दलित मीडिया वाच – हिंदी न्यूज़ अपडेट 12.09.15

नाबालिग लड़की की जबरन शादी करायी – प्रेस नोट

http://www.pressnote.in/Haryana-News_286759.html

हैडपंपों पर दबंगों का कब्जा, गंदा पानी पी रहे ग्रामीण – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/MP-MUR-MAT-latest-morena-news-032038-2627088-NOR.html

दलित महिला से यौन शोषण का आरोपी गिरफ्तार – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/RAJ-OTH-MAT-latest-kishangarh-news-041037-2627929-NOR.html

दलित परिवार आया बैकफुट पर – अमर उजाला

http://www.amarujala.com/news/city/baghpat/baghpat-crime-news/backfoot-on-dalit-s-family-hindi-news/

बनियानी में अब दूसरे पक्ष के 15 लोगों पर छेड़छाड़ और एससी-एसटी एक्ट का केस दर्ज – अमर उजाला

http://www.amarujala.com/news/city/rohtak/rohtak-crime-news/baniyani-case-case-registered-againsd-15-people-hindi-news/

जातीय अपमान व मारपीट के मामले में दो लोगों को छह-छह माह की कैद – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/MP-MUR-MAT-latest-morena-news-032038-2627084-NOR.html

एससी एसटी पदोन्नति आरक्षण बिल लोक सभा में कराया जाए पासअमर उजाला

http://www.amarujala.com/news/city/etah/sc-st-elevation-reservations-may-be-made-to-the-bill-in-lok-sabha-hindi-news/

Please Watch:

No room for dalits and muslims in elections: V. T. Rajshekar

https://www.youtube.com/watch?v=9b-EEd3t6PY

Save Dalit Foundation:

Educate, agitate & organize! – Dr. Ambedkar.

Let us all educates to agitate & Organize to Save Dalit Foundation !

Please sign petition by click this link : https://t.co/WXxFdysoJK

 प्रेस नोट

नाबालिग लड़की की जबरन शादी करायी

http://www.pressnote.in/Haryana-News_286759.html

यमुनानगर | यहां सवर्ण जाति के दबंगों ने दलित समुदाय की नाबालिग लड़की की जबरन शादी करा दी और उसके परिवार को अपमानित करने लगे। आरोप है कि पुलिस ने भी शिकायत पर कोई कार्रवाई नहीं की। शामपुर गांव के रामकुमार, शांति देवी, सरपंच रेशमा व अन्य लोगों ने इस संबंध में पुलिस अधीक्षक से शिकायत की है। इन लोगों का कहना था कि सफीलपुर का एक युवक उनके गांव के ही एक सवर्ण जाति के व्यक्ति के पास ट्रैक्टर चलाता था। उसके अपने मालिक व उसके साथियों अच्छे संबंध थे। इसके चलते गांव के ही रहने वाले उच्च जाति के आरोपियों ने गत 8 मार्च को दलित समाज की एक लड़की से जबरन ट्रैक्टर चालक के साथ शादी करा दी। इसके बाद उन्होंने पीड़ितों को जातिसूचक शब्द बोलकर अपमानित करना शुरू कर दिया। कुछ दिन पूर्व पता चला कि उनकी लड़की का मानसिक संतुलन ठीक नहीं है। वे उससे मिलने सफीलपुर गांव गए, तो वहां वह नहीं मिली। आरोपी के परिजनों ने कोई संतोषजनक जवाब देने की बजाय र्दुव्‍यवहार किया।

 दैनिक भास्कर

हैडपंपों पर दबंगों का कब्जा, गंदा पानी पी रहे ग्रामीण

http://www.bhaskar.com/news/MP-MUR-MAT-latest-morena-news-032038-2627088-NOR.html

