दलित मीडिया वाच – हिंदी न्यूज़ अपडेट 15.12.15

 

महिला को निर्वस्त्र किया, पुलिस भी ढाई महीने घुमाती रही – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/CHH-RAI-HMU-woman-stripped-by-antisocials-police-is-ready-to-lodge-fir-5195325-PHO.html

संदिग्ध हालत में आग में झुलस कर किशोरी की मौत – सहारा समय

http://www.samaylive.com/regional-news-in-hindi/uttar-pradesh-news-in-hindi/334961/teenager-death-by-burned-in-mahoba-uttar-pradesh.html

भीम हत्याकांड में डीजीपी व होम सेक्रेटरी 17 को दिल्ली तलब – अमर उजाला

http://www.amarujala.com/news/city/firozpur/firozpur-crime-news/bhim-murder-case-punjab-abohar-verka-hindi-news/

हत्या के मामले में एक आरोपी गिरफ्तार – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/HAR-OTH-MAT-latest-narwana-news-025504-3212755-NOR.html

14 करोड़ लोगों के पास मकान नहीं और पीएम कर रहे विदेश यात्राएं : खुशी राम – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/PUN-OTH-MAT-latest-nawanshahr-news-021505-3212962-NOR.html

बैठक में शिक्षा को बढ़ावा देने पर चर्चा – दैनिक भास्क

http://www.bhaskar.com/news/RAJ-OTH-MAT-latest-bhinmal-news-021505-3211290-NOR.html

पूरा देश बाबा साहिब का णि: तरसेम – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/PUN-OTH-MAT-latest-hoshiarpur-news-021004-3212879-NOR.html

 

An Urgent Appeal:

Please register your contribution to PMARC for

Strengthening Democracy, Peace & Social Justice!

Only our collective effort can make it possible to carry forward our interventions.

 It is a challenge before each one of us as equal stakeholder of PMARC.

दैनिक भास्कर

महिला को निर्वस्त्र किया, पुलिस भी ढाई महीने घुमाती रही

http://www.bhaskar.com/news/CHH-RAI-HMU-woman-stripped-by-antisocials-police-is-ready-to-lodge-fir-5195325-PHO.html

रायपुर. पिथौरा के एक गांव में चरित्रहीन होने का आरोप लगाकर कुछ दबंगों ने आदिवासी महिला को निर्वस्त्र कर गांव में घुमाया। उसकी बेदम पिटाई भी की और चेहरे पर कालिख पोतकर सिर मूंडने का प्रयास किया। इसके बाद पुलिस ने भी महिला पर अत्याचार करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। मामला दर्ज करने के बजाय उलटे पुलिस ही उसे धमकाती रही। आला अधिकारियों के हस्तक्षेप के बाद आरोपियों के खिलाफ ढाई महीने बाद 11 दिसंबर को एफआईआर दर्ज की गई। आरोपी अभी पिथौरा पुलिस की गिरफ्त से बाहर हैं।

महासमुंद एसपी से सोमवार को फरियाद करने पहुंची पीड़िता ने बताया कि आरोपी गांव में ही हैं। वे गवाहों पर बयान नहीं देने का दबाव बना रहे हैं। उसने बताया कि 26 सितंबर को गांव में दबंगई करने वाले प्रदीप पटेल, ईश्वर पटेल और मुंच्चू पटेल उसके घर पहुंचे। सबके सामने खींचकर बाहर निकाला। उसके पकड़े फाड़ डाले और निर्वस्त्र कर डाला। तीनों ने उसे बेदम पीटा और कालिख पोतकर सिर मूंडने का प्रयास किया। 

यही नहीं दबंगों ने उसका मंगलसूत्र तोड़कर गांव के एक युवक (जिसे आरोपियों ने पहले से ही बांधकर रखा था) के साथ शादी करने निर्वस्त्र हालत में जबरिया भेज दिया। महिला चीखती रही, बचाने की गुहार लगाती रही, मगर मजमा जुटाए लोगों में कोई सामने नहीं आया।

