दलित मीडिया वाच -हिंदी न्यूज़ अपडेट 05.12.15

 

दलित युवती को कलक्ट्रेट में ही धमकाया अमर उजाला

http://www.amarujala.com/news/city/mainpuri/mainpuri-hindi-news/threat-to-a-minor-girl-in-mainpuri-hindi-news/

मंदबुद्धि दलित किशोरी से गैंगरेप, छेड़छाड़ में रिपोर्ट अमर उजाला

http://www.amarujala.com/news/city/budaun/budaun-crime-news/a-mental-impared-dalit-adolcent-girl-gang-raped-hindi-news/

पंचायत चुनाव: दबंग को वोट देने से दलि‍त ने कि‍या इनकार तो घर में लगाई आग दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/UP-dalit-family-torchered-during-uttar-pradesh-panchayat-election-in-jhansi-5186013-NOR.html

समाज में महिलाएं चल रही कंधे से कंधा मिलाकर दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/MP-HOSH-MAT-latest-hoshangabad-news-044127-3145619-NOR.html

बीमारी भगाने के लिए 3 साल के मासूम को सरिए से दागा, मौत दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/RAJ-AJM-OMC-chid-death-after-beated-with-hot-rod-5186592-NOR.html

दलित वर्ग के साथ अभद्र व्यवहार पर दिया ज्ञापन दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/MP-OTH-MAT-latest-nasrullaganj-news-032540-3149577-NOR.html

An Urgent Appeal:

Please register your contribution to PMARC for

Strengthening Democracy, Peace & Social Justice!

Only our collective effort can make it possible to carry forward our interventions.

 It is a challenge before each one of us as equal stakeholder of PMARC.

अमर उजाला

दलित युवती को कलक्ट्रेट में ही धमकाया

http://www.amarujala.com/news/city/mainpuri/mainpuri-hindi-news/threat-to-a-minor-girl-in-mainpuri-hindi-news/

जिले में अपराधियों के हौसले बुलंद हैं। इसका सबूत शुक्रवार को कलक्ट्रेट में देखने को मिला। गांव में आए दिन के उत्पीड़न और मारपीट से तंग युवती भाई के साथ कलक्ट्रेट अधिकारियों से शिकायत करने आई।

जानकारी पर आरोपी भी गाड़ी से आ गए। उन्होंने कलक्ट्रेट स्थित एसपी आफिस के सामने ही दोनों को धमकाया। लोगों के एकत्रित होने पर आरोपी वहां से गाड़ी में बैठकर भाग गए। वहीं फोन पर घटना की सूचना दिए जाने के बाद भी पुलिस का कोई सिपाही तक कलक्ट्रेट नहीं पहुंचा।

किशनी थाना क्षेत्र के एक गांव की दलित युवती शुक्रवार को भाई के साथ आई थी। वह अधिकारियों का इंतजार कर रही थी कि तभी एक गाड़ी आई और उसमें कई युवक उतरे। उन्होंने युवती और उसके भाई को धमकाना शुरू कर दिया। मामला संदिग्ध प्रतीत होने पर आसपास लोग एकत्रित होने लगे। 

इस पर युवक दोनों को धमकी देते हुए गाड़ी में बैठकर चले गए। उनके जाने के बाद युवती ने बताया कि उक्त युवक उसके ही गांव के रहने वाले हैं। गांव के दो भाई आए दिन रात में घर में कूदकर आ जाते हैं और उत्पीड़न करते हैं। यदि कोई घर में विरोध करे तो मारपीट करते हैं। गुरुवार की रात भी दोनों उसके घर में घुस आए। विरोध करने पर उसे और भाई को पीटा। स्थानीय स्तर पर सुनवाई न होने पर वह वरिष्ठ अधिकारियों से शिकायत करने कलक्ट्रेट आई थी। 

एसपी राकेश शंकर का कहना है कि मामले की जानकारी नहीं है। चुनाव में व्यस्त होने के कारण संभवत: कोई पुलिस कर्मी मौके पर नहीं पहुंच सका होगा। मामले की जांच कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

