दलित मीडिया वाच – हिंदी न्यूज़ अपडेट 27.12.15

 

फैसला न करने पर लिखवा दी हत्या की रिपोर्ट – अमर उजाला

http://www.amarujala.com/news/city/jyotiba-phule-nagar/pradarshan-hindi-news-29/

चुनावी रंजिश को लेकर दो पक्षों में संघर्ष – इनेक्स्ट लाइव

http://inextlive.jagran.com/electoral-mess-with-rivalry-103049

दो नाबालिग बहनों के साथ रेप, पुलिस के लिए वाट्सऐप बनी मुसीबत दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/UP-gangrape-with-minor-sisters-in-uttar-pradesh-5205713-PHO.html

मेरठ: नाबालिग लड़की के साथ रेप आज तक

http://aajtak.intoday.in/story/gangrape-with-minor-girl-in-meerut-uttar-pradesh-1-847650.html

दमदम में आग से तबाही, एक मरा – प्रभात खबर

http://www.prabhatkhabar.com/news/calcutta/story/679921.html

शिशु मंदिर की तर्ज पर बामसेफ खोलेगा स्कूल – दैनिक भास्कर

http://www.amarujala.com/news/city/agra/agra-hindi-news/bamsef-will-start-school-like-saraswati-vidya-mandir-hindi-news/

अबोहर कांड के विरोध में दलित वर्ग का प्रदर्शन – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/PUN-OTH-MAT-latest-khanna-news-045121-3296308-NOR.html

दलित एकता महासम्मेलन में दस हजार विद्वान लेंगे हिस्सा : भीम सिंह – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/HAR-OTH-MAT-latest-pipli-news-025504-3293201-NOR.html

डोडा सहित सभी दोषियों को गिरफ्तार करे पुलिस दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/PUN-PAT-MAT-latest-patiala-news-025504-3287004-NOR.html

अमर उजाला

फैसला न करने पर लिखवा दी हत्या की रिपोर्ट

http://www.amarujala.com/news/city/jyotiba-phule-nagar/pradarshan-hindi-news-29/

दुष्कर्म के बाद दलित छात्रा की हत्या कर लाश को फांसी के फंदे पर लटकाने के मामले में फैसला नहीं करने पर आरोपी पक्ष ने पीड़ित पक्ष को एक माह पुरानी हत्या के मामले में नामजद करा दिया। इससे गुस्साए ग्रामीणों ने शनिवार को डीएम और एसपी दफ्तर पर प्रदर्शन कर न्याय की गुहार लगाई।

गजरौला थाना क्षेत्र के गांव चौहड़पुर के तमाम ग्रामीण शनिवार को डीएम और फिर एसपी दफ्तर पहुंचे। ग्रामीणों ने बताया कि सात सितंबर की सुबह स्कूल जाते समय एक छात्रा के साथ छेड़छाड़ की गई थी।

उसी दिन जब छात्रा खेत पर गई, तो दुष्कर्म के बाद हत्या करके लाश को पेड़ पर लटका दिया गया था। मामले में गांव के गैर बिरादरी के अशोक पुत्र सोहन सिंह, चमन पुत्र नत्थू सिंह व पवन नाम के युवकों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया।

पीड़िता का पिता नामजद आरोपियों की जाति के व्यक्ति के खेत पर काम करता है। इसलिए आरोपियों ने इस प्रकरण में समझौता कराने का दबाव पीड़ित पक्ष पर डालना शुरू कर दिया।

इंकार करने पर आरोपियों ने एक महीने पहले हुई अपने भतीजे मुन्नू सिंह की हत्या का आरोप लगाते हुए पीड़ित पक्ष पर थाने में रिपोर्ट दर्ज करा दी।

इस दौरान ग्रामीणों ने पुलिस पर भी मिलीभगत का आरोप लगाया और मामले की जांच कराकर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। ग्रामीणों ने यहां जोरदार प्रदर्शन भी किया।

इनेक्स्ट लाइव

चुनावी रंजिश को लेकर दो पक्षों में संघर्ष

http://inextlive.jagran.com/electoral-mess-with-rivalry-103049

मवाना खुर्द में चुनावी रंजिशन को दलित समाज के दो पक्षों के बीच जमकर पथराव हो गया, जिसमें एक पक्ष से दंपति समेत चार लोग घायल हो गए। सूचना पर पहुंची पुलिस ने घायलों को इलाज के लिए सीएचसी भिजवाया। पीडि़त पक्ष की ओर से थाने पर आधा दर्जन लोगों के खिलाफ तहरीर दी है।

