दलित मीडिया वाच – हिंदी न्यूज़ अपडेट 16.12.15

 

कैथल में दलित युवती से गैंगरेप, रातभर मंदिर में बेहोश रही पीड़िता न्यूज़ 18

http://hindi.news18.com/news/haryana/gang-rape-with-dalit-girl-in-kaithal-1134509.html

पंचायत चुनाव: रि‍जल्‍ट आने पर तेज हुए दलि‍तों पर हमले, कई घायल – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news-ht/UP-dalits-beaten-in-jhansi-after-uttar-pradesh-panchayat-election-result-5194713-NOR.html

उप्र में दलितों को जमीन बेचने की सशर्त छूट – नई दुनिया

http://naidunia.jagran.com/national-cabinet-okays-draft-allowing-dalits-to-sell-land-603555

सामने आई अबोहर कांड के आरोपियों की तस्वीर ! – पंजाब केसरी

http://punjab.punjabkesari.in/firozepur/news/abohar-gangwar-accused-423727

दलित अधिकार नेटवर्क पदाधिकारियों ने गांव जाकर ली पीड़िता से जानकारी – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/RAJ-OTH-MAT-latest-kotari-news-044144-3221773-NOR.html

दलितों पर हो रहे अत्याचार की घटनाओं को रोका जाए : थापर – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/PUN-OTH-MAT-latest-kapurthala-news-034037-3222731-NOR.html

दलित हत्याकांड में 3 और गिरफ्तार – दैनिक ट्रिब्यून

http://dainiktribuneonline.com/2015/12/दलित-हत्याकांड-में-3-और-गिर/

PleaseWatch:

Abohar Case: People protest after limbs of two Dalits were chopped off by SAD leader

https://www.youtube.com/watch?v=MjwoCgfJ0gQ

 

An Urgent Appeal:

Please register your contribution to PMARC for

Strengthening Democracy, Peace & Social Justice!

Only our collective effort can make it possible to carry forward our interventions.

 It is a challenge before each one of us as equal stakeholder of PMARC.

न्यूज़ 18

कैथल में दलित युवती से गैंगरेप, रातभर मंदिर में बेहोश रही पीड़िता

http://hindi.news18.com/news/haryana/gang-rape-with-dalit-girl-in-kaithal-1134509.html

कैथल के मॉडल टाउन इलाके में एक नाबालिक दलित युवती से गैंगरेप किया गया है. इस वारदात को पुजारियों ने अंजाम दिया है.

आरोप है कि मंदिर के पुजारी कपिल ने अपने तीन दोस्तों के साथ मिलकर एक युवती को धोखे से भगवान के दर पर बुलाया फिर उसके साथ गैंगरेप किया. कपिल ने अपने दोस्तों के साथ रातभर मंदिर में युवती के साथ रेप किया.

थाना प्रभारी निर्मला ने बताया कि आरोपी पीड़िता को घायल अवस्‍था में घर के सामने छोड़कर फरार हो गए थे. होश में आने पर उसने परिवार वालों को अपनी आपबीती सुनाई. उन्‍होंने बताया कि आरोपी पुजारी और उसके तीन साथियों को गिरफ्तार कर लिया गया है.

पुलिस ने रेप पीड़िता को अस्‍पताल में भर्ती कराया है. थाना प्रभारी निर्मला ने बताया कि पीड़िता का बयान दर्ज कर लिया गया है. मेडिकल रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी.

इस घटना से इलाके के लोग अचंभित हैं. लोगों को यह विश्‍वास ही नहीं हो रहा है कि भला मंदिर का पुजारी ऐसे वारदात को कैसे अंजाम दे सकता है. पुलिस आरोपी पुजारी के घरवालों और आसपास के लोगों से भी पूछताछ कर रही है.

