दलित मीडिया वाच – हिंदी न्यूज़ अपडेट 28.12.15

 

गोपालगंज: दलित महिला को जूता-चप्पल से पीटा लाइव हिन्दुस्तान

http://www.livehindustan.com/news/bihar/article1-dalit-beaten-in-gopalganj-509918.html

दलित किशोरी से घर में घुसकर बलात्कार अमर उजाला

http://www.amarujala.com/news/city/budaun/budaun-crime-news/rape-with-teenager-hindi-news-3/

यूपी: दलित महिला से बलात्कार, आरोपी युवकों का लोकेशन गुजरात में – खबर मंत्र

http://www.khabarmantra.com/news/up-dalit-girl-raped-accused-of-the-locations-in-gujarat-27122015.html

सरकार की ज्यादतियों के खिलाफ मुक्तसर से निकला रोष मार्च दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/PUN-OTH-MAT-latest-abohar-news-020015-3300458-NOR.html

दलित शोषण मुक्ति मंच ने की विभिन्न मुद्दों पर चर्चा दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/RAJ-OTH-MAT-latest-baran-news-021005-3299683-NOR.html

लाइव हिन्दुस्तान

गोपालगंज: दलित महिला को जूता-चप्पल से पीटा

http://www.livehindustan.com/news/bihar/article1-dalit-beaten-in-gopalganj-509918.html

जिले के कटेया थाने के हरहरवां गांव की एक दलित महिला को जूत्ते-चप्पल से मारपीट कर घायल कर दिया गया। घायल महिला ने इस मामले में अनुसूचित जनजाति थाने में चार लोगों पर प्राथमिकी दर्ज कराई है। उसने बताया है कि वह अपने गांव में ईंख की फसल लगाई थी। एक दिन वह खेत देखने गई तो देखा कि गांव के कुछ लोग उसके खेत से ईंख चोरी की नीयत से काट रहे थे।

पीड़िता ने जब मना किया तो उसके साथ मारपीट की गई। वह मारपीट के डर से खेत से घर की ओर जाने लगी तो उक्त लोगों ने उसे रास्ते में ब्रह्मस्थान के पास रोक लिया और मारपीट की घटना को अंजाम दिया। इलाज सदर अस्पताल में कराया गया।

इस मामले में पुलिस एफआईआर दर्ज कर मामले की छानबीन कर रही है। उधर, बरौली थाने के माधोपुर ओपी के महम्मदपुर गांव के राम एकबाल प्रसाद की खेत कुछ लोग जोत रहे थे। मना करने पर कुदाल से हमलाकर घायल कर दिया गया। इस मामले में दो लोगों पर प्राथमिकी दर्ज कराई गई है।

अमर उजाला

दलित किशोरी से घर में घुसकर बलात्कार

http://www.amarujala.com/news/city/budaun/budaun-crime-news/rape-with-teenager-hindi-news-3/

कोतवाली के क्षेत्र के एक गांव निवासी दलित किसान का कहना है कि वह 25 दिसंबर की शाम करीब छह बजे दूध लेने गया हुआ था और उसकी पत्नी कंडे लेने घेर में गई हुई थी। उसकी14 वर्षीय नाबालिग पुत्री घर पर अकेली थी। उसी दौरान घर की दीवार फांदकर गांव का ही एक युवक घर में घुस आया और उसने उसकी पुत्री को पकड़ लिया। उसकी पुत्री के चीखने-चिल्लाने पर इस युवक ने उसकी नाबालिक पुत्री की बेल्ट से जमकर पिटाई की। उसके बाद चाकू के बल पर उसके साथ बलात्कार किया। दुराचार करने के बाद शिकायत करने पर जान से मार देने की धमकी देता हुआ फरार हो गया।

rape with teenager

बताते हैं कि घटना के बाद पहुंचे माता-पिता को पीड़िता ने आपबीती सुनाई। पिता का कहना है कि 26 दिसंबर की सुबह वह रिपोर्ट दर्ज कराने आ रहा था लेकिन आरोपी ने अपने अन्य साथियों की मदद से उसे थाने नहीं आने दिया। पीड़िता के पिता ने युवक को नामजद करते हुए पुलिस को तहरीर दी है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

खबर मंत्र

यूपी: दलित महिला से बलात्कार, आरोपी युवकों का लोकेशन गुजरात में

http://www.khabarmantra.com/news/up-dalit-girl-raped-accused-of-the-locations-in-gujarat-27122015.html

गोरखपर: उत्तर प्रदेश में गोरखपुर के बडहलगंज क्षेत्र में दलित महिला से बलात्कार करने वाले फरार युवकों की गिरफ्तारी के लिए टीम गठित की गयी है। मोबाईल में उनका लोकेशन गुजरात में मिला है । गोरखपुर के पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) ब्रजेश सिंह ने बताया कि बैरिया खास गांव में आरोपित फरार दोंनो युवकों के खिलाफ गैरजमानती वारंट जारी कर दिया गया है और घर की कुर्की की कार्रवाई भी की जा रही है।

सिंह ने बताया कि पुलिस की टीम युवकों की धरपकड के लिए संभावित स्थानों पर दबिश दे रही है। फरार युवकों के मोबाइल को सर्विलांस पर लेने से उनका लोकेशन गुजरात में होना पता चला है । पकडने के लिए एक टीम गुजरात भी जाने वाली है। उन्होंने कहा कि यह घटना सात माह पहले की बतायी जा रही है । बलात्कार से पैदा बच्चा पिछले 26 सितम्बर को हुआ है जिसका आवश्यकता पडने पर डीएनए टेस्ट भी कराया जायेगा।

