दलित मीडिया वाच – हिंदी न्यूज़ अपडेट 22.10.15

घर से बुलाकर दलित युवक का गला रेता – अमर उजाला

http://www.amarujala.com/news/city/baghpat/baghpat-crime-news/attempted-murder-of-youth-hindi-news/

जमीन के विवाद को लेकर अधेड़ की लाठियों से पीटकर हत्या का आरोप – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/RAJ-OTH-MAT-latest-bari-news-020504-2886759-NOR.html

13 साल की रेप पीड़ित ने दुष्कर्मी के पांच साल के बेटे की ले ली जान – अमर उजाला

http://www.amarujala.com/news/city/aligarh/aligarh-crime-news/3-year-old-rape-victim-took-the-lives-of-the-perpetrators-of-the-five-year-old-son-hindi-news/

सुनपेड़ मामला: क्षत्रिय महासभा बोली, दलितों ने झूठ बोलकर हमें फंसाया – जी न्यूज़

http://zeenews.india.com/hindi/india/delhi-haryana/dalits-framing-us-with-bundle-of-lies-kshatriya-maha-sabha/273681

दलित कांड की सीबीआई जांच – हिन्दुस्तान 

http://livehindustan.com/news/todaynews/article1-Faridabad-Dalit-killings-Ballabgarh-caste-violence-Haryana-government-ML-Khattar-CBI-probe-500685.html

पंजाब के हालातों के लिए विदेशी एजेंटों और कुछ लीडरों का हाथ: डॉ. वेरका – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/PUN-OTH-MAT-latest-samana-news-030531-2887151-NOR.html

अविनाश राय खन्ना ने स्कूल का किया औचक दौरा – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/PUN-OTH-MAT-latest-dasua-news-021005-2886931-NOR.html

Please Watch:

Ambedkar Legacy Debate –

The Newshour Debate: Congress and RSS tug of war (13th April 2015)

https://www.youtube.com/watch?=xr1-wyesyvdk

Save Dalit Foundation:

Educate, agitate & organize! – Dr. Ambedkar.

Let us all educates to agitate & Organize to Save Dalit Foundation !                        

Please sign petition for EVALUATION of DF by click this link : https://t.co/WXxFdysoJK

अमर उजाला

घर से बुलाकर दलित युवक का गला रेता

http://www.amarujala.com/news/city/baghpat/baghpat-crime-news/attempted-murder-of-youth-hindi-news/

बागपत कोतवाली क्षेत्र के काठा गांव में कुछ युवकों ने दलित युवक को शराब पिलाने के बहाने घर से बुलाकर दलितों की चौपाल पर गर्दन पर चाकुओं से वार कर घायल कर दिया। बीच-बचाव में आए तहेरे भाई को भी आरोपियों ने हमला कर घायल कर दिया। घायलों को सीएचसी में भर्ती कराया गया, जहां से गंभीर हालत में चिकित्सकों ने घायल बिजेंद्र को दिल्ली के लिए रैफर कर दिया। लोगों ने आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए कोतवाली में जमकर हंगामा किया। इस मामले में चार युवकों को नामजद कराया गया है।

00000000000000000acr300-5627dde137bd12

मंगलवार की शाम साढ़े चार बजे बिजेंद्र को गांव के ही कुछ युुवकों ने शराब पिलाने के बहाने से गांव की दलितों की चौपाल पर बुलाया। बिजेंद्र के चौपाल पर पहुंचते ही उनकी किसी बात को लेकर कहासुनी हो गई। आरोप है कि आरोपियों ने चाकुओं से बिजेंद्र की गर्दन रेत डाली।

यह देखाकर बिजेंद्र के तहेरे भाई मिंटू ने बिजेंद्र को बचाने का प्रयास किया। इस पर हमलावरों ने मिंटू पर भी हमला कर घायल कर दिया। दोनों घायलों को बागपत सीएचसी में भर्ती कराया गया। बिजेंद्र की हालत नाजुक देख चिकित्सकों ने उसे दिल्ली के लिए रेफर कर दिया।

घटना की सूचना मिलते ही लोगों ने कोतवाली का घेराव कर हंगामा शुरू कर दिया। लोगों ने पुलिस से आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग की। इस मामले में बिजेंद्र के भाई मोनू की तहरीर पर प्रदीप, मनीष, यासीन व सोनू पंडित के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है।