यह है मामला

गांव दलित समाज के लोकेश व कपिल उर्फ ¨चटू पुत्र चरण सिंह के बीच चुनाव को लेकर रंजिश चल रही है। कपिल प्रधानी का चुनाव लड़ा था, लेकिन हार गया। जबकि लोकेश दूसरे हारे प्रत्याशी के साथ दे रहा था। बताते हैं कि इसी को लेकर दोनों पक्ष आपस में रंजिश रखते हैं। शुक्रवार दोनों में कहासुनी हो गई और दोनों पक्ष आमने सामने आ गए। इस दौरान हल्का पथराव भी हुआ, जिसमें लोकेश का छोटा भाई अरुण घायल हो गया। सूचना पर पहुंची थाना पुलिस ने घायल को इलाज के लिए सीएचसी भिजवाया।

काफी देर तक रहा हंगामा

उस समय तो पुलिस के हस्तक्षेप से मामला शांत हो गया, लेकिन शनिवार सुबह लगभग नौ बजे दोनों पक्ष फिर आमने सामने आ गए और दोनों ओर से जमकर पथराव हुआ। पथराव से अफरातफरी का माहौल हो गया। शनिवार को जमकर हुए पथराव में लोकेश से दीपक व उसकी पत्नी गुड्डी व तुषार घायल हो गए। किसी ने फोन से चौकी पर सूचना दी। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और घायलों को सीएचसी भिजवा दिया.

दैनिक भास्कर

दो नाबालिग बहनों के साथ रेप, पुलिस के लिए वाट्सऐप बनी मुसीबत

http://www.bhaskar.com/news/UP-gangrape-with-minor-sisters-in-uttar-pradesh-5205713-PHO.html

जालौन. नदीगांव थानाक्षेत्र में पिछड़ी जाति की दो चचेरी बहनों को किडनैप कर रेप किए जाने का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि बीते 14 दिसंबर को बहनें घर से लापता हो गई थीं। जब बीते 23 दिसंबर को वे दोनों घर पहुंचीं तो उन्होंने अपने साथ हुई घटना को परिजनों को बताया। इस पर दोनों लड़कियों के पिता थाने पहुंचे। नदीगांव एसओ मिथिलेश कुमार का कहना है कि मामले में पिता ने केस दर्ज कराया है। आरोपी की तलाश की जा रही है। अभी नाबालिग बहनों का मेडिकल नहीं हुआ है। मेडिकल के बाद ही घटना की पुष्टि होगी।

वाट्सऐप पर खबर वायरल

इस बीच वाट्सएेप पर चार भाइयों द्वारा सगी बहन के साथ गैंगरेप किए जाने की खबर वायरल हो गई है। इससे पुलिस को काफी मुश्किलों को सामना करना पड़ रहा है। पुलिस का कहना है कि घटना कितनी सही है, इसकी पुष्टि जांच में की जाएगी। गांव के लोग बेवजह गैंगरेप जैसी घटना की अफवाह फैला रहे हैं। आजकल गांवों में भी वाट्सएेप मुसीबत बन रहा है।

क्‍या है पूरा मामला

जानकारी के मुताबिक, नदीगांव इलाके के गांव परसानी में एक दलित जाति के युवक का एक पिछड़ी जाति की नाबालिग लड़की से प्रेम-प्रसंग चल रहा था। इस कारण युवक ने लड़की को भगाने का प्‍लान बनाया। इसमें नाबालिग लड़की अपनी छोटी बहन को भी अपने साथ ले गई। आरोपी युवक दोनों को लेकर गुजरात पहुंच गया। वहां कुछ दिन रहने के दौरान युवक ने अपनी प्रेमिका के साथ ही उसकी छोटी बहन का भी रेप कर दिया। इसके बाद दोनों बहनें किसी तरह घर वापस आ गईं। जब घटना की जानकारी परिजनों को हुई तो उन्‍होंने आरोपी के खिलाफ किडनैपिंग और रेप का केस दर्ज करा दिया।

आज तक

मेरठ: नाबालिग लड़की के साथ रेप

http://aajtak.intoday.in/story/gangrape-with-minor-girl-in-meerut-uttar-pradesh-1-847650.html

यूपी के मेरठ में एक नाबालिग से रेप की सनसनीखेज वारदात सामने आई है. पुलिस ने पीड़िता का मेडिकल कराने के बाद आरोपी के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है. पुलिस फरार आरोपी की तलाश कर रही है.

