दलित मीडिया वाच – हिंदी न्यूज़ अपडेट 10.11.15

पेट में उठा दर्द तो पता चला मंदबुद्धि युवती से हुआ रपे, गर्भवती हुई – पंजाब केसरी

http://haryana.punjabkesari.in/rohtak/news/retarded-woman-was-raped-412913

बहन कहकर कर दिया इज्जत को तार तार – इनेक्स्ट लाइव

http://inextlive.jagran.com/aa-98729

गनौली में दलित समुदाय के एक दर्जन लोग जख्मी दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/HAR-OTH-MAT-latest-bilaspur-news-021003-3002228-NOR.html

काली दीवाली मनाएगें भौंगरा गांव के दलित कुम्हार ­खबर फ़ास्ट

http://www.khabarfast.com/view_news.php?newsid=2462&cat=headline#.VkFt1NIrJdg

दलित वर्ग के युवा नहीं मनाएंगे दीवाली – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/MP-MUR-MAT-latest-morena-news-025004-3002594-NOR.html

दलित समाज शोषण मुक्ति मंच की बैठक – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/RAJ-OTH-MAT-latest-taranagar-news-063645-3003611-NOR.html

कुरीतियों को दूर करने के लिए घर-घर जाकर प्रचार प्रचार पर जोर – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/RAJ-OTH-MAT-latest-sikandra-news-061646-3002082-NOR.html

विवाद को लेकर एसडीएम को दिया ज्ञापन – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/RAJ-OTH-MAT-latest-dholpur-news-021504-3002160-NOR.html

 An Appeal: Please contribution to PMARC for strengthen Democracy, Peace & Social Justice !

पंजाब केसरी

पेट में उठा दर्द तो पता चला मंदबुद्धि युवती से हुआ रपे,

गर्भवती हुई

http://haryana.punjabkesari.in/rohtak/news/retarded-woman-was-raped-412913

रोहतक: महम थाना क्षेत्र में एक दलित मंदबुद्धि युवती से दुष्कर्म करने का मामला सामने आया है। रेप का पता युवती के गर्भवती होने के बाद चला। पीड़िता की बहन ने इसकी शिकायत पुलिस को दी है। गांव मोखरा निवासी एक युवती ने पुलिस को शिकायत दी कि उसकी बहन मंदबुद्धि है।

उसने पेट में दर्द होने की बात कही थी। जब उसने उसे डाक्टर को दिखाया तो पता चला कि वह गर्भवती है। उसने उससे पूछा तो उसने बताया कि गांव के युवक मंजीत ने उससे दुष्कर्म किया है। महम थाना प्रभारी राजेंद्र ने बताया कि पुलिस ने पीड़िता की बहन की शिकायत पर केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

इनेक्स्ट लाइव

बहन कहकर कर दिया इज्जत को तार तार

http://inextlive.jagran.com/aa-98729

इसे बदलते वक्त का तकाजा कहें या फिर रिश्तों में बढ़ रही तल्खी। जिसके कारण लोग अब अपराध करने के लिए रिश्तों का इस्तेमाल कर रहे हैं। ताजा मामला बड़ागांव का है। यहां कूड़ी गांव की रहने वाली एक आशा कार्यकत्री संग सोमवार की सुबह पड़ोस के ही दो लोगों ने गैंग रेप किया। रेप की शिकार हुई महिला की हालत बिगड़ने पर आरोपी उसे घटनास्थल पर ही बेहोशी की हालत में छोड़कर भाग निकले। पीडि़त महिला ने दो लोगों के खिलाफ दलित उत्पीड़न सहित गैंग रेप का केस दर्ज कराया है। पुलिस दोनों आरोपियों की तलाश कर रही है.

रात में गई थी काम पर

आशा कार्यकत्री रविवार शाम को अपने गांव से एक महिला को लेकर डिलीवरी कराने के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर आयी थी। देर रात प्रसव होने के कारण वो वहीं रुक गई। सुबह होने पर वह अस्पताल के गेट पर खड़ी होकर घर जाने के लिए साधन का इंतजार कर रही थी। आरोप है कि इसी बीच उसके गांव के ही दो लोग महेन्द्र व मंगला राजभर बाइक से वहां पहुंचे और दोनों ने उससे कहा कि बहन घर चलना है तो चलो हम लोग भी घर जा रहे हैं। परिचित होने के कारण वह उन दोनों के साथ बाइक पर बैठ गयी.