लोगों का आक्रोश देख पुलिस ने आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए दबिश दी। कोतवाली प्रभारी रणवीर सिंह यादव ने बताया कि आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए दबिश दी गई है। आरोपियों को जल्द ही जेल भेज दिया जाएगा।

कहीं चुनावी रंजिश तो नहीं

बिजेंद्र पर किए गए हमले को चुनावी रंग दिया जा रहा है। गांव में चर्चा है कि चुनावी रंजिश के चलते बिजेंद्र पर हमला किया गया है। दलित समाज के लोगों का आरोप है कि प्रधानी के चुनाव में दबाव बनाने के लिए हमला किया गया है।

ढाबा संचालक को पीटा

बागपत। दिल्ली रोड स्थित एक ढाबा संचालक को कुछ युवकों ने खाने के पैसे मांगने पर जमकर धुनाई कर दी। पीड़ित ने आरोप लगाया कि खाने के पैसे मांगने पर कुछ दबंग युवकों ने जमकर तोड़फोड़ कर गल्ले में रखे हजारों रुपये लूटकर फरार हो गए। आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर ढाबा संचालक गुलजार ने कोतवाली में तहरीर दे दी है

दैनिक भास्कर

जमीन के विवाद को लेकर अधेड़ की

लाठियों से पीटकर हत्या का आरोप

http://www.bhaskar.com/news/RAJ-OTH-MAT-latest-bari-news-020504-2886759-NOR.html

विगतकई वर्षो से दबगों द्वारा पुश्तैनी जमीन पर किए गए कब्जे की मुक्ति को लेकर एवं मालिकाना हक देने बाबत दलित परिवार ने जैसे ही दबगों के आगे अपनी बात रखी तो बदले में दलित व्यक्ति अधेड़ को मौत के घाट उतार कर उसके घर डालकर जाने का आरोप मृतक के दोनों पुत्रों ने लगाया है।

ग्राम पंचायत सेवर पाली के ग्राम पाली के निवासी बनवारी एवं जगदीश जाटव ने बताया की हमारी पुश्तैनी 10 बीघा कृषि भूमि पर निकट ग्राम गुड़ावली के रहने वाले विजय सिंह के परिवार ने कई वर्षों से कब्जा कर रखा था। जिसको लेकर हमारे पिता मूसरिया जाटव उम्र 52 वर्ष ने मालिकाना हक देने बाबत जैसे ही आरोपी विजय सिंह से कहा तो उसने अपने दो अन्य साथियों के साथ मिलकर मेरे पिता मूसरियां को घर से लाठियों से मार पीटकर घटिया की ओर ले गए और हालात ज्यादा खराब होने पर पिता को अचेत अवस्था में घर के अन्दर डाल गए।

कुछ समय बाद पिता मूसरिया ने दम तोड़ दिया। इसकी सूचना सोने का गुर्जा पुलिस चौकी को दी गई लेकिन पुलिस के नहीं पहुचने पर हम बाड़ी थाने गऐ और सारी वारदात को बताया। सूचना पर बाड़ी से गांव पाली पुलिस बल पहुच कर शव को कब्जे में लेकर सामान्य चिकित्सालय की मोर्चरी में पोस्टमार्टम हेतु रखा गया। पुलिस ने मामला दर्ज शव का मेडिकल बोर्ड से पोस्ट मार्टम कराकर शव को परिजनों के सुपुर्द किया गया।

ये बोले अिधकारी

^मेडिकलबोर्ड के डाॅ विवेक अग्रवाल का कहना है कि मृतक कि गर्दन पर साफी से बांध कर गला घोंटने के निशान मिले हैं। जहर की जांच हेतु बिसरा रिपोर्ट को भरतपुर भेज दिया गया है।

थाना प्रभारी गिरधारी लाल ढाका का कहना है कि प्रारंम्भिक लक्षण मृतक के आत्म हत्या के प्रतीत होते हैं। वैसे मेडिकल बोर्ड की रिपोर्ट सामने आने के बाद विस्तृत जांच की जाएगी। 

