दलित मीडिया वाच – हिंदी न्यूज़ अपडेट 02.12.15

 

मंदिर में पूजा करने को लेकर हुआ विवाद, महिला को पीट-पीटकर उतारा मौत के घाट – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/UP-woman-murdered-after-dispute-for-worship-in-temple-5183251-NOR.html

वोट न देने पर दलित कुनबे को पीटा – अमर उजाला

http://www.amarujala.com/news/city/pratapgarh/pratapgarh-news-hindi-news-432/

पटना: दलित की पीट पीट कर हत्या – पंजाब केसरी

http://www.punjabkesari.in/bihar/news/patna-dalit-murder-police-bodies-419116

प्यार करने पर दलित युवक को मिली दिल दहलाने वाली सजा ! – लीजेंड न्यूज़

http://legendnews.in/dalit-youth-was-murdered-for-love-to-high-cast-girl-in-badmer/

दलालों ने किसानों की जमीन का लाखों रुपया हड़पा, पीड़ितों ने लगाई एसपी से गुहार न्यूज़ 18

http://hindi.news18.com/news/chhattisgarh/tribal-are-being-cheated-in-the-name-of-compensation-and-job-in-raigarh-chhattisgarh-1075220.html

आरोपी दे रहे जान से मारने की धमकी – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/MP-OTH-MAT-latest-damoh-news-041101-3131458-NOR.html

विद्यार्थियों ने सहायक आयुक्त से की मांग – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/MP-HOSH-MAT-latest-hoshangabad-news-042111-3131555-NOR.html

दलित सेना मनाएगी परिनिर्वाण दिवस – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/RAJ-OTH-MAT-latest-sadulshahar-news-064349-3132893-NOR.html

न्याय के लिए दलित परिवार देगा धरना – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/RAJ-BIK-MAT-latest-bikaner-news-060244-3133030-NOR.html

Please  Watch:

Untouchable Country – The Black “Dalits” of India

https://www.youtube.com/watch?v=BZ_doYiDOTc

An Urgent Appeal:

Please register your contribution to PMARC for

Strengthening Democracy, Peace & Social Justice!

Only our collective effort can make it possible to carry forward our interventions.

 It is a challenge before each one of us as equal stakeholder of PMARC.

दैनिक भास्कर

मंदिर में पूजा करने को लेकर हुआ विवाद, महिला को पीट-पीटकर उतारा मौत के घाट

http://www.bhaskar.com/news/UP-woman-murdered-after-dispute-for-worship-in-temple-5183251-NOR.html

 झांसी. मंदिर में पूजा करने के विवाद में चित्रकूट में एक महिला की हत्या कर दी गई। पुलिस ने घटना की रिपोर्ट दर्ज कर ली है और आरोपियों की तलाश जारी है। वहीं, महोबा में हुए एक और मामले में वोट नहीं देने को लेकर एक दलित दंपति को पीट-पीट कर अधमरा कर दिया गया। उन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया है और आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज हो चुका है।

मिली जानकारी के मुताबिक, ये घटना सोमवार देर शाम चित्रकूट के भरतकूप चौकी क्षेत्र के तहत खमरिया गांव की है। यहां शिवकली नाम की एक महिला ने मंदिर बनवाया था। गांव में रहने वाली चुनबदिया वहां पूजा करने चली गई, लेकिन शिवकली ने उसे पूजा करने से मना कर दिया। जब चुनरबदिया नहीं मानी तो शिवकली ने रामकिशोर, रामबिहारी और कई लोगों समेत उसे लाठी-डंडों से पिटवाया, जिसकी वजह से उसकी मौत हो गई। भरत कूप थाना पुलिस के मुताबिक, घटना की रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है।

women_1448965094

 दलित दंपति को किया अधमरा

वहीं, एक दूसरे मामले में महोबा के श्रीनगर थानाक्षेत्र के गांव कौमाहा में दलित कामता अहिरवार और उसकी पत्नी रामरती को घर में घुसकर पीट-पीट कर अधमरा कर दिया। कामता ने बताया कि गांव का ही एक दबंग पंचायत चुनाव लड़ रहा था। उन पर दबंग को वोट देने के लिए लगातार दबाव बनाया जा रहा था।

