दलित मीडिया वाच – हिंदी न्यूज़ अपडेट 03.01.16

गैंगरेप पीड़ित बेटियों के इंसाफ को भटक रहा पिता – अमर उजाला

http://www.amarujala.com/news/city/sultanpur/sultanpur-crime-news/father-of-rape-victims-wandering-for-justice-hindi-news/

मजदूर परिवार पर लाठियों से हमला, तीन घायल – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/MP-MUR-MAT-latest-morena-news-034203-3340424-NOR.html

यूपीः गोली मार कर दलित युवक की हत्या – आज तक

http://aajtak.intoday.in/crime/story/up-dalit-youth-shot-murder-at-muzaffarnagar-1-848650.html

प्रतिमा खंडित करने पर बवाल आठ घंटे थामे रखा यातायात – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/HAR-OTH-MAT-latest-shahbad-news-025504-3337941-NOR.html

छत गिरने से हुई बच्चे की मौत के 6 महीने बाद भी नहीं हुई सुनवाई – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/HAR-OTH-MAT-latest-cheeka-news-020505-3337980-NOR.html

रानी रोड के पास अज्ञात युवती का शव मिला – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/RAJ-UDA-OMC-MAT-latest-udaipur-news-063136-3341325-NOR.html

 

अमर उजाला

गैंगरेप पीड़ित बेटियों के इंसाफ को भटक रहा पिता

http://www.amarujala.com/news/city/sultanpur/sultanpur-crime-news/father-of-rape-victims-wandering-for-justice-hindi-news/

कोतवाली देहात क्षेत्र के एक गांव के रहने वाले दलित की शादी चांदा कोतवाली क्षेत्र के एक गांव में हुई थी। सास ससुर के तीन बेटियों के अलावा कोई बेटा नहीं था। ससुराल में सास और ससुर की इच्छा का सम्मान करने के लिए उसने पत्नी और दो बेटियों के साथ करीब नौ वर्ष पूर्व वहां रहना शुरू किया था। उसे मालूम नहीं था कि ससुराल में ही उसकी दो नाबालिग बेटियों के साथ पांच युवक दरिंदगी करेंगे।

दलित पिता 24 जुलाई 2015 की तारीख नहीं भूलता जब रीतेश सिंह, तूफानी सिंह व तीन अन्य युवकों ने मिलकर पिकअप से अगवा कर उसकी दो नाबालिग बेटियों के साथ सामूहिक दुष्कर्म किया था। आरोपियों की ऐसी दहशत थी कि घर वाले मुंह खोलने को तैयार नहीं थे। घटना के दौरान पिता बाहर था। जानकारी पाकर वह घर पहुंचा। जब वह थाने पहुंचा तो पुलिस का रवैया देख उसका कलेजा फट गया।

पीड़ित पिता को इस बात का मलाल कम नहीं कि तहरीर देने के बावजूद चांदा पुलिस ने उसका केस नहीं दर्ज किया। किसी भी पुलिस अधिकारी ने उसकी मदद नहीं की। आखिरकार पीड़ित पिता ने न्यायालय का सहारा लिया। कोर्ट के आदेश पर पांच नवंबर 2015 को आरोपियों के खिलाफ गैंगरेप, अपहरण का मुकदमा दर्ज हुआ था।

मुकदमे में सुलह-समझौते के लिए आरोपियों ने पिता पर दबाव बनाना शुरू किया तो उसने इंसाफ की दुहाई देते हुए इससे इंकार कर दिया था। 26 दिसंबर को आरोपियों ने गैंगरेप की पीड़ित बहनों के पिता पर जानलेवा हमला किया तो उसने बेटियों के साथ ससुराल छोड़ दी। हालांकि खौफ व दहशत में उसकी पत्नी और सास टूट गईं।

दोनों ने उससे मामले में सुलह का दवाब बनाया लेकिन वह कुछ सुनने को तैयार नहीं हुआ। पिता का कहना है कि जब तक उसकी बेटियों को इंसाफ नहीं मिल जाता, उसकी लड़ाई जारी रहेगी। इंसाफ की इस जंग में भले ही उसकी जान चली जाए।

