दलित मीडिया वाच – हिंदी न्यूज़ अपडेट 16.02.16

दलित से मारपीट कर कुल्हाड़ी से सिर फाड़ा – नई दुनिया

http://naidunia.jagran.com/madhya-pradesh/morena-morena-news-666596

दलित श्रमिक पर जानलेवा हमला – अमर उजाला

http://www.amarujala.com/news/city/amritsar/amritsar-crime-news/attack-labour-attempt-murder-shedule-cast-hindi-news/

दलित मुस्लिमों-ईसाइयों को एससी का दर्जा नहीं, धर्मांतरण को मिलेगा – जनसत्ता

http://www.jansatta.com/rajya/dalit-muslims-christians-sc-status-encourage-conversion-says-union-minister/69543/

छात्र नेता कन्हैया को रिहा किया जाए – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/PUN-OTH-MAT-latest-sangrur-news-032036-3622768-NOR.html

मांगें पूरी होने के बाद ही मनोज का संस्कार करेंगे परिजन पंजाब केसरी

http://haryana.punjabkesari.in/hisar/news/health-responsible-financial-aid-warning-concrete-steps-442898

नई दुनिया

दलित से मारपीट कर कुल्हाड़ी से सिर फाड़ा

http://naidunia.jagran.com/madhya-pradesh/morena-morena-news-666596

मुरैना। रिठौरा थाना क्षेत्र के तहत बड़बारी गांव में नामजद आरोपियों ने एक आदिवासी युवक से न केवल मारपीट कर दी। बल्कि उस पर कुल्हाड़ी से हमला कर दिया, जिससे युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। युवक को जिला अस्पताल में भती कराया गया है।

घटनाक्रम के मुताबिक मिहौना निवासी 27 वर्षीय विनोद पुत्र किरोई आदिवासी बड़वारी गांव में रूपा व रतीराम के यहां काम करता था। 12फरवरी को वह दोनों को बिना बताए मिहौना अपने गांव चला गया। रविवार को जब वह बड़वारी लौटा तो दोनों आरोपियों ने पहले तो उससे गाली-गलौज कर मारपीट की, बाद में उसके सिर पर कुल्हाड़ी से वार कर दिया। जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। उसे गंभीर हालत में जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

अमर उजाला

दलित श्रमिक पर जानलेवा हमला

http://www.amarujala.com/news/city/amritsar/amritsar-crime-news/attack-labour-attempt-murder-shedule-cast-hindi-news/

पताहपुर के रहने वाले एक दलित श्रमिक पर जानलेवा हमला कर उसे घायल कर दिया गया। घायल को गुरु नानक देव अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। घटना की सूचना पताहपुर पुलिस चौकी को दे दी गई है। 
पतू ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि सोमवार को सुबह जब मजदूरी के लिए वह घर से बाहर जा रहा था तो रास्ते में लाडी, गोला,बलविंद्र सिंह समेत आठ लोगों ने पुरानी रंजिश के कारण उसपर बेसबॉल बैट से हमला बोल दिया।

जनसत्ता

दलित मुस्लिमों-ईसाइयों को एससी का दर्जा नहीं, धर्मांतरण को मिलेगा

http://www.jansatta.com/rajya/dalit-muslims-christians-sc-status-encourage-conversion-says-union-minister/69543/

यह दावा करते हुए कि अल्पसंख्यक समुदायों के दलितों को सरकारी नौकरियों में आरक्षण देने से धर्मांतरण को बढ़ावा मिलेगा, केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत ने सोमवार को कहा कि केंद्र ने न्यायालय से कहा कि उन्हें ऐसे अधिकार देने पर सहमत नहीं हुआ जा सकता। ईसाई और मुस्लिम समुदायों के दलितों को आरक्षण देने की रंगनाथ मिश्रा आयोग और सच्चर समिति की सिफारिशों का जोरदार विरोध करते हुए उन्होंने यहां हिंदू नेतृत्व समागम में कहा कि संविधान में उन दलितों को आरक्षण देने का कोई प्रावधान नहीं है जो अन्य धर्म में चले जाते हैं।

केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री ने यह भी कहा कि ऐसे किसी कदम से ‘‘हिंदू धर्म कमजोर होगा।’’ उन्होंने हिंदू ऐक्य वेदी के इस कार्यक्रम में कहा, ‘‘हमारी सरकार ने अदालत में लिखित में कहा कि वह रंगनाथ मिश्रा आयोग या सच्चर समिति की रिपोर्टों से सहमत नहीं है। हम उन लोगों को अनुसूचित जाति का दर्जा नहीं देंगे जो धर्मांतरण कर चुके हैं। हम संविधान का अक्षरश: पालन कर रहे हैं।’’ हिंदू ऐक्य वेदी केरल में संघपरिवार का एक संगठन है।