 पुलिस ने दर्ज किया केस

वोट नहीं देने पर दबंग उसके घर पहुंच गए और उन्हें बुरी तरह पीटना शुरू कर दिया। इसके बाद वो वहां से भाग निकले। गांव के ही कुछ लोग उन्हें थाने ले गए। पुलिस ने ही दोनों को अस्पताल में भर्ती कराया। श्रीनगर थाना एसओ आरके पटेल ने बताया कि हमलावरों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है। पुलिस जल्द ही आरोपियों को गिरफ्तार कर लेगी।

अमर उजाला

वोट न देने पर दलित कुनबे को पीटा

http://www.amarujala.com/news/city/pratapgarh/pratapgarh-news-hindi-news-432/

अंतू इलाके में वोट न देने पर मंगलवार की देर शाम एक दलित कुनबे को प्रधान पद प्रत्याशी ने हॉकी-डंडे से मारपीट कर अधमरा कर दिया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने घायलों को उपचार के लिए भेज दिया। 

अंतू थाना क्षेत्र के कमालुद्दीनपुर गांव निवासी रामकृपाल (28) ने गांव के एक प्रधान प्रत्याशी को वोट देने से इनकार कर दिया। प्रत्याशी मतदान खत्म होने के बाद रामकृपाल के घर अपने समर्थकों के साथ पहुंच गया। जब तक वह कुछ समझ पाता कि प्रत्याशी व उसके समर्थकों ने उस पर डंडा व हॉकी से हमला बोल दिया। इससे वह खून से लथपथ होकर गिर गया।

शोर पर बीचबचाव करने पहुंचे श्रीराम (60), मंजू (30) व अर्चना (26) को भी मारपीट कर घायल कर दिया। सूचना पर पहुंची अंतू पुलिस ने घायलों को उपचार के लिए स्वास्थ्य केन्द्र भेजवा दिया। आरोपियों का धरपकड़ के लिए छापामारी की जा रही है।

पंजाब केसरी

पटना: दलित की पीट पीट कर हत्या

http://www.punjabkesari.in/bihar/news/patna-dalit-murder-police-bodies-419116

 पटना:  बिहार में पटना जिले के मरांची थाना क्षेत्र से आज पुलिस ने एक दलित व्यक्ति का शव बरामद किया जिसकी पीट-पीट कर हत्या कर दी गई। पुलिस सूत्रों ने यहां बताया कि ग्रामीणों की सूचना के आधार पर गांधी टोला गांव के निकट एक खेत से पुलिस ने गरीब दास (48) का शव बरामद किया गया। शव देखने ऐसा प्रतीत होता है कि देर रात किसी ने उसकी पीट-पीट कर हत्या कर दी है। 

सूत्रों ने बताया कि मृतक की पत्नी की मौत कुछ वर्ष पहले हो चुका है जबकि उसका पुत्र बाहर मजदूरी करता है। हत्या के कारणों का तत्काल पता नहीं चल सका है। शव पोस्टमार्टम के लिए बाढ़ अनुमंडलीय अस्पताल भेज दिया गया है। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।

लीजेंड न्यूज़

प्यार करने पर दलित युवक को मिली दिल दहलाने वाली सजा !

http://legendnews.in/dalit-youth-was-murdered-for-love-to-high-cast-girl-in-badmer/

पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर शहर के निवासी बसंती लाल वाल्मीकि के 20 वर्षीय बेटे अजय कुमार वाल्मीकि की 27 नवम्बर की रात धारदार हथियार से चेहरा काट कर अत्यंत निर्मम हत्या कर दी गयी .हत्या जिस निर्दयी तरीके से की गयी ,शव को देख कर किसी का भी दिल दहल सकता है .

जानकारी के मुताबिक अजय अपने घर से रात की 8 बजे अपनी बाइक लेकर निकला और रात भर वापस नहीं लौटा .चिंतित परिजनों ने उसकी रात भर खोजबीन की ,मगर उसका पता नहीं चल पाया .सुबह करीब 8 बजे अजय कुमार का क्षत विक्षत शव हायरसेकण्ड्री स्कूल के ग्राउंड में पाया गया .अजय के पिता और भाई विशाल ने शव की पहचान अजय के रूप में की .लाश के पास ही अजय कि बाइक भी बरामद हुई .

