दलित मीडिया वाच – हिंदी न्यूज़ अपडेट 31.08.15

बाराबंकी पुलिस की हिरासत में युवक की मौत – दैनिक जागरण

http://www.jagran.com/uttar-pradesh/lucknow-city-custody-death-in-barabanki-12813745.html

युवक को पीट कर मौत के घाट उताराअमर उजाला

http://www.amarujala.com/news/city/hardoi/hardoi-hindi-news/beaten-man-killed-hindi-news/

एटा: तनख्वाह मांगने पर दलित मजदूर की पिटाई – आज तक टुडे

http://aajtak.intoday.in/story/dalit-labour-beaten-for-asking-wage-at-etah-in-uttar-pradesh-1-830660.html

खाप पंचायत का दो बहनों के साथ रेप का आदेश UK की संसद में गूंजा न्यूज़ 18

http://hindi.news18.com/news/uttar-pradesh/baghpat-khap-panchayat-diktat-to-rape-two-sisters-echoes-in-uk-parliament-649822.html

सांकरौद में दलितों-जाटों के बीच तनाव बढ़ा, पीएसी तैनात – दैनिक जागरण

http://www.jagran.com/uttar-pradesh/lucknow-city-tension-mound-in-sankraunda-of-baghpat-12811423.html

डायरिया का प्रकोप – अमर उजाला

http://www.amarujala.com/news/city/chandauli/outbreaks-of-diarrhea-in-settlement-hindi-news/

बच्चों को संस्कार केंद्र पर भेजें – अमर उजाला

http://www.amarujala.com/news/city/hardoi/hardoi-hindi-news/the-kids-sent-to-the-funeral-center-hindi-news/

Save Dalit Foundation:

Educate, agitate & organize! – Dr. Ambedkar.

Let us all educates to agitate & Organize to Save Dalit Foundation !

Please sign petition by click this link : https://t.co/WXxFdysoJK

Please Watch:

The Dalit Voice

https://www.youtube.com/watch?v=wAgU6EKvljo&list=PLUBlrhCs4dCMd7dnn1NgdNsKsEx4W_P_e

दैनिक जागरण

बाराबंकी पुलिस की हिरासत में युवक की मौत

http://www.jagran.com/uttar-pradesh/lucknow-city-custody-death-in-barabanki-12813745.html

लखनऊ। बाराबंकी की देवा कोतवाली पुलिस की हिरासत में रविवार शाम को लखनऊ के मडिय़ांव थाना क्षेत्र के ग्राम सैरपुर निवासी 25 वर्षीय दलित युवक सुभाष राजवंशी की संदिग्ध हालात में मौत हो गई। उसका शव लॉकअप से जुड़े शौचालय में फांसी के फंदे से लटका मिला। जिलाधिकारी ने मामले की मजिस्ट्रेटी जांच का आदेश दिए हैं।

सुभाष को मोटरसाइकिल चोरी के आरोप में देवा कोतवाली की माती पुलिस चौकी प्रभारी जेपी यादव ने रविवार की दोपहर सवा तीन बजे देवा क्षेत्र के ङ्क्षतदोला के निकट गिरफ्तार करना दर्शाया है। 4:20 बजे उसे कोतवाली में दाखिल किया गया। लॉकअप में बंद एक अन्य आरोपी श्यामू रावत के मुताबिक शाम छह बजे के बाद पेट दर्द की बात कह सुभाष दो बार शौचालय गया। तीसरी बार करीब साढ़े छह बजे फिर गया तो बाहर नहीं निकला।

अनहोनी के शक पर देखा गया तो उसका शव शौचालय में लोहे के एंगिल से उसकी ही शर्ट के फंदे से लटकता मिला। एएसपी ज्ञानंजय ङ्क्षसह का कहना है कि मृतक के परिजनों को सूचना दी गई है। परिजन जो तहरीर देंगे रिपोर्ट दर्ज की जाएगी। जिलाधिकारी ने कहा कि हिरासत में हुई मौत के मामले की निष्पक्ष जांच कराई जाएगी। जो भी तथ्य सामने आएगा उसके मुताबिक कार्रवाई कराई जाएगी।

