दलित मीडिया वाच – हिंदी न्यूज़ अपडेट 29.12.15

मंदिर में घुसने पर दलित की बेरहमी से पिटाई, जान से मारने की भी धमकी न्यूज़ 18

http://hindi.news18.com/news/uttarakhand/dalit-man-stopped-from-entering-temple-1194991.html

दलित युवती की गला घोंटकर हत्या – अमर उजाला

http://www.amarujala.com/news/city/sultanpur/sultanpur-crime-news/dalit-girl-murdered-hindi-news/

आगरा: चंबल के बीहड़ में लकड़ियां बीनने गईं दो दलित महिलाओं के साथ गैंगरेप – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/UP-AGRA-dalit-women-gangrape-in-chambal-no-fir-lodged-5207382-PHO.html

पशु संभालने गई नाबालिक से बलात्कार – पंजाब केसरी

http://haryana.punjabkesari.in/hisar/news/animal-handling-the-rape-of-a-minor-427750

मास्टर साहेब ना आवेनी, हमनी के सूअर चरावेनी जा – प्रभात खबर

http://www.prabhatkhabar.com/news/kaimur/story/683016.html

 

न्यूज़ 18

मंदिर में घुसने पर दलित की बेरहमी से पिटाई, जान से मारने की भी धमकी

http://hindi.news18.com/news/uttarakhand/dalit-man-stopped-from-entering-temple-1194991.html

जनजातीय क्षेत्र जौनसार बावर में दलित उत्पीड़न के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं. क्षेत्र के प्रसिद्ध महासू मंदिर त्यूणी में एक नया मामला सामने आया है, जहां रंजिश के चलते कालसी तहसील के ग्राम पंचायत कनौटा निवासी दलित युवक पर उसी के गांव वालों ने मारपीट कर जानलेवा हमला किया.

मंदिर में घुसने पर दलित की बेरहमी से पिटाई, जान से मारने की भी धमकी

पीड़ित युवक का कसूर सिर्फ इतना था कि उसने अपने क्षेत्र लखसियार के महासू मंदिर में प्रवेश करने से रोके जाने पर आरोपियों के खिलाफ आवाज बुलंद की थी. फिलहाल मामले में स्थानीय प्रशासन ने आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर दिया है.

दरअसल, जनजातीय क्षेत्र जौनसार बावर के कई मंदिरों में दलितों का प्रवेश प्रतिबंधित है. इन्हीं में एक लखसियार स्थित महासू मंदिर भी बताया जाता है. इसी मंदिर में बीते 22 अक्टूबर को कनौटा निवासी दलित युवक दिनेश ने प्रवेश करने का प्रयास किया तो उसके साथ मंदिर के माली (यानी की पुजारी) शूरवीर सिंह तोमर ने मारपीट की.

मामले में दिनेश ने आवाज बुलंद कर आरोपी माली के खिलाफ कालसी थाने में रिपोर्ट दर्ज की. हाल ही में आरोपी माली बेल पर जेल से रिहा हुआ. आरोप है दिनेश क्षेत्र के त्यूनी स्थित प्रसिद्ध महासू मंदिर में दर्शनों के लिए पहुंचा तो वहां पहले से ही मौजूद शूरबीर ने उसके साथ जमकर मारपीट की और उसे जान से मारने की धमकी दी.

दलित के साथ मारपीट की इस घटना से क्षेत्र के दलित समुदाय में खासा आक्रोश है. सोमवार को उन्होंने एसडीएम कार्यालय कालसी में जमकर हंगामा किया और आरोपी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की.

मामले में एसडीएम ने आरोपी के खिलाफ रिपोर्ट करने के निर्देश दिए जाने के साथ पीड़ित की सुरक्षा के लिए राजस्व पुलिस की टीम गठित की है.

