दलित मीडिया वाच – हिंदी न्यूज़ अपडेट 11.01.16

MP : दलित IAS ने लिखी चिट्ठी, ‘सीएम ने मेरे डेथ वारंट पर साइन कर दिए’ – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/c-58-2847071-bp0851-NOR.html

छात्र चंदा जुटाकर लोगों को बांट रहे कंबल – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/MP-GUNA-MAT-latest-guna-news-023006-3391449-NOR.html

दरोगा ने सरेराह दलित दुकानदार को पीटा – अमर उजाला

http://www.amarujala.com/news/city/jyotiba-phule-nagar/manmani-hindi-news/

प्रसाधन निर्माण को लेकर दबंगों ने बोला हमला – अमर उजाला

http://www.amarujala.com/news/city/sultanpur/sultanpur-crime-news/dalit-attacked-7-injured-hindi-news/

20 दलित संगठन बैठे एक दिन के सत्याग्रह पर – अमर उजाला

http://www.amarujala.com/news/city/shahjahanpur/shahjahanpur-hindi-news/20-dalit-organization-sitting-on-a-day-satyagraha-hindi-news/

 

दैनिक भास्कर

MP : दलित IAS ने लिखी चिट्ठी, ‘सीएम ने मेरे डेथ वारंट पर साइन कर दिए’

http://www.bhaskar.com/news/c-58-2847071-bp0851-NOR.html

भोपाल। मप्र में सोमवार को सरकार के खिलाफ दो आईएएस धरने पर बैठेंगे। उससे पहले एक दलिए आईएएस रमेश थेटे ने चिट्टी लिखकर कहा है कि सीएम शिवराज ने मेरे खिलाफ केस चलाने की अनुमति देकर मेरा ‘डेथ वारंट’ लिख दिया है। जानिए आईएएस ने क्यों लिखी चिट्ठी…

आईएएस रमेश थेटे।

सीएम को लिखी चिट्ठी, कहा जातिवादी लोग मुझे परेशान कर रहे

रमेश थेटे ने मप्र के मुख्य सचिव एंटोनी डीसा को चिट्ठी लिखकर सरकार के खिलाफ धरने पर बैठने की जानकारी दी है। थेटे ने लिखा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लोकायुक्त पीपी नावलेकर के दबाव में आकर मेरे खिलाफ अभियोजन की स्वीकृति दी है। थेटे के खिलाफ लोकायुक्त पुलिस में मामला दर्ज है। उन पर उज्जैन में जमीन के एक मामले में गड़बड़ी कर सरकार को करोड़ों रुपए की चपत लगाने का आरोप है।

और क्या लिखा थेटे ने?

– सीएम के सलाहकार मुझे शिवराज सिंह चौहान से मिलने नहीं दे रहे।

– मैं दलित हूं, इसलिए शिवराज के मन में मेरे प्रति दुर्भावना।

– मुझे प्रताड़ित कर मेरा करियर बर्बाद कर रहे हैं।

– मप्र के लोकायुक्त नावलेकर जातिवादी।

– मेरे खिलाफ लोकायुक्त द्वारा दर्ज सभी केस वापस लिए जाएं।

दलित संगठन देगा धरना

दलित आदिवासी फोरम के बैनर तले राजधानी में रविवार को सरकार के खिलाफ धरना दिया जाएगा। इस धरने में रमेश थेटे के अलावा निलंबित आईएएस डॉ. शशि कर्णावत भी शामिल होंगी।

दैनिक भास्कर

छात्र चंदा जुटाकर लोगों को बांट रहे कंबल

http://www.bhaskar.com/news/MP-GUNA-MAT-latest-guna-news-023006-3391449-NOR.html

कॉलेज छात्रों ने पढ़ाई- लिखाई के साथ ही जरूरतमंदों की मदद का बीड़ा उठाया है। इसके लिए वह सर्दी के दिनों में चंदा जुटाकर और अपने जेब खर्च से पैसे बचाकर गरीबों को कंबल सहित अन्य गर्म कपड़े वितरित कर रहे हैं। शहर के पीजी कॉलेज में विभिन्न संकायों के करीब एक दर्जन छात्रों ने हैप्पी क्लब के नाम से एक समिति भी गठित की है। कॉलेज छात्र पिछले तीन वर्ष से हर साल करीब 100 से 150 नए कंबल बाजार से खरीदकर शहर के विभिन्न सार्वजनिक स्थलों सहित पिछड़ी बस्तियों में जाकर जरूरतमंद लोगों को वितरित करते हैं।

