दलित मीडिया वाच – हिंदी न्यूज़ अपडेट 07.08.15

अलवर में दबंगों ने जेसीबी से कुचलकर की दलित युवक की हत्यान्यूज़ 18

http://hindi.news18.com/news/rajasthan/dalit-youth-death-during-treatment-512840.html

किशोरी से गैंगरेप, नेताओं ने डाला समझौते का दबाव – अमर उजाला

http://www.amarujala.com/feature/crime-bureau/sex-crime/scheduled-caste-minor-girl-gang-raped-in-bareilly-hindi-news-ar/

सुदामडीह में लाठियों से पीटकर मजदूर की हत्या – दैनिक जागरण

http://www.jagran.com/jharkhand/dhanbad-12702947.html

शवों को सड़क पर रखकर प्रदर्शन, मुआवजे की मांग – नवभारत टाइम्स

http://navbharattimes.indiatimes.com/state/punjab-and-haryana/other-cities-of-punjab/haryana/protest-with-dead-bodies-demand-for-compensation/articleshow/48379591.cms

दलित परिवार की बैठक – दैनिक जागरण

http://www.jagran.com/bihar/jamui-12700264.html

तीन पर दलित उत्पीड़न का मुकदमा – दैनिक जागरण

http://www.jagran.com/uttar-pradesh/sidharth-nagar-12703599.html

अपहरण व रेप के आरोपी को दस साल की कैद – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/MP-MUR-MAT-latest-morena-news-032529-2403388-NOR.html

कर्मचारी लामबंद, नगर में बढ़ रही गंदगी – दैनिक जागरण

http://www.jagran.com/uttar-pradesh/ambedkarnagar-12699538.html

छतरमा में डायरिया का प्रकोप,16 पीड़ित – दैनिक जागरण

http://www.jagran.com/uttar-pradesh/ghazipur-12704261.html

पेसा कानून लागू करने की मांग उठेगी आदिवासी सम्मेलन में – दैनिक भास्कर

http://epaper.bhaskar.com/detail/?id=829460&boxid=871245303&view=text&editioncode=119&pagedate=08/07/2015&pageno=9&map=map&ch=mpcg

Please Watch:

GLOBAL MARCH AGAINST CASTE-BASED DISCRIMINATION IN WASHINGTON, DC, JUNE 21, 2014

https://www.youtube.com/watch?v=z8kIDgG3BJ8

न्यूज़ 18

अलवर में दबंगों ने जेसीबी से कुचलकर की दलित युवक की हत्या

http://hindi.news18.com/news/rajasthan/dalit-youth-death-during-treatment-512840.html

अलवर में रामगढ़ के चिड़वई गांव में  अपने ही खेत में मिट्टी उठाने से मना करने पर दबंगों ने जेसीबी चढ़ाकर एक दलित व्यक्ति की हत्या कर दी.

death-Alwar

 अवैध खनन कर रहे थे आरोपी

रूपारेल नदी के किनारे बसे चिड़वई गांव के खेत से पड़ोसी गांव मिलकपुर के रहने वाले फजरु रुक्कू,जमशेद और मौसम जेसीबी लेकर मिट्टी का अवैध खनन कर रहे थे. चिड़वई के रहने वाले सूरज जाटव को इसका पता लगने पर साथियों के साथ मिट्टी खनन नहीं करने की कहने पहुंचा तो दबंगों ने जेसीबी पीछे दौड़कर उसकी हत्या कर दी. अलवर के सामान्य अस्पताल में पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिया गया.

 पुलिस पर लगाया आरोप

लोगों ने पुलिस पर हफ्ता वसूली का आरोप लगाते हुए कहा कि पुलिस खुले में वसूली करती है और अवैध खनन करवाती है. जिससे अपराधियों के हौसले बुलन्द हैं और आरोपियों की गिरफ्तारी होने कर शव को रामगढ़ थाने में रखकर प्रदर्शन करने की बात कही. पुलिस ने फजरु और रुक्कु को गिरफ्तार करने की बात कही हैं.

