दलित मीडिया वाच – हिंदी न्यूज़ अपडेट 20.11.15

 

घर में घुसे दलित युवक को पीट-पीटकर मार डाला – अमर उजाला

http://www.amarujala.com/news/city/bareilly/dalit-man-entered-the-house-and-killed-the-beat-hindi-news/

सजेती में किशोरी को किडनैप कर गैंगरेप – इनेक्स्ट लाइव

http://inextlive.jagran.com/the-girl-was-kidnapped-and-gang-raped-99631

दलित कर्मचारी ने प्रोफेसर पर लगाया थप्पड़ मारने का आरोप – अमर उजाला

http://www.amarujala.com/news/city/pilibhit/pilibhit-crime-news/professor-imposed-on-slapping-charges-hindi-news/

दबंगों के डर से गांव छोड़ने मजबूर दलित – नई दुनिया

http://naidunia.jagran.com/madhya-pradesh/hoshangabad-hoshangabad-news-576797

सरना झंडा उखाड़े जाने से उबले लोग, हरमू बाइपास रोड जाम – इनेक्स्ट लाइव

http://inextlive.jagran.com/protest-by-public-against-tear-out-of-sarna-flag-at-harmu-sarna-place-99664

पंजाब राज्य अनुसूचित जाति आयोग के सदस्य को 78 लोगों ने सुनाईं समस्याएं – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/PUN-OTH-MAT-latest-moga-news-042546-3054766-NOR.html

प्रोपर्टी कारोबरी पर हमले का विरोध, ज्ञापन सौंपा – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/RAJ-OTH-MAT-latest-neem-ka-thana-news-055705-3053177-NOR.html

छात्र-छात्राओं का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण कराएं, सुरक्षा पर दें ध्यान दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/MP-OTH-MAT-latest-dhar-news-022504-3044620-NOR.html

स्कूली बच्चों को स्वेटर, बिस्किट व कम्बल वितरित – प्रेस नोट

http://www.pressnote.in/Udaipur-News_294252.html

An Appeal: Please contribution to PMARC for strengthen Democracy, Peace & Social Justice !

अमर उजाला

घर में घुसे दलित युवक को पीट-पीटकर मार डाला

http://www.amarujala.com/news/city/bareilly/dalit-man-entered-the-house-and-killed-the-beat-hindi-news/

नवाबगंज। घर में घुसे दलित युवक को बंधक बनाने के बाद काफी देर तक जमकर पीटा गया। गंभीर चोटों की वजह से उसने दम तोड़ दिया। युवक के पिता ने गृहस्वामी समेत तीन लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। गृहस्वामी को गिरफ्तार भी कर लिया गया है। पुलिस का कहना है कि युवक की दिमागी हालत ठीक नहीं थी। वह अक्सर घरों में घुसकर छोटी-मोटी चोरी कर लेता था।

000      acr300-564e2cfb77815ScreenShot002

क्षेत्र के गांव रामनगरिया निवासी दलित ब्रजलाल का 16 वर्षीय पुत्र विनोद गांव बुधवार रात हरीश गंगवार के घर में घुस गया। आहट से हरीश की आंख खुली तो उसने युवक को पकड़कर रस्सी से बांध दिया। इसके बाद शोर मचाकर आसपास के लोगों को बुला लिया। इसके बाद सभी ने लात-घूंसों और लाठी-डंडों से युवक को जमकर पीटा। बृहस्पतिवार तड़के चार बजे तक लगातार उसे पीटा जाता रहा, जिससे उसकी मौत हो गई। सुबह जानकारी पर परिवारवालों ने पुलिस को सूचना दी। सीओ नरेश कुमार, कोतवाल आरके सिंह और हाफिजगंज इंस्पेक्टर एमएम खान पुलिस बल के साथ गांव पहुंचे और शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। विनोद के पिता बृजलाल ने हरीश गंगवार, मुन्ना लाल और प्रेमपाल पर विनोद को घर से बुलाकर जे जाने के बाद बंधक बनाकर पीट-पीटकर हत्या करने का आरोप लगाते हुए हत्या और हरिजन एक्ट की धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया है। कोतवाल आरके सिंह ने बताया कि विनोद की दिमागी हालत ठीक नहीं थी। वह अक्सर लोगों के घरों में घुसकर छोटी-मोटी चोरी करता था। बुधवार रात भी वह हरीश के घर में इसी इरादे से घुस गया था। तहरीर पर रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है। एक नामजद आरोपी हरीश गंगवार को गिरफ्तार भी कर लिया गया है।

