दलित मीडिया वाच – हिंदी न्यूज़ अपडेट 10.01.16

गुस्साए आईएएस अफसर जुटेंगे धरने में, खुलकर भिड़ेंगे सरकार से – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/MP-BPL-HMU-MAT-latest-bhopal-news-041603-3389566-NOR.html

मंदिर में पूजा करने से दबंगों ने दलित को रोका, नहीं मानने पर दबंगों ने रॉड से पीटा – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/c-268-666300-pt0171-NOR.html

मजदूर महिला से दुष्कर्म, आरोपी पर केस दर्ज – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/PUN-BHAT-MAT-latest-bathinda-news-020505-3386221-NOR.html

गुंदरापुरा की दलित बस्ती में गहराया पानी का संकट – अमर उजाला

http://www.amarujala.com/news/city/lalitpur/dalit-localities-of-gunderapura-water-crisis-deepens-hindi-news/

दलित की झोंपड़ी उजाड़ने पर हिंसक झड़प – प्रभात खबर

http://www.prabhatkhabar.com/news/gopalgunj/story/698192.html

दलित को नौकरी से निकालने पर यूको बैंक को आयोग का नोटिस – अमर उजाला

http://www.amarujala.com/feature/samachar/national/notice-of-commission-to-uco-bank-hindi-news/

आरोपियों की गिरफ्तारी को लेकर धरना दिया – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/PUN-PAT-MAT-latest-patiala-news-030532-3384533-NOR.html

 

दैनिक भास्कर

गुस्साए आईएएस अफसर जुटेंगे धरने में, खुलकर भिड़ेंगे सरकार से

http://www.bhaskar.com/news/MP-BPL-HMU-MAT-latest-bhopal-news-041603-3389566-NOR.html

भोपाल. सरकार के उत्पीड़न से परेशान दलित वर्ग के दो आईएएस अफसरों की लड़ाई में अनुसूचित जाति, आदिवासी और बौद्ध समाज से जुड़े अधिकारी कर्मचारी खुलकर मैदान में आ गए हैं। 1993 बैच के आईएएस अफसर रमेश थेटे के खिलाफ कोर्ट में दसवां मामला दायर किया गया है। जबकि वे पहले नौ मामलों में बरी हो चुके हैं।

वहीं, 27 महीने से निलंबित चल रही आईएएस अफसर शशि कर्णावत की पीड़ा भी ऐसी ही है, वे भी सरकारी तंत्र से हारकर अब जनता की अदालत में पहुंच गई है। दलित आदिवासी फोरम सोमवार सुबह 11 बजे से आंबेडकर मैदान में धरना देगा।

फोरम के प्रदेश संयोजक मोहनलाल पाटिल कहते हैं कि ‘रमेश थेटे’ हमारे बौद्ध समाज के नायक हैं। जब हमारे नायक की यह दशा है तो समाज के बाकी लोगों की हालत कैसी होगी, इसका अंदाजा लगाया जा सकता है। अजाक्स के प्रवक्ता विजय शंकर श्रवण का कहना है कि समाज के अधिकारियों, कर्मचारियों और स्टूडेंटस के हित में संगठन समर्पित है।

आईएएस अफसर रमेश थेटे कहते हैं कि आखिर मेरा क्या कसूर है, जो मुझे सरकार प्रताड़ित कर रही है। कसूरवार तो खुले में घूम रहे हैं। उन पर शासन का डंडा नहीं चलता। इधर, अजाक्स के संरक्षक आईएएस अफसर जेएन कंसोटिया ने दोनों अफसरों की लड़ाई से पल्ला झाड़ लिया। उन्होंने कहा कि वे इन अफसरों को नहीं जानते।

खुले घूम रहे हैं कसूरवार

सागर जिले की रहने वाली डाॅ. कर्णावत बुंदेलखंडी कविता के माध्यम से वे अपनी पीड़ा व्यक्त कर रही हैं। ‘कछु तो प्रानों से प्यारे कछु सौतेले से हैं। कछु तो आंखों से प्यारे, कछु आंखों में खटकत हैं।’ ये बुंदेलखंडी लोकगीत नहीं है, बल्कि आईएएस अफसर डॉ. शशि कर्णावत द्वारा लिखे गए एक गीत का मुखड़ा है। 27 माह से सस्पेंड चल रही डॉ. कर्णावत ऐसे ही 7 बुंदेलखंडी गीत गाएंगी। स्नातक में हिंदी साहित्य उनका विषय रहा है।