अजय के चेहरे को बुरी तरह से काट दिया गया ,उसे चेहराविहीन कर दिया गया ताकि उसकी पहचान तक नहीं हो पाये .इस अमानवीय हत्याकांड की खबर जैसे ही इलाके के दलित समुदाय को लगी .आक्रोशित लोग सड़कों पर उतर आये तथा बाड़मेर शहर में उपद्रव फैल गया ,जिस पर काबू पाने के लिए पुलिस को दिन भर खासी मशक्कत करनी पड़ी . हालत इतने तनावपूर्ण रहे कि जिले के पुलिस कप्तान परीश देशमुख को दिन भर कोतवाली में डेरा डालना पड़ा और स्थितियों को खुद संभालना पड़ा .

जिले भर के दलित समुदाय के सक्रिय लोग जाति और राजनितिक पहचान से ऊपर उठ कर एकजुट हो गये और हत्यारों को पकडे जाने तक शव नहीं उठाने पर अड़ गए ,हालाँकि देर शाम तक अजय के शव का पोस्टमार्टम तो करवा दिया गया मगर शव लेने से परिजनों के इंकार के बाद अजय वाल्मीकि की लाश को बाड़मेर के मुख्य चिकित्सालय की मोर्चरी में रखवा दिया गया .

दलित अत्याचार निवारण समिति के अध्यक्ष एवं पूर्व प्रधान उदा राम मेघवाल के मुताबिक मृतक अजय के परिजनों द्वारा दर्ज करवाई गयी प्राथमिकी में एक स्वर्ण युवक नरेश कुमार पर एक माह पहले अजय को जान से मार देने की धमकी देने का आरोप लगाया गया है .मेघवाल का मानना है कि जिस तरह से शव का चेहरा विकृत किया गया है ,वह किसी गहरी घृणा का संकेत देता है. चेहरा पूरा काट करके कंकाल बना दिया गया ,ताकि वह पहचाना भी नहीं जा सके .

पुलिस अधीक्षक देशमुख का कहना है कि पुलिस ने भारतीय दंड संहिता की धारा 302 के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है और कुछ लोगों को संदेह के आधार पर पूछताछ के लिए पकड़ा गया है .पुलिस का भरसक प्रयास है कि जल्द से जल्द इस नृशंस हत्या कांड का पर्दाफाश हो जाये ,तब तक लोगों को संयम बरतना चाहिए ताकि पुलिस अपना काम कर सके .

मकतूल दलित युवा अजय कुमार वाल्मीकि के परिजनों का कहना है कि यह हत्या एक ऑनर किलिंग है ,यह एक स्वर्ण जाति की लड़की से जुड़ा हुआ मामला है .सूत्रों के मुताबिक अजय का एक स्वर्ण लड़की से प्रेम प्रसंग चल रहा था ,जिसके लिए उसे परिणाम भुगतने की चेतावनी भी मिल चुकी थी .लोगों का यह भी मानना है कि यह एक सुपारी मर्डर भी हो सकता है ,जिसमें किसी भी मार्शल कौम के अपराधी लोग निकल सकते है .पुलिस जाँच जारी है ,सम्भावना है कि दोषी कोई भी हो ,शीघ्र ही पकड़ में आ जायेंगे .

इस जघन्य हत्याकांड के विरुद्ध पश्चिमी राजस्थान के युवाओं में जबरदस्त रोष व्याप्त है और आक्रोश की यह आग राज्य भर में फैलने की आशंका जताई जा रही है ,मृतक अजय के पिता बसंती लाल वाल्मीकि सफाई कर्मचारी है ,इसलिये दलित संगठनों के साथ साथ वाल्मीकि समाज और सफाई कर्मचारी यूनियन्स के लोग राज्य भर में जगह जगह पर धरना –प्रदर्शन की तैयारी कर रहे है 

जाँच का नतीजा जो भी आये मगर यह बेहद दुखद तथ्य है कि आज भी दलित युवाओं को स्वर्ण लड़की से प्रेम करने की ऐसी निर्मम सजा दी जाती है ,जिसे देखकर तालिबान भी शर्मिंदा हो जाये .यह हत्या यह भी साबित करती है कि दलितों के प्रति स्वर्ण हिन्दुओं की घृणा आज भी इतनी प्रगाढ़ है कि अगर कोई दलित युवक किसी गैर दलित लड़की से प्यार करने की जुर्रत करेगा तो वह चेहराविहीन कर दिया जायेगा .जब आंखे ही नहीं रहेगी तो तो वो किससे चार होगी ,जब मुंह ही नहीं होगा तो आई लव यू किससे बोला जायेगा और प्रत्युत्तर सुननेवाले कान ही नहीं होंगे तो किससे सुना जायेगा .दलित युवाओं के प्रति नफरत की यह पराकाष्ठा तो है ही ,यह सन्देश भी है कि किसी भी स्वर्ण लड़की से प्रेम करोगे तो तुम्हें भी अजय वाल्मीकि की ही तरह एक चेहराविहीन लाश में बदल दिया जायेगा.