साहब! बस्ती में लगे हैडपंप का पानी पीने लायक नहीं है। पीएचई विभाग द्वारा पेयजल सुविधा के लिए गांव में छह हैडपंप लगवाए हैं। जिनमें चार हैडपंपों पर स्थानीय दबंगों का कब्जा है तथा पंचायत भवन पर लगा हैडपंप भी बंद है। गौड़ बस्ती के हैडपंप से पानी गंदा आ रहा है। गांव में कई परिवार नहाने-धोने से लेकर पीने के पानी के लिए परेशान हैं। ग्रामीण समस्या का समाधान करने लंबे समय से पीएचई कार्यालय के चक्कर लगा रहे हैं। लेकिन समस्या की ओर जिम्मेदार अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे।

शहदपुर गावं की गौड़ बस्ती में रहने वाले विकलांग महेश गौड़ ने भास्कर को बताया कि मेरे अलावा दो भाईयों सहित घर के तीन सदस्य विकलांग हैं। जिसके चलते हम लोग निजी बोर से पानी लाकर घर में आपूर्ती करने में असमर्थ है। बस्ती में लगे हैडपंप से कई दिनों से गंदा पानी आ रहा है। जो किसी भी सूरत में पीने योग्य नहीं है। पंचायत भवन के पास लगा हैडपंप भी कई दिनों से बंद है। इन हैडपंपों के अलावा गांव में चार सरकारी हैडपंप और लगे हैं। लेकिन उन सभी में निजी मोटर डालकर स्थानीय दबंगों ने कब्जा कर लिया है। वे लोग गरीब व दलित वर्ग के परिवारों को सरकारी हैडपंप से पानी नहीं भरने देते। यहां तक कि झगड़ा व मारपीट पर उतारू हो जाते हैं। 

स्कूलों में हैडपंप खराब 

सुमावली कस्बे में स्थित सरकारी प्राइमरी व मिडिल स्कूलों में लगे हैडपंप खराब पड़े हैं। इसी तरह ताल का पुरा प्राइमरी स्कूल का भी हैडपंप काफी समय से खराब है। ऐसी स्थिति में इन स्कूलों में दर्ज बच्चों को पानी पीने के लिए घर जाना पड़ रहा है। संबंधित हैडमास्टरों ने हडपंप सुधरवाने के लिए कई बार पीएचई विभाग के अधिकारियों को पत्र भेजे, लेकिन नीतीजा कुछ नहीं निकला।

13 साल से बंद है नलजल योजना

सुमरवली क्षेत्र स्थित लोहबसई व रूअर मैना बसई गांव में वर्ष 2003 से नलजल योजना बंद पड़ी है। इसके अलावा इन गांव में लगे आधे से अधिक सरकारी हैडपंप खराब पड़े हैं। कुछ हैडपंप पर दबंगों का कब्जा है। ऐसी स्थिति में इन गांव में रहने वाले नौ सौ परिवार को ट्यूबवेलों से पानी लाकर घरों में आपूर्ति कर रहे हंै। 

स्थिति पता करता हूं 

मैं शनिवार को विभागीय टीम भेजकर शदपुर गांव में लगे हैडपंपों की स्थिति पता करूंगा। गौड़ बस्ती में हुए बोर में कंप्रेशर लगवाकर न केवल गंदे पानी की समस्या को दूर कराया जाएगा, बल्कि एसडीएम के जरिए हैंडपंपों पर अतिक्रमण करने वाले लोगों के खिलाफ भी कार्रवाई भी होगी। आरके सिंह, कार्यपालन यंत्री पीएचई विभाग मुरैना। 

 दैनिक  भास्कर

दलित महिला से यौन शोषण का आरोपी गिरफ्तार

http://www.bhaskar.com/news/RAJ-OTH-MAT-latest-kishangarh-news-041037-2627929-NOR.html