जानकारी के मुताबिक, जिले के रोहटा थाना क्षेत्र के एक गांव की 15 वर्षीय दलित लड़की के साथ उसी के गांव के एक युवक ने रेप किया. छात्रा सरकारी नल पर कपड़े धोने के लिए गई थी. काफी देर तक घर नहीं लौटने पर परिजन खोजने निकले.

थाना प्रभारी मुकेश कुमार ने बताया कि पीड़िता गांव के ही एक मकान में बदहवास अवस्था में मिली. परिजनों का आरोप है कि गांव के ही एक युवक विपिन ने उससे रेप किया है. उसके खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है.

प्रभात खबर

दमदम में आग से तबाही, एक मरा

http://www.prabhatkhabar.com/news/calcutta/story/679921.html

कोलकाता : दमदम पार्क के पास शनिवार देर शाम बस्ती में भीषण आग लगने से एक व्यक्ति की मौत हो गयी और 150 से ज्यादा झोपड़ियां जल कर राख हो गयीं. 10-12 लोग घायल भी हुए हैं. 

साढ़े तीन सौ से ज्यादा लोग बेघर हो गये हैं.  दमकल के 12 इंजनों की मदद से कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका. स्थानीय नागरिकों ने आरोप लगाया कि जमीन पर कब्जे के लिए साजिश रच कर आग लगायी गयी है. हालांकि विधाननगर के मेयर ने घटना में किसी षड्यंत्र की आशंका से इनकार किया है. 

जानकारी के अनुसार, शनिवार देर शाम दमदम पार्क के नजदीक दलित बस्ती में आग लग गयी. दमकलकर्मियों के अनुसार, गैस सिलिंडर फटने से आग लगी. विधाननगर के मेयर सब्यसाची दत्त ने घटनास्थल पर पहुंच कर हालात का जायजा लिया. उन्होंने बताया कि आग के कारण बेघर हुए लोगों को रहने, खाने-पीने की व्यवस्था नगर निगम की ओर से की जा रही है. 

घायलों के लिए  चिकित्सा की व्यवस्था की जा रही है. उन्होंने घटना में किसी षड्यंत्र से इनकार किया. खबरों के अनुसार, एक झोपड़ी में खाना बनाने के दौरान सिलिंडर में विस्फोट हुआ जिससे आग लग गयी. घनी बस्ती होने के कारण आग तेजी से फैली. आग फैलने से झोपड़ियों में रखे कई सिलिंडर गये. इससे आग ने भयावह रूप ले लिया. आग इतनी तेजी से फैली कि लोगों को घरों से जरूरत का सामान निकालने तक का मौका नहीं मिला.

उधर, स्थानीय लोगों ने आरोप लगाया कि काफी दिनों से सत्ताधारी पार्टी से जुड़े कुछ लोग इलाका खाली करने के लिए धमकी दे रहे थे. लोगों ने घटना के पीछे राजनीतिक षड्यंत्र होने का आरोप लगाया गया है. पुलिस  मामले की छाबीन कर रही है.

दैनिक भास्कर

शिशु मंदिर की तर्ज पर बामसेफ खोलेगा स्कूल

http://www.amarujala.com/news/city/agra/agra-hindi-news/bamsef-will-start-school-like-saraswati-vidya-mandir-hindi-news/

ईसाई मिशनरी स्कूलों और सरस्वती शिशु मंदिर की तर्ज पर बामसेफ (बैकवर्ड एंड माइनारिटी कम्यूनिटीज इंप्लाइज फेडरेशन) भी देश भर में स्कूल खोलने की तैयारी कर रही है। शिक्षा के जरिए अपने विचारों को आम लोगों तक पहुंचाने के लिए बामसेफ पहले चरण में देश के 10 प्रमुख शहरों में हाईस्कूल स्तर तक के स्कूलों को खोलेगा। शहर से सटे कस्बों, गांव में खुलने वाले इन स्कूलों में गरीब बच्चों पर फोकस किया जाएगा।

