दलित मीडिया वाच – हिंदी न्यूज़ अपडेट 01.09.15

Save Dalit Foundation:  

                              Educate, agitate & organize! – Dr. Ambedkar.

Let us all educates to agitate & Organize to Save Dalit Foundation !

Please sign petition by click this link : https://t.co/WXxFdysoJK

 जमीन के विवाद में पीटा और धमकाया – दैनिक जागरण

http://www.jagran.com/uttar-pradesh/lalitpur-12820034.html

दलित महिला से छेड़छाड़, जान से भी मारने की धमकी दैनिक जागरण

http://www.jagran.com/himachal-pradesh/bilaspur-hp-12814939.html

बचाकर रखें अपनी बच्ची को – इनेक्स्ट लाइव

http://inextlive.jagran.com/rape-90477

मेरठ की बहनों के समर्थन में पौने दो लाख दस्तखत नई दुनिया

http://naidunia.jagran.com/national-one-and-half-million-signatures-in-support-of-the-sisters-of-meerut-464099

युवक की हत्या में एक गिरफ्तार – अमर उजाला

http://www.amarujala.com/news/city/chitrakoot/one-accused-arrested-in-young-man-murder-case-hindi-news/

दिन में ग्रामीणों ने चौकी फूंकी तो शाम को पुलिसवालों ने मचाया उत्पात न्यूज़ 18

http://hindi.news18.com/news/uttar-pradesh/lucknow/death-in-custody-tension-continues-as-police-attacked-village-to-take-revenge-653992.html

दलित महासभा ने दिया कलक्ट्रेट पर धरना – दैनिक जागरण

http://www.jagran.com/uttar-pradesh/noida-12815774.html

Please Watch:

Chatterjee: Ambedkar never asked Dalits to opt for Pakistan part 2-4

https://www.youtube.com/watch?v=cAzK9H8Mu9Y

दैनिक जागरण

जमीन के विवाद में पीटा और धमकाया

http://www.jagran.com/uttar-pradesh/lalitpur-12820034.html

ललितपुर ब्यूरो : कोतवाली अन्तर्गत शहर के मोहल्ला राजघाट रोड हरदीला में जमीनी विवाद के चलते आधा दर्जन हमलावरों ने एक दलित की लातघूंसों से पिटाई कर दी। साथ ही जातिसूचक शब्दों से अपमानित कर जान से मारने को भी धमकाया। पुलिस ने मामला दर्ज कर पड़ताल शुरू कर दी।

कोतवाली अन्तर्गत सिविल लाइन चाँदमारी निवासी नरेन्द्र कुमार पुत्र मनोहरलाल कोरी ने पुलिस को दी तहरीर में बताया कि उसकी जमीन राजघाट रोड स्थित मोहल्ला हरदीला में है। 27 अगस्त की शाम 4.45 बजे वह अपने पेट्रोल पम्प की बाउण्ड्रीवाल का निर्माण कार्य करा रहा था। इसी बीच वृन्दावन उर्फ सोनी पुत्र हरलाल कुशवाहा, मुकेश, सन्तोष, मनोज, सोमत पुत्रगण वृन्दावन व एक अज्ञात व्यक्ति एकराय होकर उसके पास आये और निर्माण कार्य बन्द करने को कहा।

उसने जब उक्त जमीन अपनी व माँ कस्तूरी बाई के नाम होने की बात कहकर निर्माण कार्य करने को कहा, तो सभी आरोपियाें ने गाली-गलौज शुरू कर दी। विरोध करने पर सभी ने एकराय होकर लातघूंसों से उसकी पिटाई शुरू कर दी। बाद में जातिसूचक शब्दों से अपमानित कर जान से मारने को धमकाते हुए मौके से भाग गये। पुलिस ने सभी आरोपियो के खिलाफ धारा 147, 323, 504, 506 व हरिजन एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया। पुलिस मामले की जाँच कर रही है।