इसलिए दिखाई दबंगई : पीड़िता के निजी अंगों पर प्रहार करते हुए आरोपी प्रदीप पटेल और उसके साथी पूरे गांव में यह कहते रहे कि इस महिला ने हमारे साथ संबंध नहीं बनाया, जिसका खामियाजा वह भुगत रही है। 
पीड़िता ने बताया कि प्रदीप पटेल उस पर बुरी नजर रखते हुए फब्तियां कसता था, यह गांव के दूसरे लोग भी जानते हैं। आरोपियों के भय से पूरा गांव डरा है, इसलिए घटना के समय चाहकर भी कोई बचाने सामने नहीं आया।

पिथौरा पुलिस ने भी बार-बार गुहार लगाने के बाद भी महिला की रिपोर्ट लिखना तो दूर डॉक्टरी मुलाहिजा तक नहीं कराया।

आरोपी गिरफ्तार नहीं हुए तो आदिवासी समाज करेगा आंदोलन आदिवासी समाज के प्रमुखों ने सोमवार को पीड़ित महिला को लेकर एसपी से मुलाकात की। समाज प्रमुखों ने महिला और उसके परिवार पर जान का खतरा होने की आशंका जताई है। आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं होने की स्थिति में समाज ने आंदोलन की बात कही है। यह भी आरोप लगाया है कि पुलिस जांच के नाम पर आरोपियों को भागने और बचने का रास्ता दिखा रही है।

आईजी ने कराई थी धमतरी 

पुलिस से जांच, रिपोर्ट दर्ज

पिथौरा पुलिस की आरोपियों के साथ संलिप्तता और पीड़ित के द्वारा प्रस्तुत वीडियो को देखते हुए आईजी ने जांच की प्रक्रिया से महासमुंद जिला पुलिस को दूर रखा। पीड़िता और उसके साथ घटना होते देखने वालों का बयान धमतरी पुलिस की एक महिला अधिकारी ने गोपनीयता रखते हुए दर्ज किया। जांच रिपोर्ट आईजी को दी गई, तब महासमुंद एसपी के निर्देश पर 11 दिसंबर को एफआईआर दर्ज की गई।

अभी और खुलासे होंगे

-एफआईआर के बाद मामले को विवेचना में लिया गया है। मामले में अभी और तथ्यों का खुलासा संभव है। आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी।

नेहा चंपावत, एसपी महासमुंद

सहारा समय

संदिग्ध हालत में आग में झुलस कर किशोरी की मौत

http://www.samaylive.com/regional-news-in-hindi/uttar-pradesh-news-in-hindi/334961/teenager-death-by-burned-in-mahoba-uttar-pradesh.html 

उत्तर प्रदेश में महोबा के खरेला क्षेत्र में एक किशोरी की संदिग्ध हालत में आग में झुलस कर मौत हो गयी.

परिजनों ने दबंगों पर घर फूंकने का आरोप लगाया है.

पुलिस प्रवक्ता ने मंगलवार को महोबा में बताया कि खरेला इलाके के ऐंचाना गांव  में हल्के गवरूआ की 12 वर्षीय पुत्री विनीता घटना के समय घर में अकेली थी. उसकी मां पडोस में किसी कार्य से गई थी जबकि पिता खेत से वापस नहीं लौटा था. 

इस दौरान कच्चे मकान में अचानक आग लगी और किशोरी की मौके पर जलकर मौत हो गयी. आग में दलित परिवार की गृहस्थी का सामान भी जलकर खाक हो गया.

उन्होंने  बताया कि घटना को लेकर पीडित द्वारा दी गई तहरीर में गांव के कतिपय दबंगों के खिलाफ घर में आगजनी करने का आरोप लगाया गया है. तहरीर के मुताबिक दलित को चुनाव में वोट न देने पर घर छोडकर चले जाने की धमकी दी गई थी और ऐसा न करने पर उसके मकान को फूंक दिये जाने की बात कही गई थी. 

पुलिस का कहना है कि जांच शुरु कर दी गयी है. मामला सही साबित होने पर आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जायेगी.