 बामसेफ के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुलेख चंद्र ने ताजनगरी में दलित चिंतकों के अधिवेशन में बताया कि शिक्षा से ही समाज में शक्ति पैदा होती है। इसलिए संविधान की मूल भावना के तहत बामसेफ एक ही छत के नीचे बिना किसी भेदभाव के सभी बच्चों को शिक्षा उपलब्ध कराएगा। आने वाले समय में देश के हर शहर में स्कूल खोले जाएंगे, लेकिन पहले चरण में आगरा समेत 10 शहरों को लिया गया है। दलित आबादी के मुताबिक, शहरों को चयनित किया गया है। इसके लिए पांच लोगों की कमेटी बनाई जाएगी तो स्कूल का प्रबंधन देखेगी। हर दिन समाज के लोग पांच रुपये प्रतिदिन का योगदान देंगे। इन स्कूलों के जरिए वह तक्षशिला और नालंदा के पढ़ाई के स्तर को दुबारा तैयार करेंगे।

मिड डे मील से बढ़ रहा भेदभाव

अधिवेशन में आए हिमाचल प्रदेश में केंद्रीय विद्यालय में शिक्षक बामसेफ राष्ट्रीय अध्यक्ष सुलेख चंद्र ने आरोप लगाया कि मिड डे मील के जरिए सामाजिक भेदभाव और बढ़ रहा है। स्कू लों में खाना बनाने से लेकर साथ खाने तक दलितों के साथ भेदभाव हो रहा है। सरकारी स्कूलों में जानबूझ कर षड्यंत्र के तहत पढ़ाई का स्तर गिराया गया है। इसलिए बामसेफ समाज के लिए अपने शिक्षण संस्थानों का नेटवर्क तैयार करेगा।

दैनिक भास्कर

अबोहर कांड के विरोध में दलित वर्ग का प्रदर्शन

http://www.bhaskar.com/news/PUN-OTH-MAT-latest-khanna-news-045121-3296308-NOR.html

jld-a2811705-large

खन्ना| लहेड़ीरोड स्थित वाॅर्ड 5 में दलित समाज और मोहल्ला निवासियों की ओर से अबोहर के भीम टांक हत्याकांड के विरोध में शनिवार को प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों की अगुवाई पार्षद कृष्ण पाल कर रहे थे। घटना में गैर संजीदा और ढीला रवैया अपनाने के आरोप के साथ पंजाब सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई। कृष्ण पाल ने दलितों के खिलाफ प्रदेश में बढ़ रहे अत्याचारों पर चिंता जताते हुए इन्हें तुरंत रोकने की मांग की। इस अवसर पर जसवंत सिंह, गुरमेल सिंह, जगदेव सिंह, जगतार सिंह, मेजर सिंह, सोनू, जरनैल सिंह, हरजीत सिंह, अतुल, अशोक, रणधीर भट्टी, चेतन प्रकाश, सोनी, शाम लाल, हरपाल सिंह भी मौजूद रहे।

दैनिक भास्कर

दलित एकता महासम्मेलन में दस हजार विद्वान लेंगे हिस्सा : भीम सिंह

http://www.bhaskar.com/news/HAR-OTH-MAT-latest-pipli-news-025504-3293201-NOR.html

कुरुक्षेत्र| सातवांदलित एकता एवं बौद्ध एकता महासम्मेलन 20 मार्च को पिपली रोड स्थित पाल प्लाजा पैलेस में होगा। मोर्चे के जिलाध्यक्ष भीम सिंह ने बताया कि दलित क्रांति मोर्चा एवं बौद्ध क्रांति मिशन की ओर से होने वाले इस सम्मेलन में देशभर से दस हजार से भी अधिक साहित्यकार, पत्रकार और बौद्ध भिक्षु हिस्सा लेंगे। सम्मेलन में अतिथियों के तौर पर पूर्व सांसद इशम सिंह, अमन कुमार नागरा, भारतीय दलित साहित्य अकादमी दिल्ली के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. सोहनपाल सहित ऑल इंडिया अनुसूचित जाति-जनजाति महासंघ और बामसेफ के राष्ट्रीय सचिव अतर वीर सिंह डॉ. भीमराव आंबेडकर के पोते प्रकाश राव आंबेडकर शिरकत करेंगे। साथ ही पूर्व मंत्री एमएल रंगा मोर्चा मिशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष बलवंत सिंह चार्वाक और संगठन मंत्री नन्हेलाल वर्मा भी सम्मेलन में संबोधित करेंगे। सम्मेलन की तैयारियों में मिशन के सदस्य जुट गए हैं। इस मौके पर जिला उपाध्यक्ष सतवीर सिंह, हरिचंद रंगा, सचिव प्रेमसिंह लांबा, सह सचिव रुप चंद्र और किशन रंगा सहित अन्य कार्यकर्ता मौजूद थे।

News Monitored by Kuldeep Chandan & Kalpana Bhadra

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s