दलित मीडिया वाच – हिंदी न्यूज़ अपडेट 29.01.16

 

…और थाने के दरवाजे पर ही चस्पा कर दी तहरीर – आज तक

http://aajtak.intoday.in/crime/story/victim-village-head-paste-his-complaint-at-police-station-in-banda-1-852390.html

दलित युवक को पीटा, केस दर्ज – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/MP-OTH-MAT-latest-kailaras-news-030019-3501429-NOR.html

लोगों का कर्ज माफ किया तो संघर्ष किया जाएगा तेज: जोगिंदर – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/PUN-OTH-MAT-latest-jalalabad-news-041616-3505908-NOR.html

दलित-पिछड़े समाज के छात्रों ने एचएयू गेट पर लगाया धरना – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/HAR-HIS-OMC-MAT-latest-hisar-news-060848-3506920-NOR.html

 

आज तक

…और थाने के दरवाजे पर ही चस्पा कर दी तहरीर

http://aajtak.intoday.in/crime/story/victim-village-head-paste-his-complaint-at-police-station-in-banda-1-852390.html

यूपी में बांदा की पुलिस अपराध न दर्ज कर अपनी छवि सुधारने में जुटी है. बुधवार की देर रात बिसंडा थाने के गड़ांव गांव के ग्राम प्रधान ने अपने ऊपर हुए कातिलाना हमला की रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए दो घंटे थाने में बैठे रहे, लेकिन थानाध्यक्ष का सरकारी मोबाइल फोन बंद रहा. बाद में पीड़ित ग्राम प्रधान ने लिखित तहरीर थाने के मेन दरवाजे पर ही चस्पा कर दिया. अब एएसपी ने जांच का आश्वासन दिया है.

यूपी के बांदा में ग्राम प्रधान को जान से मारने की कोशिश

जानकारी के मुताबिक, चुनाव के कुछ दिन बाद ही बिसंडा थाने के गड़ाव गांव के दलित ग्राम प्रधान लल्लूराम वर्मा को गांव के तीन अपराधिक किस्म के दबंगों ने गांव से निकाल दिया था. इसके बाद में अपर पुलिस अधीक्षक आशुतोष शुक्ला द्वारा दी गई सुरक्षा की गारंटी पर वह पिछले हफ्ते गांव वापस हुआ था. बुधवार की दोपहर में राजा भइया यादव नामक शख्स ने उसे बाइक से मारने की कोशिश की.

प्रधान ने घटना की सूचना जरिए मोबाइल फोन थानाध्यक्ष बिसंडा को दी, जिसमें थानाध्यक्ष ने रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए थाने तो बुलवा लिया, लेकिन आरोप है कि वह खुद मोबाइल फोन बंद कर अपने कमरे से बाहर नहीं निकले. दो घंटे इंतजार के बाद जब उन्होंने दीवान को तहरीर दी तो उसने लेने से मना कर दिया और कहा कि कप्तान साहब के स्पष्ट आदेश हैं कि ‘दलितों’ के केस न दर्ज किए जाएं.

प्रधान ने बताया कि तंग आकर वह अपनी लिखित तहरीर थाने के मेन दरवाजे पर चस्पा कर गांव चले आए. गांव आते समय फिर उस दबंग ने खंजा बाबा के पास घेरकर गाली-गलौज करने लगा और कहा कि सरकार हमारी है कुछ नहीं बिगाड़ पाओगे. इस मामले पर अपर पुलिस अधीक्षक बांदा आशुतोष शुक्ला का कहना है, ‘मैं मुख्यमंत्री जी के हमीरपुर कार्यक्रम से वापस आया हूं, मामले की जांच कराई जाएगी.

दैनिक भास्कर

दलित युवक को पीटा, केस दर्ज

http://www.bhaskar.com/news/MP-OTH-MAT-latest-kailaras-news-030019-3501429-NOR.html

कैलारस | कैलारस थाना क्षेत्र स्थित घड़ी का पुरा गांव में दो लोगों ने दलित व्यक्ति की मारपीट कर दी। पुलिस ने दोनों आरोपियों के खिलाफ एससीएसटी एक्ट एवं मारपीट का मामला दर्ज कर लिया है। जानकारी के मुताबिक घड़ी का पुरा गांव निवासी जगदीश पुत्र भगरी जाटव (50) शाम घर के सामने खड़ा था। इसी दौरान पड़ोस में रहने वाला लच्छी पुत्र करन धाकड़ एवं उसका एक साथी जगदीश को जाति सूचक गालियां देने लगा। विरोध करने पर दोनों ने जगदीश की मारपीट कर दी। घायल जगदीश की रिपोर्ट पर पुलिस ने दोनों आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है।