अमर उजाला

भीम हत्याकांड में डीजीपी व होम सेक्रेटरी 17 को दिल्ली तलब

http://www.amarujala.com/news/city/firozpur/firozpur-crime-news/bhim-murder-case-punjab-abohar-verka-hindi-news/

अबोहर के दलित युवक भीम टांक की निर्ममता से की गई हत्या के मामले में डीजीपी सुरेश अरोड़ा व होम सेक्रेटरी को अब तक हुई कार्रवाई की पूरी रिपोर्ट लेकर 17 दिसंबर को दिल्ली एससी कमीशन में तलब किया गया है।

यह बात केंद्रीय एससी कमीशन के वाइस चेयरमैन राजकुमार वेरका ने सोमवार को नहरी विश्राम घर में पत्रकारों से बातचीत करते हुए कही। इस मौके पर डीआईजी अमर सिंह चहल, डीएसपी अबोहर गुरभेज सिंह व डीएसपी बल्लूआना वीरचंद विशेष रूप से मौजूद थे।

वेरका ने कहा कि दलित युवक की हुई हत्या की सूचना मिलते ही पहले उन्हाेंने अपनी टीम यहां भेजी और घटना की पूरी जानकारी मिलने के बाद वे स्वयं यहां आए हैं। जिस तरीके से दलित युवक की हत्या की गई वह पूरे पंजाब के लिए बेहद शर्मनाक घटना है, लेकिन तीन दिन बीतने के बाद भी पुलिस ने आरोपियाें को गिरफ्तार नहीं किया है। वेरका ने कहा कि आज संसद में भी इस मामले पर दुख व्यक्त करते हुए चर्चा की गई है। वे इस सारे मामले की रिपोर्ट राष्ट्रपति को सौंपेंगे।

17 दिसंबर को अगर डीजीपी ने आयोग के समक्ष होकर सकारात्मक कार्रवाई की फाइल पेश नहीं की तो यह मामला सीबीआई के हवाले कर दिया जाएगा। वेरका ने सरकार से मांग की है कि एससी समाज से जुड़े मामलों को फास्ट ट्रैक अदालतों में सुनवाई करवाने की व्यवस्था की जाए ताकि दलितों को शीघ्र ही न्याय मिल सके। इस पूरे मामले में शराब व्यवसायी शिव लाल डोडा के प्रतिष्ठान पर पुलिस सुरक्षा दिए जाने के सवाल पर वेरका ने कहा कि इस बारे में उन्होंने डीआईजी से रिपोर्ट ली है।

इसमें पता चला है कि यह पुलिस इसलिए लगाई गई है कि अगर मामले में नामजद आरोपी यहां आएं तो उसके बारे में पुलिस को पता चल सके। मामले में शिव लाल डोडा की संलिप्ता के सवाल पर वेरका ने कहा कि यह पुलिस का कार्य और जांच में जिसको भी शामिल होना पाया जाता है जरूर शामिल किया जाएगा।

इसके बाद वेरका मृतक भीम के घर पर गए और उनके परिजनों को सांत्वना देते हुए न्याय दिलाने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि पूरे मामले पर आयोग अपनी नजर बनाए हुए हैं और किसी भी आरोपी को बख्शा नहीं जाएगा।

तहकीकात में नहीं आया डोडा परिवार का हाथ : डीआईजी

फिरोजपुर रेंज के डीआईजी अमर सिंह चहल ने कहा है कि हनुमानगढ़ रोड पर शिव लाल डोडा के फार्म हाउस में हुए हत्याकांड के मामले में अब तक जो जांच हुई है उसमें डोडा परिवार का हाथ कहीं भी सामने नहीं आया है। बावजूद इसके वे पीड़ितों द्वारा दी गई शिकायत में दर्ज करवाए गए लोगाें के बारे में बार-बार जांच कर रहे हैं। यह बातें डीआईजी चहल ने सोमवार नहरी विश्राम घर में पत्रकारों से बातचीत में कहीं।

