दलित मीडिया वाच – हिंदी न्यूज़ अपडेट 09.09.15

रायबरेली में खुलेआम जंगलराज, दलित युवक को जान से मारा – बीइंग दलित
http://www.beingdalit.com/2015/09/dalit-youth-killed-in-rai-bareily.html#.Ve_OY7Oqqko
फांसी से महिला की मौत, जांच शुरू – दैनिक भास्कर
http://www.bhaskar.com/news/MP-MUR-MAT-latest-morena-news-031540-2608074-NOR.html
घनश्यामदास एंड संस के मालिकों पर दर्ज होगा केस – अमर उजाला
http://www.amarujala.com/news/city/faizabad/faizabad-hindi-news/the-owners-will-be-registered-on-gd-sons-case-hindi-news/
अगर बीवी लड़ी चुनाव तो भुगतोगे परिणाम – अमर उजाला
http://www.amarujala.com/news/city/mau/threats-from-elections-hindi-news/
बिना कनेक्शन दिए बिल, शिकायत की – दैनिक भास्कर
http://www.bhaskar.com/news/MP-MUR-MAT-latest-morena-news-031540-2608071-NOR.html
सिपाही समेत 5 पर रिपोर्ट – अमर उजाला
http://www.amarujala.com/news/city/baghpat/baghpat-hindi-news/including-five-report-on-soldier-hindi-news/

Save Dalit Foundation:
Educate, agitate & organize! – Dr. Ambedkar.
Let us all educates to agitate & Organize to Save Dalit Foundation !
Please sign petition by click this link :

https://t.co/WXxFdysoJK

बीइंग दलित

रायबरेली में खुलेआम जंगलराज,

दलित युवक को जान से मारा

http://www.beingdalit.com/2015/09/dalit-youth-killed-in-rai-bareily.html#.Ve_OY7Oqqko

यह फोटो और नीचे लिखा हुआ विवरण एक पाठक ने हमारे पेज पर पोस्ट किया हैं। घटना की गंभीरता को देखते हुईए मुझे इसे यहा पोस्ट करना पड़ रहा हैं। क्योंकि देश के मीडिया के पास इतना वक़्त नहीं हैं की इस गरीब दलित के लिए एक भी मिनट निकाल पाये।

यह फोटो उत्तर प्रदेश के रायबरेली जनपद के लालगंज थानांतर्गत गरडियन का पुरवा गांव के नीरज पासी की है। अब यह नवयुवक इस दुनिया में नही रहा। 28 अगस्त 2015 को दबंग ठाकुरो ने लालगंज रेल कोच फैक्टरी के गेट पर पटरा और बल्ली से नीरज बेरहमी से पीटा था।

लखनऊ मेडिकल कॉलेज में 1 सितम्बर 2015 को नीरज की मौत हो गयी। नीरज का कसूर सिर्फ इतना था कि वह 28 अगस्त को ही अपने गांव के लड़के के पक्ष में मुआवजा की मांग कर रहा था जिसकी उसी सुबह ट्रक दुर्घटना में मृत्यु हो गयी थी।

एक दलित लड़के का यूँ अपने हक की आवाज उठाना ठाकुरो को नागवार गुजरा। इसलिये उन्होंने हक की आवाज को खामोश कर दिया। पुलिस का रवैया इस मामले में बेहद शर्मनाक रहा है। 2 सितम्बर की FIR के बाद भी अब तक किसी भी नामजद आरोपी को उठाया नही गया है। सीओ लालगंज सहित पूरा महकमा नीरज की मौत को दुर्घटना साबित करने पर तुला हुआ है। पुलिस की लापरवाही के चलते आरोपी खुलेआम घूम रहे हैं व् पीड़ित परिवार के बचे सदस्यों को धमका रहे हैं।

दैनिक भास्कर
फांसी से महिला की मौत, जांच शुरू
http://www.bhaskar.com/news/MP-MUR-MAT-latest-morena-news-031540-2608074-NOR.html