कोर्ट के आदेश पर भी पुलिस ने केस में की मनमानी

सुल्तानपुर। दलित गैंगरेप की शिकार किशोरियों के पिता की अर्जी पर संज्ञान लेते हुए स्पेशल जज पॉक्सो एक्ट/अपर सत्र न्यायाधीश षष्टम् ने चांदा कोतवाली की पुलिस को मुकदमा दर्ज कर नियमानुसार विवेचना करने का आदेश दिया था। बावजूद इसके चांदा कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक रमेश चंद्र ने मुकदमा दर्ज करने में मनमानी की थी।
उन्होंने अपहरण व गैंगरेप की धारा के तहत एफआईआर पंजीकृत की थी लेकिन एससी/एसटी एक्ट की धाराओं को नजरअंदाज कर दिया था। जानकार लोगों का मानना है कि किसी भी दलित के खिलाफ हुई आपराधिक वारदात में अनुसूचित जाति/जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज करना चाहिए। एससी/एसटी एक्ट के तहत पंजीकृत मुकदमे की विवेचना क्षेत्राधिकारी करते हैं।

होगी सख्त कार्रवाई

जो शिकायतें सामने आती हैं, उसका त्वरित संज्ञान लेते हैं। इस मामले में भी उन्होंने कार्रवाई के आदेश दिए हैं। आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

-विनय कुमार यादव, पुलिस अधीक्षक

दैनिक भास्कर

मजदूर परिवार पर लाठियों से हमला, तीन घायल

http://www.bhaskar.com/news/MP-MUR-MAT-latest-morena-news-034203-3340424-NOR.html

नाला निर्माण में लगे मजदूर परिवार ने रास्ते से निकल रही बस के ड्राइवर को मसाला फैलाने का उलाहना दिया तो गांव के दबंगो ने दलित परिवार की मारपीट कर दी। लाठियों से हुए इस हमले में पति-प|ी व पुत्र घायल हुए हैं। तीनों घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घटना देवगढ़ थाना क्षेत्र में शनिवार की दोपहर हुई।

जानकारी के अनुसार मोधनी सामंत गांव में रहने वाले रघुनाथ पुत्र मवसिया जाटव अपनी प|ी रामबेटी व पुत्र राजवीर के साथ गांव में नाला निर्माण में मजदूरी कर रहे थे। दोपहर के साथ उन्होंने सीमेंट-रेत का मसाला बनाया। इसी दौरान वहां से निकल रही एक बस ने यह मसाला फैला दिया। रघुनाथ ने जब बस चालक को इसका उलाहना दिया तो गांव के ही लाखन, जल सिंह, संजू व भूरा सिकरवार ने लाठियों से हमला बोल दिया। जिसमें रघुनाथ सिंह उसकी प|ी व पुत्र लहूलुहान हो गए। घायलों को जिला अस्पताल भर्ती कराया गया है। घायलों ने बताया कि लाखन सिंह उनसे किसी जमीन को लेकर रंजिश रखता है और आज बस के उलाहना का बहाना लेकर मारपीट को अंजाम दे दिया। जबकि बस चालक से मारपीट करने वालों की कोई रिश्तेदारी नहीं है। देवगढ़ थाना पुलिस ने इस संबंध में मामला दर्ज कर लिया है।

आज तक

यूपीः गोली मार कर दलित युवक की हत्या

http://aajtak.intoday.in/crime/story/up-dalit-youth-shot-murder-at-muzaffarnagar-1-848650.html

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले में एक दलित युवक की गोली मार कर हत्या कर दी गई. युवक को 18 दिन पहले अगवा कर लिया गया था.

मामला जिले के बेहरा सादत गांव का है. जहां शनिवार की सुबह ग्रामीणों ने गंगा नदी पर बैराज के पास 21 वर्षीय एक युवक की लाश पड़े हुए देखी. मृतक के शरीर में गोलियां लगी थी. जिससे साफ पता चल रहा था कि युवक की गोली मार कर हत्या की गई है.