मदनगंज-किशनगढ़| कालबेलियामहिला ने 14 माह तक यौन शोषण करने और देवरों को बंधुआ मजदूरी कराने के आरोपी 40 वर्षीय अधेड़ को मदनगंज थाना पुलिस ने शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया। आरोपी को पुलिस शनिवार को न्यायालय में पेश करेगी। मामले की जांच पुलिस उपाधीक्षक जगदीश राव कर रहे है। मदनगंज थाना पुलिस के अनुसार हाऊसिंग बोर्ड निवासी कालबेलिया समाज की महिला ने रिपोर्ट देते हुए बताया कि जोगियों का नाड़ा निवासी गणेश नाथ (40) ने पूर्व में उसे एक लाख एक हजार रुपए नकद उधार दिए थे। इसकी एवज में उसने उसे देवरों से 14 माह तक बंधुआ मजदूरी कराई। धीरे-धीरे वह महिला का यौन शोषण करने लगा। इस तरह 14 महीने तक यौन शोषण किया और अब भी योन शोषण के लिए दबाव बनाता है। धमकाता है। पीड़िता की रिपोर्ट पर मदनगंज पुलिस ने आरोपी गणेश नाथ को गिरफ्तार कर लिया। आरोपी को शनिवार को न्यायालय में पेश किया जाएगा। 

 अमर उजाला

दलित परिवार आया बैकफुट पर

http://www.amarujala.com/news/city/baghpat/baghpat-crime-news/backfoot-on-dalit-s-family-hindi-news/

बागपत के सांकरौद गांव के खाप पंचायत के बहु चर्चित मामले में दलित परिवार पूरी तरह से बैकफुट पर आ गया है। लोगों के मुताबिक दलित परिवार न केवल समझौता चाहता है, बल्कि अपनी गलती मानने को भी तैयार है। हालांकि युवती फिलहाल समझौते के लिए तैयार नहीं है।

युवती के परिवार के बेहद करीबी चौधरी वेदपाल सिंह का कहना है कि दलित परिवार का मुखिया धर्मपाल सिंह और उसका बेटा दिल्ली पुलिस का सिपाही सुमित उनके पास पहुंचे और बोले कि वे इस मामले में समझौता चाहते हैं। वे अपनी गलती मानने को भी तैयार है।

वेदपाल के मुताबिक धर्मपाल ने कहा कि उनकी वजह से एक परिवार ही नहीं पूरा गांव बदनाम हुआ है। इसके लिए वे बेहद शर्मिंदा है। हालांकि इससे पहले धर्मपाल पुलिस अधिकारियों के पास पहुंचकर कह चुका है कि वे इस मामले में समझौता करने के लिए तैयार है।

वेदपाल का कहना है कि वे गांव में शांति चाहते हैं। दलित परिवार समझौता का प्रयास कर रहा है। युवती के परिवार को भी समझाया जाएगा। हालांकि युवती फिलहाल समझौते के लिए तैयार नहीं है। इस बारे में धर्मपाल और उसके बेटे सुमित से फोन पर संपर्क करने का काफी प्रयास किया गया। लेकिन उनसे संपर्क नहीं हो पाया है।

कोर्ट में नहीं हुए युवती के बयान

बागपत। खेकड़ा थाना प्रभारी सुबोध यादव का कहना है कि युवती को शुक्रवार को अचानक कहीं जाना पड़ गया था। इसके चलते उसके कोर्ट में बयान नहीं हो पाए है। उनका कहना है कि युवती के कोर्ट में बयान दर्ज कराए जाएंगे। 

 अमर उजाला

बनियानी में अब दूसरे पक्ष के 15 लोगों पर छेड़छाड़ और एससी-एसटी एक्ट का केस दर्ज

http://www.amarujala.com/news/city/rohtak/rohtak-crime-news/baniyani-case-case-registered-againsd-15-people-hindi-news/

सीएम मनोहर लाल खट्टर के गांव बनियानी में छेड़छाड़ के बाद दो पक्षों के बीच छिड़ा बवाल थमता नहीं दिख रहा है। शुक्रवार को मामले में नया मोड़ आ गया। अब गांव के दूसरे पक्ष (ठाकुर समाज) के 15 लोगों पर केस दर्ज किया गया है। कलानौर पुलिस ने पंचायत में हुए बवाल में घायल दलित समाज के व्यक्ति की शिकायत पर छेड़छाड़ और एससी-एसटी एक्ट सहित विभिन्न धाराओं में केस दर्ज किया है।

