दलित मीडिया वाच – हिंदी न्यूज़ अपडेट 16.01.16

 

झोलाछाप डॉक्टर पर विवाहिता ने लगाया छेड़छाड़ का आरोप – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/RAJ-OTH-MAT-latest-eklera-news-031604-3424042-NOR.html

प्रधान लेकर गए रोष के फूल, सिविल सर्जन ने दिया अफसरों वाला लॉलीपॉप – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/PUN-LUD-HMU-MAT-latest-ludhiana-news-030016-3427385-NOR.html

पट्टे के लिए रुपये लेने पर पूर्व प्रधान हिरासत में – अमर उजाला

http://www.amarujala.com/news/city/etawah/accept-money-for-the-lease-on-the-former-chief-detained-hindi-news/

400 साल बाद महिलाओं और दलितों के लिए खुला इस मंदिर का दरवाजा न्यूज़ 18

http://hindi.news18.com/news/uttarakhand/after-four-hundred-years-parsuram-temple-allows-entry-to-dalits-and-women-1277639.html

 

दैनिक भास्कर

झोलाछाप डॉक्टर पर विवाहिता ने लगाया छेड़छाड़ का आरोप

http://www.bhaskar.com/news/RAJ-OTH-MAT-latest-eklera-news-031604-3424042-NOR.html

भालता|कस्बे केहाट चौक में प्राइवेट क्लीनिक चलाने वाले झोलाछाप डॉक्टर ने इलाज कराने आई विवाहिता के साथ छेड़छाड़ कर ज्यादती का प्रयास किया। इस मामले में पुलिस ने आरोपी झोलाछाप डॉक्टर के खिलाफ केस दर्ज किया है। वारदात के बाद से आरोपी झोलाछाप फरार है।

भालता थानाधिकारी सरदार खान के अनुसार बकानी थाने के देवर गांव निवासी दलित विवाहित ने बताया कि वह अपने पति के साथ पेट संबंधी असाध्य बीमारी का इलाज कराने के लिए गुरुवार को झोलाछाप डॉक्टर आत्माराम गोस्वामी के पास भालता आई थी। झोलाछाप डॉक्टर झाड़-फूंक भी करता था। महिला उससे कोई ताबीज बनवाने आई थी। इस पर झोलाछाप ने महिला के पति को क्लीनिक से बाहर निकालकर उससे छेड़छाड़ कर ज्यादती करने की कोशिश की। पीड़िता ने यह भी बताया कि डॉक्टर आत्माराम ने उससे शादी करने उसके पति को तंत्र-मंत्र से मारने की बात भी कही थी। इस पर पीड़िता गुरुवार को अकलेरा डीएसपी गुमनाराम के समक्ष पेश हुई थी। डीएसपी के निर्देश पर भालता थाने में झोलाछाप तांत्रिक डॉक्टर के खिलाफ केस दर्ज किया गया।

दैनिक भास्कर

प्रधान लेकर गए रोष के फूल, सिविल सर्जन ने दिया अफसरों वाला लॉलीपॉप

http://www.bhaskar.com/news/PUN-LUD-HMU-MAT-latest-ludhiana-news-030016-3427385-NOR.html

सिविलहॉस्पिटल में काम कर रहे 25 के करीब कच्चे मुलाजिमों को हर महीने देरी से सैलरी मिलने का विरोध करने गए डॉ. अंबेडकर यूथ सेना के प्रधान एवं दलित भलाई विकास बोर्ड के पूर्व डायरेक्टर मनोज चौहान के हाथ निराशा ही लगी। प्रधान चौहान रोष स्वरूप गुलाब के फूल लेकर गए थे। बदले में इन्हें सिविल सर्जन ने अफसरों वाला लॉलीपाप दे दिया। इन्हें बिठाकर सीएस ने एसएमओ को फोन किया और फोन काटकर बोला कि आज वेतन मिल गया है। प्रधान अपने साथियों समेत बाहर आए। दो घंटे इंतजार करने के बाद मुलाजिमों से पूछा तो जवाब मिला कि कोई पैसा नहीं मिला। इन्होंने चेतावनी दी है कि अगर सोमवार तक मुलाजिमों के खाते में वेतन नहीं आया तो वे रोष प्रदर्शन करेंगे।

प्रधान चौहान ने बताया कि मुलाजिमों को हर महीने देरी से वेतन मिलता है। इस बार तो इन मुलाजिमों की लोहड़ी भी फीकी रही। बच्चों की फीस भी जमा नहीं करवाई गई है। हमें सीएस से उम्मीद थी। मगर उन्हें निराशा ही मिली। सिविल सर्जन डॉ. रेनु छतवाल ने कहा कि एसएमओ को हिदायत की गई है कि हर महीने की 7 तारीख तक मुलाजिमों को वेतन मिल जाना चाहिए। एसएमओ डॉ. परविंदरपाल सिंह सिद्धू ने कहा कि सैलरी अकाउंट में डाल दी है। शनिवार तक सभी के खाते में जमा हो जाएगी।