गांव वालों ने इस बात की सूचना पुलिस को दी. पुलिस ने मौके पर पहुंचकर लाश को कब्जे में ले लिया. शिनाख्त करने पर पता चला कि मृतक का नाम राजेश दलित था. कुछ लोगों ने बीती 13 दिसंबर को उसका अपहरण कर लिया था.

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि दलित युवक राजेश का गोलियों से छलनी शव बरामद किया गया है. इस संबंध में दो आरोपियों को भी गिरफ्तार कर लिया गया है. जिनके नाम सुधीर और सचिन हैं. पुलिस आरोपियों से पूछताछ में पता लगाएगी कि आखिर राजेश की हत्या क्यों की गई.

फिलहाल, पुलिस ने राजेश के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. आगे मामले की जांच की जा रही है.

दैनिक भास्कर

प्रतिमा खंडित करने पर बवाल आठ घंटे थामे रखा यातायात

http://www.bhaskar.com/news/HAR-OTH-MAT-latest-shahbad-news-025504-3337941-NOR.html

 लाडवाकेआंबेडकर चौक पर स्थित बाबा साहेब की प्रतिमा बीती रात शरारती तत्वों ने खंडित कर दी। सुबह जैसे ही इसका पता अजा संगठनों और लोगों को लगा, बवाल खड़ा हो गया। एक एक कर कई संगठन मौके पर जुट गए। पता चलने पर पुलिस प्रशासन भी मौके पर पहुंची। लोगों को आश्वासन दिया कि जल्द ही प्रतिमा ठीक करा दी जाएगी, लेकिन इससे लोगों का गुस्सा शांत नहीं हुआ। बाबा भीमराव आंबेडकर सभा के सदस्यों दलित समाज के लोगों ने कुरुक्षेत्र-यमुनानगर शाहबाद-करनाल रोड पर जाम लगा दिया। साथ ही सीएम, सांसद विधायक का पुतला भी फूंका।

आठघंटे रखी सड़कें जाम, ठंड में लोग हुए परेशान : रोषस्वरूप सरकार प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। समाज के लोगों ने लगभग आठ घंटे तक कुरुक्षेत्र यमुनानगर, करनाल-शाहबाद रोड को जाम कर दिया। पुलिस ने ट्रैफिक को दाएं-बाएं से डाइवर्ट कर निकाला। ठंड में लोगों को गंतव्य तक पहुंचने के लिए देहात से लंबा चक्कर लगा कर निकलना पड़ा।

विधायकपर ही जड़ा आरोप : सभाके प्रधान रतन लाल बनवाल ने बताया कि यह दूसरी बार है, जब उनकी मूर्ति खंडित की। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि इस मूर्ति को खंडित कराने के पीछे लाडवा विधायक डॉ. पवन सैनी का हाथ है। आरोप लगाया कि पिछले एक साल से इस मूर्ति को इस चौक से हटवाकर कस्बे के जिंदल पार्क में शिफ्ट करवाने का प्रयास किया जा रहा है। सभा ने रोष जताते हुए मुख्यमंत्री विधायक का पुतला भी फूंका। चौक पर पत्थर की बजाए कांस्य प्रतिमा लगाई जाए। बाबा गुरपाल दास, बाबू राम धनौरा, रामदयाल छलौंंदी, वीरेंद्र सिरोहा, धर्मसिंह पिंकी, रामलाल राठी, धर्म सिंह क्रांति, रोहताश रंगा, राम-सरूप बपदी, इमना कटारिया, सागर ने कहा कि यदि ऐसा नहीं हुआ तो समाज चुप नहीं बैठेगा।

मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने लोगों को मान मनौव्वल में ही जुटे रहे। थाना प्रभारी सुरेंद्र कुमार ने भीड़ बढ़ती देख आलाधिकारियों को सूचित किया। पता चलने पर डीएसपी गुरमेल सिंह भी पहुंचे। करीब चार घंटे बाद एसडीएम सतबीर कुंडू भी पहुंचे।