बता दें कि एक दिन पहले ही पुलिस ने दलित समाज के नाबालिग सहित अन्य के खिलाफ मारपीट और पॉस्को एक्ट के तहत केस दर्ज किया था। सुरक्षा व्यवस्था को बनाए रखने के लिए गांव में दूसरे दिन भी भारी संख्या में पुलिस बल तैनात रहा। जिला प्रशासन की ओर से गांव में ड्यूटी मजिस्ट्रेट तैनात किया गया है।

इससे पहले शुक्रवार सुबह दोनों पक्षों के सैकड़ों लोग लघु सचिवालय पहुंचे। यहां डीसी और एसपी से मिल अपना पक्ष रखा। इसके बाद दोनों पक्षों के लोग छात्राओं के बयान दर्ज करवाने के लिए महिला थाने पहुंचे। यहां दोनों पक्षाें की बेटियों के मजिस्ट्रेट बयान दर्ज किए गए। दलित समाज के व्यक्ति ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि मेरी बेटी गांव के स्कूल में 10वीं कक्षा में पढ़ती है।

तीन दिन पहले ठाकुर समाज के एक लड़के ने उसके साथ छेड़खानी की। जब स्कूल में 11वीं कक्षा में पढ़ने वाले मेरे बेटे ने विरोध किया तो दूसरे पक्ष के कुछ युवकों ने उस पर हमला कर दिया। विवाद को खत्म करने के लिए दोनों पक्षों की ओर से 10 सितंबर को पंचायत बुलाई गई थी। यहां दूसरे पक्ष के सैकड़ों लोगों ने पंचायत घर का ताला लगाकर हमला बोल दिया। इसमें दलित समाज के करीब 8 लोग घायल हो गए।

इन पर हुआ केस दर्ज 

पुलिस ने आरोपियों पर आईपीसी की धारा 354 डी (छेड़छाड़), 148 (4 से ज्यादा लोगों का उपद्रव मचाना), 323(मारपीट), 149 (हथियारों के साथ उपद्रव मचाना), 506 (जान से मारने की धमकी देना) और एससी-एसटी एक्ट के तहत लीला उर्फ उम्मेद, सुनीया, प्रमोद, बिजी, प्रदीप, हनुमान, ओंकार, संजय, सुरेंद्र, सतीश सहित अन्य के खिलाफ केस दर्ज किया है।

एएसआई ने दलित महिला को जड़ा थप्पड़

महिला थाने में उस समय हंगामा हो गया, जब दलित समाज की पीड़ित लड़की की मां को महिला एएसआई ने थप्पड़ जड़ दिया। इस पर समाज के लोग भड़क गए। आधा घंटे हंगामे के बाद पुलिस अधिकारियों की मदद से मामला शांत किया गया। दरअसल पीड़ित लड़की की मां पुलिस से जल्दी अपनी बेटी के बयान दर्ज करने की मांग कर रही थी। आरोप है कि महिला एएसआई ने इसी बात से गुस्से में आकर उसे थप्पड़ रसीद कर दिया। जब महिला का पति बीच बचाव में आया तो महिला एएसआई ने उसे भी धमकी भरे लहजे में धक्क ा दे दिया। समाज के लोगों का कहना है कि एएसआई के खिलाफ एसपी और सीएम विंडो पर शिकायत करेंगे।

दैनिक भास्कर

जातीय अपमान व मारपीट के मामले में

दो लोगों को छह-छह माह की कैद

http://www.bhaskar.com/news/MP-MUR-MAT-latest-morena-news-032038-2627084-NOR.html