इस घटना के बारे में बताया जाता है कि सात माह पूर्व बडहलगंज थाना क्षेत्र के बैरिया खास गांव में एक दलित युवती शौच के लिए खेत में गयी हुयी थी कि इसी गांव के दो युवकों ने जबरन मुंह काला किया। इसके साथ ही दोनो युवकों ने युवती को जान से मारने की धमकी देते हुए किसी से भी बताने से मना कर दिया।

धमकी से डरी युवती ने इसकी जानकारी अपने घर वालों को नहीं दी। इसके बाद दोनो युवक युवती को अकेला पाकर डरा धमका कर मनमानी कर लेते थे। इसी दौरान युवती को गर्भ ठहर गया और जब इसकी जानकारी आरोपियों को हुयी तो युवती पर गर्भपात कराने का दबाव डालने लगे लेकिन तबतक यह मामला उजागर हो चुका था। पीडित युवती ने 26 सितम्बर को एक बच्चे को जन्म दिया। हालांकि बच्चे को जन्म देने से पहले से ही पीडिता न्याय के लिए संघर्षरत रही। युवती ने न्यायालय का दरवाजा खटकाया। न्यायालय में मामले को गंभीरतापूर्वक लेते हुए दोनो आरोपियों के खिलाफ संबधित थाने को मुकदमा दर्ज करने का आदेश दिया।

दैनिक भास्कर

सरकार की ज्यादतियों के खिलाफ मुक्तसर से निकला रोष मार्च

http://www.bhaskar.com/news/PUN-OTH-MAT-latest-abohar-news-020015-3300458-NOR.html

 अकाली-भाजपासरकार के समय दलित वर्ग पर दिन दिन अत्याचार बढ़ रहा है। उक्त विचार पूर्व सांसद जगमीत सिंह बराड़ ने आज मुक्तसर से अबोहर तक किए जा रहे रोष मार्च समय प्रैस से बातचीत करते हुए व्यक्त किए।

अबोहर में 2 दलितों के हाथ पैर काटना नौजवान भीम की मौत के बाद मुख्यारोपी की गिरफ्तारी होना उससे भी बुरी बात है। उन्होंने कहा कि आरोपियों को अकाली सरकार की शह हासिल है। यह रोष मार्च आज बराड़ की अध्यक्षता में गुरुद्वारा शहीद गंज श्री मुक्तसर साहिब से रवाना हुआ, जिसका ठहराव आज मलोट में होगा यह मार्च कल अबोहर पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस इन मुद्दों पर माघी मेले में की जा रही कांफैंस पर संघर्ष की शुरूआत करेगी। इस अवसर उनके साथ पूर्व विधायक रिपजीत सिंह बराड़, विजय साथी, नगर काऊंसिल के पूर्व अध्यक्ष बावा कोकी, गुरदास गिरधर पूर्व जिलाध्यक्ष, जबरजंग सिंह चक दूहेवाला, गुरलाल सिंह जस्सेआना, बोहड़ सिंह जटाना, दीदार सिंह, कर्मजीत कम्मा, भुपिंदर सिंह रामनगर, बलकरन सिंह चहिल, बोहड सिंह रूपाना, बूटा सिंह, काका लक्खेवाली आदि नेताओं के अतिरिक्त पार्टी वर्कर उपस्थित थे। (केएल मुकसरी)

कैप्टन मेरे बड़े भाई

कैप्टनसे मतभेदों बारे पूछे सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि कैप्टन मेरे बड़े भाई है पार्टी में किसी भी तरह की कोई विभिन्नता नहीं। उन्होंने कहा कि वह बादल को गद्दी से उतारकर कैप्टन को मुख्यमंत्री बनाकर ही दम लेंगे, क्योंकि पंजाब की जनता 2017 के चुनावों का इंतजार कर रही है। आने वाली सरकार कांग्रेस की बनेगी।
रोष मार्च की अध्यक्षता करते जगमीत सिंह बराड़ अन्य।

दैनिक भास्कर

दलित शोषण मुक्ति मंच ने की विभिन्न मुद्दों पर चर्चा

http://www.bhaskar.com/news/RAJ-OTH-MAT-latest-baran-news-021005-3299683-NOR.html

बारां| दलितशोषण मुक्ति मंच की बैठक में डॉ. किशन मेघवाल ने बताया कि कुम्हेर कांड, डांगावास कांड तथा अन्य दलित हत्याकांडों के दोषियों को सजा दिलाने के लिए विशेष अदालतों का गठन कर निरंतर सुनवाई सुनिश्चित की जाए।

कोटा से आए संभागीय संयोजक अशोक लोदवाल ने कहा कि जाति उत्पीड़न तथा समस्त रूढ़ीवादी प्रथाओं के खिलाफ एवं वैज्ञानिक और मानवीय मूल्यों के विकास के लिए राज्य सरकार की ओर से निरंतर व्यापक अभियान चलाया जाना चाहिए। इस अवसर पर विजय सिंह राघव, कल्याण सिंह एडवोकेट, कुमरपाल सैनी, चतुर्भुज मेघ, औंकारलाल बैरवा आदि ने भी संबोधित किया। बैठक में कार्यकारिणी का विस्तार कर चार उप संयोजकों का चयन किया गया।

इसमें राजेश बौद्ध, रामप्रसाद मेघवाल, कामरेड रहमान तथा धनराज यादव सम्मिलित हैं। बैठक में ज्योतिसिंह यादव, कस्तूरी बाई, कल्याणमल बैरवा, सीताराम सुमन, रामसागर मेघवाल आदि ने भी भागीदारी की। आगामी आयोजन में ब्लॉक स्तरीय बैठकों का आयोजन कर जिला सम्मेलन की रूपरेखा तैयार की जाएगी।

News Monitored by Kuldeep Chandan & Kalpana Bhadra

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s