इनेक्स्ट लाइव

सजेती में किशोरी को किडनैप कर गैंगरेप

http://inextlive.jagran.com/the-girl-was-kidnapped-and-gang-raped-99631

 KANPUR: सजेती में दलित किशोरी को अगवा कर गैंगरेप का सनसनीखेज मामला सामने आया है। किशोरी ने आधा दर्जन युवकों पर गैंगरेप का आरोप लगाया है। जिसमें चार उसके गांव के है। किशोरी के मुताबिक, आरोपियों ने उसके समेत तीन किशोरियों को अगवा कर गैंगरेप किया। जिसमें एक की मौत हो गई है। उसको आरोपी दस दिन बाद घर के बाहर फेंककर भाग गए। गुरुवार को किशोरी एसएसपी ऑफिस पहुंची तो इस केस का खुलासा हुआ।

सजेती के बिरिया गांव में रहने वाली पंद्रह वर्षीय दलित किशोरी दो नवंबर को घर के बाहर से अगवा हो गई थी। परिजनों ने आसपास ढूढ़ा, लेकिन उसका कहीं पता नहीं चला। परिजनों ने ‘एक नम्बर भरोसे का’ में शिकायत कर गांव के ठाकुर परिवार के राजा, राजाबाबू, मुकेश, छुन्नू के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई थी। परिजनों का आरोप है कि 14 नवंबर को आरोपी बेटी को बदहवास हालत में घर के बाहर फेंक गए थे। वे किशोरी को सीधे थाने ले गए। जहां पर उसने एसओ को आपबीती बताई। पुलिस ने उसका मेडिकल कराकर जांच शुरू कर दी।

गुरुवार को किशोरी ने बयान दर्ज कराए गए हैं। बयान के मुताबिक आरोपी उसको अगवा कर एक रूम में ले गए। जहां पर दो लड़कियां पहले से ही बन्धक थीं। किशोरी का आरोप है कि आरोपियों ने बारी- बारी से तीनों के साथ रेप किया। जिसमें एक किशोरी की हालत बिगड़ने से मौत हो गई। आरोपियों ने उसकी लाश को ठिकाने लगा दिया है। आरोप है कि पुलिस ने अभी तक आरोपियों की गिरफ्तारी की कोशिश भी नहीं की है। सीओ का कहना है कि पीडि़ता की शिकायत दर्ज कर पुलिस पड़ताल कर रही है। शुक्रवार को पीडि़ता के मजिस्ट्रेटी बयान दर्ज होंगे। उसके आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

अमर उजाला

दलित कर्मचारी ने प्रोफेसर पर लगाया थप्पड़ मारने का आरोप

http://www.amarujala.com/news/city/pilibhit/pilibhit-crime-news/professor-imposed-on-slapping-charges-hindi-news/

उपाधि डिग्री कॉलेज के एक दलित चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी जयसिंह ने कॉलेज के प्रोफेसर मदन वर्मा पर नमस्कार करने पर उसे थप्पड़ मारने का आरोप लगाते हुए पुलिस को तहरीर दी है। पुलिस ने प्रोफेसर के खिलाफ मारपीट व दलित उत्पीड़न की रिपोर्ट दर्ज कर ली है।

