दलित मीडिया वाच – हिंदी न्यूज़ अपडेट 02.01.16

दलित विद्यार्थियों पर अत्याचार की उच्च स्तरीय जांच हो-जोन पीटर – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/PUN-OTH-MAT-latest-batala-news-022503-3333094-NOR.html

मानव तस्करों के चंगुल में फंसी नाबालिग लापता – नई दुनिया

http://naidunia.jagran.com/madhya-pradesh/dindori-news-617580

भू-दान की जमीन का सौदा कर रुपए ऐंठे, मां-बेटे पर मामला दर्ज – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/MP-OTH-MAT-latest-sheour-news-034641-3334107-NOR.html

आदिवासी मीणा संघ के समारोह में होंगे शिक्षा मंत्री – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/RAJ-OTH-MAT-latest-bassi-news-020506-3331207-NOR.html

दैनिक भास्कर

दलित विद्यार्थियों पर अत्याचार की उच्च स्तरीय जांच हो-जोन पीटर

http://www.bhaskar.com/news/PUN-OTH-MAT-latest-batala-news-022503-3333094-NOR.html

बटाला|क्रिश्चियन स्टूडेंट्सफैडरेशन प्रधान जोन पीटर ने बठिंडा में तीन दलित विद्यार्थियों पर पुलिस अत्याचार की कड़ी निंदा की है।

उन्होंने कहा कि सारे मामले की उच्च स्तरीय जांच कराकर दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए। पीटर ने कहा कि हम लोकतांत्रिक देश में रह रहे हैं मगर बठिंडा की घटना इस पर प्रश्न चिन्ह लगाती है। लगता है लोग केवल नेताओं पार्टियों से जुड़कर ही रह गए हैं। तभी तो दलितों पर अत्याचार पर इंसाफ को लेकर किसी ने आवाज बुलंद नहीं की।

सरकार को चेतावनी दी कि बठिंडा के पीड़ितों को इंसाफ नहीं दिया गया तो वह सभी स्कूलों, कालेजो और आईटीआई के विद्यार्थियों को साथ लेकर सड़कों पर रोष प्रदर्शन करेंगे। उन्होंने मांग की कि वह दलितों पर हो रहे अत्याचार भेदभाव की घटनाओं को रोकने को ठोस कदम उठाए।

नई दुनिया

मानव तस्करों के चंगुल में फंसी नाबालिग लापता

http://naidunia.jagran.com/madhya-pradesh/dindori-news-617580

डिंडौरी/समनापुर। आदिवासी बाहुल्य जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के युवकों को अच्छी नौकरी का झांसा देकर महानगरों की तरफ ले जाने का क्रम जारी है। दलालों के चंगुल में फंसे युवक जब कार्य के दौरान प्रताड़ित हो जाते हैं तो वापस लौटने के लिए तड़पने लगते हैं। कुछ तो मौका पाकर वापस लौट आते हैं और कुछ को आने नहीं दिया जाता। ऐसा ही मामला विकासखंड समनापुर के ग्राम हल्दी करेली में सामने आया है। गांव के शिवकुमार पिता अमर सिंह गांव की तीन लड़कियों को रोजगार दिलाने के नाम पर दिल्ली ले गया। दलाल के चंगुल से दो लड़कियां बड़ी मुश्किल से वापस गांव आ गईं। वहीं माया बाई पिता शंकर का आज भी पता नहीं लग पा रहा है। आधार कार्ड के अनुसार माया महज 17 साल की है।

दिल्ली से भी हो गई लापता

माया बाई के नाना हरलाल तथा मामा प्रभुसिंह का कहना है कि माया चार बहनों में सबसे छोटी है। जब छोटी सी थी तब उनकी मां का निधन हो गया था। पिता शंकर भी चारों बेटियों को छोड़कर कहीं चला गया है। परिजनों का कहना है कि माया से तीन बड़ी बहन दुजिया, नानबाई तथा रामकली की शादी कर दी गई। माया दलाल के चंगुल में फंसकर अभी तक लापता है। दलाल से पूछताछ करने पर वह नाबालिग के दिल्ली में होने की बात कहकर पल्ला झाड़ लेता है। जाने पर कहता था कि तुम्हारी लड़की दिल्ली में है। माया के गरीब मामा दलाल के साथ दिल्ली गए इसके बाद भी वह नहीं मिली।

