दलित मीडिया वाच – हिंदी न्यूज़ अपडेट 04.09.15

Save Dalit Foundation:

Educate, agitate & organize! – Dr. Ambedkar.

Let us all educates to agitate & Organize to Save Dalit Foundation !

Please sign petition by click this link : https://t.co/WXxFdysoJK

 दुष्कर्म के बाद दलित किशोरी की हत्या – अमर उजाला

http://www.amarujala.com/news/city/mainpuri/mainpuri-crime-news/dalit-rape-and-murder-of-teenager-hindi-news/

दलित किशोरी की हत्या पर लापरवाह बनी रही पुलिस – दैनिक जागरण

http://www.jagran.com/uttar-pradesh/pilibhit-12833513.html

घटना के बाद मची अफरा-तफरी,जांच में जुटी पुलिस – प्रभात खबर

http://www.prabhatkhabar.com/news/begusarai/story/538631.html

बहू को ससुर ने तमंचे से मारी गोली – अमर उजाला

http://www.amarujala.com/news/city/banda/banda-crime-news/daughter-in-law-was-killed-by-a-pistol-shot-hindi-news/

दुष्कर्म के बाद 6 महीने तक झेली पीड़ा, मौत के बाद अब शव भी मांग रहा इंसाफ – न्यूज़ 18

http://hindi.news18.com/news/rajasthan/rape-victim-died-in-hospital-family-members-refusing-to-take-the-dead-body-668499.html

कारवाई न होने को लेकर ठाणे में हंगामा – पंजाब केसरी

http://www.punjabkesari.in/news/article-391946

नाला अतिक्रमण से जल निकासी की समस्या – दैनिक जागरण

http://www.jagran.com/bihar/rohtas-sewer-drainage-problem-of-encroachment-12831268.html

नौ साल बाद पुलिस के हत्थे चढ़ा रेप का आरोपी न्यूज़ 18

http://hindi.news18.com/news/uttar-pradesh/lucknow/rape-accused-arrested-after-nine-years-673823.html

Please Watch :

The Holy Wives !!!!!!!!!!!!!!

A Documentary On Devadasi System.

http://www.ndtv.com/video/player/prime-documentaries/the-holy-wives-a-film-based-on-the-ritual-sex-slavery/334948

अमर उजाला

दुष्कर्म के बाद दलित किशोरी की हत्या

http://www.amarujala.com/news/city/mainpuri/mainpuri-crime-news/dalit-rape-and-murder-of-teenager-hindi-news/

आलीपुर(मैनपुरी)। थाना भोगांव के आलीपुरखेड़ा में एक दलित किशोरी (12) की दुष्कर्म के बाद हत्या कर दी गई। किशोरी बुधवार देर शाम घर से शौच के लिए निकली थी और गुरुवार सुबह उसका शव एक बगीची में पेड़ से लटका मिला। पोस्टमार्टम में किशोरी के साथ दुष्कर्म होने और फांसी लगाकर हत्या करने की पुष्टि हुई है।

acr300-55e87db67766e3

किशोरी कस्बे की ही रहने वाली थी और उसके पिता की पूर्व में मौत हो चुकी है। सुबह शौच के लिए बगीची की ओर गए लोगों ने उसका शव पेड़ पर लटके देखा। घटना की जानकारी होते ही एएसपी स्वामीनाथ, सीओ भोगांव व डाग स्क्वायड की टीम मौके पर पहुंच गई। किशोरी का शव पेड़ पर उसके दुपट्टे से लटका हुआ था और उसके घुटने जमीन पर टिके थे। किशोरी के हाथों में खून लगा था और आसपास भी खून बिखरा हुआ था। अनुमान लगाया जा रहा है कि किशोरी ने घटना के दौरान काफी संघर्ष किया। डाग स्क्वायड भी घटना स्थल से सीधे लड़की के ही घर में ही जाकर रुक गया। एसपी उदय शंकर ने बताया कि पोस्टमार्टम में किशोरी की मौत की वजह हैगिंग आई है। दुष्कर्म की पुष्टि के लिए स्लाइड बनाकर जांच के लिए भेजी गई है। शीघ्र घटना का खुलासा कर आरोपियों को गिरफ्तार किया जाएगा।