एक आरोपी राजस्थान से गिरफ्तार

मामले में नामजद आरोपियों के संदिग्ध ठिकानों का पता लगाकर पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में छापामारी की जा रही है। सोमवार सुबह विक्की पंडित नामक आरोपी को राजस्थान से गिरफ्तार किया गया है। चहल ने कहा कि मामले की जांच एसएसपी फाजिल्का की देखरेख में पुलिस टीम कर रही है। मामले में शामिल पाए जाने वाले आरोपियों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा जबकि नाजायज तौर पर या राजनीतिक दबाव में किसी निर्दोष का नाम इस मामले में शामिल नहीं किया जाएगा।

दैनिक भास्कर

हत्या के मामले में एक आरोपी गिरफ्तार

http://www.bhaskar.com/news/HAR-OTH-MAT-latest-narwana-news-025504-3212755-NOR.html 

नरवाना | कलौदाके खेतों में दलित महिला की हुई मौत के मामले में पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। आरोपी को अदालत में पेश किया गया, जहां से उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। ज्ञात रहे 6 नवंबर को दनौदा कलां के लोगों ने कलौदा के खेतों में जाकर उपजाऊ जमीन के झगड़े को लेकर एक महिला की हत्या कर दी थी। जिसमें रामफल की शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया था। पुलिस ने कार्रवाई करते हुए बृषभान, सत्यवान, भीम, सुभाष बलवंत को गिरफ्तार कर लिया था। इस मामले में पुलिस ने रविवार को दनौदा कलां गांव निवासी संजीव को गिरफ्तार करके सोमवार को अदालत में पेश किया, जहां से अदालत ने उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

दैनिक भास्कर

14 करोड़ लोगों के पास मकान नहीं और पीएम कर रहे विदेश यात्राएं : खुशी राम

http://www.bhaskar.com/news/PUN-OTH-MAT-latest-nawanshahr-news-021505-3212962-NOR.html 

बहुजनमुक्ति पार्टी का समता, स्वतंत्रता, भाईचारा न्याय आधारित समाज का निर्माण करना मुख्य उद्देश्य है। ये बात बहुजन मुक्ति पार्टी पंजाब के प्रधान खुशी राम ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कही।

उन्होंने कहा कि केंद्र राज्य सरकार चला रहीं पार्टियां देश में समानता, स्वतंत्रता को दबाकर देश में अराजकता फैलाना चाहती हैं जिससे गरीब और गरीब हो जाएगा और विद्रोह होने की संभावनाएं और बढ़ेंगी। उन्होंने कहा कि बेशक देश के प्रधानमंत्री नरिंदर मोदी बड़े-बड़े वायदों के साथ विदेशी दौरे करके अपने देश को बहुत बड़ा देश बताने में लगे हुए हैं लेकिन आज भी देश के 83 करोड़ लोग 6 रुपए से लेकर 20 रुपए की दिहाड़ी से अपना गुजारा कर रहे हैं। 14 करोड़ देशवासियों के पास सिर ढकने के लिए मकान नहीं है। देश की कांग्रेस भाजपा अन्य पार्टियों का ध्यान किसानों, दिहाड़ीदार, मजबूर मुलाजिमों की प्राथमिक सुविधाओं की तरफ नहीं है।

बहुजन समाज पार्टी पर कटाक्ष करते हुए खुशी राम ने कहा कि यह पार्टी भी अब दलित समाज का नाम इस्तेमाल करके सत्ता के लालच मे हैं और बाबा साहिब की सोच से दूर हो गई है जिस कारण देश में ठेकेदारी सिस्टम लागू कर दिया है। सभी विभागों को निजी कर दिया गया जिससे दलित समाज का गुजारा करना भी मुश्किल हो गया है। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी पंजाब देश की बिगड़ी हुई आर्थिक व्यवस्था को दोबारा सुधार करके भारत को एक नंबर बनाएगी। उन्होंने पार्टी की नीतियों संबंधी जानकारी दी।

मौके पर डा. कश्मीर चंद जिला प्रधान, गगनदीप सिंह जिला प्रधान अमृतसर, राम लाल जिला प्रधान जालंधर, तीर्थ राम जिला प्रधान कपूरथला, राम सिंह दीपक जिला प्रधान लुधियाना, गुरमेल सिंह संधू, सोमनाथ, दविंदर सलेमपुरी, डा. बलविंदर कुमार, हरजिंदर, विजय मजारी, चरनजीत सिंह गिल और अन्य गणमान्य भी इस मौके पर भारी संख्या में उपस्थित रहे।

