दलित मीडिया वाच – हिंदी न्यूज़ अपडेट 12.08.15

3 महीने की बच्ची को ढाल बना मां से गैंगरेप – नवभारत टाइम्स

http://navbharattimes.indiatimes.com/state/madhya-pradesh/bhopal/indore/two-rape-woman-after-taking-her-baby-hostage/articleshow/48448332.cms

चंदौली में दबंगों को कहर, दिन-दहाड़े परिवार को घर से निकाला न्यूज़ 18

http://hindi.news18.com/news/uttar-pradesh/rogues-removed-family-from-their-house-in-chandauli-up-534372.html

छेड़छाड़ से तंग आकर खुद को आग लगाने वाली लड़की की मौत – पंजाब केसरी

http://www.punjabkesari.in/news/article-385810

मोटर साइकिल सवार दंपती घायल – दैनिक जागरण

http://www.jagran.com/uttar-pradesh/deoria-12726882.html

मजहब के बाद अब बदला नाम – दैनिक जागरण

http://www.jagran.com/delhi/new-delhi-city-12726184.html

कुमार आश्रम हॉस्टल पर फायरिंग, हंगामा – इनेक्स्ट लाइव

http://inextlive.jagran.com/firing-in-hostel-88321

दलित छात्रा को 11वीं में एडमिशन के आदेश – नई दुनिया

http://naidunia.jagran.com/madhya-pradesh/court-445900

मवि राय के 110 बच्चों को दी गई छात्रवृत्ति – दैनिक जागरण

http://www.jagran.com/jharkhand/chatra-12726090.html

विद्युत दुर्व्यवस्था पर किया प्रदर्शन – अमर उजाला

http://www.amarujala.com/news/city/sonebhadra/the-display-on-the-power-chaos-hindi-news/

Please Watch:

“Untouchability in Kitchen” | ARTICLE 17

https://www.youtube.com/watch?v=1mBeVjAs09Q

नवभारत टाइम्स

3 महीने की बच्ची को ढाल बना मां से गैंगरेप

http://navbharattimes.indiatimes.com/state/madhya-pradesh/bhopal/indore/two-rape-woman-after-taking-her-baby-hostage/articleshow/48448332.cms

भोपाल शहर के बाहरी इलाके में एक दलित महिला की तीन साल की बच्ची को बंधक बनाकर उसके साथ गैंगरेप किया गया। दो युवकों ने महिला के घर में गुसकर यह कृत्य किया। उस दौरान महिला के परिजन बाहर गए हुए थे। 

सोमवार रात हुई इस घटना के बाद पुलिस ने गैंगरेप का मामला दर्ज किया है। हालांकि, आरोपी अब भी पुलिस की गिरफ्त से बाहर हैं और महिला अवसाद में है। पुलिस के मुताबिक 26 साल की यह महिला घर में अकेली सो रही थी। महिला का पति और परिजन गांव के ही किसी आयोजन में गए थे। 

घरवाले किसी भी समय लौट सकते थे, ऐसे में महिला ने घर का मुख्य दरवाजा खुला ही रखा था। इसी बीच मेहरबान सिंह और प्रदीप साहू नामक दोनों आरोपी घर में घुस आए और उसकी बच्ची को उठा लिया। दोनों ने महिला को धमकी दी अगर उसने शोर मचाया तो वो बच्ची को फेंक देंगे। 

इसके बाद दोनों ने महिला के साथ रेप किया और उसके मुंह में कपड़ा ठूंस दिया। जब महिला के परिजन घर वापस आए तो सबने पुलिस के पास जाकर रिपोर्ट लिखाई। पुलिस के मुताबिक गैंगरेप के आरोपी इसी गांव के हैं और घटना के बाद फरार हो गए।

न्यूज़ 18

चंदौली में दबंगों को कहर, दिन-दहाड़े परिवार को घर से निकाला

http://hindi.news18.com/news/uttar-pradesh/rogues-removed-family-from-their-house-in-chandauli-up-534372.html

उत्‍तर प्रदेश में दबंगों का कहर किस कदर परवान पर है, इसका अंदाजा आप इसी से लगा सके हैं कि दबंग कारगुजारी कर सकुशल निकल जाते हैं और पुलिस हाथ मलते ही रह जाती है.

ताजा मामला यूपी के चंदौली से है जहां दिन दहाड़े एक परिवार को न सिर्फ घर से बेदखल कर दिया गया है, बल्कि उनका सामान भी सड़क पर फेंक दिया गया है. पूरे मामले में पुलिस की मिलीभगत से हुआ है.

family

इस मामले में घटना के कई घंटों बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हुई है. पूरे परिवार ने सड़क रात बिताई. दबंगों ने दिन-दहाड़े घर में घुसकर इस दलित परिवार को घर से बेदखल कर दिया है.

