दलित मीडिया वाच – हिंदी न्यूज़ अपडेट 18.02.16

 

दलित छात्रा से मारपीट, आरोपी गिरफ्तार – प्रेस नोट

http://www.pressnote.in/rajsamand-news_303216.html

रठा गांव में दलित युवक ने लगाई फांसी – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/MP-MUR-MAT-latest-morena-news-033704-3637552-NOR.html

बासा ठियोग के खनिऊड़ी गांव में पेयजल समस्या – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/HIM-OTH-MAT-latest-thiyog-news-021503-3633956-NOR.html

पेयजल के लिए तरसे लोग पंजाब केसरी

http://punjab.punjabkesari.in/gurdaspur/news/drinking-water-for-people—443739

राजस्थान अनुसूचित जाति आयोग के उपाध्यक्ष ने की जनसुनवाई – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/RAJ-AJM-OMC-MAT-latest-ajmer-news-045210-3638268-NOR.html

 

प्रेस नोट

दलित छात्रा से मारपीट, आरोपी गिरफ्तार

http://www.pressnote.in/rajsamand-news_303216.html

लावासरदारगढ़ / क्षेत्र के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय डिंगरोल में दलित छात्रा से मारपीट करने के आरोप में दूसरी छात्रा के परिजन को बुधवार को पुलिस ने गिरफ्तार किया। पुलिस ने बताया कि इस मामले में डिंगरोल निवासी बख्तावर लाल पुत्र मोड़ीराम गुर्जर को गिरफ्तार किया।

 घटनाक्रम के अनुसार शनिवार को मध्यान्ह में खेलते-खेलते कक्षा 4 की छात्रा राधा कुमारी पुत्री बख्तावर लाल गुर्जर कक्षा 6 की छात्रा कस्तूरी रेगर पुत्री बद्रीलाल रेगर निवासी डिंगरोल से टकराकर नीचे गई। राधा के घर जाकर शिकायत करने पर पिता बख्तावर लाल गुर्जर स्कूल पहुंचे। जहां कक्षा में बैठी साथी छात्रा कस्तूरी को उठा कर फेंक दिया। विद्यार्थियों के शोर मचाने पर अध्यापक श्रीराम जांगिड़ कक्षा में आए और बीच-बचाव कर छात्रा को छुड़ाया। मारपीट से सहमी छात्रा कस्तूरी दो दिन से स्कूल नहीं गई।

दैनिक भास्कर

रठा गांव में दलित युवक ने लगाई फांसी

http://www.bhaskar.com/news/MP-MUR-MAT-latest-morena-news-033704-3637552-NOR.html

मुरैना | महुआ क्षेत्र के रठा गांव में रहने वाले दलित युवक अरविंद पुत्र परिमाल सखवार(24) ने बुधवार की दोपहर 12.30बजे घटनास्थल मातादीन के खेत स्थित बबूल के पेड़ से लटककर फांसी लगा ली। महुआ पुलिस ने बच्चूलाल सखवार की सूचना पर से मर्ग कायम कर प्रकरण जांच में लिया है।

दैनिक भास्कर

बासा ठियोग के खनिऊड़ी गांव में पेयजल समस्या

http://www.bhaskar.com/news/HIM-OTH-MAT-latest-thiyog-news-021503-3633956-NOR.html

ठियोग | ठियोगउपमंडल की निकटवर्ती पंचायत बासा ठियोग में पेयजल की समस्या को लेकर पंचायत प्रतनिधियों ने विभाग से संज्ञान लेने की मांग की है। पंचायत उपप्रधान अंकित वर्मा के अनुसार 17 फरवरी को पंचायत की ग्राम सभा में पंचायत में पानी की समस्या का मामला प्रमुखता से सदस्यों ने उठाया। उन्होंने बताया कि पंचायत की दलित बस्ती खनिऊड़ी में तीन साल पूर्व पानी की पाईपें बिछाई जा चुकी हैं लेकिन पानी की सप्लाई नहीं दी गई है। इस बस्ती में 29 परिवार रहते हैं। उपप्रधान ने बताया कि इस समस्या को लेकर पंचायत प्रतिनिधि लोगों के साथ मिलकर वीरवार को सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य विभाग में अधिकारियों से भी मिलेंगे और इस दलित बस्ती के लिए पेयजल सुविधा तुरंत देने की मांग करेंगे।

पंजाब केसरी

पेयजल के लिए तरसे लोग

http://punjab.punjabkesari.in/gurdaspur/news/drinking-water-for-people—443739

बमियाल/नरोट जैमल सिंह/ पठानकोट(आदित्य, मुनीष): गांव कोठे के लोगों ने पेयजल की किल्लत को लेकर आम आदमी पार्टी (आप) के भोआ हलका इंचार्ज व पूर्व ब्लाक समिति सदस्य विनोद कुमार की अध्यक्षता में वाटर सप्लाई विभाग एवं राज्य सरकार विरुद्घ जमकर रोष प्रदर्शन कर निकाली भड़ास। इस अवसर पर विनोद कुमार ने कहा कि इलाके के गांवों का पानी जमीन में मात्र 20 फुट की गहराई में होने पर हैंडपम्प लगाया जाता है ।

 पेयजल के लिए तरसे लोग

दूसरी ओर सरकार द्वारा लाखों रुपए व्यय करके लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से ट्यूबवैल लगाया गया ताकि लोगों को समय पर पेयजल की आपूर्ति हो सके, लेकिन हैरानी की बात है कि गांव कोठे में लगभग 40 दलित परिवार रहने के चलते विभाग द्वारा आजतक गांव में किसी प्रकार की वाटर सप्लाई की पाइपें नहीं डाली गईं। इसके चलते लोग वाटर सप्लाई के पेयजल हेतु पिछले कई दशकों से तरस रहे हैं।

दैनिक भास्कर

राजस्थान अनुसूचित जाति आयोग के उपाध्यक्ष ने की जनसुनवाई

http://www.bhaskar.com/news/RAJ-AJM-OMC-MAT-latest-ajmer-news-045210-3638268-NOR.html

अजमेर| राजस्थानअनुसूचित जाति आयोग के उपाध्यक्ष विकेश खोलिया ने बुधवार को सर्किट हाउस में जनसुनवाई की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे प्रदेश में दलित वर्ग के उत्थान के प्रति संकल्पबद्ध हैं।

राज्य अनुसूचित जाति आयोग प्रदेश में दलित वर्ग के उत्थान के लिए कार्य करेगा। प्रदेश में दलितों से संबंधित समस्याओं का समाधान किया जाएगा। खोलिया ने बताया कि राजस्थान में अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों के उत्थान के लिए विभिन्न योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। उन्होंने सर्किट हाउस में मिलने आए लोगों की परिवेदनाएं लेकर जिला प्रशासन को निराकरण के निर्देश दिए। आयोग के समक्ष विभिन्न लोगों ने आरटीई में प्रवेश नहीं देने, फीस वसूली, नियमन नहीं होने, अनुदान नहीं मिलने एवं पानी की कमी आदि की परिवेदनाएं प्रस्तुत की गई।

सर्किट हाउस में जनसुनवाई करते एससीएसटी आयोग के उपाध्यक्ष खोलिया।

News Monitored by Kuldeep Chandan & Kalpana Bhadra

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s