अमर उजाला

युवक को पीट कर मौत के घाट उतारा

http://www.amarujala.com/news/city/hardoi/hardoi-hindi-news/beaten-man-killed-hindi-news/

कसबे के दलित सर्राफा व्यापारी को जेवर दिखाने के बहाने ले जाकर लोगों ने उसकी पीट-पीट कर हत्या कर दी। हादसे को लेकर परिजनों में कोहराम मचा हुआ है। वारदात के कारणों के पीछे लूट या रंजिश को लेकर असमंजस है। परिजन कुछ भी कह पाने की स्थिति में नहीं हैं। लोग दबी जुबान से यह रंजिश का मामला मान रहे हैं।

मिली जानकारी के अनुसार, अंबेडकरनगर निवासी महेश उर्फ गुड्डू (40) पुत्र हरिराम की घर के पास ही सर्राफ की दुकान थी। परिजनों के अनुसार वह रविवार सुबह दुकान के लिए गए थे। काफी देर के बाद खबर आई कि वह शाहाबाद रोड पर ग्राम गदनापुर के निकट मरणासन्न अवस्था में पड़े हुए हैं।

acr300-55e34b148040830hrap17_3450130_c1_CMY

आनन-फानन पहुुंचे परिजनों को बेहद नाजुक हालत में पड़े महेश को लेकर सीएचसी पहुंचे। उसकी एक आंख से खून बह रहा था और शरीर पर भी लोहे की राड आदि किसी चीज से पीटे जाने के निशान थे। सीएचसी से चिकित्सकों ने उन्हें हरदोई के लिए रेफर कर दिया।

हरदोई में भी हालत में सुधार न होने पर उन्हेेें लखनऊ के लिए रेफर किया गया था, जहां ले जाए जाते समय उन्होंने रास्ते में दम तोड़ दिया। परिजनों के अनुसार आसपास के लोगों से केवल इतना पता चला कि कोई व्यक्ति उन्हें जेवरात दिखाने के लिए गांव ले जाने के लिए आया। वह अपनी बाइक से उसके साथ चले गए।

घटनास्थल पर लोगोें ने बताया कि यहां पर पहले से एक स्कार्पियो पर सवार तीन-चार अन्य लोगों ने उसके पहुंचते ही मारपीट शुरू कर दी। उसे बेदर्दी से पीटते हुए आंख फोड़ दी गई और शरीर पर भी बेरहमी से प्रहार किए गए। यह देखकर बचाने दौड़े गदनापुर गांव के लोगों की ललकार पर आरोपी स्कार्पियो में सवार होकर शाहाबाद की ओर ही भाग गए।

वरदात को लेकर परिजन कुछ भी कहने की स्थिति में नहीं हैं। परिजन शाम पांच बजे तक तहरीर नहीं दे पाए थे। घटना के पीछे जहां कुछ लोग लूट की चर्चा कर हैं, वहीं ज्यादातर लोग इसे रंजिश का मामला मान रहे हैं। महेश की मौत पर पत्नी सुनीता व परिजनों का रोे-रोकर बुरा हाल है।

आज तक टुडे

एटा: तनख्वाह मांगने पर दलित मजदूर की पिटाई

http://aajtak.intoday.in/story/dalit-labour-beaten-for-asking-wage-at-etah-in-uttar-pradesh-1-830660.html

उत्तर प्रदेश के एटा में वेतन मांगने पर एक दलित मजदूर की कथित तौर पर पिटाई करने के आरोप में छह लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है.

दीपक और उसके पांच साथियों के खिलाफ शनिवार को एक अदालती आदेश के बाद मामला दर्ज किया गया. इससे पहले चंद्रपाल ने आरोप लगाया था कि जब उसने अपनी तनख्वाह मांगी तो आरोपियों ने उसकी पिटाई कर दी.

पीड़ित ने मामला दर्ज कराने के लिए कई थानों के चक्कर काटे लेकिन कोई प्राथमिकी दर्ज नहीं की गई. इसके बाद उसने अदालत का दरवाजा खटखटाया.

