दलित मीडिया वाच – हिंदी न्यूज़ अपडेट 26.01.16

 

शरारती तत्वों ने तोड़ा श्मशान का चबूतरा – अमर उजाला

http://www.amarujala.com/news/city/muzaffarnagar/muzaffarnagar-hindi-news/the-miscreants-broke-cremation-platform-hindi-news/

पीएम रिपोर्ट: मां-बेटे को गला दबाकर मारा था – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/MP-SAG-MAT-latest-sagar-news-060411-3494305-NOR.html

डॉ.अंबेडकर की 125वीं जयंती को समर्पित चेतना रैली में दिया दलित समाज को तरक्की करने का संदेश – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/PUN-LUD-HMU-MAT-latest-ludhiana-news-043615-3493467-NOR.html

निष्पक्ष जांच के लिये दलित मंच का धरना – प्रभात खबर

http://www.prabhatkhabar.com/news/dhanbad/story/716174.html

 

अमर उजाला

शरारती तत्वों ने तोड़ा श्मशान का चबूतरा

http://www.amarujala.com/news/city/muzaffarnagar/muzaffarnagar-hindi-news/the-miscreants-broke-cremation-platform-hindi-news/

खतौली। शरारती तत्वों ने दलित श्मशान घाट का चबूतरा तोड़ डाला और आपत्तिजनक शब्द लिख दिए। सुबह घटना का पता चलने पर दलित समाज के लोगों में आक्रोश फैल गया।

सूचना पर पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। पुलिस और ग्राम प्रधान के पति ने चबूतरे का निर्माण कराकर मामला शांत कराया।

भूड़ क्षेत्र में दलित समाज लोगों का श्मशान घाट है। कुछ समय पूर्व दूसरे समाज के लोगों ने वहां की भूमि पर कब्जा कर लिया।

The miscreants broke cremation platform

जिस पर दलित समाज के लोगों ने तहसील में शव का अंतिम संस्कार करने की चेतावनी दे डाली थी। जिससे प्रशासन में हड़कंप मच गया था। जिसके बाद तहसीलदार सतीश कुमार कुशवाह ने पुलिस बल को साथ लेकर श्मशान घाट से कब्जा हटवा दिया था।

रविवार रात को असामाजिक तत्वों ने श्मशान घाट का चबूतरा तोड़ दिया। वहां पर आपत्तिजनक शब्द लिख दिए। घटना का पता चलते ही पुलिस मेें भी हड़कंप मच गया था।

ग्राम प्रधान के पति सुलेमान परदेसी और ग्रामीणों ने पुलिस की मौजूदगी में चबूतरे का निर्माण कराया, तब दलित समाज के लोग शांत हुए।

दैनिक भास्कर

पीएम रिपोर्ट: मां-बेटे को गला दबाकर मारा था

http://www.bhaskar.com/news/MP-SAG-MAT-latest-sagar-news-060411-3494305-NOR.html

कैंट थाना क्षेत्र में रविवार को मृत मिले मां-बेटे की हत्या हुई थी। उन दोनों का पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टरों ने ये पुष्टि की है। पैनल पोस्टमार्टम में शामिल एक डॉक्टर के अनुसार मां-बेटे को गला दबाकर मारा गया। इधर पुलिस दोनों के पोस्टमार्टम में हत्या का इशारा मिलने के बाद पूरे दिन घटनास्थल पर सबूत छानती रही। सीएसपी गौतम सोलंकी, टीआई बीएम द्विवेदी व उनका स्टाफ मृतक वृद्धा सरस्वती आदिवासी व उसके नि:शक्त बेटे दिलीप आदिवासी के पड़ोसियों से पूछताछ कर रही। पुलिस के अनुसार दोनों मां-बेटे आस-पड़ोस से ज्यादा सरोकार नहीं रखते थे। इसलिए पड़ोसी ज्यादा कुछ बताने की स्थिति में नहीं हैं। रविवार को ये दोनों मां-बेटे स्टेंशन हेड क्वार्टर के पास पीछे की तरफ बस्ती में अपने घर में मृत अवस्था में मिले थे। उनके शरीर पर चोट का कोई निशान नहीं था। पास में अज्ञात जानवर का मांस बिखरा पड़ा मिला था। कमरे की हालत कुछ एेसी थी, जैसे वहां मामूली संघर्ष हुआ हो। पुलिस ने इन्हीं कुछ बिंदुओं को देखकर इस घटनाक्रम को संदिग्ध माना था। पुलिस के अनुसार दोपहर को सरस्वती के परिजन पीएम हाउस आए। जहां उन्हें दोनों शव सौंप दिए गए। शाम को उनका अंतिम संस्कार कर दिया गया।