अमर उजाला

किशोरी से गैंगरेप, नेताओं ने डाला समझौते का दबाव

http://www.amarujala.com/feature/crime-bureau/sex-crime/scheduled-caste-minor-girl-gang-raped-in-bareilly-hindi-news-ar/

यूपी में बरेली के देवरनियां थाना क्षेत्र के एक गांव में शौच को घर से निकली दलित किशोरी को अगवा करके दो युवकों ने उसके साथ रात भर रेप किया। तड़के किशोरी के शोर मचाने पर दोनों दुराचारीउसे छोड़कर भाग गए।

इस मामले में दोतरफा नेतागीरी के बीच पुलिस कई घंटे तक रिपोर्ट दर्ज करने को ही राजी नहीं हुई। देर शाम पुलिस ने दोनों युवकों के खिलाफ पॉक्सो, एससी-एसटी एक्ट और बलात्कार की धारा में नामजद रिपोर्ट दर्ज कर ली है।

बृहस्पतिवार को जिला अस्पताल में कि शोरी के मेडिकल की प्रक्रिया शुरू होगी। एक्स-रे होने के बाद सप्लीमेंट्री रिपोर्ट मिलने पर कोर्ट में उसके बयान दर्ज कराए जाएंगे।

दैनिक जागरण

सुदामडीह में लाठियों से पीटकर मजदूर की हत्या

http://www.jagran.com/jharkhand/dhanbad-12702947.html

संवाद सहयोगी, चासनाला, झरिया : सुदामडीह की सवारडीह दलित बस्ती में रहने वाले 45 वर्षीय नरेश हाड़ी की हत्या गुरुवार को लाठियों से पीटकर कर दी गई। हत्या में शामिल युवक सुमित व एक नाबालिग किशोर व किशोरी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। इस हत्याकांड से क्षेत्र में सनसनी फैल गई है। दो दिन पूर्व सुमित के मामा विनोद व नरेश के बीच विवाद हुआ था। मारपीट में विनोद को चोट आई थी। नरेश व उसके पुत्र भोला पर मारपीट का मामला भी दर्ज कराया गया था। मामा विनोद की पिटाई से उसका भांजा सुमित बेहद भड़का था। विनोद के दो नाबालिग परिजनों के साथ उसने नरेश के घर में घुसकर गुरुवार को उसे लाठी डंडों से पीटा। बाद में घर से बाहर निकालकर मारा। गंभीर चोटों के कारण नरेश ने दम तोड़ दिया। नरेश के भाई राजेश की शिकायत पर पुलिस ने तीनों आरोपियों को छापामारी कर गिरफ्तार किया है।

06_08_2015-6jhr61-c-2

बताते हैं कि दोनों परिवारों के बीच पहले से विवाद था। मंगलवार को भी दोनों पक्षों में मारपीट हुई थी। इस घटना में सुमित का मामा विनोद जख्मी हो गया था। मामले की शिकायत पुलिस तक भी गई थी। बस्ती के लोगों का कहना है कि उस समय पुलिस सजग होकर त्वरित कार्रवाई करती तो घटना नहीं होती। उस घटना से नाराज सुमित ने विनोद के दो नाबालिग परिजनों को साथ लिया। गुरुवार को सुबह नरेश के घर पर हमला बोल दिया। नरेश को तीनों पीटते हुए घर से बाहर लाये। लाठी डंडों के छाती व शरीर के अन्य हिस्सों पर हुए प्रहार से नरेश ने दम तोड़ दिया।