अमर उजाला

मंदबुद्धि दलित किशोरी से गैंगरेप, छेड़छाड़ में रिपोर्ट

http://www.amarujala.com/news/city/budaun/budaun-crime-news/a-mental-impared-dalit-adolcent-girl-gang-raped-hindi-news/

किशोरी के पिता ने लगाया पुलिस पर मनमानी का आरोप

16 नवंबर का मामला, एसएसपी से मिलकर पिता ने मांगा इंसाफ

एसओ बोले, मेडिकल के बाद तरमीम करेंगे मुकदमा

मुजरिया थाने के एक गांव की मंदबुद्धि दलित किशोरी है। 16 नवंबर को किशोरी अपने घर पर अकेली थी। उसके पिता का आरोप है कि गांव के ही दयाशंकर उर्फ नन्हे और राजेंद्र सिंह उसके घर में घुस आए। दोनों ने उसकी पुत्री के साथ गैंगरेप किया। वह रिपोर्ट दर्ज कराने थाने गया, लेकिन पुलिस ने उसकी नहीं सुनी। बाद में जब वह एसएसपी से मिला तो दस दिन बाद दोनों आरोपियों के खिलाफ पुलिस ने सिर्फ छेड़छाड़ का मुकदमा दर्ज किया। पीड़िता के पिता ने थाना पुलिस पर मनमानी का आरोप लगाया है। एसओ मुजरिया, रामलखन यादव ने बताया ‌कि किशोरी के पिता ने छेड़छाड़ की तहरीर दी थी। उसकी के आधार पर दोनों आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। अगर वह रेप का आरोप लगा रहा है, तो मेडिकल रिपोर्ट के आधार पर मुकदमा तरमीम किया जाएगा। मेडिकल रिपोर्ट में जांच की पुष्टि होने के बाद पाक्सो एक्ट भी लगाई जाएगी।

दैनिक भास्कर

पंचायत चुनाव: दबंग को वोट देने से दलि‍त ने कि‍या इनकार तो घर में लगाई आग

http://www.bhaskar.com/news/UP-dalit-family-torchered-during-uttar-pradesh-panchayat-election-in-jhansi-5186013-NOR.html

झांसी. बुंदेलखंड के जनपद ललितपुर के गांव सुनौरी में पंचायत चुनाव के दौरान वोट देने से इनकार पर दलित को घर में घुसकर पीटने का मामला सामने आया है। मारपीट के साथ ही दबंगों ने दलित के घर में आग लगा दी। पीड़ि‍त परिवार आग बुझाने की कोशिश करता रहा, लेकिन दबंगों ने उन्हें ऐसा करने से भी रोके रखा। घर जल जाने के बाद दबंग फरार हो गए।

बताया जा रहा है कि दहशत में आए दलित परिवार ने थाने में तहरीर दी है। इसमें चार लोगों को नामजद किया है, लेकिन दबंग थाने के बाहर ही रहकर दलितों पर समझौता करने का दवाब बना रहे हैं। अब तक घटना की रिपोर्ट दर्ज नहीं की जा सकी है।

victim-dalits_1449217921

ललितपुर के तालबेहट थाना इलाके में गांव सुनौरी स्थित है। बताया जा रहा है कि यहां के निवासी एक दबंग ने प्रधानी का चुनाव लड़ा था। यहां एक दिसंबर को चुनाव भी हो गया। दबंग प्रत्याशी ने यहां के निवासी दलित लल्लू बरार और उसके परिवार पर वोट देने का दवाब बनाया। इसके बाद भी दलित ने दबंग को वोट देने से इनकार कर दिया।

इसे लेकर गुरुवार रात करीब दो बजे दबंग प्रत्याशी अपने साथियों के साथ दलित के घर पहुंच गया। दबंगों ने दलित और उसके परिवार को सोते से उठाकर पीटना शुरू कर दिया। मारपीट के बाद दबंगों ने वोट नहीं देने से इनकार करने पर दलित के घर में आग लगा दी। दबंगों ने उसे घर बचाने भी नहीं दिया और तब तक रुके रहे जब तक उसका घर जल नहीं गया।