अनुसूचित जाति-जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के विशेष न्यायाधीश जेके वर्मा की अदालत ने शुक्रवार को दलित जाति के व्यक्ति को जाति सूचक गालियां देकर मारपीट करने के मामले में दो लोगों को छह-छह माह कैद व 500-500 रुपए जुर्माने की सजा से दंडित किया है। सजा दो धाराओं में अलग-अलग सुनाई गई है। दोनों सजाएं एक साथ दी जाएंगी।

30 जुलाई 2009 को सबलगढ़ तहसील की काजोना घाटी में शिवकुमार जाटव का जातीय अपमान कर श्रीनिवास पुत्र बाबूलाल रावत वे गुल्लई उर्फ रामस्वरूप उर्फ बंटी पुत्र बाबूलाल रावत निवासी नंदपुरा मांगरोल ने इनसे मारपीट की। इस मामले में सबलगढ़ थाना पुलिस ने अनुसूचित जाति-जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम समेत मारपीट की धाराओं के तहत अपराध दर्ज किया। कोर्ट में सुनवाई के दौरान दोनों पक्षों के कथन कराए गए। शासन की ओर से पैरवी एजीपी महेंद्र अग्रवाल ने की। संपूर्ण सुनवाई के बाद अदालत ने अनुसूचित जाति-जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम में दोष सिद्ध होने पर श्रीनिवास व रामस्वरूप को छह-छह माह का कारावास व जुर्माने समेत दूसरी धाराओं में भी दोष सिद्ध होने पर छह-छह माह कैद व जुर्माने की सजा सुनाई।

अमर उजाला

एससी एसटी पदोन्नति आरक्षण बिल लोक सभा में कराया जाए पास

http://www.amarujala.com/news/city/etah/sc-st-elevation-reservations-may-be-made-to-the-bill-in-lok-sabha-hindi-news/

आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा। ज्ञापन के माध्यम से अनुसूचित जाति जनजाति के लोगों के लिए पदोन्नति में आरक्षण बिल लोकसभा में पास कराए जाने की मांग की गई।

जिला संयोजक रामदास विजय ने कहा कि अनुसूचित जाति जनजाति के लोगों के लिए पदोन्नति में आरक्षण की व्यवस्था पर न्यायालय ने रोक लगा दी है। इससे इन जातियों के कर्मचारियों का काफी अहित हो रहा है। शीघ्र ही इस संबंध में लोकसभा में बिल लाकर इसे पास कराया जाए। प्रदेश में पदेन्नति में आरक्षण पाने वाले कर्मियों के डिमोशन की प्रकिया शुरू कर दी गई है। इस प्रक्रिया को तत्काल रोका जाए। विश्व विद्यालय, इंटर कालेजों के संस्था अध्यक्षों एवं प्रधानाचार्यों के एकल पदों पर आरक्षण व्यवस्था को लागू किया जाए। सिर पर मैला ढ़ोने की अमानवीय प्रथा को तत्काल रोका जाए।

जिला अध्यक्ष योगेंद्र कुमार ने कहा कि देश में समान और अनिवार्य शिक्षा कानून बनाया जाए। दलित, आदि वासियों की जमीनों एवं संसाधनों की लूट बंद की जाए। ओबीसी के आरक्षण की व्यवस्था को लागू किया जाए। देश में एससी एसटी कोटे के तहत खाली पदों को भर्ती अभियान चलाकर भरा जाए। न्याय पालिका में आरक्षण की व्यवस्था को लागू किया जाए। इस दौरान होशियार सिंह, नेक सिंह, केपी सिंह, रामनथ पुष्कर, शैतान सिंह भारती, मुकेश पाल सिंह, मधुवेंद्र, मुनेंद्र पाल सिंह, विजेंद्र कुमार, रामेश्वर दयाल, अतुल कुमार बौद्ध, गजराज, नरेश कुमार आदि मौजूद रहे। 

News Monitored by Kuldeep Chandan & Kalpana Bhadra

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s