दैनिक भास्कर

पंचायत चुनाव: रि‍जल्‍ट आने पर तेज हुए दलि‍तों पर हमले, कई घायल

http://www.bhaskar.com/news-ht/UP-dalits-beaten-in-jhansi-after-uttar-pradesh-panchayat-election-result-5194713-NOR.html

झांसी. पंचायत चुनाव की मतगणना का रि‍जल्‍ट आने के बाद एक बार फिर दलि‍तों पर हमले बढ़ गए हैं। आरोप है कि‍ पहले वोट देने से मना करने पर या नामांकन जुलूस में शामिल नहीं होने को लेकर हमलों के बाद चुनाव हारने वाले दबंग अब दलितों पर हमले कर रह हैं। ऐसे ही मामले में झांसी के साथ ललितपुर, महोबा में चुनाव हारने की खुन्नस निकालते हुए दबंगों ने घर में घुसकर दलितों को पीटा। इन हमलों में एक दर्जन से अधिक दलित घायल हो गए। इन्हें हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है।

बताया जाता है कि‍ बुंदेलखंड के जनपद ललितपुर के कोतवाली क्षेत्र के ग्राम दुर्जनपुरा में विजयी प्रत्याशी के समर्थकों ने घर में घुसकर दलितों के साथ मारपीट की। इसमें एक दर्जन दलित घायल हो गए। घायलों में सुनीता, राजकुमार, पन्नालाल आदि शामि‍ल हैं। यहां हुई मारपीट की सूचना पुलिस को दी गई, लेकिन पुलिस समय से मौके पर नहीं पहुंची। घटना में घायल लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

कहां हुआ दूसरा मामला

इसके साथ ही दूसरा मामला ललितपुर के थाना पूराकला के ग्राम चौबारा का है। वहां विजयी चाली राजा के दलित समर्थकों को हारे हुए प्रत्याशी जय हिंद के समर्थकों ने घर में घुसकर बंदूक की बट से पीटा। इसमें दलित माया अहिरवार, धनकुवर, माया, मालती, सीमा अहिरवार घायल हो गईं। इन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। यहां आरोपी जयहिंद सहित 10 लोगों के खिलाफ एससी/एसटी के साथ ही वि‍भि‍न्‍न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

ललितपुर के थाना पूराकलां के ही ग्राम विजयपुरा में बरार के जाति के लोग के साथ मारपीट की सूचना है। बताया जा रहा है कि दलित इतने डरे हुए हैं कि वह थाने भी नहीं गए। इसके साथ ही महोबा में भी दलितों के साथ मारपीट का मामला सामने आया है। यहां हारे हुए प्रत्याशी ने दलितों को पीट दिया।

इसके पहले कहां हुई घटना

चुनाव में वोट नहीं देने को लेकर दलितों पर इससे पहले भी हमले हो चुके हैं। झांसी के गांव भोजला में दलित के घर बम फेंक दिया गया था। इसके साथ ही कई अन्य जगहों पर दलितों को पीटे जाने के मामले सामने आ चुके हैं। पिछले साल झांसी के रक्सा के गांव बाजना में दलित की हत्या यह पूछ कर की गई थी कि‍ चुनाव में वोट किसे दिया।

नई दुनिया

उप्र में दलितों को जमीन बेचने की सशर्त छूट

http://naidunia.jagran.com/national-cabinet-okays-draft-allowing-dalits-to-sell-land-603555

लखनऊ। राजस्व से जुड़े 39 पुराने अधिनियमों को निरस्त कर बनाई गई उत्तर प्रदेश राजस्व संहिता 2006 को उसके संशोधित स्वरूप में लागू करने का रास्ता साफ हो गया है। राज्यपाल राम नाईक ने अंततः उत्तर प्रदेश राजस्व संहिता (संशोधन) अध्यादेश 2015 पर अपनी मुहर लगा दी है।

राजस्व संहिता (संशोधन) अध्यादेश 2015 में संक्रमणीय भूमिधर की श्रेणी में आने वाले अनुसूचित जाति के लोगों को जिलाधिकारी की अनुमति से तीन विशेष परिस्थितियों में अपनी खेती की जमीन गैर अनुसूचित जाति के व्यक्तियों को बेचने का अधिकार दिया गया है।