छात्र चंदा जुटाकर लोगों को बांट रहे कंबल

सार्वजनिक स्थलों, पिछड़ी बस्तियों पर फोकस

क्लब के सदस्य कॉलेज छात्रों हर्ष श्रीवास्तव, जगदीश पंथ, वैभव श्रीवास्तव, राजा पंथ, वैभव जैन, मोहिनीकांत रघुवंशी, अजय धाकड़ प्रयास बारेला, सीमर वर्मा आदि ने बताया कि इस साल भी तक करीब 65 कंबल, स्वेटर सहित अन्य गर्म कपड़े वितरित कर चुके हैं। इस बार के समाज सेवा कार्य की शुरुआत उन्होंने सेमरी गांव से की थी, जहां दलित बस्ती में उन्होंने जरूरतमंदों को 40 कंबल व स्वेटर बांटे। इसके अलावा जिला अस्पताल के कुपोषण वार्ड, अनाथाश्रम सहित सभी वार्डों में जाकर जरूरतमंदों को तलाश कर कंबल बांटे।

दोस्तों, परिचितों से लेते हैं आवश्यक सहयोग

इस काम के लिए कॉलेज छात्र अपने दोस्तों, माता- पिता, रिश्तेदारों और परिचितों से हर साल सर्दियों के शुरुआती दिनों में चंदा एकत्रित करते हैं। इसके साथ ही अपने घर सहित परिचितों के घर से पुराने गर्म कपड़ों सहित अन्य कपड़े भी जमा करते हैं, जबकि सालभर अपने जेब खर्च से भी पैसे बचाकर जमा करते हैं। इससे जो भी राशि एकत्रित होती है उससे कंबल व स्वेटर खरीदकर जरूरतमंदों को वितरित करते हैं।

सेमरी गांव में जरूरतमंदों को कंबल वितरित करते हुए कॉलेज छात्र।

अमर उजाला

दरोगा ने सरेराह दलित दुकानदार को पीटा

http://www.amarujala.com/news/city/jyotiba-phule-nagar/manmani-hindi-news/

देहात थाने के बाद अब टीपीनगर चौकी के दरोगा ने हद लांघ दी। अहरोई के प्रधान के बारे में किसी जानकारी से इंकार करने पर भड़के दरोगा ने दलित दुकानदार को बुरी तरह पीटा। पीड़ित पक्ष ने एसपी दफ्तर पहुंचकर आरोपी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की।

देहात थाना क्षेत्र के गांव मऊमयचक निवासी राजू पुत्र भगवत सिंह जाटव देहात थाने के बाहर कैलसा रोड पर परचून की दुकान संचालित करता है।

manmani

आरोप है कि रविवार शाम करीब चार बजे टीपीनगर चौकी का इंचार्ज ऋषि कुमार और कांस्टेबल इंद्रसेन दीक्षित उसकी दुकान पर आए और अहरोई के प्रधान गोविंद कुमार के बारे में पूछताछ करने लगे।

राजू ने जब अनभिज्ञता जाहिर की तो दरोगा ने दुकानदार को पीटना शुरू कर दिया। जी नहीं भरा तो दुकान से बाहर खींचकर सरेराह पीटा और गाली गलौज की। इस दौरान जुटी भीड़ ने किसी तरह राजू को बचाया। इसकी जानकारी जब परिजनों को लगी तो वे एसपी दफ्तर पहुंचे और दरोगा के खिलाफ कार्रवाई की मांग की।

अमर उजाला

प्रसाधन निर्माण को लेकर दबंगों ने बोला हमला

http://www.amarujala.com/news/city/sultanpur/sultanpur-crime-news/dalit-attacked-7-injured-hindi-news/

ज्ञानीपुर गांव में रविवार की देर शाम दबंगों ने एक दलित के घर पर धारदार हथियार से हमला बोल दिया। हमले में तीन महिलाओं समेत सात लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया, जहां चिकित्सकों ने दो लोगों को जिला अस्पताल रेफर कर दिया। गांव में तनाव व्याप्त है।

पीपरपुर थाना क्षेत्र के ज्ञानीपुर गांव निवासी अशोक सरोज रविवार की दोपहर ग्राम समाज की जमीन पर प्रसाधन का निर्माण करा रहा था। तभी गांव का ही वकील अहमद वहां पहुंच गया और अशोक से निर्माण रोकने की बात कही। अशोक नहीं माना तो वह उसे धमकी देते हुए चला गया। देर शाम वकील अहमद समेत कई लोग अशोक के घर पर धारदार हथियार व डंडा लेकर पहुंच गए।