 दैनिक जागरण

दलित महिला से छेड़छाड़, जान से भी मारने की धमकी

http://www.jagran.com/himachal-pradesh/bilaspur-hp-12814939.html
 भगेड़ : ग्राम पंचायत पनोह के गांव पनोह में दलित परिवार की महिला से छेड़छाड़ का मामला सामने आया है। महिला का आरोप है कि स्वर्ण परिवार से संबंधित युवक ने जातिसूचक शब्द का प्रयोग किया। वहीं, जान से भी मारने की धमकी दी। महिला विमला देवी पत्नी मनोज कुमार ने बताया कि अपनी शिकायत लेकर वह घुमारवीं थाना लेकर गई, लेकिन पुलिस प्रशासन ने शिकायत दर्ज करने से इंकार कर दिया। हालांकि पुलिस ने छानबीन करने का आश्वासन दिया, लेकिन उसके बावजूद कोई कार्रवाई नहीं की। महिला ने कहा कि वह एक दलित परिवार से संबंधित है। उन्होंने कहा कि इसकी शिकायत पुलिस अधीक्षक से की जाएगी। यदि वहां से भी कोई कार्रवाई नहीं की गई तो मुख्यमंत्री से शिकायत की जाएगी।

 इनेक्स्ट लाइव

बचाकर रखें अपनी बच्ची को

http://inextlive.jagran.com/rape-90477

अगर आपकी मासूम बच्ची आपकी नजरों से कुछ पल के लिए ओझल हो जाए तो ये न समझें कि वो कहीं इधर उधर खेलने में बिजी होगी. फौरन उसका पता लगायें क्योंकि हो सकता है कि उसको किसी दरिंदे ने अपनी हवस मिटाने के लिए गायब कर दिया हो. क्योंकि ऐसी ही एक घटना सोमवार को लोहता में सामने आई. इस तरह की हुई घटना के बाद परिवार ने लापता बच्ची को पड़ोस के एक युवक के साथ पकड़ा तो सभी शॉक्ड रह गए. युवक बच्ची संग दुष्कर्म का प्रयास कर रहा था लेकिन लोगों की नजर पड़ते ही भाग निकला. फिलहाल पुलिस ने बच्ची के परिजनों की तहरीर पर पड़ोस के आरोपी युवक के खिलाफ धारा फ्ब्ख्, फ्7म् (ख्) (ज), भ्0म्, एससी एसटी एक्ट सहित पाक्सो एक्ट में केस दर्ज किया है और आरोपी की तलाश शुरू कर दी गई है.

मचाया शोर

लोहता थाना क्षेत्र के छोटी कोईरान सबूआ तालाब की रहने वाली सात वर्षीय दलित बालिका सोमवार को घर पर खेल रही थी. इस दौरान पड़ोस के राजू मौर्या ने उसे टाफी बिस्कुट दिलाने का लालच देकर उसे अपने घर ले गया और उसके साथ रेप की कोशिश करने लगा. इस बीच परेशान परिजन बच्ची को तलाशते हुए उसके घर पहुंचे तो देखा कि राजू बच्ची संग अश्लील हरकत कर रहा था. इस पर उन्होंने शोर मचाया तो राजू भाग निकला. जिसके बाद पीडि़त परिजन बच्ची को लेकर लोहता थाने पहुंचे और आरोपी के खिलाफ नामजद तहरीर दी. पुलिस ने रेप के प्रयास समेत कई अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया है.

बढ़ गए हैं मामले

इन दिनों बच्चियों संग रेप की घटनाओं में तेजी से बढ़ोतरी हुई है. पिछले दो महीनों के ही आंकड़ों पर गौर करें तो तो एक दर्जन से ज्यादा बच्चियों को हवस का शिकार बनाया जा चुका है.

7 अगस्त बड़ागांव में आठ साल की मासूम की नग्न हालत में मिली लाश. रेप के बाद हत्या की आशंका.