आरोप है कि 20-25 की संख्‍या में आए बदमाशों ने घर की एक नाबालिग बच्‍ची से बदसलूकी की और विरोध करने पर मां की बेरहमी से पिटाई भी कर डाली. मामला मुगलसराय के राम मंदिर इलाके का है. यहां मकान में किराएदारी को लेकर कुछ विवाद है. जिस मकान में पीड़ित रहता है वह रोडो की संपत्ति है.

आरोप है कि मकान खाली करने की नियत से पहले तो बदमाशों ने महिला और उसकी बेटी को बंधक बना पूरा सामान सड़क पर फेंक दिया और बाद में दोनों को घर से बेदखल कर घर में ताला लगा फरार हो गए. अब पूरा का पूरा परिवार रात में भी सड़क पर ही रहने को मजबूर है.

पीड़िता ने पुलिस को इस मामले में सूचना दी. घटना के बाद परिवार के सभी लोग कई बार थाने भी गए, लेकिन देर रात तक किसी पुलिसकर्मी ने मामले को संज्ञान में नहीं लिया. हालांकि पुलिस ने मामला दर्ज तो कर लिया, लेकिन कार्रवाई के बाबत कोई कदम नहीं उठा रही है.

मीडिया को जब मामले की जानकारी हुई तो देर रत एक बजे सीओ सदर और एसडीएम मौके पर पहुंचे और पीड़ित परिवार से जानकारी की खानापूर्ति कर वहां से चले गए. सदर एसडीएम गिरीश कुमार का कहना है कि मुकदमा पंजीकृत है, लेकिन अब इस परिवार को फिलहाल बाहर ही रहना पड़ेगा क्योंकि कानून के मुताबिक वह भी अब इस परिवार की मदद नहीं कर सकते.

इस पूरे मामले में पुलिस का नकारापन एक बार फिर सामने आया है. दरअसल, इस मकान में किराएदारी का विवाद चल रहा है और आरोप है की आरोपियों ने स्थानीय निरीक्षक और अन्य पुलिसकर्मी के साथ मिलकर साजिश कर यह मकान खाली कराया है.

पंजाब केसरी

छेड़छाड़ से तंग आकर खुद को आग लगाने वाली लड़की की मौत

http://www.punjabkesari.in/news/article-385810

पंजाब के संगरूर जिले में लहरागागा के काल बंजारा गांव में छेड़छाड़ से तंग आकर आत्मदाह करने वाली नाबालिग लड़की की आज पी.जी.आई. चंडीगढ़ में मौत हो गई। दलित परिवार की 16 वर्षीय बेअंत कौर उर्फ गगनी 12वीं कक्षा की छात्रा थी। 

खाड्डेवाल गांव का लड़का मनी स्कूल आते जाते उससे छेड़छाड़ करता था। उसने 4 अगस्त को मनी की हरकतों से परेशान होकर आत्मदाह कर लिया और वह 70 प्रतिशत झुलस गई। उसे अस्पताल लाया गया जहां उसकी गंभीर हालत को देखते हुए उसे पी.जी.आई. चंडीगढ़ स्थानांतरित कर दिया।

2015_8image_13_02_497551709sanh-ll

वह पिछले 7 दिनों से मौत तथा जीवन से संघर्ष कर रही थी और रात को ही उसने मजिस्ट्रेट को बयान दिए जिसमें मनी को आरोपी बताया। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

इससे पहले पुलिस को गुमराह किया गया था कि लड़की रसोई में काम करते समय जल गई थी लेकिन सच्चाई रात को उसके बयान के बाद सामने आ गई। उसका पिता भट्ठा मजदूर है। मामले की जांच पुलिस महानिरीक्षक परमजीत सिंह गिल कर रहे हैं।

दैनिक जागरण

मोटर साइकिल सवार दंपती घायल

http://www.jagran.com/uttar-pradesh/deoria-12726882.html

देवरिया:सलेमपुर कोतवाली क्षेत्र के महदहा चौराहे के समीप सलेमपुर-देवरिया मार्ग पर नीली बत्ती लगी गाड़ी के फाटक से ठोकर लगने से मोटर साइकिल सवार पति-पत्नी घायल हो गए। दोनों को उपचार के लिए पुलिस ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया। जहां से उन्हें जिला अस्पताल भेज दिया गया।