दैनिक भास्कर

लोगों का कर्ज माफ किया तो संघर्ष किया जाएगा तेज: जोगिंदर

http://www.bhaskar.com/news/PUN-OTH-MAT-latest-jalalabad-news-041616-3505908-NOR.html

स्थानीयएफसीआई लेबर यूनियन के दफ्तर में एससी, बीसी कर्जा मुक्ति संघर्ष कमेटी की एक बैठक पंजाब कमेटी अध्यक्ष जोगिंदर सिंह राजपूत की अगुवाई में हुई। बैठक में एससी, बीसी वर्ग के तमाम मसलों पर विचार-विमर्श किया गया।

इस अवसर पर अन्यों के अलावा स्टेट सचिव भगवान दास इटकान , सर्कल अध्यक्ष तेजा सिंह, बलवंत सिंह स्टेट कमेटी सदस्य, जंगीर सिंह, गुरदीप सिंह, लाल सिंह, महेन्द्र सिंह शहरी अध्यक्ष, जोगिंदर सिंह स्टेट कमेटी सदस्य, गुरमीत सिंह काला राजपूत भी उपस्थित थे। बैठक को विभिन्न प्रभारियों ने कहा कि दलितों गरीब मजदूरों, छोटे किसान, जिन्होंने ने विभिन्न बैंकों से अपना कारोबार चलाने के लिए वर्ष 1993-94 से मार्जन मनी के आधार पर अपने घरों को गिरवी रख कर कर्ज लिए हुए थे।

मगर कुदरती आफतों या अन्यों कारणों के कारण कारोबार सही ढंग से ना चलने के कारण, फसलों की बर्बादी आदि होने के बावजूद भी दबे कुचले लोग यह कर्ज की राशि 70-50 फीसदी संबंधित महकमे को वापस भी कर चुके हैं और अब रहते कर्ज वापस करने से असमर्थ हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में प्रत्येक पार्टी की सरकार आई है, मगर किसी भी सरकार ने इन दलित लोगों की उक्त मांगों की आवाज विधान सभा में नहीं उठाई। उन्होंने मांग की कि इन लोगों के कर्ज को खत्म किया जाए अन्यथा वह लोगों को लामबंद करके संघर्ष शुरू करने के लिए विवश हो जाएंगे।

जलालाबाद में बैठक के दौरान एस.सी.बी.सी.कर्जा मुक्ति संघर्ष कमेटी के पदाधिकारी वर्कर।

दैनिक भास्कर

दलित-पिछड़े समाज के छात्रों ने एचएयू गेट पर लगाया धरना

http://www.bhaskar.com/news/HAR-HIS-OMC-MAT-latest-hisar-news-060848-3506920-NOR.html

दलित-पिछड़ेवर्ग के छात्र संगठन डॉ. अंबेडकर स्टूडेंट्स फ्रंट आॅफ इंडिया ने अपनी मांगों रोहित वेमुला प्रकरण पर धरना देते हुए नारेबाजी की। छात्रों की मांग पर यूनिवर्सिटी प्रशासन की तरफ से रजिस्ट्रार ने धरना स्थल पर आकर छात्रों से बात की और उनकी समस्याओं का ज्ञापन लिया। छात्र नेता डॉ. प्रदीप आम्बेडकर, राजबीर सोरखी और आशीष खगनवाल ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि दलित छात्रों को जातिगत प्रताड़ना के कारण निष्कासित कर दिया जाता है। छात्र रोहित वेमुला की मौत भी इसी कारण हुई थी। प्रदीप ने कहा कि वेमुला प्रकरण से दलित-पिछड़े समाज में केंद्र सरकार के खिलाफ भारी रोष है। प्रदीप ने कहा कि डीएएसएफआईं हरियाणा में दलित पिछड़े छात्रों की लड़ाई लंबे समय से लड़ता रहा है। इस दौरान राजेश राठी, प्रदीप जोईया, अजय सुल्तानपुर, नीरज, विकास सातरोड, सूरज, सुमन, सुमित सहित अन्य छात्र मौजूद थे।

विश्वविद्यालय कैंपस में धरनारत छात्रों की समस्या को सुनते एचएयू के रजिस्ट्रार।

News Monitored by Kuldeep Chandan & Kalpana Bhadra

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s