे का फैसला सरकार को करना है।’’ प्रोफेसरअसीम मिगलानी, रजिस्ट्रार, सीडीएलयू, सिरसा

धरने को लेकर छात्रों में मतभेद, एक पदाधिकारी ने दिया इस्तीफा 

सीडीएलयूमें छात्र संगठन द्वारा दिए गए जा रहे अनिश्चितकालीन धरने को लेकर संगठन के सदस्यों के बीच ही विवाद हो गया। इसी विवाद के चलते संगठन के प्रदेश मीडिया प्रभारी संदीप कोली ने अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा की। संदीप कोली ने कहा कि सदस्यों की आपसी रंजिश के चलते संगठन दलित पिछड़े वर्ग के छात्रों को भी प्रभावित करता है जिससे एकता का विखंडन होता है। उसने कहा कि धरने के दौरान भी यही सब देखने को मिला है।

सिरसा | सीडीएलयू में नए बने लाॅ भवन का नाम डाॅ. भीमराव अंबेडकर के नाम रखने की मांग को लेकर वीसी कार्यालय के सामने प्रदर्शन करते धरनारत छात्र।

News Monitored by Kuldeep Chandan & Kalpana Bhadra

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s