मूलरूप से चंदौसी के गांधीनगर निवासी जय सिंह उपाधि महाविद्यालय में चतुर्थश्रेणी कर्मचारी है। उसने बताया कि गुरुवार सुबह वह कॉलेज के गेट पर खड़ा था। इसी बीच प्रोफेसर मदन वर्मा आए तो उसने नमस्कार की।

आरोप है कि प्रोफेसर नशे में थे और उसे थप्पड़ मार दिया। विरोध करने पर जातिसूचक शब्द कहकर अपमानित किया। शोर होने पर कई छात्र और स्टॉफ के लोग आ गए।

लोगों के आने पर प्रोफेसर मौके से चले गए। गुस्साए स्टाफ ने हंगामा शुरू कर दिया और काम न करने की चेतावनी दी। प्राचार्य पीके सिंह के समझाने-बुझाने पर स्टाफ शांत हुआ। 

प्राचार्य की सूचना पर थाना सुनगढ़ी के एसएसआई ओमहरि वाजपेई फोर्स के साथ कॉलेज पहुंचे और लोगों को शांत कराया। प्रभारी निरीक्षक बृजेश सिंह ने बताया कि प्रोफेसर के खिलाफ एससीएसटी एक्ट के तहत रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है।

प्रोफेसर के आवास पर पुलिस गई थी, लेकिन वह नहीं मिले। मामले की विवेचना सीओ सिटी करेंगे। 
000 प्रोफेसर मदन वर्मा कई बार स्टाफ के अन्य लोगों पर भी हाथ उठा चुके हैं। उनका व्यवहार काफी गंदा है।

कर्मचारी कार्रवाई न होने तक हड़ताल पर रहने की जिद कर रहे थे। पुलिस कार्रवाई होने की बात कहकर उन्हें समझा बुझा दिया गया है। डीएम जिले पर मौजूद नहीं हैं। उनके आने पर पूरे मामले की जानकारी दी जाएगी।

– पीके सिंह, प्राचार्य उपाधि डिग्री कॉलेज

नई दुनिया

दबंगों के डर से गांव छोड़ने मजबूर दलित

http://naidunia.jagran.com/madhya-pradesh/hoshangabad-hoshangabad-news-576797

तीन दलित परिवारों से हफ्ते भर पहले गांव के पांच दबंगों ने 13 नवंबर को दिनदहाड़े दौड़ा-दौड़ा कर लाठियों से पीटा। मारपीट में दो दलित बुरी तरह से घायल हो गए और उनका इलाज जिला अस्पताल में चल रहा है। मारपीट में मामूली रूप से घायल पांच लोग तभी से मारे-मारे भटक रहे हैं। दरअसल दबंगों ने धमकी दी है कि यदि तुमने पुलिस में शिकायत की तो परिवार का एक भी सदस्य जिंदा नहीं बचेगा। दबंगों की इस घमकी के चलते गरीब और दलित परिवारों की गांव में जाने तक की हिम्मत नहीं पड़ रही है। दलितों का आरोप है कि स्थानीय पुलिस हमें सुरक्षा देने की बजाय दबंगों का साथ दे रही है।

ये है मामला

1.शोभापुर के मोगिया मोहल्ला में सिद्व बाबा के चबूतरे पर मोगिया समाज के लोग पूजा आदि करते हैं।

  1. गांव के अन्य समाज के लोगों के यहां कचरा फेंकने पर विवाद हुआ।

  2. इस विवाद में लक्ष्मी प्रसाद और बब्बी मोगिया गंभीर रूप से घायल हो गए।

  3. दोनों को गंभीर घायल अवस्था में जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया।

नहीं जा रहे गांव

दबंगों के डर से मोगिया समाज के लोग गांव में जाने तक की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं। गुरुवार को दलित परिवार के लोग एसपी आफिस पहुंचे थे, लेकिन एसपी एपी सिंह और एएसपी शशांक गर्ग दोनों ही उन्हें नहीं मिले। ऐसे में एएसपी कार्यालय में आवेदन देकर लौटना पड़ा। उनका आरोप है कि दबंगों की दहशत में वह गांव में नहीं घुस पा रहे हैं।