दिलाएंगे सजा : डॉ. सैनी

डॉ.पवन सैनी ने फोन पर कहा कि वे रोहतक मीटिंग में हैं। उन्हें घटना की जानकारी मिली है। जिन्होंने गलत काम किया है, उन्हें बख्शा नहीं जाएगा। जो सभा के पदाधिकारी उन पर आरोप लगा रहे हैं, वह अनुचित हैं। उन्होंने कभी यह नहीं चाहा कि मूर्ति को यहां से हटवा कर दूसरी जगह लगवाया जाए। उन्होंने कुछ समय पहले ही आंबेडकर सभा को पांच लाख रुपए का अनुदान दिया था।

नेताओं संस्थाओं ने की निंदा : पूर्व सांसद कैलाशो सैनी, पूर्व विधायक रमेश गुप्ता, इनेलो के किसान सैल के प्रदेशाध्यक्ष ज्ञान सिंह ब्राहाण, कांग्रेस नेता मेवा सिंह आदि ने भी इसकी निंदा की। लाडवा की अग्रवाल सभा के प्रधान वेद सिंघल मेहरा, रोटरी के प्रधान डॉ. अमृतपाल गर्ग आदि ने इस पर रोष जताया।

अपमान सहन नहीं : सिंह

बहुजनसमाज के उत्तरी जोन के प्रभारी डॉ. बलदेव सिंह ने कहा कि एक तरफ तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बाबा साहेब की जयंती पूरे देश में मनाने की बात कर रहे हैं। सरकारी कार्यालयों में बाबा साहेब की चित्र लगवा रहे हैं। वहीं दूसरी ओर बाबा साहेब की मूर्तियों का अपमान सरेआम किया जा रहा है। 26 नवम्बर को कुरुक्षेत्र में भी बाबा साहेब की मूर्ति को खंडित किया था। जिसेे लेकर आज तक सरकार ने कुछ नहीं किया। 31 दिसंबर को राज्यपाल, राष्ट्रपति मुख्यमंत्री को ज्ञापन भी दिया।

तोड़ा हाथ चश्मा

चौकपर स्थित बाबा साहेब की प्रतिमा का किसी ने हाथ चश्मा तोड़ दिया। साथ ही प्रतिमा के कोट को तोड़ा। शनिवार सुबह पता चलते ही बाबा भीमराव आंबेडकर सभा के प्रधान रतनलाल बनवाल अगुवाई में कई संगठनों के कार्यकर्ता दलित समाज के लोग चौक पर एकजुट हो गए।

आंबेडकर की प्रति खंडित होने के चलते फर्श पर पड़ा प्रतिमा का चश्मा।

लाडवा. डॉ. भीम राव आंबेडकर की प्रतिमा खंडित करने पर रोष जताते समाज के लोग।

दैनिक भास्कर

छत गिरने से हुई बच्चे की मौत के 6 महीने बाद भी नहीं हुई सुनवाई

http://www.bhaskar.com/news/HAR-OTH-MAT-latest-cheeka-news-020505-3337980-NOR.html

 मृतक बच्चे के पिता ने सुनाया दुखड़ा

दिलासा देने बहुत आए लेकिन मदद के लिए किसी ने नहीं बढ़ाया हाथ, कार्यालयों के लगा रहे हैं चक्कर

भास्करन्यूज| गुहलाचीका

चीकाकेवार्ड नंबर दो सेगा प्लाट में पिछले साल छत गिरने से हादसे का शिकार हुए दलित परिवार को सरकारी एलानों के बावजूद आज तक कोई सहायता नहीं मिल पाई है। गत वर्ष जुलाई में आई तेज बरसात के चलते नगर पालिका चीका के वार्ड दो के अंतर्गत आने वाले सेगा प्लाट निवासी युवक विक्रम सिंह के घर की छत गिर गई थी।