12 वर्ष पूर्व किया पलायन

मृतकमूसरिया जाटव के बड़े पुत्र जगदीश ने बताया कि गांव पाली में दबगों का कहर जारी है। दबंगों की बर्बता के कारण मैंने अपने परिवार सहित सुरक्षा की दृष्टि से 12 वर्ष पूर्व ही पलायन कर चंम्बल के उस पार मध्यप्रदेश में रिश्तेदारों के यहां रह कर परिवार का पालन पोषण कर रहा हूं। पीडित ने बताया कि गांव पाली में प्रतिवर्ष असुरक्षा के चलते दलित परिवार पलायन कर रहे हैं। वहीं पुलिस प्रशासनिक अिधकारियों का कहना है कि सभी को स्वतंत्रता से रहने का अिधकार है। अगर कोई दबंगों के चलते पलायन करता है तो मामले में जांच कर दोषियों के खिलाफ उिचत कार्रवाई की जाएगी।

10 बीघा जमीन ने ली जान

मृतकके छोटे पुत्र बनवारी जाटव ने आंखों में आंसू भरकर कहा कि साब हम पर 10 बीघा कृषि भूमि है। जिस पर दबंगों की निगाहें हैं। दंबगों ने धमकी दी है कि पुलिस में रिपोर्ट की तो तुम्हारी 10 बीघा जमीन के साथ-साथ जान से भी हाथ धोना पडेगा। वर्तमान में पीडि़त परिवार दबगों के भय के चलते बुरी तरह से आहत है। 

अमर उजाला

13 साल की रेप पीड़ित ने दुष्कर्मी के पांच साल के बेटे की ले ली जान

http://www.amarujala.com/news/city/aligarh/aligarh-crime-news/3-year-old-rape-victim-took-the-lives-of-the-perpetrators-of-the-five-year-old-son-hindi-news/

कस्बे के मोहल्ला उपाध्याय में दुष्कर्म के बदले की भावना से सुलगती एक 13 वर्षीय किशोरी ने पांच साल के बालक की बड़ी बेरहमी से हत्या कर दी। शव को जलाने का भी प्रयास किया। बाद में अधजला शव पॉलीथिन में रखकर ईंटों में छिपा दिया। बुधवार की सुबह घटना का खुलासा होने पर लोग भड़क गए और घटना के पीछे किसी तांत्रिक का हाथ होने का अंदेशा जताते हुए हत्या को नरबलि करार देकर सुभाष चौक पर शव रखकर अलीगढ़-पलवल मार्ग जाम कर दिया। काफी मशक्कत के बाद उन्हें शांत किया गया। इस जघन्य हत्या का कारण पुलिस ने बालक के पिता द्वारा किशोरी से दुष्कर्म बताया !

फिलहाल आरोपी किशोरी पुलिस हिरासत में है। इंस्पेक्टर खैर के अनुसार मजदूर परिवार से ताल्लुक रखने वाले दलित रिंकू पुत्र चंद्रपाल का इकलौता बेटा अमित (5) मंगलवार को घर के बाहर खेल रहा था। दिन के करीब चार बजे कस्बे की एक 13 वर्षीय किशोरी उसेे बहलाकर ले गई। उसे नशा करने की लत है। वह अमित को बहलाकर सोमना रोड स्थित करबला के एक प्लॉट पर ले गई जहां उसकी गर्दन व पेट काटने के बाद ईटों से कुचल कर हत्या कर दी। इसके बाद पोलिथिन और कागज एकत्रित कर शव पर केरोसीन डालकर जलाने का प्रयास किया। शव नहीं जलने पर उसे पॉलीथिन में रखकर ईंटों में दबा दिया। दूसरी तरफ, बालक के अचानक गायब होने से परिजन परेशान हो गए खोज-बीन में उन्हें किशोरी द्वारा बच्चे को ले जाने की जानकारी मिली। इसके बाद जब उसकी तलाश शुरू हुई तो वह देर रात सोमना रोड स्थित दरगाह के पास सोती मिली।

पूछताछ के लिए बच्चे के पजिरन उसे अपने घर ले आए, पर उसने कुछ नहीं बताया। बुधवार की सुबह सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने जब थोड़ी सख्ती दिखाई तोे उसने हत्या की बात कबूल ली। उसके अनुसार, अमित के पिता ने सोमना रोड पर दो दिन पहले उसके साथ नशे का लालच देकर दुष्कर्म किया था। विरोध करने पर थप्पड़ भी मारा था। इसी बात से कुपित होकर उसने बदले में अमित की हत्या कर दी।