पुलिस पर आरोप

दौलतराम ने बताया घटना के दिन ही उन्होंने सोहागपुर थाना जाकर मारपीट की शिकायत की थी। तब पुलिस ने मारपीट में घायल हुए सभी लोगों का मेडिकल भी कराया। इसके बाद भी पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ मामूली धाराओं में मामला दर्ज किया।

इनका कहना है।

मामला मेरी जानकारी में नहीं था। मामले की जानकारी लेकर आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

अर्जुनलाल उईके, एसडीओपी सोहागपुर

 इनेक्स्ट लाइव

सरना झंडा उखाड़े जाने से उबले लोग, हरमू बाइपास रोड जाम

http://inextlive.jagran.com/protest-by-public-against-tear-out-of-sarna-flag-at-harmu-sarna-place-99664

 RANCHI : हरमू रोड स्थित भारत माता चौक के पास सरना स्थल से झंडा उखाड़े जाने के बाद गुस्साए हजारों सरना धर्मावलंबी सड़क पर उतर आए। उन्होंने हरमू बाइपास रोड को दोनों तरफ से जाम कर दिया। इस वजह से दोनों तरफ गाडि़यों की लंबी कतार लग गई। इसकी जानकारी मिलते ही मजिस्ट्रेट संजीव लाल और कोतवाली थाना के एएसपी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचें। उन्होंने समझा- बुझाकर लोगों के गुस्से को शांत किया, तब जाकर जाम हटा। इसके बाद ही वाहनों का परिचालन शुरू हो पाया। हालांकि, स्थिति सामान्य होने में घंटों लग गए।

 आरोपियों की 24 घंटे में हो गिरफ्तारी

हरमू बाइपास रोड जाम करने वाले 24 घंटे के अंदर सरना झंडा उखाड़ने वाले की गिरफ्तारी की मांग कर रहे थे। वे इस मांग पर भी अड़े थे कि धार्मिक स्थलों का कारोबार करने की कोशिश करने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाए। मौके पर बड़ी संख्या में महिलाएं भी मौजूद थे.

 सरना झंडे के साथ छेड़छाड़ बर्दाश्त नहीं

आदिवासी सरना महासभा की बैठक शुक्रवार को हेसल में हुई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए संगठन संयोजक शिवा कच्छप ने कहा कि हरमू में धार्मिक सरना झंडा के साथ छेड़छाड़ को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। यह आदिवासियों का अस्तित्व मिटाने की साजिश है। पुलिस इस घटना के लिए जिम्मेदार लोगों को अविलंब गिरफ्तार करे। बैठक में बिगुल उरांव, गैना कच्छप, रतन चौरिया, अमित उरांव, पुन्ना उरांव, नारायण उरांव, विजय मुंडा, छेदी मुंडा, बबलू उरांव, विजय उरांव, पुनई उरांव, सोमनाथ उरांव, सोमाय उरांव आदि तमाम लोग मौजूद थे।

 दैनिक भास्कर

पंजाब राज्य अनुसूचित जाति आयोग के सदस्य को 78 लोगों ने सुनाईं समस्याएं

http://www.bhaskar.com/news/PUN-OTH-MAT-latest-moga-news-042546-3054766-NOR.html

पंजाबसरकार अनुसूचित जाति की समस्याओं के प्रति गंभीर है। लाभकारी योजनाओं से अवगत कराने के लिए जिले में सेमिनार भी लगाया जाएगा। प्रत्येक वर्ग को इनमें शिरकत करके अधिकारों के प्रति जागरूक होना चाहिए। यह आह्वान पंजाब राज अनुसूचित जाति कमीशन के सदस्य करणवीर सिंह इंदौरा ने किया। 