क्फ् जुलाई आदमपुर काशी स्टेशन के पास छह साल की बच्ची संग हुआ रेप. म् जून

जैतपुरा में तीन साल की मासूम हुई दरिंदगी का शिकार. क्8 मई दानगंज में मासूम से रेप

-इसके अलावा मई और जुलाई में भी लंका, रोहनिया और बड़ागांव में बच्चियों संग रेप की घटनाएं आई सामने.

हमारी भी है जिम्मेदारी

-लगातार मासूमों संग हो रही दरिंदगी के कारण जरूरी है कि आप अपने बच्चों पर ज्यादा ध्यान दें.

-उन्हें अकेला न छोड़ें और ना ही अकेले कहीं आने-जाने दें.

-बच्चों से कोई बिला वजह घुलने-मिलने की कोशिश करे तो अलर्ट हो जाएं.

-बच्चों को समझाएं कि यदि कोई उन्हें छूने की कोशिश करे तो वो डरें नहीं, मदद के लिए चिल्लाएं.

-यदि बच्चे के साथ कोई कुछ गलत करने की कोशिश करे तो घटना को छुपाएं नहीं, पुलिस में तत्काल रिपोर्ट करें ताकि आरोपी किसी और को शिकार न बना सके.

 नई दुनिया

मेरठ की बहनों के समर्थन में पौने दो लाख दस्तखत

http://naidunia.jagran.com/national-one-and-half-million-signatures-in-support-of-the-sisters-of-meerut-464099
 नई दिल्ली। एमनेस्टी इंटरनेशनल की भारतीय शाखा के मुताबिक मेरठ में दो दलित बहनों से दुष्कर्म करने के खाप पंचायत के फरमान के विरोध में ऑनलाइन याचिका पर एक हफ्ते में 1,75,000 लोगों ने दस्तखत किए हैं। मानवाधिकार संगठन एमनेस्टी इंटरनेशनल इंडिया के हिमांशु मट्टा ने पिछले हफ्ते याचिका पर दस्तखत की मुहिम तब शुरू की जब पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में 23 वर्षीय बहन मीनाक्षी कुमारी और उसकी 15 वर्षीय छोटी बहन को मजबूर होकर परिवार समेत गांव छोड़ना पड़ा।

उल्लेखनीय है कि जाट समुदाय की खाप ने एक दलित युवक के एक उच्च जाति की महिला के साथ भागने के बाद विगत 30 जुलाई को उसकी दो बहनों के साथ जाट समुदाय के युवकों के दुष्कर्म करके उन्हें गांव में निर्वस्त्र घुमाने का शर्मनाक फरमान सुनाया था। हिमांशु ने कहा कि सरकार से अपील की कि वह इस परिवार की सुरक्षा के लिए हरसंभव उपाय करे। उन्होंने बताया कि पीड़ित परिवार फिलहाल दिल्ली में अपने बड़े बेटे के साथ रह रहा है जो दिल्ली पुलिस में कांस्टेबल है। वह अपने घर लौटने से डर रहे हैं क्योंकि उन्हें धमकियां मिल रही हैं और उनका घर तहस-नहस किया जा चुका है।