हादसे के वक्त विक्रम अपनी प|ी सुमन आठ महीने के बच्चे रवि के साथ उसी कमरे में सोया हुआ था। इस दुघर्टना में सुमन बुरी तरह घायल हो गई थी तथा बच्चे रवि की मौत हो गई थी। पिछले छह महीनों से सरकारी दफ्तरों के चक्कर काट तंग चुके विक्रम सिंह ने पिछले महीने सीएम विंडो पर शिकायत लगाकर सहायता राशि की मांग की थी, लेकिन सीएम विंडो से भी कोई उम्मीद जगती नजर नहीं रही है।

दिलासेदेने पहुंचे थे बहुत : गतछह जुलाई की रात यह हादसा दरपेश आने के बाद पक्ष विपक्ष के अनेक नेताओं के साथ साथ पालिका सचिव, एसडीएम, बीडीपीओ सहित अनेक अधिकारी दिलासा देने पीड़ित के घर पहुंचे थे तथा हर संभव सहायता देने का भरोसा दिलाया था। विधायक कुलवंत बाजीगर ने तो बाकायदा परिवार को प्रशासन की और से डेढ़ लाख रुपए दिलाने का ऐलान किया था। पीड़ित विक्रम सिंह ने बताया कि राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के सदस्य ईश्वर सिंह भी उनके घर आए थे तथा प्रशासन को आदेश दिए थे कि पीड़ित परिवार की हर संभव सहायता की जाए।

पीड़ित दलित परिवार के पास पीला राशन कार्ड नहीं है जो कि सरकारी सहायता के लिए पात्रता की जरूरी शर्त है। हादसे के फौरन बाद परिवार का पीला राशन कार्ड बनाने के लिए संबंधित अधिकारियों को कहा था। प्रक्रिया चल रही है। जल्दी ही पीड़ित परिवार को कम से कम एक लाख रुपए की सहायता राशि उपलब्ध हो जाएगी। कुलवंतबाजीगर, विधायक गुहला अब गिनवाते हैं तकनीकी कारण विक्रमसिंह ने बताया कि वे मदद के लिए नगर पालिका, एसडीएम दफ्तर से लेकर डीसी दफ्तर सहित समाज कल्याण विभाग के कार्यालयों में अनेकों चक्कर काट चुके हैं लेकिन हर बार तकनीकी खामियां बताकर वे उसकी दरख्वास्तों को ठुकरा देते हैं। एससी आयोग की तरफ से भी प्रशासन को कई चिट्ठियां आई हैं लेकिन कहीं कोई सुनवाई नहीं हुई है।

दैनिक भास्कर

रानी रोड के पास अज्ञात युवती का शव मिला

http://www.bhaskar.com/news/RAJ-UDA-OMC-MAT-latest-udaipur-news-063136-3341325-NOR.html

फतहसागरके रानी रोड पर सौर वेधशाला की जेटी के पास पानी में शनिवार दोपहर एक युवती का शव मिला। उसकी शिनाख्त नहीं हो पाई है।

पानी में शव देखकर राहगीरों ने पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने फतहसागर से शव बाहर निकालकर शिनाख्तगी का प्रयास किया। कोई पहचान नहीं मिलने पर शव को मोर्चरी में रखवाया गया है। एएसआई शंभूनाथ ने बताया कि परिजनों के बारे में कुछ पता नहीं चलने से युवती की शिनाख्त नहीं हो पाई है। हुलिए के अनुसार युवती आदिवासी अंचल की लग रही है। शरीर पर साड़ी-लहंगा है, नाक में चांदी का कांटा, गले में गोल्ड पॉलिश की चेन और पैर में पायजेब है।

थर्टीफर्स्ट नाइट को डूबने की आशंका

पुलिससंदेह जता रही है कि युवती 31 दिसंबर की रात को यहां आई होगी। पुलिस सुसाइड और हत्या दोनों एंगल से मामले की जांच कर रही है। पुलिस परिजनों की तलाश कर रही है।

News Monitored by Kuldeep Chandan & Kalpana Bhadra

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s