दलित मीडिया वाच – हिंदी न्यूज़ अपडेट 02.02.16

 

घर में घुस कर दलित परिवार से मारपीट और बदतमीजी की पंजाब केसरी

http://haryana.punjabkesari.in/panipat/news/the-fabric-lamination-medical-crowd-questioning-438457

उत्तराखंड में दलित परिवारों को बनाया बंधक, केस दर्ज – अमर उजाला

http://dehradun.amarujala.com/feature/city-news-dun/dalit-families-hostage-in-vikas-nagar-hindi-news/

विश्रामपुर में दलित महिला से सामूहिक दुराचार – प्रभात खबर

http://www.prabhatkhabar.com/news/sitamarhi/story/718956.html

कुएं में जहर देने की अफवाह पर सड़क जाम – प्रभात खबर

http://www.prabhatkhabar.com/news/patna/story/719242.html

 

पंजाब केसरी

घर में घुस कर दलित परिवार से मारपीट और बदतमीजी की

http://haryana.punjabkesari.in/panipat/news/the-fabric-lamination-medical-crowd-questioning-438457

पंचायत चुनाव समाप्त हो चुके है,लेकिन उनकी रंजिश का रंग खत्म नहीं हो पा रहा है। समालखा थाना के गांव डिडवाडी में पंचायती चुनाव में वोट न देने से नाखुश होकर सोमवार को सुबह के समय एक दलित परिवार के घर में घुसकर जमकर मारपीट और तोडफ़ोड़ की गई। दलित परिवार का आरोप है उनकी बहू बेटियों के कपड़े तक फाड़ दिए। घटना की सूचना मिलते ही थाना पुलिस मौके पर पहुंची और मामले को गंभीरता से लेते हुए पीडि़त परिवार को अपने साथ अस्पताल मेडिकल कराने के लिए ले गई।

घटना के बाद से आरोपी फरार हो गए। मौके पर गांव के लोगों की भीड़ जमा हो गई थी। डिडवाडी वासी धर्मेद्र के मुताबिक गांव में पंचायत चुनाव के दौरान वो दूसरे सरपंच प्रत्याशी की तरफ थे। जो चुनाव जीत गए। उसका आरोप है की चुनाव होने के बाद से हारे प्रत्याशी के परिवार के लोग उनसे वोट न देने की रंजिश रखे हुए थे ओर बार बार धमकी दे रहे थे। रविवार की रात को भी वो घर पर पहुंचे ओर जातिसूचक शब्द बोलते हुए धमकी दे। उन्होंने हाथ—पैर जोड़कर भेज दिया था। सोमवार को सुबह के समय फिर उनके परिवार के काफी लोग आए। जिन्होंने हाथों में डंडे,लाठी आदि हथियार लिए हुए थे। पहले तो उनके घर में तोड़ फोड़ की ओर फिर महिलाओं ने रोकना चाहा तो उनके कपड़े तक फाड़ दिए ओर लड़कों व उनके ऊपर डंडे बरसाने शुरू कर दिए।

उन्होंने शोर मचाया तो गांव के लोग एकत्रित होने लगे जिन्हे आता देखकर वो गांव से निकालने की धमकी देते हुए फरार हो गए। मामले की सूचना थाना पुलिस को दी गई। सूचना मिलने पर भारी बल के साथ थाना पुलिस मौके पर पहुंची ओर पीडि़त परिवार से पूछताछ कर जांच शुरू कर दी। घटना के बाद से दलित परिवार डरा हुआ है ओर सदमे में है। उन्होंने पुलिस सुरक्षा व आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

अमर उजाला

उत्तराखंड में दलित परिवारों को बनाया बंधक, केस दर्ज

http://dehradun.amarujala.com/feature/city-news-dun/dalit-families-hostage-in-vikas-nagar-hindi-news/

उत्तराखंड में दलितों के साथ बुरा बर्ताव किया जा रहा है। पिछले दिनों उन्हें क्षेत्र के एक मंदिर में नहीं जाने दिया गया और अब दलितों को बंधक बनाने की दो घटना सामने आई हैं।

देहरादून के विकासनगर में सहसपुर पुलिस ने दलित परिवार को बंधक बनाने और उसका वेतन न देने के आरोप में पॉली हॉउस स्वामी के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है।