स्थानीय लोगों ने हादसे की जानकारी पुलिस को दी। तत्काल सुदामडीह पुलिस मौके पर पहुंची। शव को पोस्टमार्टम को भेजा। पुलिस ने नरेश के भाई राजेश की शिकायत पर मामला दर्ज कर लिया। सुदामडीह थाना प्रभारी उमेश प्रसाद ने टीम के साथ छापामारी कर सुमित व दोनों नाबालिगों को पकड़ लिया। इनसे पूछताछ की जा रही है। सुमित का कहना है कि नरेश अकसर शराब के नशे में उसके मामा व अन्य लोगों से उलझता था। गाली गलौज करता था। इसी कारण गुस्सा आ गया।

सुदामडीह में चार दिनों में दो हत्या :

सुदामडीह थाना के सवारडीह इलाके में चार दिनों में दो हत्या की वारदातें हो गईं। इससे पूरे इलाके में सनसनी फैल गई है। तीन अगस्त को भी इस इलाके में एक युवक की हत्या कर दी गई थी। युवक के शव की शिनाख्त तक नहीं हो सकी है। पुलिस उसकी शिनाख्त के प्रयास में लगी है। युवक के हत्यारों की पुलिस तलाश भी नहीं कर पाई और दूसरी घटना हो गई। हालांकि इस मामले में पुलिस ने तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है

नवभारत टाइम्स

शवों को सड़क पर रखकर प्रदर्शन, मुआवजे की मांग

http://navbharattimes.indiatimes.com/state/punjab-and-haryana/other-cities-of-punjab/haryana/protest-with-dead-bodies-demand-for-compensation/articleshow/48379591.cms

राष्ट्रीय राजमार्ग-1 पर एक ट्रक द्वारा कुचले जाने से कल हुई छह लोगों की मौत के मुद्दे पर आज यहां कई जगह प्रदर्शन किया गया। पुलिस ने बताया कि पहले प्रदर्शन का नेतृत्व दलित नेता हरभजन सुमन ने किया जिसमें स्थानीय पलाहीगेट के मृतक ऑटो रिक्शा चालक विजय कुमार उर्फ काला (45) के परिजनों और समर्थकों ने हिस्सा लिया।

उन्होंने विजय के शव को फगवाड़ा-होशियारपुर मार्ग पर रख कर धरना दिया और आवागमन को आधे घंटे तक अवरुद्ध रखा। उन्होंने विजय के परिवार को तत्काल आर्थिक राहत दिए जाने की मांग की।

दूसरा प्रदर्शन सतनामपुर पुलिस स्टेशन के सामने किया। इसका नेतृत्व युवा कांग्रेस नेता सौरव खुल्लर ने किया। उन्होंने भी पीड़ितों के परिवार को तत्काल राहत देने की मांग की। इसके अलावा बहुजन समाज पार्टी के दो अलग-अलग प्रतिनिधिमंडल स्थानीय पुलिस अधीक्षक अश्वनी कुमार से मिले और उन्हें आज ज्ञापन सौंपा।

इसी बीच पुलिस ने ट्रक चालक को गिरफ्तार कर लिया है। फगवाड़ा के पुलिस उपाधीक्षक मनप्रीत सिंह ढिल्लों ने आज बताया कि आरोपी चालक की पहचान अवतार सिंह के रुप में हुई है और वह पटियाला जिले के भवानीगढ़ का निवासी है। पुलिस उपाधीक्षक ने बताया कि वह चालक के साथ ही ट्रक का मालिक भी है।

दैनिक जागरण

दलित परिवार की बैठक

http://www.jagran.com/bihar/jamui-12700264.html

जमुई : दलित नेता अनिल गौतम की अध्यक्षता में बुधवार को दलित परिवार की बैठक हुई। इसमें राज्य सरकार द्वारा तांती जाति को अनुसूचित जाति में शामिल किए जाने पर हर्ष व्यक्त करते हुए सरकार के फैसले का स्वागत करने का निर्णय लिया गया।