बताया जा रहा है कि दबंग थाने के बाहर खड़े होकर दलितों को धमकी देते हुए समझौता करने का दवाब बना रहे हैं। डरे-सहमे दलित इससे दहशत में हैं। अब तक घटना की रिपोर्ट दर्ज नहीं की जा सकी है। वहीँ दूसरी ओर एसपी प्रभाकर चौधरी का कहना है कि घटना उनके संज्ञान में है। इस मामले में कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

बता दें कि पंचायत चुनाव में दलितों के साथ कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं। हाल ही में झांसी के बरल गांव में दलित के घर बम फेंकने का मामला सामने आया था। इससे पहले झांसी के सकरार इलाके में दलित का ट्रैक्टर फूंक दिया था। ललितपुर में इस तरह की तीन घटनाएं सामने आ चुकी हैं। यहां वोट नहीं देने को लेकर दलितों को घर में घुसकर पीटा गया था। गर्भवती महिलाओं के पेट पर हमला किया था। रक्सा में भी वोट नहीं देने को लेकर परेशान किया गया था।

दैनिक भास्कर

समाज में महिलाएं चल रही कंधे से कंधा मिलाकर

http://www.bhaskar.com/news/MP-HOSH-MAT-latest-hoshangabad-news-044127-3145619-NOR.html

सोहागपुर | जन जाग्रति के चलते समाज में महिलाओं का स्थान बढ़ा है। कृषि हो या अन्य क्षेत्र महिलाएं पुरुषों से पीछे नहीं हैं। वे उनके साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रहीं हैं। महिला किसान उन्नत खेती करने के लिए जैविक खाद का प्रयोग कर रहीं हैं। यह बात गुरुवार को दलित संघ कार्यालय में दलित अधिकार अभियान के अंतर्गत आयोजित कृषक महिला सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए उत्कर्षा ने कहे। जिला कांग्रेस अध्यक्ष पुष्पराज पटेल, कन्नू लाल अग्रवाल एवं संस्था प्रमुख जीएन आवटे ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में कहा मातृ शक्ति सबसे बड़ी शक्ति है। हम सभी को उनका सम्मान करना चाहिए। महिलाओं को कृषि से लेकर महिला कानून आदि की जानकारी दी। कार्यक्रम में पांच ब्लॉक से 175 महिला- पुरुष किसान शामिल हुए।

इनका हुआ सम्मान

होशंगाबाद जिले की नर्मदी बाई, चीचली की राधा बाई एवं तिदवाड़ा की दृष्टिबाधित महिला किसान ज्ञानवती बाई सम्मान हुआ। 

सोहागपुर। कार्यक्रम में महिला कृषक को सम्मानित करते अतिथि। 

दैनिक भास्कर

बीमारी भगाने के लिए 3 साल के मासूम को सरिए से दागा, मौत

http://www.bhaskar.com/news/RAJ-AJM-OMC-chid-death-after-beated-with-hot-rod-5186592-NOR.html

बांसवाड़ा। गर्म सरिए से दागने के चंद घंटों बाद शुक्रवार अलसुबह 3 साल के मासूम ने दम तोड़ दिया। बीमार बच्चे को इलाज कराने की जगह परिजन भोपे के पास ले गए, जिसने उसे गर्म सरिए से दागा, तबीयत बिगड़ने के बाद रात 2 बजे मासूम को गांव से शहर के सरकारी अस्पताल में लाया गया, जहां उसकी सांसें थम गई। महिपाल नामक यह मासूम अरनोद के सालमगढ़ का रहने वाला था। पिछले 3 दिनों में ऐसी 3 घटनाएं हो चुकी है, जिनमें एक बच्चा अभी भी अस्पताल में भर्ती है, जबकि एक की सेहत में सुधार होता देख परिजन घर ले गए, जबकि एक मासूम की जान चली गई। आदिवासी बहुल जिले में मामूली बीमारी से मिर्गी में बच्चों के साथ बेरहमी की जाती रही है।