दैनिक भास्कर

मंदिर में पूजा करने से दबंगों ने दलित को रोका, नहीं मानने पर दबंगों ने रॉड से पीटा

http://www.bhaskar.com/news/c-268-666300-pt0171-NOR.html

गोपालगंज. जिले के भोरे थानाक्षेत्र के जोड़ावन छापर गांव में दबंगों ने एक दलित दंपति को हनुमान मंदिर में पूजा करने से रोक दिया। दंपति ने इस फरमान मानने से इंकार कर दिया और मंदिर में पूजा-पाठ शुरू कर दी। इससे बिफरे दबंगों ने लोहे की रॉड से दोनों की पिटाई कर दी। जिसमें दोनों गंभीर रूप से जख्मी हो गए।

परिजनों ने स्थानीय अस्पताल में दोनों का इलाज कराया। बताया जाता है कि सूचना के बावजूद पुलिस ने इस मामले से किराना किया, तो दंपति ने कोर्ट में शिकायत दर्ज करा न्याय की गुहार लगाई। इसके बाद कोर्ट के निर्देश पर पुलिस हरकत में आई।

पीड़ित राजेश कुमार और उनकी पत्नी शीला देवी के बयान पर भोरे थाने में दशरथ चौधरी एक अन्य ग्रामीण के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। इस मामले में एसडीपीओ हथुआ मो. इम्तेयाज अहमद ने कहा कि घटना की जानकारी मुझे नहीं है, थानाध्यक्ष से पूछा है। अगर दलित उत्पीड़न की घटना हुई है तो पुलिस कड़ी कार्रवाई करेगी।

दैनिक भास्कर

मजदूर महिला से दुष्कर्म, आरोपी पर केस दर्ज

http://www.bhaskar.com/news/PUN-BHAT-MAT-latest-bathinda-news-020505-3386221-NOR.html

गांवकोठे चेत सिंह वाला में एक दलित मजदूर महिला से दुष्कर्म का मामला सामने आया है। महिला को बठिंडा के सिविल अस्पताल में दाखिल कराया गया है। पुलिस ने महिला के बयान पर आरोपी युवक के खिलाफ दुष्कर्म धमकाने की धाराआें के तहत मामला दर्ज कर लिया। बठिंडा के सििवल अस्पताल में उपचाराधीन महिला ने बताया कि 7 जनवरी की रात करीब 11 बजे वो अपने घर में परिवार के साथ सो रही थी। देर रात वो शौच के लिए उठी और घर के बाहर ही बने शौचालय में गई थी। इस दौरान अचानक उन्हीं के गांव का रहने वाला युवक राजू सिंह पुत्र मीता सिंह वहां धमका और उस पर कंबल डालकर उसे जबरन किसी अज्ञात जगह पर ले गया। वहां उसने उसके साथ दुष्कर्म किया। आरोपी ने उसे किसी को बताने पर जान से मारने की धमकी भी दी। पीड़िता का पति एक दिहाड़ीदार मजदूर है और उसके दो बच्चे भी हैं।

इस संबंध में पुलिस चौकी किली निहाल सिंह वाला प्रभारी एएसआई कृष्ण सिंह ने बताया कि महिला के बयान पर आरोपी राजू के खिलाफ धारा 376,506 आईपीसी के तहत मामला दर्ज कर उसकी गिरफ्तारी के लिए छापेमारी शुरू कर दी है। जल्द ही आरोपी को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

अमर उजाला

गुंदरापुरा की दलित बस्ती में गहराया पानी का संकट

http://www.amarujala.com/news/city/lalitpur/dalit-localities-of-gunderapura-water-crisis-deepens-hindi-news/

विकासखंड महरौनी के अंतर्गत ग्राम पंचायत गुंदरापुर की दलित बस्ती में पेयजल संकट गहराने लगा है। यहां का भू जलस्तर गिर जाने के कारण कई हैंडपंपों ने पानी का साथ छोड़ दिया है, जिसके कारण ग्रामीणों को पीने का पानी जुटाने के लिए मशक्कत करनी पड़ रही है। ग्रामीणों ने समस्या के निराकरण की मांग की है।

Dalit localities of Gunderapura water crisis deepens

सूखे का असर धीरे-धीरे विकराल रूप धारण करता जा रहा है। कम बारिश होने के कारण जहां ग्रामीण इलाकों के तालाब सूख गए हैं, वहीं नदियां भी सूखने की स्थिति में आ गई हैं। इस वजह से भूजल स्तर भी तेजी से नीचे खिसकने लगा है। इसका असर हैंडपंपों और नलकूपों पर भी दिखाई देने लगा है।