एक 20 साल के मासूम दलित युवा को प्यार करने की ऐसी तालिबानी सजा देने वाले लोग अगर यह दावा करें कि वो विश्व के सबसे सहिष्णु देश और समाज है तो मैं ऐसे लोगों पर लानत भेजता हूँ ,धिक्कारता हूँ और शर्मशार होता हूँ .अगर हम इसके बाद भी कुछ नहीं कर पाये और प्रतिरोध में सड़कों पर नहीं आये तो कल हर दलित युवा और युवती का हश्र अजय वाल्मीकि जैसा हो सकता है .फैसला हमारे हाथ में है कि हम अजय कि चेहराविहीन कर दी गयी लाश को उसकी पहचान पुन दिला पायेंगे या मुर्दा कौम की तरह इसे भी अपनी नियति समझ कर ख़ामोश बैठ जायेंगे .यह फैसले का वक़्त है ,मुट्ठियाँ बांधिए ,जय भीम का नारा लगाइये और सड़कों को इस जुल्म के खिलाफ़ पाट दीजिये ,राजस्थान ही नहीं देश के हर कोने से अब आवाज़ आनी चाहिये कि अब और किसी अजय को मौत के सामने हम इस तरह पराजय नहीं देखने देंगे .हम इंसाफ से कम कुछ भी नहीं स्वीकार करेंगे .हम लड़ेंगे अजय तुम्हारे चेहरे के लिये ..क्योंकि वह सिर्फ तुम्हारा ही नहीं हम सबका चेहरा है …!

न्यूज़ 18

दलालों ने किसानों की जमीन का लाखों रुपया हड़पा, पीड़ितों ने लगाई एसपी से गुहार

http://hindi.news18.com/news/chhattisgarh/tribal-are-being-cheated-in-the-name-of-compensation-and-job-in-raigarh-chhattisgarh-1075220.html

रायगढ़ जिले में भोले भाले आदिवासी किसानों को जमीन दलाल रोज ठगने का काम कर रहे हैं. अपनी जमीन देने के बाद इन किसानों को न तो नौकरी मिली और न ही जमीन का मुआवजा मिल पाया है.

घरघोड़ा के भूमाफिया पियूष मित्तल, गोविंद मित्तल, गोसाई राम व पिन्द्रो साहू ने 4 किसानों से 40 लाख रुपये की ठगी कर ली. किसानों की रकम बैंक से अपने खाते में नेट बैंक की जरिए ट्रांसफर कर ली और बदले में न तो जमीन भी नहीं दिया गया.

किसानो ने अब ठगबाजों के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए एसपी से न्याय की गुहार लगाई है. ठगी के बाद तीन साल से किसान अपने रकम के लिए चक्कर काट रहे हैं

बिच्छीनारा के बुधुराम से 7 लाख, बिच्छीनारा के बिहारीलाल से 9 लाख, सुधराम से 6 लाख रुपये अकेले पियूष मित्तल ने ठग लिए. इसके अलावा उसतराम चौहान से गोविंद मित्तल और दो अन्य ठगों ने 10 लाख रुपये ठगे. अब पुलिस पूरे मामले में जांच के बाद कार्रवाई करने का आश्वासन दे रही है.

 दरअसल पहले तो आरोपियों ने इन किसानों की जमीन बिकवाई और कहा कि मुआवजे का साथ नौकरी दी जाएगी. लेकिन जब पैसा आया तो सबकुछ हड़प लिया.