एटा के एसएचओ जेड एम रावत ने बताया कि चंद्रपाल खड़ोआ गांव का रहने वाला है. वह यहां दीपक के घर पर काम करता था. 26 जुलाई को उसने मालिक से अपना वेतन मांगा, तो आरोपी ने अपने पांच साथियों के साथ मिलकर पिटाई कर दी.

रावत ने कहा कि मामले की जांच चल रही है. उन्होंने कहा कि इस मामले में अबतक किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया है.

न्यूज़ 18

खाप पंचायत का दो बहनों के साथ रेप का आदेश

UK की संसद में गूंजा

http://hindi.news18.com/news/uttar-pradesh/baghpat-khap-panchayat-diktat-to-rape-two-sisters-echoes-in-uk-parliament-649822.html

बागपत की खाप पंचायत द्वारा कथित तौर पर दो बहनों के साथ रेप कर उन्हें नंगा घुमाए जाने का आदेश यूनाइटेड किंगडम की पार्लियामेंट में भी गूंजा. ब्रिटिश संसद में इस तालिबानी आदेश की घोर निंदा की गई और यह मांग की गई की भारत सरकार से उन दोनों बहनों को उचित सुरक्षा दिलवाई जाए.

आपको बता दें कि बागपत में एक पंचायत ने एक परिवार की दो लड़कियों के साथ सामूहिक रेप कर उन्हें नंगा घुमाने का आदेश दिया गया था. यह आदेश लड़कियों के भाई द्वारा एक अन्य जाति की शादीशुदा औरत के साथ भाग जाने के बाद आया था

यह पूरा मामला तब सामने आया जब दोनों बहनों ने सुप्रीम कोर्ट में अपनी सुरक्षा की गुहार लगाई.

हालांकि बागपत के एसपी शरद सचान ने इस तरह के किसी भी आदेश के पास होने की जानकारी से इनकार किया है और कहा कि दलित लड़कियों को उचित सुरक्षा मुहैया करा दी गई है.

यूनाइटेड किंगडम विदेश मामलों के कन्सेर्वटिव पार्टी के एमपी नादिम ज़हावाई ने मामले को उठाते हुए कहा कि, “ मैं इसका विरोध करता हूं. दुनिया के किसी भी धर्मं, संस्कृति या मानवता इस तरह के आचरण समर्थन नहीं करती.”

शैडो फॉरेन सेक्रेटरी हिलेरी बेन ने कहा कि, “मैं ब्रिटेन के विदेश और कॉमनवेल्थ मामलों के सचिव फिलिप हम्मोंद से अनुरोध करती हूं कि वह तुरंत भारतीय अथॉरिटीज से इस मामले पर बात कर दोनों बहनों की सुरक्षा सुनिश्चित करे.”

हालांकि इस घटना को स्थानीय लोगों ने नकार दिया है लेकिन बागपत जिला इस आदेश के बाद अंतर्राष्ट्रीय स्तर चर्चा का विषय बना हुआ है. एमनेस्टी इंटरनेशनल ने एक याचिका जारी कर दोनों की सुरक्षा की गुहार भी लगाई है जिसे 16 हजार से ज्यादा लोगो ने हस्ताक्षर किया है.

सीएम अखिलेश ने भी इस मामले में संज्ञान लेते हुए अधिकारीयों को सख्त निर्देश दिया है कि इस परिवार के पूरी सुरक्षा मुहैया कराई जाए.

दैनिक जागरण

सांकरौद में दलितों-जाटों के बीच तनाव बढ़ा, पीएसी तैनात

http://www.jagran.com/uttar-pradesh/lucknow-city-tension-mound-in-sankraunda-of-baghpat-12811423.html