कुशीनगर जनपद के हाटा के गांधी नगर निवासी छोटेलाल अपनी पत्नी आशा देवी के साथ सलेमपुर की तरफ मोटर साइकिल से आए थे। कार्य निपटाने के बाद वह मोटर साइकिल से घर लौट रहे थे। वह सलेमपुर-देवरिया मार्ग पर महदहा चौराहे के समीप पहुंचे थे कि आगे चल रही नीली बत्ती लगी एक गाड़ी का फाटक किसी ने खोल दिया। मोटर साइकिल फाटक से टकरा गई और दोनों घायल हो गए। सूचना मिलते ही मौके पर पुलिस पहुंच गई।

बताया जा रहा है कि नीली बत्ती लगी गाड़ी किसी न्यायिक अधिकारी की थी, जो गोरखपुर के निवासी हैं। भटनी थाना क्षेत्र के ग्राम चंदौली निवासी राजन प्रसाद की तहरीर पर पुलिस ने चार लोगों के खिलाफ दलित अधिनियम का मुकदमा पंजीकृत किया है। इसमें विदेश्वरी गिरी, अरुण गिरी, शिवजी गिरी व अजीत गिरी शामिल हैं। घटना 3 अगस्त की बताई जा रही है। उधर चांदपार निवासी ब्रह्मा की तहरीर पर पुलिस ने सोनू समेत चार के खिलाफ एक अन्य मामले में मारपीट का मुकदमा पंजीकृत किया है।

दैनिक जागरण

मजहब के बाद अब बदला नाम

http://www.jagran.com/delhi/new-delhi-city-12726184.html

नई दिल्ली : पिछले तीन साल से जंतर-मंतर पर इंसाफ की गुहार लगा रहे भगाना कांड के पीड़ितों ने धर्म परिवर्तन के बाद अब अपने नाम भी बदलने शुरू कर दिए हैं। जंतर-मंतर पर धरने पर बैठे कई लोगों ने इस्लामिक नाम कबूल कर लिए हैं।

नाम बदलने वालों में सतीश काजला ने अब्दुल कलाम, दीपक काजला ने उमर अब्दुल्ला और रितु बागोरिया ने अपना नाम बदलकर फातिमा रख लिया है। कई और लोग भी हैं जो अपना नाम बदलने के संबंध में विचार कर रहे हैं। पीड़ितों को इंसाफ दिलाने की लड़ाई का नेतृत्व कर रहे वीरेंद्र सिंह बागोरिया ने बताया कि धर्म परिवर्तन का फैसला बिना किसी दबाव के लिया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि धर्म बदलने का फैसला किसी जल्दबाजी का नतीजा नहीं है। उन्होंने 21 साल पहले अपने बेटे का नाम अकबर रखा था जो इस समय बी.टेक द्वितीय वर्ष का छात्र है। वीरेंद्र ने बताया कि उनके धर्म परिवर्तन का भगाना गांव के दलित साथियों ने स्वागत किया है।

धरने पर बैठे पीड़ितों ने बताया कि इसमें कोई दोराय नहीं कि आने वाले समय में अगर भगाना कांड के पीड़ितों को न्याय नहीं मिला तो सामाजिक बहिष्कार झेल रहे भगाना के दलित परिवार सामाजिक सम्मान के लिए किसी अन्य धर्म की शरण में जाने का विकल्प तलाशना शुरू कर देंगे। वीरेंद्र ने बताया कि इससे कम से कम वे सम्मान का जीवन तो जी सकेंगे और इसकी शुरुआत हमने कर दी है। उन्होंने बताया कि वह उन पर हुए लाठीचार्ज के खिलाफ जल्द ही शिकायत दर्ज कराएंगे और पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई करने की मांग करेंगे।

इनेक्स्ट लाइव

कुमार आश्रम हॉस्टल पर फायरिंग, हंगामा

http://inextlive.jagran.com/firing-in-hostel-88321

नौचंदी थाना क्षेत्र स्थित कुमार आश्रम हॉस्टल में बीती देर रात कुछ युवकों ने फायरिंग कर दी. उसके बाद छात्रों के साथ मारपीट कर फरार हो गए. इसके विरोध में मंगलवार को दर्जनों छात्रों ने एसएसपी ऑफिस पर जमकर हंगामा काटा. आरोप है कि रात में करीब फ्0 लड़कों ने हॉस्टल के अंदर जबरन घुसकर छात्रों के साथ लाठी-डंडों से जमकर मारपीट की. विरोध करने पर छात्रों की कनपटी तमंचे रख दिए और हवा में कई राउंड फायरिंग की.