 अमर उजाला

युवक की हत्या में एक गिरफ्तार

http://www.amarujala.com/news/city/chitrakoot/one-accused-arrested-in-young-man-murder-case-hindi-news/
 तीरमऊ गांव में हुई दलित युवक की हत्या के मामले का सोमवार को राजापुर पुलिस ने खुलासा कर दिया। पुलिस ने एक युवक को गिरफ्तार कर हत्या में प्रयुक्त कुल्हाड़ी बरामद कर ली है। हत्या प्रेम प्रसंग के चलते की गई थी। आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है।
 गौरतलब है कि 28 अगस्त की रात नानभइया (22) पुत्र ननका का रक्तरंजित शव पूर्व माध्यमिक विद्यालय में मिला था। इस मामले में उसके पिता ने दो लोगों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज कराया था। सोमवार को एसओ आरके मिश्रा ने घटना का खुलासा किया। उन्होंने बताया कि आरोपी रामहित को लूप लाइन चौराहे से सोमवार शाम गिरफ्तार किया गया। पूछताछ में पता चला कि रामहित की शादी तीरमऊ के चुनकावन यादव की पुत्री से 2013 में हुई थी। 28 अगस्त को वह ससुराल आया था। उसी दिन पड़ोसी के यहां बरहों का उत्सव था।
इसमें नानभइया और रामहित का ससुर चुनकावन मौजूद था। चुनकावन की पुत्री का नानभइया से प्रेम प्रसंग चल रहा था। उसने मोबाइल से सुनियोजित षड्यंत्र के तहत नानभइया को पूर्व माध्यमिक विद्यालय में मिलने के लिए बुलाया। वहां पहले से ही रामहित छिपा था। जैसे ही नानभइया वहां पहुंचा, उसके ऊपर रामहित ने ताबड़तोड़ वार कर दिए। मौके पर ही उसकी मौत हो गई। इसके बाद दोनों वहां से भाग गए। आरोपी की निशानदेही पर चुनकावन के घर से कुल्हाड़ी भी बरामद कर ली गई है। आरोपी की गिरफ्तारी करने वाली टीम में एसआई शेषमणि त्रिपाठी, एसआई सौरभ तिवारी और सिपाही नवाब खान शामिल रहे। एसओ ने बताया कि शेष आरोपियों को भी जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

 न्यूज़ 18

दिन में ग्रामीणों ने चौकी फूंकी तो

शाम को पुलिसवालों ने मचाया उत्पात

http://hindi.news18.com/news/uttar-pradesh/lucknow/death-in-custody-tension-continues-as-police-attacked-village-to-take-revenge-653992.html

लखनऊ राजधानी से सटे बाराबंकी जिले में सोमवार को पुलिस और आक्रोशित गांववालों के बीच जमकर तोड़फोड़ और आगजनी हुई. पहले पुलिस हिरासत में एक दलित युवक की मौत से आक्रोशित लोगों ने पुलिस चौकी में तोड़फोड़ और आगजनी की. इसके बाद बदले की कार्रवाई में शाम को पुलिस वालों ने जमकर उत्पात काटा.

फिलहाल इस मामले में थानाप्रभारी सहित चार पुलिसकर्मियों को निलंबित किया गया है. सारा मामला तब गरमा गया जब पुलिस हिरासत में लखनऊ के एक दलित युवक की मौत हो जाने के बाद सोमवार को उसके शव का जबरदस्ती दाह संस्कार करा दिया गया.

इसके बाद आक्रोशित लोगों ने पुलिस चौकी में आग लगा दी और पुलिसकर्मियों को जमकर पीटा. पुलिस के मुताबिक, देवा थाना की माती पुलिस चौकी में एक युवक की मौत के बाद सोमवार को लखनऊ से उसके परिजन बाराबंकी पहुंचे. बड़ी संख्या में पहुंचे लोगों ने हंगामा शुरू कर दिया. आक्राशित लोगों ने माती पुलिस चौकी में आग लगा दी व वाहनों में तोड़फोड़ की.

लाठी-डंडे से लैस लोगों ने पुलिसकर्मियों को जमकर पीटा. जख्मी पुलिसकर्मियों का उपचार बाराबंकी जिला अस्पताल में चल रहा है. लोगों के आक्रोश को देखते चौकी के आसपास बड़ी संख्या में पुलिस की टीमें तैनात हैं। बाराबंकी कस्बे का माहौल काफी तनावपूर्ण है.

गौरतलब है कि बाराबंकी की देवा कोतवाली में रविवार की रात पुलिस की हिरासत में लखनऊ के मड़ियांव थाना क्षेत्र के ग्राम सैरपुर निवासी 25 वर्षीय दलित युवक सुभाष राजवंशी की संदिग्ध हालत में मौत हो गई. उसका शव शौचालय में फांसी के फंदे से लटका मिला.