प्रथम श्रेणी का उत्तराधिकारी न होने पर या कहीं और बस जाने पर या असाध्य बीमारी से इलाज के लिए जिलाधिकारी की अनुमति से वे अपनी जमीन बेच सकेंगे। एक ही प्लाट पर काबिज कई खातेदारों के खातों का भौतिक विभाजन नक्शे पर भी दर्शाने का प्रावधान शामिल किया गया है।

खतौनी में सह-खातेदारों के नामों के आगे जमीन में उनके हिस्से भी दर्शाये जाएंगे। गैर कृषि भूमि की दाखिल-खारिज की व्यवस्था भी की गई है। संशोधित राजस्व संहिता में अविवाहित पुत्री को पुत्र और विधवा के साथ प्रथम श्रेणी का उत्तराधिकारी माना गया है।

पंजाब केसरी

सामने आई अबोहर कांड के आरोपियों की तस्वीर !

http://punjab.punjabkesari.in/firozepur/news/abohar-gangwar-accused-423727

चंडीगढ़ (पराशर): पंजाब के अबोहर में 2 दलित युवकों के हाथ-पांव काटे जाने के मामले में आरोपी बनाए गए 2 व्यक्ति राजा सिंह व वजीर सिंह वरिष्ठ कांग्रेसी नेता सुनील जाखड़ के समर्थक बताए जाते हैं।

अकालियों द्वारा मंगलवार को मीडिया को जारी एक फोटो में दोनों आरोपी सुनील जाखड़ के साथ दिख रहे हैं। अकालियों की मानें तो यह फोटो लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान ली गई थी। वहीं, इस बारे में सम्पर्क करने पर सुनील जाखड़ ने कहा कि राजनेता रोज सैंकड़ों लोगों से मिलते हैं और उनके साथ फोटो खिंचवाते हैं। हो सकता है कि राजा सिंह व वजीर सिंह भी उनके साथ किसी मौके पर फोटो खिंचवा गए हों। 

उन्होंने कहा कि मंगलवार की भटिंडा रैली के दौरान भी बेशुमार लोगों ने उनके साथ फोटो चिंचवाई। ऐसे में किसी के बारे में क्या कहा जा सकता है। उन्होंने कहा कि उन्होंने अभी तक इस फोटो का ठीक से अध्ययन नहीं किया है। वह पक्के तौर पर कुछ कहने की स्थिति में फोटो देखने के बाद कह पाएंगे।

दैनिक भास्कर

दलित अधिकार नेटवर्क पदाधिकारियों ने गांव जाकर ली पीड़िता से जानकारी

http://www.bhaskar.com/news/RAJ-OTH-MAT-latest-kotari-news-044144-3221773-NOR.html

छात्रा के साथ ज्यादती का मामला 

कोटड़ी|पंचायतसमितिकी लसाड़िया ग्राम पंचायत मुख्यालय पर दलित छात्रा के साथ गांव के छात्र द्वारा जातिगत गाली गलौज करने तथा मारपीट करने के मामले में छात्र को गिरफ्तार नहीं करने पर मंगलवार को दलित अधिकार नेटवर्क के जिलाध्यक्ष पूनमनाथ सपेरा, संभागीयध्यक्ष रमा झावड़िया तथा अन्य पदाधिकारियों ने लसाड़िया गांव पंहुच कर छात्रा से मामले की विस्तार से चर्चा की। साथ ही दलित मामले में राजकीय माद्यमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक से भी बातचीत करते हुए घटना की निंदा की। उन्होंने पुलिस थाना प्रभारी राजमल खींची से भी मामले में राजनैतिक भेदभाव से कार्रवाई करते हुए छात्र को गिरफ्तार कर दलित परिवार की छात्रा को राहत दिलाने की मांग की। साथ ही चेतावनी दी कि कार्रवाई में किसी भी प्रकार की ढिलाई की गई तो आंदोलन किया जाएगा। 

कोटड़ी. लसाड़िया में दलित छात्रा के घर चर्चा करते दलित नेटवर्क के पदाधिकारी। 

दैनिक भास्कर

दलितों पर हो रहे अत्याचार की घटनाओं को रोका जाए : थापर

http://www.bhaskar.com/news/PUN-OTH-MAT-latest-kapurthala-news-034037-3222731-NOR.html