मुरैना| चिन्नौनी करैरा गांव में एक दलित युवती की फांसी से मौत हो गई है। बागचीनी थाना पुलिस ने मंगलवार को मृतिका का पोस्टमार्टम कराने के बाद मामला जांच में लिया है। जानकारी के मुताबिक रेखा प|ि रवि जाटव(20) के संबंध में मंगलवार की सुबह पुलिस को सूचना मिली कि चिन्नौनी करैरा गांव में सांप के डसने से एक महिला की मौत हो गई है। पुलिस ने मृतिका के शव को जब्त कर पोस्टमार्टम के लिए जौरा भिजवाया तो तथ्य सामने आए कि महिला की गले पर फांसी का फंदा लगने के निशान हैं। साथ ही उसके शरीर पर चींटो के काटने के निशान भी देखे गए हैं।

अमर उजाला

घनश्यामदास एंड संस के मालिकों पर दर्ज होगा केस

http://www.amarujala.com/news/city/faizabad/faizabad-hindi-news/the-owners-will-be-registered-on-gd-sons-case-hindi-news/

यह आदेश सीजेएम देवकांत शुक्ल की अदालत से हुआ है। आरोप है कि वेतन मांगने पर दलित नौकर को मारपीट कर उसका पैसा हड़प लिया गया।

अधिवक्ता पवन तिवारी ने बताया कि कोतवाली नगर के ककरही बाजार निवासी चंद्रभान को घनश्याम दास एंड संस के मालिकान अजय अग्रवाल, सुशील अग्रवाल, गौरव अग्रवाल, विशाल अग्रवाल ने आठ हजार रुपये प्रतिमाह वेतन के आधार पर डिस्पैच करने के लिए रखा था।

काम के एवज में दो हजार रुपये प्रतिमाह दिया जाता रहा। शेष रकम बाद में देने की बात तय हुई थी। आरोप है कि 9 अप्रैल को उसे हिसाब करने के लिए धारा रोड स्थित गोदाम पर बुलाया गया।

वहां उसे जातिसूचक गालियां दी गईं और मारपीटकर गंभीर रूप से घायल कर दिया। अपनी चोटों का डॉक्टरी परीक्षण करवाकर उसने तहरीर कोतवाली में दी लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। तब उसने अदालत में अर्जी दी।

अमर उजाला
अगर बीवी लड़ी चुनाव तो भुगतोगे परिणाम
http://www.amarujala.com/news/city/mau/threats-from-elections-hindi-news/

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर माहौल गरमाने लगा है। दावेदारों और उनके परिवारीजन पर चुनाव लड़ने, नहीं लड़ने के लिए दबाव बनाया जाने लगा है।

ऐसा ही वाकया पूर्व बसपा जिलाध्यक्ष बैजनाथ प्रसाद के साथ हुआ। उन्होंने पुलिस में आजमगढ़ जेल में बंद राजू कनौजिया के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराते हुए बताया कि उन्हें बदमाश ने धमकी दी है कि अगर उनकी पत्नी जिला पंचायत सदस्य का चुनाव लड़ती हैं तो गंभीर परिणाम उन्हें भुगतने होंगे।

बता दें कि रानीपुर जिला पंचायत क्षेत्र आगामी चुनाव के लिए अनुसूचित महिला के लिए सुरक्षित किया गया है। पहले से इस सीट पर कई लोग नजरें लगाए हुए थे। जेल में बंद राजू कनौजिया ने भी पोस्टर बैनर पहले से भी लगवा रखा है।

लेकिन जब से यह सीट दलित वर्ग की लिए आरक्षित हो गई है, तब से इस सीट पर अनुसूचित जाति के कई लोग अपने घरों की महिलाओं को ही प्रत्याशी बनाकर सीट कब्जाने की जुगत में लग गए हैं। इस मुहिम में पूर्व बसपा जिलाध्यक्ष बैजनाथ प्रसाद भी जुट गए बताए जाते हैं।

इन्होंने भी अपनी तैयारी शुरू कर दी। जब इस बात की जानकारी राजू को हुई तो वह बौखला गया। बकौल बैजनाथ प्रसाद मंगलवार को सुबह साढ़े दस बजे काझा गाव में प्रचार के लिए गए थे, तभी उनकी मोबाइल पर फोन आया।

फोन करने वाले ने अपना नाम आजमगढ़ जेल में बंद राजू कनौजिया बताते हुए धमकाया कि यदि आप अपनी पत्नी को उम्मीदवार बनाते हैं तो उन्हें गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। धमकी सुनते ही बैजनाथ प्रसाद दहशत में आ गए।