दैनिक भास्कर

डॉ.अंबेडकर की 125वीं जयंती को समर्पित चेतना रैली में दिया दलित समाज को तरक्की करने का संदेश

http://www.bhaskar.com/news/PUN-LUD-HMU-MAT-latest-ludhiana-news-043615-3493467-NOR.html

दलितसमाज को अपने अधिकारों मांगने और उत्पीड़न से बचने के लिए जागरुक होना जरुरी है। इसके लिए दलितों के प्रेरणा स्त्रोत संविधान निर्माता डॉ.बीआर अंबेडकर के दिखाए रास्त पर चलने से ही सफलता मिलेगी। जब तक दलित समाज शिक्षित नहीं होगा, उसका शोषण जारी रहेगा। रविवार को डॉ.अंबेडकर की 125वीं जयंती को समर्पित चेतना रैली में सीनियर कांग्रेसी नेताआें ने यह बात कही। वे यहां एसबीएस नगर में सुनेत फाटक के नजदीक कांग्रेस एससी डिपार्टमेंट की जिला यूनिट की आेर से आयोजित इस समारोह को संबोधित कर रहे थे।

संगठन के जिला चेयरमैन चेतन धालीवाल की देखरेख में आयोजित इस चेतना रैली में कांग्रेस एससी डिपार्टमेंट पंजाब के चेयरमैन डॉ.राजकुमार छब्बेवाल मुख्य मेहमान रहे। उनके अलावा को-चेयरमैन जंगबहादुर, जिला इंचार्ज परमिंदर सिंह ने भी रैली को संबोधित किया। जबकि सीनियर कांग्रेसी नेता अशोक पराशर पप्पी, कांग्रेस जिला प्रधान गुरप्रीत गोगी, सेवादल जिला प्रमुख निर्मल कैड़ा, पीपीसीसी सेक्रेटरी अक्षय भनोट, कुलवंत सिद्धू, अशवनी शर्मा की खास मौजूदगी रही। इस दौरान संगठन के नव नियुक्त आेहदेदारों को नियुक्ति पत्र भी बांटे गए। अपने संबोधन में संगठन के जिला चेयरमैन चेतन धालीवाल ने भरोसा दिलाया कि दलित समाज को जागरुक करने के लिए हर स्तर पर प्रयास तेज किए जाएंगे।

प्रभात खबर

निष्पक्ष जांच के लिये दलित मंच का धरना

http://www.prabhatkhabar.com/news/dhanbad/story/716174.html

धनबाद : हैदराबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी के दलित शोध छात्र रोहित वेमूला की कथित खुदकुशी की निष्पक्ष जांच की मांग को लेकर दलित मंच ने सोमवार को रणधीर वर्मा चौक पर धरना दिया. मामले के लिए जिम्मेवार वीसी अप्पाराव, शिक्षा मंत्री बंडारू दत्तात्रेय व केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी पर एससी-एसटी उत्पीड़न एक्ट के तहत कड़ी कार्रवाई करने व पूरे देश में जारी दलित उत्पीड़न पर रोक लगाने की मांग की गयी.

धरना की अध्यक्षता दलित मंच के संयोजक व माले नेता सुबल दास व संचालन शिक्षक सुरेंद्र तुरी ने किया. धरना को अधिवक्ता त्रिवेणी दास, मूल निवासी संघ के संगठन सचिव उमेश रजक, भारत मुक्ति मोरचा के जिलाध्यक्ष संजय कुमार दास, हाड़ी समाज विकास मंच के महासचिव कार्तिक प्रसाद हाड़ी, शिक्षक राजकुमार भारती, शिक्षक नेता नेहरू हेम्ब्रम, किशोर कुमार दास, अवियल दास, अमर दास, शैलेंद्र दास, रामबिलास राम, राजो बाबू, रंजन दास, प्रदीप कुमार, दिलीप राम, लालमोहन राम, राजकुमार, अग्निलाल मिर्धा, ओम प्रकाश राम, सपन रविदास, मनोज दास, नंदलाल भूइंया, जितेन कुमार दास आदि ने संबोधित किया. मूलवासी संघ का कैंडल मार्च :

इधर मामले की निष्पक्ष जांच की मांग को लेकर मूलवासी संघ ने सोमवार शाम को कैंडल मार्च निकाला. कैंडल मार्च रणधीर वर्मा चौक से डीआरएम चौक तक गया. मौके पर उमेश रजक, राजकुमार आदि शामिल थे.

News Monitored by Kuldeep Chandan & Kalpana Bhadra

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s