ले गए सुनसान जगह पर

महिला का आरोप है कि इस दौरान दोनों युवक उसे बाइक से लेकर गांव की तरफ चले और रास्ते में सुनसान जगह पर उसे ले जाकर उसके साथ सामूहिक दुष्कर्म किया। जिससे आशा कार्यकत्री बेहोश हो गयी। कुछ देर बाद होश में आने पर उसने अपने पति को फोन कर अपने साथ हुई घटना की जानकारी दी। इस पर पति मौके पर पहुंच गया और पत्नी को लेकर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचा और यहां उपचार शुरू हुआ। इस बीच रेप की खबर पूरे गांव में फैल गई। जिसके बाद आशा संघ की जिलाध्यक्ष विजेता सिंह मौके पर पहुंच गईं। वह पीडि़ता को लेकर बड़ागांव थाने पहुंचीं। जहां पुलिस ने पीडि़ता के लगाये गये आरोप पर दोनों आरोपियों के खिलाफ धारा फ्7म् सहित अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया। एसओ बड़ागांव का कहना है कि आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए दबिश दी जा रही है.

दैनिक भास्कर

गनौली में दलित समुदाय के एक दर्जन लोग जख्मी

http://www.bhaskar.com/news/HAR-OTH-MAT-latest-bilaspur-news-021003-3002228-NOR.html

गनौलीमेंदलित समुदाय पर करीब दो दर्जन हथियारबंद लोगों ने हमला बोल दिया। हमले में करीब एक दर्जन लोग बुरी तरह जख्मी हुए हैं। सभी को यमुनानगर के सिविल अस्पताल में दाखिल करवाया गया है। हमले में बुरी तरह जख्मी हुए एक युवक को पीजीआई रेफर किया गया है। उसकी हालत गंभीर बताई जा रही है। सूचना के बावजूद पुलिस मौके पर नहीं पहुंच पाई थी। हालांकि तब तक हमलावर मौका पर से फरार हो गए थे। इसी वजह से दलित समुदाय के लोगों ने छछरौली- बिलासपुर सड़क पर जाम लगा दिया। काफी देर तक लगे जाम की वजह से सड़क पर यातायात बुरी तरह प्रभावित हो गया था। जिस कारण राहगीरों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। डीएसपी बिलासपुर सुभाष भुक्कल तहसीलदार के आश्वासन के बाद लोग जाम खोलने को राजी हुए। मामले में एक एएसआई बलजीत सिंह को सस्पेंड कर दिया गया है।

1111 jld-a2597455-large

रंजिशको लेकर हुआ हमला : गनौलीमें लगभग डेढ़ माह पहले गांव केे ही दो समुदाय के लोगों में मामूली बात को लेकर झगड़ा हो गया था। उस समय दलित समाज के लोगों ने थाने में शिकायत दी थी। उसी शिकायत के आधार पर पुलिस ने दोनों पक्षों को बुलाया था। दलित समाज के लोग तो सारा दिन थाने में बैठे रहे लेकिन दूसरा पक्ष नहीं आया। दूसरे पक्ष ने यह कह कर टाल दिया कि हमारे घर पर शादी है हम उसके बाद ही पाएंगे। पीड़ित कुलदीप ने बताया कि पिछले 4 दिन पहले भी दोबारा पंजाबी समुदाय के इन लोगों ने उनके साथ झगड़ा कर दिया। उसकी भी शिकायत थाना छछरौली में दर्ज है। उस पर भी पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की। आरोप है कि पंजाबी समुदाय के दर्जन के करीब युवकों ने दलित बस्ती में घुस कर कुलदीप उसके परिवार पर हमला कर दिया। जिसमें कुलदीप, रिंकू, गुलशन, गुरमेज, काला, मोहित, प्यारी, जसवंती समेत कई लोग घायल हो गए। तलवारों के वार से रिंकू बुरी तरह जख्मी हुआ है। इसी वजह से उसे चंडीगढ़ रेफर कर दिया गया है।