उन्होंने इसकी लिखित शिकायत रानीपुर थाने को दी। पुलिस मुकदमा दर्ज कर जांच में जुटी है। इस संबंध में एसओ अशोक कुमार सरोज का कहना है कि धमकी देने वाले के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। जल्दी ही घटना का खुलाया होगा।

दैनिक भास्कर

बिना कनेक्शन दिए बिल, शिकायत की

http://www.bhaskar.com/news/MP-MUR-MAT-latest-morena-news-031540-2608071-NOR.html

मुरैना| बिजली कंपनी द्वारा बिना बिजली कनेक्शन के थमाए बिलों की शिकायत नाहरदोकी गांव के ग्रामीणों ने कलेक्टर से की है। ग्रामीणों ने बताया कि नाहरदौकी में रामचरन, लज्जाराम व हरिविलास गरीब दलित व्यक्ति हैं इनके यहां बिजली कनेक्शन नहीं है। फिर भी बिजली कंपनी ने किसी के यहां 22 हजार तो किसी को 23 हजार के बिल दे दिए हैं। जिन्हें अदा करने में ये असमर्थ हैं। उन्होंने कलेक्टर से मांग की कि इन बिलों को माफ कराया जाए।

अमर उजाला

सिपाही समेत 5 पर रिपोर्ट

http://www.amarujala.com/news/city/baghpat/baghpat-hindi-news/including-five-report-on-soldier-hindi-news/

सांकरौद गांव के खाप पंचायत के बहुचर्चित मामले में आखिरकार दलित युवक के परिवार के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज हो गई। कोर्ट के आदेश पर खेकड़ा थाने में दलित युवक के परिवार के सिपाही समेत पांच सदस्यों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज हुई कराई गई है। पुलिस ने युवती को मेडिकल परीक्षण के लिए जिला अस्पताल भेज दिया है।

जाट बिरादरी की युवती पुलिस अधिकारियों से लगातार दलित परिवार के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की मांग कर रही थी, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। 27 अगस्त को पीड़िता ने कोर्ट की शरण ली थी। कोर्ट ने इस मामले में केस की सुनवाई की 7 सितंबर तिथि नियत कर दी थी।

सात सितंबर को सीजेएम कोर्ट में इस मामले में सुनवाई हुई। कोर्ट ने आरोपियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करने के आदेश दिए। इस मामले में मंगलवार को खेकड़ा थाने में एफआईआर दर्ज हुई। खेकड़ा थाना प्रभारी सुबोध कुमार यादव ने बताया कि कोर्ट के आदेश पर आरोपी रवि, उसके भाई सुमित, पिता धर्मपाल, बहन चांदनी और मीनाक्षी के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है।

युवती को मेडिकल परीक्षण के लिए जिला अस्पताल भेजा गया है। बाद में उसके कोर्ट में बयान दर्ज कराए जाएंगे। केस की विवेचना के अनुसार कार्रवाई होगी।

पुलिस ने दर्ज किए बयान बागपत। पीड़ित युवती खेकड़ा थाने पहुंची। इस दौरान पुलिस ने उसके बयान दर्ज किए। युवती ने पुलिस को आपबीती बताई।

इस तहरीर पर हुई रिपोर्ट दर्ज ः बागपत। युवती ने दी तहरीर में बताया कि 10 अप्रैल को उसके गांव का दलित युवक रवि उसे धोखे से नौकरी लगवाने के बहाने से दिल्ली ले गया था। वहां पर उसने उसे एक मकान में 10 दिन तक बंधक बनाकर रखा था।

उसके साथ दुष्कर्म किया। एक दिन आरोपी युवक बाहर गया हुआ था। उसकी रखवाली को उसने अपने भाई सुमित (दिल्ली पुलिस के सिपाही) को छोड़ा था। उसने भी उसके साथ दुष्कर्म किया। आरोपी रवि नशे के सामान का व्यापार करता है। आरोपी ने उसे धमकी दी थी कि उसके पढ़ाई के कागज उसके पास है।

अगर किसी को इस बारे में बताया तो उसे बदनाम कर देगा। वह अपनी और अपने परिवार की इज्जत की खातिर अब तक चुप रही, लेकिन आरोपी की दो बहनें और पिता आए दिन फोन पर धमकी दे रहे हैं।

News Monitored by Kuldeep Chandan & Kalpana Bhadra

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s