पूछताछ में उसने यह भी माना कि बालक की हत्या उसने अकेले की है। मगर स्थानीय लोगों का तर्क था कि किशोरी अमित को पहले पथवारी देवी मंदिर के पास से ले गई और फिर करबला में ले जाकर मार डाला। यह किसी तांत्रिक की मदद से सिद्धी प्राप्ति के लिए नरबली का मामला है। लोगों की इस आशांका पर आक्रोश भड़क गया और जब पुलिस ने किशोरी की निशानदेही पर अधजले शव के रूप में सिर व धड़-पैर बरामद किया तो लोगों ने उसे पुलिस से छीन लिया। बाद में शव सुभाष चौक पर रखकर जाम लगा दिया। सूचना पाकर वहां एसपीआरए, एसडीएम व सीओ, इंस्पेक्टर सहित कई थानों की फोर्स भी पहुंच गई। सीओ ओपी सिंह द्वारा रिपोर्ट दर्ज कर कड़ी कार्रवाई करने व मृतक के परिजनाें को पांच लाख का मुआवजा दिलाने का आश्वाशन देने के बाद उन्हें किसी तरह शांत किया सका। पुलिस ने बालक के पिता की तहरीर पर हत्या का मुकदमा दर्ज किया है। सीओ ओपी सिंह का कहना है कि फोरेंसिक टीम भी जांच में जुटी है।

मामला बेहद संगीन है। किशोरी अपने बयान में दुष्कर्म के बदले की भावना से हत्या करना स्वीकार रही है। फिर भी लोगों की दलील किसी तंत्र-मंत्र के अंदेशे पर है। उसे ध्यान में रखकर जांच जारी है। पिता की तहरीर पर हत्या का मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। दूसरी ओर किशोरी के परिवार की ओर से भी दुष्कर्म की तहरीर पर मुकदमा दर्ज किया जा रहा है। -संसार सिंह एसपी ग्रामीण

जी न्यूज़

सुनपेड़ मामला: क्षत्रिय महासभा बोली,

दलितों ने झूठ बोलकर हमें फंसाया

http://zeenews.india.com/hindi/india/delhi-haryana/dalits-framing-us-with-bundle-of-lies-kshatriya-maha-sabha/273681

 फरीदाबाद: सुनपेड़ गांव में एक दलित परिवार को कथित तौर पर जलाये जाने के पूरे घटनाक्रम को अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा ने झूठ का पुलिंदा बताया है। क्षत्रिय महासभा ने मामले की निष्पक्ष जांच की मांग की है। बल्लभगढ़ में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए संगठन ने दावा किया कि ऊंची जाति के परिवार को घटना में फंसाया जा रहा है।

परिवार की महिलाओं ने आरोप लगाया कि दलित परिवार उनके खिलाफ एक साल से एक मामला लड़ रहा था और यह ऊंची जाति के परिवार के पक्ष में खत्म होने वाला था।

हिन्दुस्तान 

दलित कांड की सीबीआई जांच

http://livehindustan.com/news/todaynews/article1-Faridabad-Dalit-killings-Ballabglarh-caste-violence-Haryana-government-ML-Khattar-CBI-probe-500685.htm

बल्लभगढ़ में एक दलित परिवार को जिंदा जलाए जाने की जांच अब सीबीआई करेगी। राज्य के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने बुधवार को इसकी सिफारिश की। इस फैसले से पहले हत्याकांड के सभी आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग करते हुए बड़ी संख्या में लोगों ने दोनों बच्चों के शव एनएच-2 पर रखकर प्रदर्शन किया।

हाईवे जाम किया

हत्याकांड में मारे गए दोनों बच्चों के पिता जितेंद्र ने सुबह सभी आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं होने तक बच्चों के अंतिम संस्कार से मना कर दिया। ऐसे में बड़ी संख्या में दलित समुदाय के लोगों ने बच्चों के शवों को बल्लभगढ़-फरीदाबाद रोड पर रखकर जाम लगाया। उन्होंने दो घंटे तक प्रदर्शन भी किया। 