दैनिक जागरण

दलित किशोरी की हत्या पर लापरवाह बनी रही पुलिस

http://www.jagran.com/uttar-pradesh/pilibhit-12833513.html

पीलीभीत: महिला एवं दलित उत्पीड़न रोकने के लिए शासन स्तर पर ना जाने कितने प्रयास हो रहे हैं। इसके बाद भी माधोटांडा पुलिस ऐसे मामलों को हल्केपन से ले रही है। जमुनिया में दलित किशोरी की रेप के बाद हत्या होने की सूचना पर जहां इलाके भर की भीड़ गांव में जुट गई वहीं खाकी गायब दिखी। सुबह सात बजे सूचना देने के बाद जमुनिया पुलिस 10 बजे के बाद गांव पहुंची। जब हालात देखे तो पुलिस के होश उड़ गए। चौकी इंचार्ज की सूचना पर एसओ व सीओ मौके पर पहुंचे और हत्या का मुकदमा दर्ज कराया। दुष्कर्म की धाराएं मुकदमे में लगाने से पुलिस बचती नजर आई और पीएम रिपोर्ट आने के बाद मुकदमा तरमीम करने की बात कही।

03_09_2015-3pnpr9-c-2

जमुनिया निवासी दलित फकीरेलाल की पुत्री सोनी (16) की रात को सामूहिक दुष्कर्म के बाद हत्या होने की बात पूरे इलाके में सूरज की किरण निकलते ही फैल गई थी। हत्यारों ने युवती को घर में ही फंदे पर लटका दिया था। सूचना पर फोन घनघनाते गए और इलाके के दर्जनभर गांवों के सैकड़ों लोग दलित के घर एकत्र हो गए। इस दौरान सबसे अहम बात यह थी कि खाकी पूरी तरह गायब थी। गांव का चौकीदार भी मौके पर नहीं पहुंचा था। परिजनों के अनुसार जमुनिया चौकी पर सुबह 7 बजे ही सूचना दे दी गई थी।

चौकी इंचार्ज गायब थे इस कारण सिपाहियों ने इसे काफी हल्के में लिया। चंद कदम पुलिस चौकी होने के बाद मौके पर जाने की जरूरत नहीं समझी गई। जब 10 बजे मीडियाकर्मी मौके पर पहुंचे और पुलिस के अधिकारियों से सामूहिक दुष्कर्म के बाद युवती की हत्या के बारे में जानकारी की तो अफसरों के होश उड़ गए। एसओ माधोटांडा विवेक त्रिवेदी और सीओ पूरनपुर राजेश्वर ¨सह मौके पर पहुंच गए। इन लोगों ने परिजनों से अलग-अलग बात की और उसके बाद गांव के ही तीन युवक विजयपाल, रमाकांत व रामसनेही के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज कर लिया। 10 बजे तक पुलिस के ना पहुंचने के कारण आरोपी गांव में ही घूमते रहे। इसके चलते दलित परिवार दहशत में रहा। पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज करने के बाद शव को कब्जे में लेकर पीएम को भेजा है। यहां भी पुलिस की लापरवाही साफ नजर आई। रिपोर्ट में सामूहिक दुष्कर्म को किनारे कर दिया गया। एसओ विवेक त्रिवेदी ने बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद अगर दुष्कर्म की पुष्टि होती है तो धाराएं बढ़ा दी जाएंगी। उनसे हत्या का कारण पूछा गया तो वे कोई जवाब नहीं दे सके। उनका कहना था कि जांच चल रही है। अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगा। एसओ के अनुसार पीड़ित पक्ष ने 10 बजे सूचना दी थी इसीलिए पुलिस देर से पहुंची। इधर पुलिस की लेटलतीफी व लापरवाही की क्षेत्र में काफी चर्चा रही। लोगों का कहना था कि गांव में पुलिस चौकी होने के बाद भी पुलिस का समय से ना पहुंचना मिलीभगत उजागर करता है।

घटना को बदलने के जारी रहे प्रयास

पूरनपुर: जिस तरह चांदूपुर गांव में वृद्धा की लूट के बाद हत्या होने की घटना को माधोटांडा पुलिस ने लम्बे प्रयास के बाद बदलवा दिया था ठीक इसी तर्ज पर जमुनिया मामले में पुलिस खुद को बचाने में घंटो जुटी रही। अलग-अलग सभी सदस्यों से बात करके उन्हें गुमराह करने का प्रयास भी किया गया। हालांकि इस मामले में चांदूपुर की तरह पुलिस अपने मकसद में कामयाब नहीं हो सकी। इसमें एसओ का तर्क था कि पीड़ित पक्ष एवं दो आरोपी एक ही बिरादरी के हैं और उनमें समझौते के प्रयास देर तक चलते रहे। इसी कारण देर हुई।

प्रभात खबर

घटना के बाद मची अफरा-तफरी,जांच में जुटी पुलिस

http://www.prabhatkhabar.com/news/begusarai/story/538631.html

पूर्व सरपंच सहित तीन नामजद

नीमाचांदपुरा : थाना क्षेत्र की कैथ पंचायत में बीती रात अपराधियों ने घर में आग लगा कर एक दलित परिवार को जिंदा जलाने का प्रयास किया. 