ये है मामला

नौचंदी थाना क्षेत्र में कुमार हॉस्टल के नाम से दलित छात्रावास है, जिसमें करीब फ्00 से ज्यादा बच्चे रहते हैं. बताया गया कि सोमवार की रात दर्जनों युवक हॉस्टल में घुस आए. बाद में वह छात्रों के साथ गाली-गलौज करने लगे. विरोध करने पर कई छात्रों को लाठी-डंडों से पीटा, जिसकी चपेट में आने से अनुज, अंकित, नवाब सहित करीब आधा दर्जन स्टूडेंट घायल हो गए. इसके बाद करीब तीन राउंड फायरिंग कर हवा में हथियार लहराते हुए फरार हो गए.

हॉस्टल खाली करने की धमकी दी

छात्रों का आरोप है कि मारपीट करने के बाद उन्होंने हॉस्टल को जल्द खाली करने की धमकी भी दी और कहा कि हॉस्टल बहुत दिन से दलित छात्र यूज कर रहे हैं. अब उसमें हम लोग रहेंगे.

नहीं दर्ज की रिपोर्ट

पीडि़त छात्रों का कहना था कि घटना के बाद वे एकत्र होकर थाना नौचंदी गए थे, लेकिन पुलिसकर्मियों ने उनकी बात सुनने की बात तो दूर उल्टा उन्हें ही फटकार लगानी शुरू कर दी.

फूटा आक्रोश

घटना से संपूर्ण दलित छात्रों में आक्रोश फूट पड़ा. दर्जनों छात्र एकत्र होकर मंगलवार को एसएसपी कार्यालय पहुंचे और जमकर नारेबाजी कर हंगामा काटा. इसके बाद सीओ वंदना मिश्रा को तहरीर दी और कार्रवाई न होने पर आन्दोलन की चेतावनी दी.

नई दुनिया

दलित छात्रा को 11वीं में एडमिशन के आदेश

http://naidunia.jagran.com/madhya-pradesh/court-445900

दलित छात्रा और सेंट रेफियल्स स्कूल के मामले में हाईकोर्ट ने कहा

इंदौर। हाईकोर्ट ने मंगलवार को सेंट रेफियल्स स्कूल को आदेश दिया कि वह दलित छात्रा को 10 दिन के भीतर 11वीं में एडमिशन देकर इस बारे में हाईकोर्ट को सूचित करे। कोर्ट ने कहा कि जिस स्कूल ने छात्रा को पहली से 10वीं तक पढ़ाया, वह उसे 11वीं में प्रवेश देने से इनकार नहीं कर सकता।

मामला रेशम की गली जेल रोड निवासी दीपश्री चौहान का है। छात्रा पहली से 10वीं तक सेंट रेफियल्स स्कूल में पढ़ी। इस साल 10वीं की परीक्षा में उसे 6 परसेंटाइल मिले थे। दसवीं की परीक्षा अच्छे अंकों से पास करने के बावजूद स्कूल ने उसे 11वीं में एडमिशन देने से मना कर दिया। छात्रा ने अभिभावकों के जरिए कलेक्टर से शिकायत की। कलेक्टर के हस्तक्षेप के बावजूद स्कूल ने एडमिशन नहीं दिया तो छात्रा की मां पद्मिनी चौहान ने हाईकोर्ट में गुहार लगाई थी।

एडमिशन रोकने के लिए लगाए आरोप

एडवोकेट केके गुप्ता ने बताया कि छात्रा को एडमिशन से रोकने के लिए स्कूल प्रबंधन ने उस पर फर्जी आरोप भी लगाए। स्कूल ने कोर्ट में कहा कि छात्रा का आचरण खराब है। हालांकि इस बारे में स्कूल की ओर से प्रस्तुत सबूतों को कोर्ट ने खारिज कर दिया।

दलित वर्ग की है छात्रा

वकील के मुताबिक, छात्रा अनुसूचित जनजाति वर्ग की है। स्कूल प्रबंधन जानबूझकर छात्रा को एडमिशन देने से मना कर रहा था।

दैनिक जागरण

मवि राय के 110 बच्चों को दी गई छात्रवृत्ति

http://www.jagran.com/jharkhand/chatra-12726090.html

पिपरवार : मध्य विद्यालय राय में मंगलवार को कक्षा एक से चार तक के 110 छात्र-छात्राओं के बीच छात्रवृत्ति के रूप में 55 हजार रुपये का वितरण किया गया। विद्यालय के प्रधानाध्यापक रामनरेश प्रसाद साहू ने बताया कि लाभुकों में सात दलित, आठ आदिवासी व 95 पिछड़ी जाति के बच्चे शामिल हैं।