अमर उजाला

पट्टे के लिए रुपये लेने पर पूर्व प्रधान हिरासत में

http://www.amarujala.com/news/city/etawah/accept-money-for-the-lease-on-the-former-chief-detained-hindi-news/

बकेवर (इटावा)। ग्राम पंचायत सराय मिठ्ठे के एक भूमिहीन व्यक्ति ने निवर्तमान ग्राम प्रधान के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराई है। आरोप है के निवर्तमान प्रधान ने पट्टा देने के लिए 65 हजार रुपये ले लिए। पट्टा भी नहीं दिया और रुपये भी नहीं मिले। इस पर उसने एसएसपी से शिकायत की।

एसएसपी के आदेश पर एफआईआर दर्ज की गई है। महेवा ब्लॉक की ग्राम पंचायत सराय मिठ्ठे निवासी भूमिहीन दलित मिथलेश कुमार पुत्र जोधालाल ने एसएसपी इटावा मंजिल सैनी को दिए पत्र में कहा कि वह भूमिहीन होने के कारण कृषि एवं मकान के लिए पट्टा भूमि का हकदार है। इसके लिए उसने ग्राम प्रधान से आवेदन किया था। तत्कालीन ग्राम प्रधान मनोज कुमार कई बार उसके घर आए और पट्टा देने का वादा किया।

इसके लिए उसने 65 हजार रुपये एकत्र कर 15 अक्टूबर 2015 को दे दिए। एक माह तक प्रधान मनोज कुमार आज कल में पट्टे की रसीद की टाल मटोली करते रहे। बाद में इनका कार्यकाल समाप्त हो गया। इसके बाद इनसे अपने 65 हजार रुपये मांगे तो गाली गलौज की ।

एसएसपी के आदेश पर थाना पुलिस बकेवर ने सराय मिठ्ठे के निवर्तमान प्रधान मनोज कुमार के विरुद्ध धोखाधड़ी के तहत मामला दर्ज किया है। पुलिस ने निवर्तमान ग्राम प्रधान मनोज कुमार को हिरासत में ले लिया है। उससे पूछताछ की जा रही है।

न्यूज़ 18

400 साल बाद महिलाओं और दलितों के लिए खुला इस मंदिर का दरवाजा

http://hindi.news18.com/news/uttarakhand/after-four-hundred-years-parsuram-temple-allows-entry-to-dalits-and-women-1277639.html

उत्तराखंड में गढ़वाल के जौनसर बावर इलाके में स्थित परशुराम राम मंदिर में 400 साल बाद अब महिलाएं और दलित पूजन-अर्चना कर सकेंगे.

मंदिर के प्रबंधन ने कहा है कि अब यहां सभी भक्‍तों को प्रवेश मिलेगा. मंदिर में पूजा के दौरान लिंगभेद और जातिभेद को जगह नहीं मिलेगी. इस मंदिर में परम्परा के नाम पर पिछले 400 साल से महिलाओं और दलितों के प्रवेश पर रोक लगी थी.

मंदिर में प्रवेश पाने के लिए सालों से संघर्ष कर रहे एक दलित कार्यकर्ता ने बताया कि अभी तो सिर्फ एक ही मंदिर में प्रवेश मिल सका है. अभी 339 मंदिर ऐसे हैं जहां दलितों और महिलाओं के प्रवेश पर अभी भी रोक है.

अंग्रेजी अखबार को दिए इंटरव्‍यू में मंदिर कमेटी के प्रमुख जवाहर सिंह चौहान का कहना है कि यह समय की मांग थी. इलाके में साक्षरता और जागरूकता बढ़ रही है. लोग बदलाव चाहते थे. इसीलिए कमेटी ने यह फैसला लिया है.

गौरतलब है कि केरल के सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश से संबंधित याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में कहा कि धार्मिक आधार के अपवाद को छोड़कर मंदिर में किसी भी महिला श्रद्धालु को पूजा-अर्चना करने से नहीं रोका जा सकता.

अदालत का कहना था कि मंदिर सिवाय धार्मिक आधार के किसी अन्य आधार पर प्रवेश वर्जित नहीं कर सकता. जब तक उसके पास इसका संवैधानिक अधिकार नहीं है, तब तक वह ऐसी रोक नहीं लगा सकता. वकीलों ने सबरीमाला अयप्पन मंदिर की उस प्रथा को चुनौती दी है, जिसके तहत मंदिर में 10 से 50 साल तक की क्रमश: बच्चियों, महिलाओं का प्रवेश वर्जित है.

News Monitored by Kuldeep Chandan & Kalpana Bhadra

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s