घटना का कारण पुरानी रंजिश बताया जा रहा है.मिली जानकारी के अनुसार मनोज तांती की पत्नी इंदु देवी अपने चार बच्चों के साथ घर में सोयी हुई थी. रात्रि के करीब ढाई बजे अपराधियों ने केरोसिन छिड़क कर घर में ही आग लगा दी. 

आग की तपिश पर इंदु की नींद खुली, तो शोर मचाने लगी. आसपास के लोगों की भीड़ घटनास्थल पर जुटी और सतर्कता बरतते हुए इंदु सहित उसके चारों मासूम बच्चों को घर से बाहर निकाला गया. 

सूचना मिलते ही नीमाचांदपुरा थानाध्यक्ष अमित कुमार दल-बल के साथ घटनास्थल पर पहुंचे व मामले का जायजा लिया. वहीं, इस घटना के विरोध में गांव के दर्जनों लोग गुरुवार की सुबह थाना पहुंच कर अपराधियों को अविलंब गिरफ्तार करने की मांग पुलिस पदाधिकारियों से की.

इस संबंध में पीड़िता इंदु देवी ने गुरुवार को नीमाचांदपुरा थाने में प्राथमिकी संख्या 59/15 दर्ज करायी है. इसमें आगजनी की घटना को अंजाम देने में पूर्व सरपंच सहित तीन लोगों को आरोपित किया गया है. पुलिस मामले की छानबीन कर रही है.

ज्ञात हो कि पूर्व सरपंच और मनोज तांती में कई वर्षो से विवाद चल रहा था. थाने में दर्ज एक मामले में मनोज तांती फरार चल रहा है. 

इसी बीच अपराधियों ने इस घटना को अंजाम देकर क्षेत्र में सनसनी फैला दी है. इस घटना को लेकर पुलिस कप्तान मनोज कुमार ने थानाध्यक्ष को हर बिंदुओं पर गहराईपूर्वक जांच करने का निर्देश दिया है.

अमर उजाला

बहू को ससुर ने तमंचे से मारी गोली

http://www.amarujala.com/news/city/banda/banda-crime-news/daughter-in-law-was-killed-by-a-pistol-shot-hindi-news/

दलित युवती से कोर्ट मैरिज कर लेने से खफा पिता ने बेटे की पत्नी (बहू) को तमंचे से गोली मार दी। गंभीर रूप से घायल युवती को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से जिला अस्पताल भेजा गया है। पुत्र ने पिता के विरुद्ध हत्या की कोशिश की रिपोर्ट दर्ज कराई है।

कोतवाली क्षेत्र के परास गांव निवासी मंजू उर्फ आरती (25) पत्नी गोविंद गुरुवार को दोपहर खाना बना रही थी। पति मजदूरी करने गया था। इसी दौरान उसके ससुर विश्वेश्वर आरख ने तमंचे से गोली मार दी। खबर मिलते ही पति घर आया और पुलिस को सूचना दी। 

कोतवाली प्रभारी अभिमन्यु सिंह गांव पहुंचे और घायल मंजू को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया। प्राथमिक उपचार के बाद डाक्टर ने जिला अस्पताल रेफर कर दिया। पति गोविंद ने बताया कि उसने आठ माह पहले मंजू उर्फ आरती के साथ बबेरू में कोर्ट मैरिज की थी।

मंजू रैदास बिरादरी की है। वह तिंदवारी कस्बे की रहने वाली है। उसके पहले पति ने उसे छोड़ दिया था। मंजू की तीन वर्ष की पुत्री तिंदवारी में रहती है।

कोर्ट मैरिज से मंजू के परिजनों को कोई एतराज नहीं था। वे पुत्री के यहां आते-जाते थे, लेकिन गोविंद का पिता विश्वेश्वर आरख इस शादी से नाराज था। गोविंद ने बताया कि उड़ीसा और सूरत में मजदूरी के बाद कुछ दिन पहले वह पत्नी के साथ गांव लौटा था।

