दलित मीडिया वाच – हिंदी न्यूज़ अपडेट 15.02.16

 

दलित महिला को जमींदारों ने पीटा, शिकायत पर पुलिस ने नहीं की सुनवाई – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/PUN-LUD-HMU-dalit-woman-beaten-by-landlords-5249618-NOR.html

दलित नाबालिग घर से हुई गायब, मामला दर्ज – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/MP-OTH-MAT-latest-begumganj-news-093645-3618885-NOR.html

पहले मकान में ट्रैक्टर से टक्कर मारी फिर दलित को पीटा, मामला दर्ज – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/MP-OTH-MAT-latest-datia-news-040735-3617852-NOR.html

सरपंच की ओर से सामूहिक भोज में दो टैंट देखकर विवाद, दलितों ने नहीं खाया खाना – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/HAR-HIS-OMC-disputes-of-communion-meal-5249615-NOR.html

 

दैनिक भास्कर

दलित महिला को जमींदारों ने पीटा, शिकायत पर पुलिस ने नहीं की सुनवाई

http://www.bhaskar.com/news/PUN-LUD-HMU-dalit-woman-beaten-by-landlords-5249618-NOR.html

संगरूर। राज्य में दलितों पर अत्याचार बंद नहीं हो रहे हैं। रविवार को तीन जमींदारों ने दलित महिला से मारपीट कर उसे अपशब्द कहकर जलील किया। घायल महिला को सिविल अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। आरोप है कि गांव बोपुर में दलितों के बहिष्कार करने के बाद की घटना से जमींदार अब भी दलितों से रंजिश रखते हैं।

दलित महिला को जमींदारों ने पीटा, शिकायत पर पुलिस ने नहीं की सुनवाई

पीड़िता इंसाफ की गुहार लेकर पुलिस के पास गई लेकिन उन्होंने शिकायत सुनने से मना कर दिया है। वहीं जमीन प्राप्ति संघर्ष कमेटी ने चेतावनी दी कि पीड़ित परिवार को इंसाफ न दिया गया तो कमेटी इसका विरोध करेगी।

पीडि़त दलित महिला सुनील देवी ने बताया कि शनिवार दोपहर वह गांव के खेत से चारा लेने गई थी। एक जमींदार ने आवाज देकर बुलाया और उसे अपशब्द बोलने लगा। जब उसने इसका विरोध किया तो जमींदार ने उसे जमीन पर गिरा दिया। इस दौरान उसके दो और सािथयों ने आकर उसे पीटना शुरू कर दिया। महिला के शोर मचाने पर पास के खेत में काम कर रहे मजदूरों ने मौके पर पहुंच कर उसे बचाया और अस्पताल में भर्ती करवाया। पीड़िता की छाती, बाजू समेत शरीर के अंदरूनी हिस्सों में चोट लगी हैं।

तीनों आरोपी नामजद: एसएचओ

खनौरी पुलिस थाने के एसएचओ बलजिंदर सिंह ने बताया है कि उन्होंने पीड़ित के बयान लेने के लिए मूनक पुलिस टीम भेजी थी परंतु महिला अनिफट थी। शिकायत पर बिंदर सिंह, दुला सिंह व चरण सिंह के विरूद्ध मामला दर्ज कर लिया गया है। आरोपियों की अभी गिरफ्तारी नहीं की गई है।

इंसाफ न मिला तो करेंगे संघर्ष

पीड़ित परिवार का हाल जानने पहुंचे जमीन प्राप्ति संघर्ष कमेटी के जिला कनवीनर मुकेश मलौद ने कहा है कि मामले में पीड़ित को इंसाफ न दिया गया तो कमेटी द्वारा संघर्ष किया जाएगा। उनका वफद एसएसपी से भी मुलाकात करेगा।

इधर, पुलिस को धमकी-असीं बादलां दे हलके चों आए हां, कल्ले-कल्ले दी वर्दी उतरवां देआंगे

रविवार देर शाम लंबी हलके से पहुंचे चार युवाओं ने शहर के कचहरी चौक के बीच कार खड़ी कर शराब पीकर हुडदंग मचाया। लोगों ने सूचना पुलिस को दी तो मौके पर पहुंचे एसएचओ सिटी दविंदर सिंह को युवाअों ने कहा, वेखेयो एसएचओ साहब साड्डे नाल पंगा ना लै लेयो, असीं बादलां दे हलके विच्चों आए हां, कल्ले-कल्ले दी वर्दी उतरवां देआंगे। इसके बाद पुिलस ने चारों को हिरासत में ले लिया और थाने ले गए। थाने पहुंच कर पहले तो चारों ने फिर हुड़दंग मचाया फिर माफी मांगने लगे।