दैनिक जागरण

तीन पर दलित उत्पीड़न का मुकदमा

http://www.jagran.com/uttar-pradesh/sidharth-nagar-12703599.html

सिद्धार्थनगर : शौच जाते समय महिलाओं पर टार्च जलाने व भद्दी-भद्दी गाली देने तथा धमकाने के आरोप में गोल्हौरा थानाक्षेत्र के जमलाजोत निवासी तीन लोगों के पर पुलिस नें एससी/एसटी एक्ट के तहत मुकदमा पंजीकृत किया है द्य आरोपी विशेष वर्ग के हैं, जिनसे आजिज आकर दलित वर्ग के पीड़ित पक्ष ने पुलिस क्षेत्राधिकारी से गुहार लगाया था।

थानाक्षेत्र के जमलाजोत निवासी पुजारी पुत्र भगवानदीन, नंदु पुत्र कल्पु, राजमन, महाबुल व रामकेश ने बीते एक अगस्त को पुलिस क्षेत्राधिकारी इटवा को प्रार्थनापत्र दे कर कहा था कि गांव के ही कछ लोग बहू बेटियों का घर से निकलना व शौच के लिए जाना मुश्किल कर दिए हैं। टार्च जलाते और मना करने पर जाति सूचक शब्द का प्रयोग कर भद्दी-भद्दी गाली देते रहते हैं द्य मारने पीटनें की धमकी देते हैं। थानाध्यक्ष सत्यप्रकाश यादव ने मामले की जांच कर गुरुवार को उक्त आरोपियों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर लिया । इसकी भनक लगते सभी आरोपी घर छोड़ फरार हो गये हैं द्य

दैनिक भास्कर

अपहरण व रेप के आरोपी को दस साल की कैद

http://www.bhaskar.com/news/MP-MUR-MAT-latest-morena-news-032529-2403388-NOR.html

जौरा की एक दलित किशोरी को बहला-फुसलाकर ले जाने तथा उसे चार माह तक कैद कर रेप करने के अभियुक्त को स्पेशल कोर्ट ने 10 साल के कारावास की सजा से दंडित किया है। अभियोजन के अनुसार अभियुक्त बल्ला कड़ेरा 30 अगस्त 2008 की रात 9.30 बजे जौरा के रूनीपुर पहुंचा और वहां जीटी स्कूल के सामने रहने वाली 16 वर्षीय किशोरी को बहला-फुसलाकर अपने साथ ले गया।

अभियुक्त ने किशोरी को शादी का झांसा देकर उससे रेप किया। उसके बाद अभियुक्त किशोरी को अपने साथ जयपुर ले गया जहां उसने किशोरी को 29 दिसंबर 2008 तक यानी चार महीने तक किशोरी से लगातार उसकी मर्जी के बिना रेप किया।

मामले में स्पेशल जज जेके वर्मा ने अभियुक्त बल्ला कड़ेरा को दोषसिद्ध पाकर उसे धारा 363 में तीन वर्ष के सश्रम कारावास व दो हजार रुपए के अर्थदंड, धारा 366 में सात वर्ष के कारावास व चार हजार रुपए के अर्थदंड, धारा 506(2) में दो वर्ष के कारावास व एक हजार रुपए के अर्थदंड तथा धारा 376 में 10 वर्ष के कारावास व सात हजार रुपए के अर्थदंड से दंडित किया है। 

7 हजार रुपए पीडि़ता को देने के आदेश 

स्पेशल जज जेके वर्मा ने आदेश दिया है कि अर्थदंड की राशि 14 हजार में से सात हजार रुपए की राशि पीडि़त किशोरी को दी जाए।

दैनिक जागरण

कर्मचारी लामबंद, नगर में बढ़ रही गंदगी

http://www.jagran.com/uttar-pradesh/ambedkarnagar-12699538.html

टांडा (अंबेडकरनगर) : नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष एवं अधिशासी अधिकारी के विरुद्ध दर्ज मुकदमें को खारिज किए जाने आदि मांगों को लेकर नगर पालिका कर्मियों की हड़ताल बुधवार को भी जारी रही। हड़ताल के चलते जहां नगर पालिका कार्यालय में तीन दिनों से कार्य बाधित है, वहीं नगर के गली, मोहल्लों, मार्गों पर गंदगी, कूड़े, करकट के ढेर जमा होने लगे हैं। उमस भरी गर्मी में नगर में संक्रामक रोगों के फैलने का खतरा उत्पन्न हो गया है। हड़ताल समाप्त कराने के लिए कोई पहल भी नहीं हो रही है।