प्रत्येक बच्चे को 500 रुपये की दर से राशि का वितरण राय पंचायत मुखिया सावित्री देवी द्वारा किया गया। मौके पर विद्यालय प्रबंध समिति अध्यक्ष मंजू देवी, ग्राम शिक्षा समिति अध्यक्ष राम कुमार भुइयां सहित स्कूल के शिक्षक व कई बच्चों के अभिभावक मौजूद थे।

आइआरबी जवानों ने चलाया स्वच्छता अभियान

पिपरवार : आइआरबी-थ्री पिपरवार कैंप के जवानों ने मंगलवार सुबह बचरा चार नंबर चौक में स्वच्छता अभियान चलाया। कमांडेंट मदन मोहन लाल के निर्देश व डीएसपी रामनंदन शर्मा के नेतृत्व में जवानों ने बाबा सिद्धेश्वर नाथ मंदिर परिसर, स्टेशन मार्ग चौक व सब्जी मंडी के आसपास के क्षेत्रों की सफाई की।

जवानों ने झाड़ू, कुदाल, बेलचा व ट्रकों की सहायता से जमा किए गए कचरे को सुरक्षित ठिकाने में ले जा कर डंप किया। आइआरबी जवानों द्वारा चलाए गए इस स्वच्छता अभियान की लोगों ने सराहना करते हुए स्वच्छ भारत अभियान की दिशा में प्रेरणादायक बताया है। अभियान में आइआरबी के लालदेव पासवान, प्रदीप टोप्पो, अंजली कुमार, समशेर आलम, संतोष कुमार ठाकुर, जितेंद्र ठाकुर, शिवा कुमार, मनीश कुमार, गौरी शंकर चौधरी, धनपति सवैया, संदीप कुमार साव, दिनेश साव, वीरेंद्र कुमार ¨सह, नर¨सह, राजेश कुमार राय, उपेंद्र महतो आदि शामिल थे।

अमर उजाला

विद्युत दुर्व्यवस्था पर किया प्रदर्शन

http://www.amarujala.com/news/city/sonebhadra/the-display-on-the-power-chaos-hindi-news/

नगवां ब्लाक क्षेत्र में विद्युत दुर्व्यवस्था पर मंगलवार को ग्रामीणों ने विभाग के विरुद्ध प्रदर्शन किया और जमकर नारेबाजी की। कम्हरिया के ग्रामीणों ने जहां एलटी लाइन के लटक रहे तार से दुर्घटना की आशंका जताई है, वहीं खलियारी दलित बस्ती के लोगों ने ट्रांसफार्मर जलने पर विरोध जताया है।

ग्रामीण जय प्रकाश सिंह और नंदलाल पासवान ने कहा कि एलटी लाइन का तार लटक रहा है, इससे किसी भी दिन बड़ी दुर्घटना हो सकती है। कई बार विभागीय अधिकारियों को सूचना दी गई, लेकिन किसी ने ध्यान नहीं दिया।

रामसूरत और उदयवीर ने कहा कि तार लटकने से दुर्घटना की आशंका प्रबल है। सुरेंद्र और दशरथ ने कहा कि 15 दिनों से सेमरिया का ट्रांसफार्मर जला हुआ है। जिसे विभाग की ओर से पोल के नीचे उतार दिया गया है। 

अभी तक बिजली आपूर्ति बहाल नहीं की गई। प्रदर्शन करने वालों में श्रीराम, राजकुमार, राधेश्याम, विशोक कुमार, बाबूलाल, निर्भय, सच्चिदानंद आदि शामिल रहे। खलियारी प्रतिनिधि के मुताबिक-खलियारी दलित बस्ती में तीन माह से ट्रांसफार्मर जला हुआ है। 

विभाग को कई बार शिकायत करने के बावजूद भी ट्रांसफार्मर नहीं बदला गया। इससे आजिज आकर मुन्ना, राजू, सुन्नी देवी, बबुंदर, श्याम सुंदर, दुर्गावती देवी, प्रभावती देवी, सलिता, घरदेखिया, रामलाल, फूलवासी, झील्लू, राजेंद्र, नीशा ने ट्रांसफार्मर के समक्ष प्रदर्शन किया।

कहा कि शीघ्र ट्रांसफार्मर नहीं बदला गया तो कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन किया जाएगा। इसी प्रकार से रइयां, पडऱी, नौडिहवा, बलियारी, कजियारी, बरहुआं आदि गांवों में भी ट्रांसफार्मर जले हैं।

 News Monitored by Kuldeep Chandan & Kalpana Bhadra

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s