चारों युवक बरनाला के गांव भोतना में शादी में आए थे। इनमें एक वकील है, तीन खालसा काॅलेज पटियाला के छात्र हैं। आरोपियों में अरविंदर सिंह बराड़ निवासी लंबी, छात्र गुरदीप सिंह लंबी, छात्र गुरकीतम सिंह लंबी और छात्र करमजीत सिंह लंबी शामिल हैं। एसएचअो सिटी दविंदर सिंह ने कहा कि युवक खुद को लंबी का बताकर रौब दिखा रहे थे।

दैनिक भास्कर

दलित नाबालिग घर से हुई गायब, मामला दर्ज

http://www.bhaskar.com/news/MP-OTH-MAT-latest-begumganj-news-093645-3618885-NOR.html

बेगमगंज| नगर के श्यामनगर मोहल्ले से एक 15 वर्षीय दलित किशोरी अचानक गायब हो गई। तलाशने के बाद जब वह नहीं मिली तो उसके पिता द्वारा थाना पहुंचकर इसकी जानकारी पुलिस दी गई। पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ अपहरण का मामला किया दर्ज।

नगर के श्यामनगर मोहल्ला निवासी राकेश अहिरवार की 15 वर्षीय बेटी अचानक गायब हो गई, जिसे परिजनों द्वारा दो दिन तक तलाशने के बाद जब वह नहीं मिली तो उसकी गुमशुदगी रिपोर्ट थाने में दर्ज कराई गई है। उक्त किशोरी के पिता ने पड़ोस में रहने वाले एक युवक पर शंका व्यक्त की है। थाना प्रभारी अजय दुबे ने बताया कि लापता किशोरी की तलाश की जा रही है।

दैनिक भास्कर

पहले मकान में ट्रैक्टर से टक्कर मारी फिर दलित को पीटा, मामला दर्ज

http://www.bhaskar.com/news/MP-OTH-MAT-latest-datia-news-040735-3617852-NOR.html

दतिया |थरेट थाना क्षेत्र के ग्राम सेंथरी में गांव के युवक ने एक दलित युवक के मकान में ट्रैक्टर से टक्कर मार दी। जब उसने रोका तो आरोपी ने जातिगत अपमानित करते हुए मारपीट कर जान से मारने की धमकी दी है। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ हरिजन एक्ट का मामला दर्ज कर लिया है। घटना शनिवार रात आठ बजे की बताई गई है। ग्राम सेंथरी निवासी जरदान सिंह (23) पुत्र नारान सिंह परिहार ने रिपोर्ट दर्ज कराई कि शनिवार रात आठ बजे वह अपने मकान के अंदर बैठा था तभी गांव के ही कल्ली उर्फ किशोर सिंह जाट ने अपने ट्रैक्टर से उसके मकान में टक्कर मार दी। उसके रोकने पर आरोपी ने फरियादी को जातिगत अपमानित कर मारपीट कर दी और जान से मारने की धमकी देकर भाग गया।

दैनिक भास्कर

सरपंच की ओर से सामूहिक भोज में दो टैंट देखकर विवाद, दलितों ने नहीं खाया खाना

http://www.bhaskar.com/news/HAR-HIS-OMC-disputes-of-communion-meal-5249615-NOR.html

भूना. जीत की खुशी में गांव गोरखपुर में नवनिर्वाचित सरपंच सोनिया शर्मा की ओर से ग्रामीणों के लिए रखे गए सामूहिक भोज में विवाद खड़ा हो गया। विवाद की वजह बनी, भोजन के लिए दो अलग-अलग टैंट लगाया जाना।

एक टैंट में सामान्य जाति के ग्रामीणों के लिए खाने की व्यवस्था थी तो दूसरे में दलित समाज के लिए। इससे दलित समाज खफा हो गया और भोजन करने से इनकार कर दिया हालांकि सरपंच के परिवार ने सफाई दी कि उनकी ऐसी मंशा नहीं थी। रूढ़ीवादी कुछ बुजुर्गों ने बीच में पर्दा जरूर लगवाया था, जिसे विवाद होने के बाद हटा दिया गया था। सरपंच के परिवार ने दलित समाज के लोगों की बैठक में माफी भी मांगी, लेकिन वो खाना खाने को राजी नहीं हुए। दो टैंट लगाने का विरोध करने वालों में शामिल मास्टर पृथ्वी सिंह बोले-‘हमें अपमानित किया जा रहा था। तभी हमने फैसला लिया कि अपमानित होकर खाना नहीं खाएंगे।’ हरपाल सिंह ने कहा कि पूरी तहकीकात करके ही खाना न खाने का फैसला किया है। सरपंच परिवार ने समाज को बांटने का काम किया है।

News Monitored by Kuldeep Chandan & Kalpana Bhadra

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s