पुलिस आरोपों की जांच में जुट गई है। तहरीर में बंगोती तहसील चकराता निवासी नितेश पुत्र कचलू दास ने कहा कि वह चार नवंबर 2015 को बरोटीवाला स्थित पीसी चंदेल के पॉली हॉउस में पहुंचा। अगले ही दिन पीसी चंदेल ने उसे नौकरी पर रख लिया।

पॉली हॉउस स्वामी ने उससे कुछ और लोगों को नौकरी के लिए बुलाने को कहा। जिस पर नितेश ने अपनी पत्नी मनीषा और भाई संजू को भी बुला लिया। छह नवंबर से वह भी काम में जुट गए। एक माह बीतने के बाद जब उसने वेतन के लिए कहा तो पॉली हॉउस स्वामी ने दो माह का वेतन एक साथ देने की बात कही।

नितेश का आरोप है कि पॉली हॉउस स्वामी वेतन के लिए उन्हें टालता रहा। आरोप लगाया कि जब उन्होंने दोबारा से पॉली हॉउस स्वामी से वेतन मांगा तो पॉली हॉउस स्वामी ने तीनों को कई दिनों तक एक कमरे में बंद कर उनके साथ मारपीट की।

पॉली हॉउस स्वामी और उसकी भाभी ने नितेश की गर्भवती पत्नी तक के साथ मारपीट की। उल्टा छोड़ने के लिए उनसे 20 हजार रुपये की मांग की गई। कहा कि उनके किसी परिचित ने हस्तक्षेप कर उन्हें मुक्त कराया। पॉली हॉउस स्वामी ने उन्हें जान से मारने की भी धमकी दी। थानाध्यक्ष मुकेश त्यागी ने बताया कि मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है।

प्रभात खबर

विश्रामपुर में दलित महिला से सामूहिक दुराचार

http://www.prabhatkhabar.com/news/sitamarhi/story/718956.html

बैरगनिया : सीमा पार रौतहट जिला के विश्रामपुर गांव की एक दलित महिला के साथ सामूहिक दुराचार करने का मामला प्रकाश में आया है. पुलिस ने पीड़िता को अस्पताल में भरती कराया है. बताया गया है कि रविवार की रात पांच से छह युवकों ने महिला के घर में घुस कर पहले पति को रस्सी से बांध दिया और बाद में महिला को घर से एक किलोमीटर दूर ले जाकर उसके साथ दुराचार किया. पुलिस इंस्पेक्टर संतु प्रसाद जायसवाल ने बताया कि दुराचारियों की पहचान नहीं हो सकी है. मामले की जांच की जा रही है.

प्रभात खबर

कुएं में जहर देने की अफवाह पर सड़क जाम

http://www.prabhatkhabar.com/news/patna/story/719242.html

बाढ़ : कुएं में जहर देने के अफवाह पर आक्रोशित ग्रामीणों ने विरोध करते पछियारी मलाही गांव के सामने  सोमवार की शाम को एनएच जाम कर दी. जाम करीब आधे घंटे तक रही.

इस बीच थानध्यक्ष संजय कुमार के नेतृत्व में पुलिस ने कार्रवाई करने का भरोसा देकर जाम समाप्त कराया. जानकारी के अनुसार खेत में स्थित कुएं में जहर देने की अफवाह पर सोमवार की दोपहर को दलित समुदाय के ग्रामीणों ने एनएच 31 पर पहुंच कर नारेबाजी की. टायर जलाकर लोगों ने सड़क जाम कर दिया. इस संबंध में दिलीप पासवान और उसके परिजनों ने आरोप लगाया की पानी भरने के दौरान कुआं में दो लोगो ने बोतल से कुछ डाल दिया है. आरोपितों ने मारपीट भी की. पुलिस ने कुएं के पास जाकर छानबीन भी की लेकिन आरोप प्रमाणित नहीं हो सका.

थानाध्यक्ष संजय कुमार ने बताया कि दिलीप पासवान की पत्नी के बयान पर जीतू सिंह सहित दो लोगों के खिलाफ दलित उत्पीड़न का केस दर्ज किया गया है. वहीं सड़क जाम करने वाले लोगों के खिलाफ भी केस दर्ज करने की कार्रवाई की जा रही है.

News Monitored by Kuldeep Chandan & Kalpana Bhadra

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s