लखनऊ। बागपत के सांकरौद गांव में दलित और जाट बिरादरी के युवक-युवती के प्रेम प्रसंग ने दोनों जातियों के बीच पैदा हुई खाई को और गहरा कर दिया है। इसी बीच बसपा विधायक ने युवक के घर पहुंचकर ऐलान कर दिया है कि बसपा दलितों का शोषण बर्दाश्त नहीं करेगी। उधर दलित दंपती ने मीडिया से कहा है कि गांव में दबंग लोग उन्हें जीने नहीं दे रहे हैं और उन पर कभी भी हमला हो सकता है। तनाव से पुलिस-प्रशासन का भी सिरदर्द बढ़ गया है। पीएसी तैनात कर दी गई है।बसपा विधायक लोकेश दीक्षित रविवार को सांकरौद गांव में दलित युवक के घर पहुंचे और उसके प्रकरण को लेकर जानकारी हासिल की। धर्मपाल और उसकी पत्नी ने विधायक के सामने मीडिया को बताया कि उनका बेटा और गांव की युवती प्रेम-प्रसंग के चलते फरार हो गए थे।

हमने दोनों को बरामद कर पुलिस को सौंप दिया था। गांव में युवती पक्ष के कहने पर खाप पंचायत ने इज्जत का बदला लेने के लिए हमारी दो बेटियों के साथ दुष्कर्म कर नग्न कर गांव में घुमाने का फरमान सुना रखा है। दबंग लोग हमें जान से मारने की धमकी दे रहे हैं। हम पर कभी भी हमला हो सकता है। गांव में पुलिस बल तैनात है, लेकिन हमारे घर की सुरक्षा करने कोई नहीं आता। विधायक ने उनको आश्वस्त करते हुए कहा कि बसपा सड़कों पर आंदोलन करने से पीछे नहीं हटेगी। विधायक बसपा के नेताओं के साथ धर्मपाल को लेकर एसपी आवास पहुंचे और एसपी से सुरक्षा की मांग की। गांव में तनाव बढ़ता देख पुलिस और पीएसी तैनात कर दी गई है।

खुफिया विभाग ने भी लोगों से बातचीत कर सुरक्षा-व्यवस्था का हाल जाना। शाम को एएसपी विद्या सागर मिश्र खेकड़ा पुलिस के साथ गांव पहुंचे और ग्रामीणों से बातचीत की। लोगों ने एएसपी को बताया कि गांव में ऐसा कुछ भी नहीं है जिससे तनाव या मनमुटाव जैसी कोई स्थिति हो। उधर डीआईजी ने भी एसपी को सांकरौद गांव पर नजर रखने के निर्देश दिए। एसपी बागपत शरद सचान ने कहा कि दलित परिवार की मांग पर गांव में पुलिस और पीएसी तैनात कर दी है। दलित परिवार को खतरा नहीं है और वह गांव में ही रह रहा है। धर्मपाल को साथ लेकर विधायक मुझसे मिले थे। दोनों पक्षों से बातचीत कर समस्या का समाधान निकालने के प्रयास किए जा रहे हैं।

अमर उजाला

डायरिया का प्रकोप

http://www.amarujala.com/news/city/chandauli/outbreaks-of-diarrhea-in-settlement-hindi-news/

नगर के वार्ड संख्या एक नई बस्ती की दलित बस्ती में डायरिया फैल गया है।यहां के 24 बच्चे इसकी चपेट में आ चुके हैं। बीमार बच्चों का इलाज विभिन्न निजी अस्पतालों में हो रहा है। दूसरी तरफ मुहल्ले के लोगों ने इसकी सूचना स्वास्थ्य विभाग को दी, लेकिन डाक्टरों की टीम वहां नहीं पहुंची। मुहल्ले के लोगों का कहना है कि गंदगी की वजह से डायरिया फैला हुआ है।

साफ सफाई के लिए नगर पालिका प्रशासन से कई बार गुहार लगाई गई, लेकिन सुनवाई नहीं हुई।
शनिवार को ही यहां के बच्चों को उल्टी-दस्त शुरू हो गई। देखते ही देखते बीमारों की संख्या लगातार बढ़ती गई। रविवार को भी बच्चों के बीमार पड़ने का सिलसिला जारी रहा।