वह वीरवार को नगर निगम के बैठक हाल में अनुसूचित जाति अन्य संबंधित व्यक्तियों के हितों उनकी शिकायतों का निपटारा करने के लिए रखी बैठक को संबोधित कर रहे थे। इंदौरा ने कहा कि अनुसूचित जाति की शिकायतों का पहल के आधार पर निपटारा किया जा रहा है। इस अवसर पर निगम कमिश्नर जसवीर सिंह एवं एडीसी डेवलपमेंट जतिंदर पाल सिंह भी उपस्थित रहे।

बैठक की अध्यक्षता करते एडीसी ने कहा कि अब तमाम शिकायतें ऑनलाइन हो गई हैं जिससे अपनी शिकायत की स्थिति को इंटरनेट पर भी जांचा जा सकता है। सफाई सेवक यूनियन के प्रधान सतपाल अंजान ने सफाई कर्मचारियों की बेहद कम वेतन पर काम कर रहे सीवर कर्मियों बेलदारों को पक्का करने की मांग उठाई। पहली बैठक नगर निगम हाल जबकि दूसरी शहीदी पार्क में रखी गई, जिनमें अनुसूचित जाति के लोगों सफाई सेवकों की कुल 78 शिकायतें मिली। इनमें ज्यादातर का निपटारा किया गया जबकि बकाया शिकायतों के निपटान के लिए संबंधित विभागों के अफसरों को निर्देश दिए गए।

पंजाब स्टूडेंट्स यूनियन ने डीएम कॉलेज में भरी जा रही फीसों के संबंध में मांगपत्र सौंपते आग्रह किया कि दलित स्टूडेंट्स की दूसरी किश्त भरवाई जाए। जिला प्रधान सुखजीत सिंह ने कहा कि दलित स्टूडेंट्स की फीस माफ होने के बावजूद भी सरकार की ओर से हर साल अपनी मर्जी के आदेश जारी किए जाते हैं जिससे विद्यार्थी हमेशा उलझन में फंस जाते हैं। जगदीप सिंह, हरजीत सिंह, लखविंदर सिंह, कुलदीप कुमार ने चेतावनी दी कि विद्यार्थियों की फीस माफ करने की जायज मांग मानने की सूरत में फीसों का बायकॉट करके संघर्ष करेंगे।

बैठक में निगम कमिश्नर जसवंत सिंह, जिला भलाई अफसर कुलवंत सिंह, जिला सामाजिक सुरक्षा अफसर उत्तम कौर, रणविंदर सिंह रामूवाला, कारपोरेशन सेनेटरी अफसर मलकीत सिंह, चीफ सेनेटरी अफसर संदीप कटारिया, सेनेटरी इंस्पेक्टर सुमन कुमार, आदि धर्म समाज के जिला प्रधान अर्जन कुमार, संत कबीर नौजवान सभा के प्रधान टोनी, सोलंकी, उपप्रधान सिकंदर, बलवीर सिंह, संजू किराड़, दविंदर, पप्पू, सुनील खन्ना, मंगत इंदौरा, रवि, सनी, गौरव कपूर, अशोक सफरी, अरूण बहोत, विक्की बहोत, जिंदर पाल समेत भारी संख्या में अनुसूचित जाति के लोग हाजिर थे। 

नगर निगम में दलित समाज के लोगों की शिकायतें सुनते करणवीर सिंह इंदौरा।

दैनिक भास्कर

प्रोपर्टी कारोबरी पर हमले का विरोध, ज्ञापन सौंपा

http://www.bhaskar.com/news/RAJ-OTH-MAT-latest-neem-ka-thana-news-055705-3053177-NOR.html