दलाल व उसका पिता लापता

लापता नाबालिग के परिजनों का कहना है कि उन्हें दिल्ली में दीपिका नाम की महिला मिली थी जिसने माया के गुम हो जाने की बात बताई थी। महिला ने बताया कि लड़कियों को लाने के एवज में वे संबंधित व्यक्ति को रुपए भी देते हैं। परिजनों ने माया के गुम हो जाने की शिकायत समनापुर थाना में भी दर्ज कराई है। इसके बाद भी जब उसका पता नहीं लगा तो विधायक ओमप्रकाश धुर्वे समेत पुलिस अधीक्षक को भी शिकायत की है। शिकायत दर्ज होने के बाद से हल्दी करेली निवासी दलाल शिवकुमार तथा पिता अमर सिंह फरार हो गए हैं।

समनापुर थाना अंतर्गत युवक व नाबालिगों के लापता होने का यह पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी बंजर टोला के युवाओं के साथ ये घटना घट चुकी है। बंजर टोला के दो युवक आज भी लापता हैं।

-प्रभु सिंह, लापता माया के मामा

इस मामले को मैं दिखवाता हूं। जांच की जाएगी। जो सक्रिय दलाल है उनसे भी पूछताछ होगी।

-कलीराम परते,

थाना प्रभारी समनापुर।

दैनिक भास्कर

भू-दान की जमीन का सौदा कर रुपए ऐंठे, मां-बेटे पर मामला दर्ज

http://www.bhaskar.com/news/MP-OTH-MAT-latest-sheour-news-034641-3334107-NOR.html

हरियाणा के एक किसान के साथ भू-दान की जमीन का सौदा कर साढ़े चार लाख एेंठने पर कराहल पुलिस ने मां-बेटे के खिलाफ शुक्रवार को धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि हरियाणा का फरियादी अमीचंद पुत्र नंदराम स्वामी ने वर्ष 2011 में कराहल तहसील के भैंसरावन गांव में आदिवासी परिवार से जमीन खरीदी थी। विक्रय अनुबंध के समय अमीचंद ने आरोपी रामवती जाटव व उसके बेटे को साढ़े चार लाख नकद दिए थे, लेकिन यह जमीन सरकार ने अनुसूचित वर्ग के भूमिहीन को भू-दान योजना में दी थी, इसलिए इस जमीन को विक्रय से प्रतिबंधित किया गया है और उसकी रजिस्ट्री नहीं हो सकती है, जबकि शर्त के मुताबिक रामवती को अपनी जमीन की अमीचंद के नाम रजिस्ट्री करानी थी, लेकिन चार साल बीतने के बाद भी न तो जमीन की रजिस्ट्री हुई और न खरीदार को रकम वापस दी गई है।

अमीचंद ने कराहल थाने में रिपोर्ट लिखाई। पुलिस ने आरोपी रामवती जाटव व उसके बेटे राधे जाटव के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर लिया है।

दैनिक भास्कर

आदिवासी मीणा संघ के समारोह में होंगे शिक्षा मंत्री

http://www.bhaskar.com/news/RAJ-OTH-MAT-latest-bassi-news-020506-3331207-NOR.html

बस्सी| आदिवासीमीना कर्मचारी विकास समिति के तत्वाधान में 3 जनवरी को झूंथालाल नांढला स्मृति संस्थान में आयोजित प्रतिभा सम्मान समारोह में मीणा समाज की प्रतिभाओं को सम्मानित किया जाएगा। अध्यक्षता पूर्व मंत्री कन्हैयालाल मीणा करेंगे जबकि बतौर मुख्य अतिथि शिक्षा मंत्री कालीचरण सर्राफ उपस्थित होंगे। विशिष्ट अतिथि जमवारामगढ विधायक जगदीश मीणा, आदिवासी सेवा संघ के प्रदेशाध्यक्ष रामकेश मीणा एवं गोमाराम मीणा उपस्थित रहेंगे।

News Monitored by Kuldeep Chandan & Kalpana Bhadra

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s