चारआरोपी काबू : जामके दौरान लोगों ने जांच अधिकारी एएसआई बलजीत सिंह दूसरे पुलिस अधिकारियों के खिलाफ जमकर नारेबाजी की थी। जाम की वजह से सड़क पर कई बड़े छोटे वाहन फंस गए। ट्रैफिक हालात बिगड़ते देखकर डीएसपी सुभाष भुक्कल स्वयं तहसीलदार के साथ मौके पर आए। मौके पर ही डीएसपी सुभाष ने एएसआई बलजीत को सस्पेंड करने के आदेश दिए। साथ ही पीड़ित परिवार को बताया कि हमला करने वाले चार आरोपियों को काबू कर लिया गया है। बचे आरोपी भी जल्द ही पकड़े जाएंगे। इसी आश्वासन के बाद लोग सड़क से हटने को तैयार हुए हैं।

छछरौली. दोसमुदायों के झगड़े में गनौली गांव में रोड जाम कर प्रशासन के खिलाफ हाथों में डंडे लेकर नारेबाजी करती महिलाएं। (दाएं) जाम लगाने वालों को समझाते डीएसपी बिलासपुर।

खबर फ़ास्ट  

काली दीवाली मनाएगें भौंगरा गांव के दलित कुम्हार

http://www.khabarfast.com/view_news.php?newsid=2462&cat=headline#.VkFt1NIrJdg

केंद्रीय ग्रामीण मंत्री विरेंद्र सिंह के हलके के भौंगरा गावं में मिटटी के बर्तन बनाकर पेट पालने वाले कुम्हार दबंग परिवारों की दादागिरी के चलते सर्दी की ठिठुरन में अपने बच्चें सहित पिछले 3 दिन से उचाना उप तहसीन पर डेरा डाले हुए है लेकिन उनकी कोई सुनवाइ नहीं कर रहा। जिस कारण उनका गुस्सा फूट पडा और वे न्याय के लिए नरवाना लघु सचिवालय पहुचें और प्रशासन व सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी कर काली दिवाली मनाने का एलान किया। कुमहार परिवार के लोगों ने प्रशासन को 3 दिन का अल्टीमेटम देते हुए कहा कि उन्हे जमीन वापिस नहीं मिली तो वे जिला उपायुकत का घेराव करेगे। 

दरअसल हरियाणा में दबंग लोगों का दलित परिवारों पर अत्याचार करने का मामला बढता ही जा रहा है लेकिन सरकार व प्रशासन उन पर अकुंश लगाने में नाकाम साबित हो रहा है। जिसे लेकर दलित परिवार भय के साए में अपना जीवन व्यतीत कर रहे है। तीन दिन से उचाना के बीडीपीओ कार्यालय में अपने बच्चे के साथ बैठे दलित जाति के कुम्हार प्रशासनप की नाकामी के चलतें काली दिवाली मनाएगे। 

क्या है मामला………

उचाना के भौंगरा गांव की पचांयत ने वर्षो पहले मिटटी के बर्तन बनाकर पेट पालने वाले कुम्हारों को जमीन दी हुई थी लेकिन अब दबंग परिवारों ने उनके साथ मारपीट करके उनकी जमीन पर कब्जा कर लिया है। कुम्हार परिवार के लोग अपनी जमीन वापिसी की मांग को लेकर उचाना उप तहसील पर तीन दिन से डेरा डाले हुए ह लेकिन उनकी कोई सुनवाई नहीं कर रहा

दैनिक भास्कर

दलित वर्ग के युवा नहीं मनाएंगे दीवाली

http://www.bhaskar.com/news/MP-MUR-MAT-latest-morena-news-025004-3002594-NOR.html