जमकर हंगामा

एडीजी (कानून-व्यवस्था) अकील मोहम्मद ने मौके पर पहुंचे लोगों को समझाया। एसआईटी जांच की घोषणा की। मगर ग्रामीण नहीं माने और सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। ऐसे में पुलिसवालों ने  लाठीचार्ज करते हुए उन्हें  खदेड़ा। बाद में पुलिसकर्मी बच्चों के शवों को एंबुलेंस से गांव ले गए। वहां परिजनों की मौजूदगी में शवों को दफना दिया गया। 

सीएम आज गांव जाएंगे

सीएम ने पीडि़त परिवार से मिलने की योजना बनाई थी लेकिन हंगामे के चलते दौरा टाल दिया। अब वह गुरुवार को गांव जाएंगे। वहीं, जितेंद्र को सरकारी नौकरी देने की बात कही गई है।

दैनिक भास्कर

पंजाब के हालातों के लिए विदेशी एजेंटों और

कुछ लीडरों का हाथ: डॉ. वेरका

http://www.bhaskar.com/news/PUN-OTH-MAT-latest-samana-news-030531-2887151-NOR.html

नेशनलएससी/एसटी कमीशन के वाइस चेयरमैन और विधायक डाॅ. राजकुमार वेरका ने पंजाब के हालातों को देखते हुए दशहरा कार्यक्रमों में भाग नहीं लेने का फैसला किया है। सर्किट हाउस में प्रैस कांफ्रेंस के दौरान उन्होंने कहा कि श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की बेअदबी और फरीदाबाद में मासूम दलित बच्चों को जिंदा जलाए जाने की घटनाओं ने उन्हें आहत किया है।

डॉ. वेरका ने कहा कि पंजाब के हालातों के लिए विदेशी एजेंटों और कुछ लीडरों का हाथ है। उन्होंने कहा कि ला एंड आॅर्डर की हालत बद से बदतर होती जा रही है, जोकि चिंता का विषय है। सियासी लोग धर्म पर हावी हो रहे हैं। बेअदबी और गौहत्या जैसी घटनाओं से लोगों के दिलों को ठेस पहुंची है। एक घर में दीप जलें और दूसरे में दिल यह ठीक नहीं है, इसलिए दशहरा नहीं मनाने का फैसला लिया है, बाकी पंजाबियों ने हमेशा ही बड़े से बड़े चैलेंज का सामना आपसी भाईचारे के साथ किया है। वेरका ने लोगों से अपील की कि सभी भाईचारा बनाए रखें।

देश में दलित उत्पीड़न के मामले भी बढ़े हैं। उन्होंने कहा कि सभी धर्मों के लोग परस्पर मिल कर दशहरे का त्योहार मनाएं और शांति की दुआ करें। इस मौके पर पूर्व विधायक जुगल किशोर शर्मा और बब्बी पहलवान भी मौजूद थे। 

 दैनिक भास्कर

अविनाश राय खन्ना ने स्कूल का किया औचक दौरा

http://www.bhaskar.com/news/PUN-OTH-MAT-latest-dasua-news-021005-2886931-NOR.html

राज्यसभामेंबर अविनाश राय खन्ना ने धर्मपुर देवी के सीनियर सेकेंडरी स्कूल का औचक दौरा किया। उन्होंने बच्चों को कामयाबी के टिप्स भी दिए। इस दौरान खन्ना को पता चला के स्कूल कि दो बच्चियों के माता पिता नहीं है, उन्होंने उसी वक्त डीओ सेकंडरी डीओ प्राइमरी से फोन पर बात कर जिले के सभी स्कूलों के ऐसे बच्चों जिनके माता पिता नहीं हैं के बारे में जानकारी मांगी ताकि पंजाब सरकार केंद्र सरकार की ओर से ऐसे बच्चों को सहूलियत मुहैया करवाई जा सके। इस दौरान उन्होंने गांव की पंचायत को दो लाख रुपए गलियों, नालियों पानी के लिए तथा दो लाख रुपए दलित श्मशान भूमि के लिए देने का ऐलान भी किया। इस दौरान उन्होंने धरमपुर देवी मंदिर में माथा भी टेका। इस मौके मीनाक्षी खन्ना, पार्षद राजीव दत्त रिंपा शर्मा, प्रिंसिपल बालकीश राज, राकेश शर्मा, सरपंच राकेश कुमार, अशोक कालिया गणमान्य भी मौजूद थे। 

News Monitored by Kuldeep Chandan & Kalpana Bhadra

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s