कपूरथला |डेमोक्रेटिकपार्टीआफ इंडिया (अंबेडकर) की बैठक डीपीआई जिला अध्यक्ष कुलविंदर थापर की अध्यक्षता में हुई। बैठक को संबोधित करते हुए अबोहर के एक फार्म हाऊस में दलित नौजवान के टुकड़े करने उसके साथी सिक्ख नौजवान को मारने का प्रयास करने की घटना का कड़े शब्दों में निंदा की। उक्त घटना को अंजाम देने वाले आरोपियों को पुलिस जल्द गिरफ्तार कर उनके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई करे ताकि आगे से कोई व्यक्ति ऐसी दर्दनाक घटना को अंजाम दे सके। थापर ने कहा कि ऐसी घटनाएं दलित समाज में रुकने का नाम नहीं ले रही हैं। उन्होंने बताया कि ऐसी घटनाओं से पंजाब ही नहीं बल्कि पूरे देश में रहने वाले दलित भाईचारे को भारी ठेस पहुंची है। उन्होंने अबोहर घटना की जांच सीबीआई से करवाने की मांग की है। इस अवसर पर पार्टी के महासचिव सूबेदार प्रगट सिंह, बिंदर घारू के अलावा पार्टी के अन्य पदाधिकारी शामिल थे। 

दैनिक ट्रिब्यून

दलित हत्याकांड में 3 और गिरफ्तार

http://dainiktribuneonline.com/2015/12/दलित-हत्याकांड-में-3-और-गिर/

पंजाब के अबोहर में 27 साल के एक दलित व्यक्ति की कथित हत्या के मामले में तीन और लोगों को गिरफ्तार किया गया है। शराब के एक कारोबारी के संदिग्ध गुर्गों ने दलित व्यक्ति के शरीर के अंग काट दिए थे।
बठिंडा रेंज में उप महानिरीक्षक अमर सिहं चहल ने आज फोन पर कहा, ‘हमने तीन और लोगों को गिरफ्तार किया है।’ चहल ने बताया कि गिरफ्तार किए गए तीनों लोगों की पहचान हरप्रीत हैरी, राधेश्याम और गुलाब के रूप में की गई है। उन्हें चंडीगढ़ के निकट एक स्थान से पकड़ा गया। इनके अलावा इस मामले में कल राजस्थान के एक अन्य व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया था जिसकी पहचान विकी के रूप में की गई है।  शराब व्यापारी शिव लाल डोडा के संदिग्ध गुर्गों ने दलित व्यक्ति भीम सेन के शरीर के अंग काट दिए थे। सेन और हैरी के बीच अबोहर उपमंडलीय इलाके में एक फार्म हाउस में शुक्रवार रात को कहासुनी हुई थी जिसके बाद हैरी के नेतृत्व में सेन पर हमला किया गया।   ऐसा बताया जा रहा है कि डोडा राज्य के एक प्रमुख राजनीतिक दल का सदस्य है।  हमले में सेन के मित्र गुरजंत सिंह जंटा का एक हाथ और एक पांव भी काट दिया गया।

दोनों को एक निजी अस्पताल में ले जाया गया जहां भीम को मृत घोषित कर दिया गया।      इस घटना के बाद पुलिस ने हैरी, राजा, राधेश्याम, वजीर, गुलाब, छज्जू, सिमरन, हैप्पी और कुछ अज्ञात लोगों के खिलाफ हत्या के मामले में भारतीय दंड संहिता की धारा 302 (हत्या) समेत विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है।    

इस मामले के बाद आलोचनाओं का शिकार हो रहे सत्तारूढ़ शिअद ने कल इस घटना को गैंग वार का नतीजा बताया और कांग्रेस एवं पंजाब की अन्य पार्टियाें से ‘सत्ता हासिल करने लिए घटिया और अनैतिक तरीके अपनाकर’ इस मामले को ‘जातिवादी रंग’ नहीं देने को कहा।

News Monitored by Kuldeep Chandan & Kalpana Bhadra

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s