मुरैना| देश में दलित वर्ग के साथ हुई घटनाओं के विरोध में दलित वर्ग के कुछ युवाओं ने दिवाली न मनाने का संकल्प लिया है। इन युवाओं का कहना है कि हरियाणा में सुनपेड गांव में दलित परिवार के दो मासूमों को जिंदा जला दिया गया, उत्तरप्रदेश के दादरी गांव में भी हत्या हुई इसी तरह एक के बाद एक कई घटनाएं हुई हैं। इसके विरोध में हेमंत सागर, राजवीर अग्निहोत्री, अरविंद पिरोंजी, प्रमोद दिनकर, मनोज पारा, गिर्राज बौद्ध, अतेन्द्र सिंह, दीपक सेमिल, राजू चौधरी, नवीन पिप्पल ने दीवाली न मनाने का संकल्प लिया है। 

दैनिक भास्कर

दलित समाज शोषण मुक्ति मंच की बैठक

http://www.bhaskar.com/news/RAJ-OTH-MAT-latest-taranagar-news-063645-3003611-NOR.html

चूरू | शिक्षकभवन में सोमवार को दलित समाज शोषण मुक्ति मंच की बैठक हुई, जिसमें कार्यकारिणी का गठन किया गया। बैठक की अध्यक्षता तारानगर प्रधान जयसिंह मेघवाल ने की। मुख्यवक्ता राज्य संयोजक किशन मेघवाल, किसान सभा के निर्मल प्रजापत, राज्रू सह संयोजक डॉ. संजय माधव ने दलितों पर हो रहे अत्याचारों के लिए संघर्ष करने का आह्वान किया। वक्ताओं ने कहा कि दलित समाज को पिछड़ेपन से मुक्ति दिलाने उनको विकास की धारा से जोड़ने के लिए सभी को मिलकर प्रयास करना होगा।

दैनिक भास्कर

कुरीतियों को दूर करने के लिए घर-घर जाकर प्रचार प्रचार पर जोर

http://www.bhaskar.com/news/RAJ-OTH-MAT-latest-sikandra-news-061646-3002082-NOR.html

दौसा| जयअंबेडकर जाग्रति संघ के अध्यक्ष नेमीचंद वर्मा के सानिध्य में कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में बाल मजदूरी, दहेज प्रथा, बाल विवाह एवं शराब आदि कुरीतियों को मिटाने पर घर-घर जाकर प्रसार प्रसार करने पर जोर दिया गया। उन्होंने बताया कि आए दिन दलित समाज पर अत्याचार हो रहे हैं। आंदोलन के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं होती है। बैरवा समाज के युवक से सिकंदरा पुलिस द्वारा मारपीट गिरफ्तारी की निंदा की। बच्चों को पटाखों से दूर रखने की सलाह दी। मिट्टी के दीपक जलाने पर जोर दिया गया। उपाध्यक्ष गिरिराज प्रसाद बैरवा, ओमप्रकाश, देवेंद्र धवन, सूरज दयाल वर्मा, राम बक्श, अजय मीणा, गोपाल लाल, संयोजक रूपराज, लटूरमल, सचिव प्रीतम बैरवा आदि ने विचार व्यक्त किए। 

दैनिक भास्कर

विवाद को लेकर एसडीएम को दिया ज्ञापन

http://www.bhaskar.com/news/RAJ-OTH-MAT-latest-dholpur-news-021504-3002160-NOR.html

धौलपुर| तसीमोंके एक दलित परिवार ने एसडीएम चेतन चौहान को गांव के ही कुछ व्यक्तियों के खिलाफ जमीन के मामले को लेकर ज्ञापन सौंपा है। ज्ञापन में शिकायत की है कि सरकार द्वारा आवंटित जमीन को गांव के ही कुछ लोगों ने पटवारी और तहसीलदार की मिली भगत से गलत तरमीम कराकर अपने नाम करा लिया है। यदि मामले में शीघ्र कार्रवाई नहीं की गई तो वह पूरे परिवार के समेत भूख हड़ताल पर बैठ जाएगा। ज्ञापन देने वालों में रामखिलाड़ी, प्रेम, मुन्नी, निरोतिलाल, मुक्ता, ओमशंकर पुत्र श्यामबावू, दुर्गसिहं पुत्र हुक्मीराम, बिजेंद्र पुत्र बावूलाल आदि मौजूद थे। 

 News Monitored by Kuldeep Chandan & Kalpana Bhadra

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s