हमलावरों ने घर में जो मिला उसे पीटना शुरू कर दिया। पिटाई से अशोक, संदीप, प्रदीप, संदीप, मंजू, कंचन और पुष्पा गंभीर रूप से घायल हो गए। ग्रामीणों ने घायलों को स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया, जहां चिकित्सकों ने अशोक सरोज और संदीप कुमार को जिला अस्पताल रेफर कर दिया। घटना को लेकर गांव में तनाव है। इस बाबत एसओ जगदीश यादव ने बताया कि वे खुद घटना स्थल पर हैं। पीड़ित को स्वास्थ्य केंद्र भेजा गया है। तहरीर मिली है। केस दर्ज किया जाएगा।

अमर उजाला

20 दलित संगठन बैठे एक दिन के सत्याग्रह पर

http://www.amarujala.com/news/city/shahjahanpur/shahjahanpur-hindi-news/20-dalit-organization-sitting-on-a-day-satyagraha-hindi-news/

हथौड़ा गांव में चार दिन पहले अंबेडकर की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त करने के आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग पर रविवार को दलित समाज से जुड़े 20 संगठनों के सदस्यों ने एक दिवसीय भूख हड़ताल की और जल्द ही कार्यवाही न होने पूरे प्रदेश में आंदोलन की धमकी है। बाद में पदाधिकारियों ने दो सूत्रीय मांगपत्र सिटी मजिस्ट्रेट नरेंद्र सिंह को सौंपा।

बता दें कि गत छह जनवरी की रात कुछ शरारती तत्वों ने हथौड़ा गांव में स्थापित बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा को पत्थर मारकर क्षतिग्रस्त कर दिया था। मूर्ति संस्थापक राम चरन लाल की ओर से अज्ञात हमलावरों के खिलाफ थाना रोजा में रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी। चार दिन बीत जाने के बाद भी कार्यवाही न होने पर दलित समाज से जुड़े संगठनों में रविवार को उबाल आ गया। अनुसूचित जाति-जनजाति महासंघ के बैनर तले 20 संगठनों से जुड़े लोग हथौड़ा गांव स्थित क्षतिग्रस्त प्रतिमा के पास जुटे और सत्याग्रह शुरू किया। इसमें अनुसूचित जाति-जनजाति माध्यमिक शिक्षक महासभा, उ.प्र बेसिक शिक्षक कल्याण समिति, भारतीय बौद्ध महासभा, डॉ. अंबेडकर अधिवक्ता समिति, अंबेडकर मेमोरियल संस्थान, भारतीय कोरी समाज, कठेरिया समाज, गुरू रविदास सभा, प्रबुद्ध चेतना समिति, मूल निवासी विचार मंच, बाल्मीकि धर्म समाज, भारत मुक्ति मोर्चा, उप्र सफ ाई मजदूर संघ, अनुसूचित जाति-जनजाति विद्यार्थी परिषद आदि से जगदीश चंद्र, महेंद्र सिंह दिनकर, वेदपाल सुमन, बृजेश वर्मा, सियाराम धानिया, सत्यदेव गौतम आदि शामिल थे। संचालन सुरेश पाल सिंह ने किया।

महासंघ के संयोजक सियाराम दिनकर ने कहा कि संविधान निर्माता की प्रतिमा का अपमान किसी तरह से बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। दोपहर करीब एक बजे सिटी मजिस्ट्रेट नरेंद्र सिंह, सीओ सदर अनुराग दर्शन, रोजा के कार्यवाहक थाना प्रभारी ओपी गौतम धरनास्थल पर पहुंचे और सत्याग्रहियों से ज्ञापन लेकर दो दिन में आरोपियों का खुलासा कर दिए जाने का आश्वासन दिया।

दलित समाज की मुख्य मांगें

– छह जनवरी को हथौड़ा गांव में बाबा साहब की मूर्ति को क्षतिग्रस्त करने वालों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जाए।
– सार्वजनिक महत्वपूर्ण स्थलों पर बाबा साहब और अन्य महापुरुषों की प्रतिमाओं को सीसीटीवी कैमरे से लैस कर निगरानी की जाए।

News Monitored by Kuldeep Chandan & Kalpana Bhadra

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s