कई गांवों में हैंडपंपों द्वारा पानी का साथ छोड़ देने के कारण पेयजल संकट गहराने लगा है। ऐसी ही हालत गुंदरापुरा की दलित बस्ती की है। यहां अजुद्दी और भगवान के घर के पास लगे हैंडपंप का जलस्तर काफी नीचे चले जाने के कारण हैंडपंप ने पानी देना बंद कर दिया है। देवेंद्र के घर के सामने का हैंडपंप काफी अरसे से खराब पड़ा है।

इस कारण ग्रामीणों को पीने के पानी के लिए मशक्कत करनी पड़ रही है। ग्रामीण बताते हैं कि पानी भरने के लिए उन्हें तालाब के पास लगे हैंडपंप तक जाना पड़ रहा है। यह हैंडपंप बस्ती से काफी दूर है और एक मात्र हैंडपंप होने के कारण इस पर काफी भीड़ रहती है, जिससे उनका पूरा समय पानी भरने में ही निकल जाता है।

उन्होंने जिलाधिकारी से पेयजल की समस्या के निराकरण की मांग की है। मांग करने वालों में रेनका, पान बाई, राजबाई, उर्मिला, राजकुमारी, पूजा, अंगूरी, रामकिशोरी, सूरजभान, प्रमोद, राहुल, भगवान दास आदि शामिल रहे।

प्रभात खबर

दलित की झोंपड़ी उजाड़ने पर हिंसक झड़प

http://www.prabhatkhabar.com/news/gopalgunj/story/698192.html

गोपालगंज : दलित की झोंपड़ी को उजाड़ने को लेकर हिंसक मारपीट में तीन लोग घायल हुए हैं. घायल ने तीन लोगों पर प्राथमिकी दर्ज करायी है. भोरे थाना क्षेत्र के टोला खजुरहा गांव की विद्यावती देवी का आरोप है कि वे अपनी जमीन में झोंपड़ीनुमा घर बना कर रहती थी. पड़ोसी लक्ष्मी साह अपने अन्य सहयोगियों के साथ उसके घर में घुस गये , झोंपड़ी उजाड़ने लगे. विरोध करने पर मारपीट की गयी.

अमर उजाला

दलित को नौकरी से निकालने पर यूको बैंक को आयोग का नोटिस

http://www.amarujala.com/feature/samachar/national/notice-of-commission-to-uco-bank-hindi-news/

मध्य प्रदेश में यूको बैंक की एक शाखा में 10 साल से काम कर रहे एक दलित के हाथ से पानी लेना बंद कर उसे नौकरी से निकालने को राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने गंभीरता से लिया है।

आयोग ने यूको के मुख्य प्रबंध निदेशक, वित्त मंत्रालय, वित्तीय सेवा विभाग के सचिव को इस बाबत नोटिस जारी कर चार हफ्ते में रिपोर्ट देने को कहा है।

आयोग ने दिया नोटिस

मीडिया में छपी खबर पर संज्ञान लेते हुए आयोग ने कहा है कि अगर यह वाकया सही है तो यह मानवाधिकार का घोर उल्लंघन है।

दैनिक भास्कर

आरोपियों की गिरफ्तारी को लेकर धरना दिया

http://www.bhaskar.com/news/PUN-PAT-MAT-latest-patiala-news-030532-3384533-NOR.html

पटियाला |बहुजन समाजपार्टी (बसपा) के कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को खंडा वाला चौक पर नारेबाजी की। राज्य को-आर्डीनेटर जोगा सिंह पनौदिया जिला प्रधान राम सिंह धीमान ने कहा कि गांव भानरी में एक दलित परिवार के साथ मारपीट हुई थी। इस मामले में मक्खन सिंह, दर्शन सिंह एक नौकर के खिलाफ केस दर्ज हुआ लेकिन किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई थी। जिस वजह से उन्होंने खंडा वाला चौक पर धरना देकर पुलिस आरोपियों के खिलाफ नारेबाजी की।

आरोपियों की गिरफ्तारी को लेकर धरना दिया

इस मौके पर पहुंचे डीएसपी हरपाल सिंह ने धरना दे रहे लोगों को आश्वासन दिया कि जल्द ही आरोपी गिरफ्तार कर लेंगे। वहीं मामले को लेकर थाना पसियाणा के इंचार्ज गुरदीप सिंह ने कहा कि तीसरे आरोपी यानि नौकर को गिरफ्तार कर लिया है।

News Monitored by Kuldeep Chandan & Kalpana Bhadra

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s