गत रविवार को कोतवाली पुलिस ने नपाप अध्यक्ष हाजी इफ्तेखार अहमद अंसारी, अधिशासी अधिकारी आरडी वाजपेयी के विरुद्ध दलित उत्पीड़न आदि धाराओं में अपराधिक मुकदमा अंकित किया। मामले की विवेचना सीओ राघवेंद्र मिश्र द्वारा की जा रही है। नपाप कर्मी मुकदमें को झूठा करार देते हुए खारिज करने आदि मांग को लेकर गत सोमवार से कार्यबहिष्कार कर हड़ताल कर रहे हैं। सफाईकर्मी भी कार्य बहिष्कार कर परिसर स्थित असद मदनी हाल के बगल में दरी बिछाकर धरना दे रहे हैं। नपाप कर्मचारी संघ के महामंत्री सुरेश कुमार श्रीवास्तव ने दोहराया कि अपराधिक मुकदमा खारिज किए जाने तक बहिष्कार जारी रहेगा।

भाजपा ने दी आंदोलन की चेतावनी : नगर में बढ़ रही गंदगी को लेकर भाजपा आंदोलन करेगी। नगर अध्यक्ष दीपक केडिया ने कहा कि 24 घंटे में नगर में सफाई कार्य बहाल नहीं हुआ तो आंदोलन बाध्यता होगी। उन्होंने कहा कि गंभीर से गंभीर मामलों में भी अपराध अंकित करने में टाल-मटोल करने वाली पुलिस ने जनप्रतिनिधि एवं अधिशासी अधिकारी के विरुद्ध मुकदमा दर्ज करने में शीघ्रता दिखायी। सपा के नेताओं की अहम की टकराहट में पुलिस खेल रही है। पुलिस ने एक प्रतिनिधि के कहने पर सपा कार्यकर्ताओं के विरुद्ध अपराध अंकित किया तो दूसरे दबंग जनप्रतिनिधि के कहने पर नपाप अध्यक्ष, ईओ के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया है। इसका खामियाजा नगर की जनता को भुगतना पड़ रहा है।

दैनिक जागरण

छतरमा में डायरिया का प्रकोप,16 पीड़ित

http://www.jagran.com/uttar-pradesh/ghazipur-12704261.html

धर्मागतपुर (गाजीपुर) : जखनियां ब्लाक क्षेत्र के छतरमा गांव की दलित बस्ती में डायरिया के प्रकोप से हालत बिगड़ गयी है। एक सप्ताह से डायरिया की मार झेल रहे करीब डेढ़ दर्जन लोगों का उपचार निजी अस्पतालों में किया जा रहा है। एक हालत नाजुक होने पर उसे मऊ के लिए रेफर किया गया है। हैंडपंप का गंदा पानी ही डायरिया फैलने का कारण बताया जा रहा है। गुरुवार को मोबाइल के जरिए जब ग्रामीणों ने सीएमओ को सूचना दी तो उसके बाद मेडिकल टीम बस्ती में आई और पीड़ितों का इलाज शुरू किया।

दरअसल बस्ती के बीच सरकारी इंडिया मार्का दो हैंडपंप लगाए गए हैं। इन्हीें दोनों हैंडपंपों पर दर्जनों परिवार पेयजल के लिए आश्रित हैं। पानी निकासी की व्यवस्था नही होने से आसपास कीचड़ हो गया है। कीचड़ से बराबर बदबू आती रहती है। इसी में बारिश का होना कोढ़ में खाज की तरह काम करता है। बस्ती वासियों ने कई बार विभागीय व प्रशासनिक अधिकारियों के यहां गुहार लगाई लेकिन सुनवाई नहीं हुई। उसी का नतीजा यह कि कई परिवार डायरिया की चपेट में आ गए।