खुशी राम राज्य प्रधान बहुजन मुक्ति पार्टी अन्य पार्टी वर्कर।

 दैनिक भास्कर

बैठक में शिक्षा को बढ़ावा देने पर चर्चा

http://www.bhaskar.com/news/RAJ-OTH-MAT-latest-bhinmal-news-021505-3211290-NOR.html

अखिल भारतीय आदिवासी विकास परिषद की बैठक रविवार को परमारों की ढाणी में भील एकता महासंघ के प्रदेशाध्यक्ष आदिवासी विकास परिषद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नरसिंग पढियार के मुख्य आतिथ्य में आयोजित हुई, जबकि अध्यक्षता जिलाध्यक्ष दिनेश परमार ने की। इस अवसर पर नरसिंग पढियार ने कहा कि समाज में शिक्षा की कमजोर स्थिति की वजह से भील समाज पिछड़ा हुआ है। उन्होंने कहा कि बिना शिक्षा के कोई भी समाज आगे नहीं बढ़ सकता। उन्होंने समाज के पिछड़ेपन को दूर करने के लिए बच्चों को शिक्षा से जोड़ने की बात कही। उन्होंने एकता को बढावा देने समाज में व्याप्त कुरीतियों को मिटाने का आह्वान किया। जिलाध्यक्ष दिनेश कुमार परमार ने समाज में नशामुक्ति अभियान चलाने की बात कही।

इस अवसर पर ब्लॉक अध्यक्ष हरचंद परमार, वीराराम, भमराराम, नैनाराम, मोडाराम, तेजाराम, आसूराम, प्रतापाराम, मसराराम, बलवंताराम, मांगीलाल, बाबूराम, बीजाराम, प्रहलादाराम, गणेशाराम, आंबाराम, बागाराम, सांवलाराम, मोवाराम, आसूराम, दरगाराम, मसराराम, कांतिलाल, हुकमाराम पारसाराम सहित बड़ी संख्या में भील समाज के लोग मौजूद थे। इस दौरान आगामी २८ दिसंबर को नंदगांव (केसुआ) में भील समाज के एक दिवसीय सम्मेलन को सफल बनाने के लिए अधिक से अधिक संख्या में समाज के लोगों को भाग लेने का आह्वान किया। 

भीनमाल. आदिवासी कल्याण परिषद की बैठक में मौजूद पदाधिकारी।  

दैनिक भास्कर

पूरा देश बाबा साहिब का णि: तरसेम

http://www.bhaskar.com/news/PUN-OTH-MAT-latest-hoshiarpur-news-021004-3212879-NOR.html

होशियारपुर | बेगमपुराटाइगर फोर्स के मुख्य दफ्तर में सोमवार को भारत र| डा. भीम राव अंबेडकर का प्री-निर्वाण दिवस मनाया गया। फोर्स के चेयरमैन तरसेम दीवाना ने कहा कि पूरा देश बाबा साहिब का ऋण है और उनकी बदौलत ही देश को संविधान प्राप्त हुआ। राष्ट्रीय प्रधान अशोक सल्लन, जनरल सेक्रेटरी अवतार बसी खवाजू ने कहा कि बाबा साहिब द्वारा पढ़ो-जुड़ो और संघर्ष करो के नारे पर चलना चाहिए। दुनिया में ज्यादा पढ़े लिखे लोगों में बाबा साहिब का नाम आता है जो कि दलित समाज के लिए गौरव की बात है। इस मौके पंजाब प्रधान तारा चंद, जिला उप प्रधान देवराज बब्बू सिंगड़ीवाल, यशपाल सिंह, जसवीर सिंह, उंकार, नरिंदर, सुखदेव, प्रिंस भूंगा, बौबी, रवि कुमार, सोमपाल, मनजीत कुमार, मोनू चौहान, सतीश फांबड़ा आदि हाजिर थे। 

News Monitored by Kuldeep Chandan & Kalpana Bhadra

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s