अमर उजाला

दलित युवती की गला घोंटकर हत्या

http://www.amarujala.com/news/city/sultanpur/sultanpur-crime-news/dalit-girl-murdered-hindi-news/

पापर शाहपुर हरिवंश गांव में सोमवार की सुबह एक दलित युवती का शव बिस्तर पर पाया गया। युवती के चेहरे व शरीर पर जख्म थे। कमरे की कुंडी बाहर से बंद थी। घर से करीब दो सौ मीटर दूर स्थित खेत में खून के छींटे पाए गए । सूचना के बाद एसपी फॉरेंसिक टीम के साथ घटना स्थल पर पहुंचे। युवती के साथ रेप के बाद हत्या की आशंका जताई जा रही है।

लंभुआ कोतवाली क्षेत्र के पापर शाहपुर हरिवंश गांव निवासी दलित सतीराम को आवासीय भवन मिला है। कमरे के बाहर सतीराम ने छप्पर रखकर बरामदा बनाया है। रविवार की रात करीब 10 बजे सतीराम की 20 वर्षीय बेटी सोनी कमरे में अकेली लेटी थी जबकि उसका भाई रविशंकर (18) बरामदे में पिता व मां के साथ लेटा था। सोमवार की सुबह परिवारीजन सोकर उठे तो कमरे में बाहर से कुंडी लगी देखी।

परिवारीजनों ने खिड़की से अंदर झांका तो कमरे में बिस्तर पर सोनी मृत पड़ी थी। यह देख घर वालों के पैरों के नीचे की जमीन खिसक गई। परिवारीजन अंदर घुसे तो सोनी के चेहरे व शरीर पर जख्म थे। देखते ही देखते ग्रामीण भी मौके पर एकत्र हो गए। ग्रामीणों ने इसकी सूचना पुलिस को दी। सूचना के बाद एसपी विनय कुमार यादव, एएसपी प्रद्युम्न सिंह, सीओ लंभुआ पुलिस टीम के साथ घटना स्थल पर पहुंच गए। पुलिस के अधिकारियों ने सतीराम के घर के आस-पास जांच शुरू की।

पोस्टमार्टम से साफ होगी स्थिति: एसपी 

पुलिस अधीक्षक विनय कुमार यादव ने कहा कि मौत का कारण स्पष्ट नहीं लग रहा है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही वजह साफ होगी। युवती के घर वाले भी इस संबंध में कुछ कहने से बच रहे हैं।

दैनिक भास्कर

आगरा: चंबल के बीहड़ में लकड़ियां बीनने गईं दो दलित महिलाओं के साथ गैंगरेप

http://www.bhaskar.com/news/UP-AGRA-dalit-women-gangrape-in-chambal-no-fir-lodged-5207382-PHO.html

आगरा. चंबल के बीहड़ में रविवार को दो दलित महिलाओं के साथ गैंगरेप का मामला सामने आया है। लकड़ियां बीनने गईं दो महिलाओं के साथ अज्ञात लोगों ने दरिंदगी की। एक नाबालिग के सामने महिलाओं का गैंगरेप हुआ। हालां‍कि, पुलिस ने ऐसी किसी घटना से इनकार किया। गांववालों के मुताबिक, दलित परिवार घटना के बाद से डरा हुआ है। इसलिए पुलिस से शिकायत नहीं कर रहा।

क्या है मामला?

– मामला थाना खेड़ा राठौर का है।

– गांव मढ़ेपुरा की दो दलित महिलाएं बीहड़ से लकड़ियां बीनने गई थीं। इसी दौरान पांच युवकों ने दोनों को घेर लिया।

– ये हैवानियत एक नाबालिक के सामने हुई, लेकिन वह डर की वजह से चुप रहा।

– महिलाएं किसी तरह घर पहुंचीं।

क्या कहते हैं गांववाले?

– गांववालों का कहना है कि घटना के बाद से दबंगों के डर से महिलाओं ने पुलिस में शिकायत नहीं की है।

– पूरा परिवार डरा हुआ है। गांव के लोग भी खुलकर बोलने को तैयार नहीं हैं।

क्या कहती है पुलिस?

– घटना की सूचना के बाद पुलिस ने गांव में पड़ताल की।

– थाना खेड़ा राठौर के प्रभारी सब इंस्‍पेक्‍टर राजेंद्र सिंह का कहना है कि उन्‍होंने रविवार की रात को गांव के प्रधान के साथ घर-घर जाकर पता लगाया।

– कोई भी ये बताने को तैयार नहीं है कि गांव की महिला के साथ रेप हुआ है। वह भी कोशिश में हैं कि इसकी जानकारी मिल सके।

पंजाब केसरी

पशु संभालने गई नाबालिक से बलात्कार

http://haryana.punjabkesari.in/hisar/news/animal-handling-the-rape-of-a-minor-427750