40 वर्षीय अशोक पुत्र राम रूप की हालत गंभीर होने पर घर वाले कर्ज लेकर उसे इलाज के लिए मऊ लेते गये। गांव में पहुंची चिकित्सकीय टीम में डा. उमेश नरायण उपाध्याय, लक्ष्मण प्रसाद, एएनएम मीरा ¨सह, राजेश यादव, संजय कुमार, कुंवर वीरेन्द्र बहादुर ¨सह ने पीड़ितों का इलाज शुरू किया। साथ ही उल्टी दस्त होने पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र धर्मागतपुर आने की सलाह दी। साफ सफाई पर ध्यान एवं ताजा एवं हल्का भोजन करने की भी सलाह दी।..और ये हैं पीड़ितडायरिया की चपेट में आने वालों में अशोक (40), विजय (20), विपिन (10), प्रियंका (17), बबलू (28), अभिषेक (04), अंकेश कुमार (14), राजा (10), कमली (45), मन्नू (30), अर्जुन (20), रामाकान्त (30), खुशबू (10), जई (8), श्वेता (12), पूनम (28) शामिल हैं।

दैनिक भास्कर

पेसा कानून लागू करने की मांग उठेगी आदिवासी सम्मेलन में

http://epaper.bhaskar.com/detail/?id=829460&boxid=871245303&view=text&editioncode=119&pagedate=08/07/2015&pageno=9&map=map&ch=mpcg

रायपुर | छत्तीसगढ़ सर्व आदिवासी समेत के बैनर तले 9 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस पर होने वाले कार्यक्रम में राज्य के 13 जिलों के 85 विकासखंडों में पेसा कानून लागू करने की मांग की जाएगी। इसके अलावा संविधान में समाज के लिए वर्णित प्रावधानों, आदिवासी समाज में शिक्षा का स्तर बढ़ाने और राजनीति समेत विभिन्न सेक्टरों में आरक्षण की जानकारी प्रदेश के आदिवासी युवाओं को दी जाएगी। समाज की अध्यक्ष और बस्तर विवि की पूर्व कुलपति डॉ. जयलक्ष्मी ठाकुर और महासचिव जीएस धनंजय ने प्रेसवार्ता में बताया कि पेसा कानून से आदिवासियों को नेतृत्व करने का अवसर मिलेगा। क्योंकि पंचायत का विस्तार अधिनियम 1996 के लागू होने से पंचायतों में सरपंच, जनपद अध्यक्ष आदि पद सुरक्षित रखे जाने लगे हैं लेकिन नगरीय निकायों और स्थानीय समितियों में समाज के लिए कोई पद सुरक्षित नहीं है।

 इसी तरह आदिम जाति कल्याण विभाग से संचालित शैक्षणिक संस्थानों में आउट सोर्सिंग के आदेश दिए गए हैं। इससे आदिवासी वर्ग के छात्रों को हानि होगी। बाहरी शिक्षकों से आदिवासी समाज और संस्कृति पर विपरीत असर पड़ने की आशंका है। स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अवसर भी कम होंगे। इसे देखते हुए शासन से इस आदेश को वापस लेने की मांग की जाएगी। शासन से पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति की आयु सीमा समाप्त करने, नक्सली हिंसा से प्रभावित परिवार को सुविधा दिलाने, शासन में 42 जातियों को आदिवासी में शामिल किया गया है, लेकिन इनमें से 12 को सुविधाएं नहीं मिली हैं। उन्होंने कहा कि समाज के लोग ऊंचे पदों पर पहुंचने के बाद समाज के ही भूल जाते हैं। इसमें नेता, अफसर समेत सभी वर्ग के लोग शामिल हैं। 

News Monitored by Kuldeep Chandan & Kalpana Bhadra

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s