गहलोत ने कहा हिंदू समुदाय में दलितों को आरक्षण उन्हें अस्पृश्यता से सामाजिक और आर्थिक रूप से ऊपर उठाने के लिए दिया गया था जबकि ईसाई ओर मुस्लिम समुदायों में ऐसी प्रथा नहीं है। अतएव जिन लोगों ने धर्मांतरण कर लिया है, उन्हें अनुसूचित जाति का दर्जा नहीं दिया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा, ‘‘अल्पसंख्यक समुदायों से जुड़े लोगों को अनुसूचित जाति का दर्जा देने से धर्मांतरण को बढ़ावा मिलेगा और हिंदू धर्म कमजोर होगा। संविधान में ऐसी व्यवस्था नहीं है।’’ उन्होंने कांग्रेस पर अल्पसंख्यक समुदायों को लाभ पहुंचाने के लिए अनुसूचित जाति, जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के कोटों को घटाने की साजिश रचने का आरोप लगाया।

दैनिक भास्कर

छात्र नेता कन्हैया को रिहा किया जाए

http://www.bhaskar.com/news/PUN-OTH-MAT-latest-sangrur-news-032036-3622768-NOR.html

पंजाबस्टूडेंट्स यूनियन (पीएसयू) के सदस्यों ने सरकारी रणबीर कॉलेज के गेट पर केंद्र सरकार का पुतला फूंका। जिला उप प्रधान शंकर बदरा ने कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार सिख, मुस्लिम दलित विरोधी है। सरकार अल्पसंख्यक लोगों पर अत्याचार कर रही है।

जवाहर लाल यूनिवर्सिटी दिल्ली में स्टूडेंट यूनियन के प्रधान कन्हैया कुमार पर देशद्रोह का केस दर्ज करके उसे गिरफ्तार किया, जबकि हमारे देश में प्रत्येक व्यक्ति को अपनी बात रखने की आजादी है। उन्होंने मांग की कि छात्र नेता कन्हैया कुमार को रिहा किया जाए। इस मौके जुगराज शेरों, हनी खान, रोहित कांसल, योगिता शर्मा, हरप्रीत कौर, कमलजीत कौर, वीरपाल कौर आदि मौजूद थे। 

छात्रों के आंदोलन से डर चुकी है सरकार : नवजीत 

संगरूर | सरकारीरणबीर कॉलेज के पूर्व छात्र नेता नवजीत सिंह ने कहा कि कन्हैया कुमार को गिरफ्तार करना केंद्र सरकार की बौखलाहट को स्पष्ट करता है। सरकार छात्रों के आंदोलन से पूरी तरह डर चुकी है। इस मौके समुंद्र जखेपल, कुलविंदर सिंह, बेअंत सारों, गगनदीप,सागर चौहान, मनी, रोमी, हरकोमल मौजूद थे।

केंद्र सरकार का पुतला फूंकते हुए पीएसयू के सदस्य। 

पंजाब केसरी

मांगें पूरी होने के बाद ही मनोज का संस्कार करेंगे परिजन

http://haryana.punjabkesari.in/hisar/news/health-responsible-financial-aid-warning-concrete-steps-442898

भगाना गांव के दलित परिवार लघुसचिवालय में धरने पर बैठे है और पिछले पांच दिनों से मनोज के शव का दाहसंस्कार नहीं कर रहे है। उसके परिवारजनों का कहना है कि काफी समय से दलित समाज के लोग धरने पर बैठे हैं। इस दौरान तबीयत खराब होने से मनोज की मृत्यु हो गई। उनकी कुछ मांगें जब तक पूरी नहीं हो जाती वे मनोज के शव का संस्कार नहीं करेंगे।

परिजनों का आरोप है कि मनोज की मौत का​ जिम्मेदार प्रशासन हैं इसलिए उन्हें आर्थिक सहायता दी जाए और परिवार के सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाए। परिजनों ने सरकार को चेतावनी दी है कि जब तक प्रशासन  हमारी मांगों को पूरा नहीं करता है तब तक शव के साथ यहीं डटे रहेंगे।

गौरतलब है कि करीब पिछले चार वर्षों से भगाना गांव मे जमीनी विवाद के बाद दलित समाज के लोग हिसार के लघुसचिवालय में धरने पर बैठे है।दलित मांगों की मांग है कि उन्हें गांव में उनकी जमीन वापस दिलवाई  जाए। इस दौरान धरने पर बैठै मनोेज की बीमारी के कारण 11 फरवरी को मौत हो गई। 

परिजनों का कहना है कि ​अगर 16 फरवरी तक प्रशासन तमाम मांगों को लेकर कोई ठोस कदम नहीं उठाता है तो विभिन्न दलित संगठनों को एकत्रित करके बड़े स्तर पर आन्दोलन करेंगे।

News Monitored by Kuldeep Chandan & Kalpana Bhadra

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s