पुलिसकर्मियों ने शव को उतार कर स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया, जहां डॉ.एम़ खान ने युवक की औपचारिक रूप से पुष्टि की.

जिलाधिकारी योगेश्वर राम मिश्र ने मामले की मजिस्ट्रेटी जांच का आदेश दिया है और पुलिस अधिकारियों को कस्बे के हालात पर नजर रखने को कहा है.

 दैनिक जागरण

दलित महासभा ने दिया कलक्ट्रेट पर धरना

http://www.jagran.com/uttar-pradesh/noida-12815774.html

ग्रेटर नोएडा : दलितों पर आए दिन हो रहे अत्याचार के खिलाफ दलित समाज एकजुट होकर सोमवार को कलक्ट्रेट पर धरना प्रदर्शन किया। दलित समाज के लोगों ने राज्यपाल के नाम एक ज्ञापन सौंप कर इंसाफ दिलाने व दर्ज मामलों की निष्पक्ष जांच कराने की मांग की है। ज्ञापन में दलितों ने प्रदेश सरकार के खिलाफ नाराजगी जताते हुए दलितों पर हमले, बच्चियों के अस्मिता से खिलवाड़ व जानलेवा हमला रोकने की मांग की है। आरोप है कि सत्ता के दबाव में आकर पुलिस भी मामले में कार्रवाई करने से हाथ पीछे खींच रही है। पुलिस के रवैये से कुछ गांवों से दलित पलायन करने को भी मजबूर हो रहे हैं।

पूर्व मंत्री रवि गौतम ने बताया कि प्रदेश सरकार से दलितों की उम्मीदें टूट रही हैं। उनकी फरियाद पर सुनवाई नहीं हो रही है। इसका सबसे बड़ा उदाहरण बीते कुछ मामलों में पुलिस का रवैया है। इसमें सत्ता पक्ष के दबाव में आकर पुलिस ने कार्रवाई करने से ही इन्कार कर दिया है। उन्होंने बताया कि लखनावली गांव की घटना इसका ताजा उदाहरण है। लखनावली गांव निवासी बीए कक्षा की एक दलित छात्रा का अपहरण कर उसके साथ एक सपा नेता ने अपने दो साथियों के साथ सामूहिक दुष्कर्म किया व उसकी वीडियो बना कर सार्वजनिक कर दी।

मुंह खोलने पर छात्रा व उसके परिवार को जान से मारने की धमकी दी गई। रवि गौतम ने कहा कि सपा नेता आरोपियों को बचाने का काम कर रहे हैं। कई दिनों तक पुलिस ने मामले को दबाए रखा। आरोप है कि पुलिस ने अभी तक छात्रा की न तो चिकित्सकीय जांच कराई है न ही उसका बयान दर्ज किया है। दलित समाज के लोगों ने पुलिस की कार्रवाई पर भी सवाल खड़ा किया है। दलित महासभा के अध्यक्ष गणेश जाटव ने बताया कि सूरजपुर कोतवाली के ही श्यौराजपुर गांव से बीते माह एक दलित छात्रा का अपहरण कर लिया गया।

आरोपी की पहुंच सत्ता पक्ष से होने के कारण पुलिस भी इन्हें गिरफ्तार करने की जहमत नहीं उठा पा रही है। परिवार के लोगों को भी जान से मारने की धमकी दी जा रही है। लेकिन पुलिस कार्रवाई करने के बजाए पीड़ित को डरा धमका कर कार्रवाई करने से परहेज कर रही है। इस अवसर पर राजकुमार भारती, राम ¨सह प्रधान, डा. जगदीश गौतम, प्रेमराज, डा. संजय भारती, मोहन ¨सह भारती, बिट्टू गौतम, रतनलाल गौतम, लोकेश गौतम, राजकुमार दर्जनों लोग मौजूद थे।

News Monitored by Kuldeep Chandan & Kalpana Bhadra

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s