उकलाना मंडी, (मनोज): गांव फरीदपुर में एक युवक ने रात को गांव की ही नाबालिग लडक़ी से बलात्कार किया। उकलाना पुलिस ने पीड़िता के बयान पर गांव की जितेंद्र के खिलाफ यौन शोषण एवं पोस्को अधिनियम के तहत एफआईआर दर्ज की हैं।

पुलिस में दर्ज प्राथमिकी के अनुसार पीड़िता रात 10 बजे अपने मवेशियों को संभालने गली में गई थी कि जितेंद्र वहां पहुच गया और पास स्थित वीरान कमरे में ले गया। आरोपी ने वहां पीड़िता से यौन शोषण किया। पीड़िता ने किसी तरह घर पहुच कर अपनी व्यथा अपनी मां व भाई को बताई। आज सुबह ये लोग कार्रवाई के लिए थाना उकलाना पंहुचे। पुलिस ने नियमानुसार लीगल एडवाइजर मीनू शर्मा व महिला पुलिस अधिकारी को सूचित किया। दोनों की उपस्थिति में पीड़िता ने अपना बयान दर्ज करवाया। आरोपी अभी पुलिस गिरफ्त से बाहर है। पीड़िता दलित समुदाय से है।

प्रभात खबर

मास्टर साहेब ना आवेनी, हमनी के सूअर चरावेनी जा

http://www.prabhatkhabar.com/news/kaimur/story/683016.html

अधौरा प्रखंड की सड़की पंचायत के न्यू प्राथमिक विद्यालय के बच्चों ने नहीं देखा है शिक्षकों का चेहरा

सिर्फ तिरंगा फहराने के लिए आते हैं गुरुजी

स्कूल नहीं जाते बच्चे  सूअर चराने को विवश

अधौरा प्रखंड की सड़की पंचायत के न्यू प्राथमिक विद्यालय, पड़वनिया के छात्र बलिराम ने आज तक अपने गुरुजी का चेहरा तक नहीं देखा. बलिराम के अलावा कई ऐसे बच्चे हैं, जिन्होंने आज तक इस स्कूल में शिक्षकों का चेहरा नहीं देखा.

ये सब तो ठीक है. सबसे गौर करनेवाली बात यह है कि स्कूल में तीन साल से कक्षाएं भी नहीं चलीं. दरअसल यह क्षेत्र आदिवासी व हरिजन बाहुल है. इसी स्कूल में आसपास के  बच्चे पठन-पाठन करते हैं. अब स्कूल नहीं चलने से ये बच्चे अपने माता-पिता के कामकाज में उनका हाथ बटाते हैं.

गौरतलब है कि उक्त विद्यालय में दो शिक्षक हैं प्रधानाध्यापक विजय कुमार सुमन व सहायक शिक्षिका सुजाता कुमारी. इन दोनों को  आज तक इस विद्यालय में नामांकित छात्रों ने नहीं देखा है.

पता चला है कि  प्रधानाध्यापक सिर्फ झंडातोलन के लिए स्कूल जाते हैं. झंडातोलन के बाद वह  तुरंत घर आ जाते हैं. इस विद्यालय की सचिव स्मृति देवी से बताया कि प्रधानाध्यापक ने उनसे  कई कागज पर हस्ताक्षर करा लिये हैं. वहीं रसोइया ललती कुंवर ने बताया कि यहां दो रसोइया हैं, लेकिन रुपये नहीं मिलते है और न ही मध्याह्न भोजन भी नहीं बनता है.

जब गुरुजी ही नहीं हैं, तो मध्याह्न भोजन कैसे बनेगा. छात्र विजय कुमार तुरिया, बलिराम तुरिया, अमरजीत तुरिया व संतोष कुमार ने बताया कि ‘मास्टर साहेब ना आवेनी  त हमनी के सूअर चरावेनी जा.  वहीं ग्रामीण राम सुभग सिंह खरवार, धनमंतर तुरिया ने बताया कि पैसे के अभाव में बच्चों को दूसरे जगह नहीं भेज सकते.

कई बार मुखिया से शिकायत की,  लेकिन कोई असर नहीं हुआ. स्कूल में आज तक कोई अधिकारी जांच के  लिए नहीं आया. केवल कागज के पन्ने पर स्कूल चलता है.  प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी केशरी सुधीर सिंह से संपर्क किया गया तो संपर्क नहीं हो सका.

News Monitored by Kuldeep Chandan & Kalpana Bhadra

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s