सीओ यशवीर सिंह व कोतवाली प्रभारी ने सीएचसी में युवती के बयान दर्ज किए। कोतवाली प्रभारी ने बताया कि पति की तहरीर पर ससुर के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर ली है। गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं।

न्यूज़ 18

दुष्कर्म के बाद 6 महीने तक झेली पीड़ा, मौत के बाद अब शव भी मांग रहा इंसाफ

http://hindi.news18.com/news/rajasthan/rape-victim-died-in-hospital-family-members-refusing-to-take-the-dead-body-668499.html

बीकानेर के पीबीएम अस्पताल की मोर्चरी में रखे एक दुष्कर्म पीडि़ता के शव को उठाने परिजनों ने इंकार कर दिया.

दुष्कर्म पीडि़ता गर्भवती दलित महिला की देर रात को श्रीगंगानगर अस्पताल से रैफर करने के बाद बीकानेर लाते समय लुणकरणसर के पास प्रसव हो गया तथा वहीं जच्चा-बच्चा दोनों की मौत हो गई. मृतका के शव को बीकानेर के पीबीएम अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया गया है. दुष्कर्म पिड़िता मृतका के परिजनों ने शव उठाने व पोस्टमार्टम से इंकार कर दिया और मुख्य आरोपी चेतराम की गिरफ्तारी की मांग की.

 6 महीने पहले हुआ था दुष्कर्म:

मामला रायसिंहनगर के समेजा थाना क्षेत्र के ततरासर गांव का है. पीडि़ता के परिजनों ने इस सम्बंध में 23 मार्च को 3 लोग विनोद, लक्ष्‍मण, और चेतराम पर बहलाफुसला कर दुष्‍कर्म करने का मामला दर्ज कराया था. और कार्रवाई को लेकर श्रीगंगानगर एसपी को ज्ञापन सौंप कर तुरंत गिरफ्तारी की मांग की थी.जिसके बाद दो आरोपी विनोद और लक्ष्‍मण को गिरफ्तार कर किया लेकिन मुख्‍य आरोपी चेतराम को गिरफ्तार करने में नाकाम रही. इस दौरान जब पुलिस ने पीडि़ता के मेडिकल कराया तो पीडि़ता दो माह गर्भव‍ती होना सामने आया था. जिसके दो महीने बाद परिजनों ने पीडि़ता की शादी अपने ही समाज के किसी युवक के साथ कर दी लेकिन शादी के दो माह बाद ही उसकी मौत हो गई.

पंजाब केसरी

कारवाई न होने को लेकर ठाणे में हंगामा

http://www.punjabkesari.in/news/article-391946

गांव खेड़ा के लोगों ने पवन पर हमला करने वालों के खिलाफ कार्रवाई न करने के विरोध में पुलिस थाने में हंगमा किया। 

लोगों ने थाने में पुलिस अधिकारी पर रिश्वत लेने के आरोप लगाकर सस्पैंड करने की मांग की। थाने में हंगामे की सूचना के बाद डी.एस.पी. ने आरोपियों को गिरफ्तार करने और पुलिस अधिकारी की जांच करवाकर कार्रवाई करने का भरोसा दिलाकर प्रदर्शनकारियों को शांत किया। लोगों ने चेतावनी दी कि यदि आरोपियों को तुरन्त गिरफ्तार नहीं किया और ए.एस.आई. के खिलाफ कार्रवाई नहीं हुई तो दोबारा से पुलिस थाने के घेराव और सड़क जाम कर आंदोलन चलाया जाएगा।

गांव खेड़ा के बालकिशन, राम कुमार, हरी राम, सुरेश कुमार, रामेश्वर, सुखदेव, सुनीता, सुरेशो, धर्मो, पुष्पा, सलोचना व जय कुमार ने कहा कि मटक माजरी में एक दुकान पर कुछ दिन पहले गांव खेड़ा के पवन पर जानलेवा हमला किया था। इस जानलेवा हमले में पवन बुरी तरह से घायल हो गया था। 

पुलिस ने इस मामले में कुछ युवकों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया था लेकिन आरोपियों को गिरफ्तार नहीं किया। लोगों ने आरोप लगाया कि ए.एस.आई. जयपाल ने आरोपियों से मिलकर उनकी गिरफ्तारी नहीं की। लोगों ने कहा कि इस मामले में बार-बार आग्रह करने के बाद भी पुलिस ने गिरफ्तार नहीं किया जिस कारण उनको थाने में प्रदर्शन करना पड़ा। 