संवेदनशील घटनाक्रम के बाद पुलिस ने शुक्रवार को महज एक फोरी एफआईआर दर्ज की है। पिछले 3 दिनों में संवेदनशील मामले सामने आने के बावजूद शहर का सरकारी एमजी अस्पताल लापरवाह बना रहा है। अस्पताल प्रबंधन एक बच्चे को सरिए से दागना मान रहा है, जबकि शुक्रवार को भर्ती हुए दो और बच्चों के परिजनों ने खुद गर्म सरिए दागने की बात स्वीकारी थी। ये बच्चे दानपुर के उबापाण गांव निवासी रितेश और कुशलगढ़ के काकरिया क्षेत्र निवासी महेश थे। अस्पताल प्रशासन को जानकारी होने के बावजूद न तो मेडिकल जांच कराई गई और न ही इसकी सूचना पुलिस काे दी। हुआ यह कि देररात अरनोद के सालमगढ़ क्षेत्र से भर्ती हुआ 3 वर्षीय मासूम महीपाल के दम तोड़ने पर परिजन उसे ले गए।

कलेक्टर ने दिए कार्रवाई के निर्देश

उपचार के नाम पर मासूमों को शारीरिक प्रताड़नाएं देने के लगातार मामले सामने आने के बाद अब जाकर कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने संबंधित विभागों को निर्देश जारी कर दिए हैं। जारी निर्देश के तहत बच्चों को लोहे गर्म सरिए से जलाने के संवेदनशील मामलों में अस्पतालों में पीड़ित बच्चे को त्वरित उपचार सुविधा दिलाने और दोषी व्यक्ति के खिलाफ केस दर्ज करने पर जोर दिया है। इस तरह के मामलों पर रोक लगाने के लिए प्रचार-प्रसार गतिविधियां बढ़ाने के निर्देश दिए, ताकि लोग अंधविश्वास में नहीं फंसकर बीमार बच्चों को सीधे ही अस्पताल लेकर आए। इस बारे में कलेक्टर का कहना है कि ऐसी घटनाओं को किसी भी हालत में बर्दाश्तन नहीं किया जाएगा। दूसरी ओर अंधविश्वास का सहारा लेकर मासूमों को लोहे के गर्म सरिए से दागने लगातार मामले सामने आने के बाद भी स्वास्थ्य विभाग और पुलिस कतिपय भोपे के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं कर पा रहे हैं। शहर के बड़े वर्ग का मानना है कि ऐसेे मामलों में जब तक कोई ठोस कार्रवाई और गिरफ्तार नहीं होगी, तब तक परंपराओं की आड़ में मासूमों काे शारीरिक प्रताडऩाएं देने के मामले सामने आते रहेंगे।

दैनिक भास्कर

दलित वर्ग के साथ अभद्र व्यवहार पर दिया ज्ञापन

http://www.bhaskar.com/news/MP-OTH-MAT-latest-nasrullaganj-news-032540-3149577-NOR.html

नसरुल्लागंज | अलीराजपुर के राज्य प्रशासनिक अधिकारियों ने दलित वर्ग के कर्मचारियों के साथ किए गए अभद्र व्यवहार पर शुक्रवार को अनुसूचित जाति-जनजाति अधिकारी एवं कर्मचारी संघ ने एक ज्ञापन महामहिम राज्यपाल के नाम एसडीएम एचएस चौधरी को दिया। ज्ञापन में बताया गया कि अलीराजपुर के राज्य प्रशासनिक अधिकारी टीएन सिंह व शैलेंद्र सिंह ने कलेक्टोरेट में पदस्थ केरू किराड़ नेटवर्क इंजीनियर के साथ अभद्र व्यवहार कर मारपीट की। ज्ञापन सौंपने वालों में संघ के अध्यक्ष कमल कीर, रामद्वार कीर, महेंद्र रजक, जगदीश वर्मा, जसवंत सिंह, दलित चेतना मंच के प्रदेश सचिव रेवाराम, ओमप्रकाश कटारे सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे। 

News Monitored by Kuldeep Chandan & Kalpana Bhadra

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s