नीमकाथाना | प्रोपर्टीकारोबारी पर हमले के मामले में आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं होने से नाराज दलित संगठनों एससी-एसटी मोर्चा नेताओं ने बैठक कर आंदोलन की चेतावनी दी है। पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष रोशन मुडोतिया ने बताया कि 12 नवंबर को भूदोली रोड़ पर 8-10 लोगों ने प्रोपर्टी कारोबारी अमिताभ जिलोवा पर हमला कर घायल कर दिया था। घटना के बाद से दलित संगठनों ने पुलिस प्रशासनिक अधिकारियों को ज्ञापन देकर कार्रवाई की मांग उठाई थी। गुरूवार को एससी-एसटी मोर्चा दलित संगठनों की बैठक में मामले में कार्रवाई नहीं होने पर नाराजगी जताई गई।

बैठक के बाद एससी-एसटी मोर्चा के छात्रों ने एसडीएम को ज्ञापन देकर कार्रवाई की मांग उठाई। ज्ञापन देने वालों में उमेश मुडोतिया, राकेश रोशन मीणा, राजेश मीणा, श्रवण मीणा, कपिल देव, सुनिल मीणा, विकास मीणा, राजू मीणा, राजकुमार, महेन्द्र गांवली सहित कई लोग शामिल हुए। 

दैनिक भास्कर

छात्र-छात्राओं का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण कराएं, सुरक्षा पर दें ध्यान

http://www.bhaskar.com/news/MP-OTH-MAT-latest-dhar-news-022504-3044620-NOR.html

धार: उत्कृष्ट स्कूल में बुधवार को आदिवासी विकास विभाग सहायक आयुक्त ब्रजेश पांडे ने छात्रावास-आश्रम अधीक्षकों की बैठक ली। निर्देश दिए कि अधीक्षक अपने छात्रावास-आश्रम में रहने वाले छात्र-छात्राओं की स्वास्थ्य एवं सुरक्षा पर ध्यान दें। कन्या छात्रावासों में छात्राओं की सुरक्षा पर सर्वाधिक ध्यान देने के लिए कहा गया। लापरवाही पर कार्रवाई की चेतावनी दी। यह भी निर्देश दिए की बच्चों का प्रति माह नियमित रूप से स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाए। यदि कोई बच्चा बीमार होता है, तो तत्काल उसका उचित इलाज कराया जाए।

पांडे ने कहा छात्रावास आश्रम के बच्चों के इलाज के लिए चिकित्सा प्रतिपूर्ति राशि की समस्या नहीं है। विद्यार्थी कल्याण मद से राशि तत्काल उपलब्ध कराई जाएगी। छात्रावासी बच्चों को ताजा व पौष्टिक भोजन-नाश्ता देने के निर्देश दिए। 

 भोजने के समय अधीक्षक रहें उपस्थित 

धार. उत्कृष्ट विद्यालय में हुई बैठक में छात्रावासों के अधीक्षक आदि को निर्देश देते सहा. आयुक्त ब्रजेश पांडे।

प्रेस नोट

स्कूली बच्चों को स्वेटर, बिस्किट व कम्बल वितरित

http://www.pressnote.in/Udaipur-News_294252.html

उदयपुर । नारायण सेवा संस्थान के संस्थापक-चेयरमैन श्री कैलाश मानव के मार्गदर्शन में सर्दी से बचने के लिए गोगुन्दा तहसील के आदिवासी बहुल गाँवों के स्कूली बच्चों व ग्रामीणों को स्वेटर, बिस्किट व कम्बल वितरित किए। संस्थान निदेशक श्रीमती वन्दना अग्रवाल ने बताया कि राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय तरपाल, उच्च प्राथमिक विद्यालय कागरी तरपाल, कुमार वास, पानेरियों की भागल, पालीदाणा, नारों का गुडा के स्कूली बच्चों को ५०० स्वेटर, १२०० बिस्किट पैकेट व १०० कम्बल वितरित की। 

News Monitored by Kuldeep Chandan & Kalpana Bhadra

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s