लोगों का आरोप है कि पवन दलित वर्ग से है इसलिए पुलिस हमलावरों को गिरफ्तार नहीं कर रही है। 

पुलिस थाने में प्रदर्शन की जानकारी मिलते ही डी.एस.पी. कुशल सिंह ने प्रदर्शनकारियों को दफ्तर में बुलाकर आरोपियों को गिरफ्तार करने का भरोसा दिलाया। डी.एस.पी. द्वारा ए.एस.आई. पर रिश्वत लेने के आरोपों की उचित जांच करवाने का भरोसा दिलवाया।

दैनिक जागरण

नाला अतिक्रमण से जल निकासी की समस्या

http://www.jagran.com/bihar/rohtas-sewer-drainage-problem-of-encroachment-12831268.html

रोहतास। नगर पंचायत के वार्ड संख्या 11 व 12 में नाले का अतिक्रमण कर लिए जाने से जल निकासी की गंभीर समस्या बन गई है। दुर्गा चौक से सुरेंद्र चंद्रवंशी के घर तक आसपास के लोग नाले को भरकर कब्जा जमा लिए हैं। जिससे कई घरों में नाली का पानी घुसने लगा है। कुछ लोगों ने तो मकान भी बना लिया है।

तमाशबीन बना नगर पंचायत प्रशासन :

वार्ड 1 के मदरु राम, भरत राम, जोखन राम का कहना है कि नाले पर कब्जा कर लेने से जल निकासी का मार्ग अवरुद्ध हो गया है। जिससे नाली का पानी घरों में घुस रहा है। वार्ड 11 के उमेश पासवान का कहना है कि नगर पंचायत से बगैर नक्शा पास कराए आखिर मकान किसके आदेश से बना है। नपं प्रशासन को इसकी जांच करनी चाहिए। जब-जब बारिश होती है, दलित-महादलित वर्ग के लोगों के घरों में पानी घुसने लगता है। जिससे घरों में उठना-बैठना भी मुश्किल हो जाता है। सूचना देने के बाद भी प्रशासन की चुप्पी रहस्यमय बनी हुई है।

नाला पर बसे लोगों को हटा कर चौड़ा नाला बना नगर पंचायत को इस समस्या का समाधान करनी चाहिए। इस संबंध में इओ धर्मेंद्र कुमार ने कहा कि दलित-महादलित बस्ती में नाले पर कब्जा कर पानी निकासी में बाधा खड़ा करने वालों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। अतिक्रमण हटाने को ले शीघ्र अभियान चलाया जाएगा।

न्यूज़ 18

नौ साल बाद पुलिस के हत्थे चढ़ा रेप का आरोपी

http://hindi.news18.com/news/uttar-pradesh/lucknow/rape-accused-arrested-after-nine-years-673823.html

लखनऊ पुलिस ने नौ साल से फरार 58 साल के एक रेप के आरोपी को गिरफ्तार किया है. राजधानी के ठाकुरगंज इलाके के हुसैनाबाद निवासी बिंद्रा यादव ने 2006 में अपने ही पड़ोस में रहने वाली महिला के घर में जबरन घुस कर उसके साथ दुष्कर्म किया था.

उसके बाद से ही वह फरार था. पुलिस ने कहा कि वह एक फर्जी पहचान के साथ पंजाब के भटिंडा में रह रहा था और वहीँ एक प्राइवेट फर्म में नौकरी करता था. पुलिस ने कहा कि जब हाल ही में वह लखनऊ अपने रिश्तेदारी में आया तो उसे गिरफ्तार कर लिया गया.

पुलिस ने बताया की आरोपी ब्रिंदा यादव अपने पड़ोस में रहने वाली दलित महिला के घर में जबरन घुस कर उसके साथ रेप किया और उसे दो घंटे तक बंधक भी बनाए रखा. इतना ही नहीं आरोपी ने महिला को धमकाया भी.

उसके बाद पीड़िता ने ठाकुरगंज पुलिस स्टेशन में भारतीय दंड संहिता की धारा 376 के तहत रेप, 452 (गलत तरीके से घर में घुसकर जबरन बंधक बनाना) और 506 (आपराधिक षड्यंत्र) के तहत मुकदमा दर्ज कराया था. इतना ही नहीं पुलिस ने यादव पर एससी/एसटी एक्ट के तहत भी मुकदमा दर्ज किया है.

News Monitored by Kuldeep Chandan & Kalpana Bhadra

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s