अब तक बस्ती के चौबीस बच्चे बीमार हो चुके हैैं। बस्ती के बबलू (12), गुडिया (5), केसारी लाल(4), घेंघी कुमारी (4), दासी (2), भागीरथी(7), निशा (3) , राजकुमार (दो वर्ष) , सोनी (10), बबलू (2), खलासी (4), अतवारी(61), शीला(14), अजय, शशिकला, बाबू, खुशी, छक्कू, मुराहू, सुनीता, श्यामदेई, आनंद (14) आदि को नजदीकी निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

क्षेत्रीय सभासद के प्रतिनिधि संतोष कुमार ने बताया कि दलित बस्ती में सफाई व्यवस्था चरमरा गई है। वार्ड में बिना टेंडर के ही जल निगम की पाइप लाइन बिछायी जा रही है, लेकिन दलित बस्ती और चौहान बस्ती तक पाइप नहीं पहुंची है। वार्ड में अब तक मिनी ट्यूबवेल चालू नहीं किया गया। 

इससे लोग कुएं का पानी पीने को मजबूर हैं। इलाके में कीटनाशकों का भी छिड़काव नहीं हुआ है। क्लोरीन की गोलियां भी वितरित नहीं हुई हैं और न ही ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव किया जा रहा है। लोग अशुद्ध जल पी रहे हैं। इसी वजह से डायरिया का प्रकोप फैला है।

अमर उजाला

बच्चों को संस्कार केंद्र पर भेजें

http://www.amarujala.com/news/city/hardoi/hardoi-hindi-news/the-kids-sent-to-the-funeral-center-hindi-news/

बच्चों को संस्कारित करने को सेवा भारती ने जिले में बाल संस्कार केंद्र को शुरू किए। विकास खंड पिहानी में सेवा भारती ने दो बाल संस्कार केंद्र संचालित किए। जिसको शुरू करने के साथ ही उन्होंने लोगों से अपने बच्चों को शाम को एक घंटे तक बाल संस्कार केंद्र पर भेजने के लिए जागरूक किया। ताकि बच्चों को संस्कारवान बनाया जा सके ।

पिहानी की दलित बस्ती गुलरहा व दूब घटिया गांव में सेवा भारती द्वारा बाल संस्कार केंद्र की शुरुआत रविवार को की गई। केंद्र का शुभारंभ करते हुए समग्र ग्राम्य विकास के अवध प्रांत प्रमुख प्रेम शंकर अवस्थी ने कहा कि बच्चाें को अच्छे संस्कार देकर उन्हें अच्छा नागरिक बनाना समाज का कर्तव्य है।

उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र के लोगाें को जागरूक किया कि वह बच्चों को संस्कार केंद्र पर भेजें। जिला प्रमुख विशंभरनाथ ने कहा कि गांव के लोग शिक्षित, आत्म निर्भर, संस्कारित बनें। बाल संस्कार केंद्र बच्चों में उचित संस्कार, मार्ग दर्शन व हितों के लिए कार्य करेगा।

महामंत्री गौरव सिंह भदौरिया व शिक्षा आयाम अध्यक्ष कृष्ण मोहन ने गुलरहा केंद्र पर बच्चों से कहा कि सभी स्कूल के बाद शाम को तीन से चार बजे तक केंद्र पर आएं। प्रधान परमेश्वर दीन, कृष्ण बाबू वर्मा, अनूप कुमार, मदन पाल ने बच्चों को उन्हीं की भाषा में जानकारी दी।

बाल संस्कार केंद्र दूबियाघाट पर समाजसेवी राकेश पांडेय व अनुपम सिंह ने शाम चार से पांच बजे केंद्र पर उपस्थित होने की बात कही। गांव के नीर बहादुर, सुनील वर्मा, आशीष कुमार, सुलिखान, सुमन देवी व मालती देवी ने बच्चों को प्रतिदिन भेजने की बात कही।

चिकित्सा आयाम अध्यक्ष कृष्ण मोहन ने बच्चों को दैनिक क्रियाओं की जानकारी दी। बच्चों को प्रतिदिन कुल्ला-मंजन, नहाने और माता-पिता को प्रणाम करने के लिए कहा। किशन ने बाल संस्कार केंद्र पर स्वच्छता बनाए रखने के बारे में बताया।

News Monitored by Kuldeep Chandan & Kalpana Bhadra

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s