दैनिक भास्कर

आरोपी दे रहे जान से मारने की धमकी

http://www.bhaskar.com/news/MP-OTH-MAT-latest-damoh-news-041101-3131458-NOR.html

जिले के ग्राम नरसिंहगढ़ निवासी चंद्ररानी आदिवासी ने मंगलवार को एसपी के समक्ष उपस्थित होकर सुरक्षा की गुहार लगाई है। एसपी को दिए ज्ञापन में उल्लेख किया गया है कि 7 नवंबर को गांव के भरत मिश्रा, प्रदीप, ब्रजेश, संदीप, भूपेंद्र, राजेश एवं हर्ष मिश्रा ने उसके घर में घुसकर मारपीट कर जातिगत अपमान किया था। इस मामले की शिकायत 9 नवंबर को जनसुनवाई में की थी, जिस पर उसका मुलाहजा कराने के बाद देहात थाना पुलिस ने आरोपियाें के विरुद्ध मामला दर्ज किया। लेकिन मामला दर्ज होने के बाद आज तक आरोपी खुलेआम घूमकर उसे एवं उसके लड़के को जान से मारने की धमकी दे रहे हैं। जबकि पुलिस द्वारा इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। आरोपियों के भय से उसका बेटा मजदूरी करने भी घर के बाहर नहीं जा रहा पा रहा है। आरोपी हथियार लेकर घूमते रहते हैं। महिला ने बताया कि पुलिस आरोपियों से मिल गई है जिससे अभी तक उनके विरुद्ध कोई कार्रवाई नहीं की गई।

महिला ने एसपी से गुहार लगाई कि आरोपियों पर तत्काल कार्रवाई की जाए साथ ही पुलिस कर्मचारियों को भी इस मामले में शामिल होने की जांच की जाए। मामले की शिकायत सागर आइजी व महिला आयोग को भी भेजी गई है। 

दैनिक भास्कर

विद्यार्थियों ने सहायक आयुक्त से की मांग

http://www.bhaskar.com/news/MP-HOSH-MAT-latest-hoshangabad-news-042111-3131555-NOR.html

 होशंगाबाद | शासकीय पोस्ट मैट्रिक अनुसूचित जनजाति के छात्रों ने पोर्टल पर छात्रावासी ऑप्शन नहीं है। इसके कारण फार्म मेन्युअली भरवाए जा रहे हैं। इस संबंध में छात्रों ने सहायक आयुक्त को मंगलवार को आवेदन दिया है। छात्रों ने बताया सहायक आयुक्त आदिवासी विभाग को आवेदन देकर समस्या के निराकरण की मांग की। उन्होंने बताया दो साल का आगमन भत्ता एवं स्टेशनरी की राशि भुगतान सहित आदि सुविधाएं नहीं मिल पा रही हैं। इस दौरान छात्र प्रमुख मनीष बारबे, संदीप कुमार, मनोज इवने, मुकेश चौहान आदि मौजूद थे। 

दैनिक भास्कर

दलित सेना मनाएगी परिनिर्वाण दिवस

http://www.bhaskar.com/news/RAJ-OTH-MAT-latest-sadulshahar-news-064349-3132893-NOR.html

श्रीगंगानगर |दलितसेना की बैठक जिलाध्यक्ष अरविन्द जोशी की अध्यक्षता में हुई। बैठक में कृष्ण गोस्वामी, दयाराम बारूपाल, हरदयाल पटवारी, बलजिंद्र सिंह, सहीराम, सादुलशहर तहसील अध्यक्ष उर्मिला, रमेश सहित दलित सेना के अनेक सदस्य उपस्थित हुए। बैठक में सर्वसम्मति से एससी एसटी मंच के तत्वावधान में बीआर अंबेडकर के परिनिर्वाण दिवस पर 6 दिसंबर को आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रम में दलित सेना के भाग लेने का निर्णय किया गया। 

दैनिक भास्कर

न्याय के लिए दलित परिवार देगा धरना

http://www.bhaskar.com/news/RAJ-BIK-MAT-latest-bikaner-news-060244-3133030-NOR.html

बीकानेर | खाजूवालाके जयमलसर गांव का दलित परिवार न्यास के लिए सात दिसंबर से धरना कलेक्ट्रेट पर धरना देगा। इस संबंध में नायक समाज क्रांति मंच ने मंगलवार को कलेक्टर एसपी को ज्ञापन सौंपा। जिलाध्यक्ष धर्मेंद्र नायक ने बताया कि जयमलसर निवासी भंवरलाल के परिवार पर चार माह पहले जानलेवा हमला हुआ। इस मामले में आज तक आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं हुई। ज्ञापन में चेतावनी दी कि यदि छह दिसंबर तक आरोपी गिरफ्तार नहीं हुए तो सात दिसंबर को धरना देंगे। 

 News Monitored by Kuldeep Chandan & Kalpana Bhadra

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s