दलित मीडिया वाच – हिंदी न्यूज़ अपडेट 29.07.15

यूपी: रेप पीड़िता दलित महिला को जिंदा जलाया, मौतअमर उजाला

http://www.amarujala.com/feature/crime-bureau/general-crime/rape-victim-dalit-woman-burnt-alive-in-sambhal-hindi-news-rs/

यूपी में ‘निर्भया कांड’ दोहराने की कोशिश, विधवा दलित से गैंगरेप न्यूज़ 18

http://hindi.news18.com/news/uttar-pradesh/trying-to-replicate-nirbya-scandal-in-up-ganrape-with-dalit-widow-500553.html

सागर जिले में पति को घर के बाहर कर दलित महिला से दुष्‍कर्म  – नई दुनिया

http://naidunia.jagran.com/madhya-pradesh/sagar-up-trace-in-the-border-village-of-overbearing-mp-broke-into-the-house-and-tough-adhakr-malfeasance-435556

बवाल के बाद छेड़खानी की रिपोर्ट दर्ज – इनेक्स्ट लाइव

http://inextlive.jagran.com/fir-of-eve-teasing-after-fight-86682

महिला को घायल करने में दलित उत्पीड़न का मुकदमा – दैनिक जागरण

http://www.jagran.com/uttar-pradesh/farrukhabad-12659899.html

मूलभूत सुविधाओं को तरस रहे हजारों ग्रामीण – दैनिक जागरण

http://www.jagran.com/haryana/yamunanagar-12660284.html

काश्तकार ने बेची शेडूयल कास्ट कोऑपरेटिव सोसायटी की जगह – दैनिक जागरण

http://www.jagran.com/punjab/muktsar-12660070.html

आंबेडकर की प्रतिमा खंडित, तनाव – नवभारत टाइम्स

http://navbharattimes.indiatimes.com/state/punjab-and-haryana/hisar/ambedkar39s-statue-broken-stress/articleshow/48256392.cms

49 फीसद एससी, एसटी बच्‍चे नहीं जाते स्‍कूल : सर्वे – नई दुनिया

http://naidunia.jagran.com/national-49-percent-of-children-out-of-school-are-sc-and-sts-25-percent-are-muslims-says-survey-434851

एससी-एसटी छात्रों की शिकायतों का निपटारा करने बनेगी सेल – नई दुनिया

http://naidunia.jagran.com/madhya-pradesh/bhopal-cm-kalam-435993

अमर उजाला

यूपी: रेप पीड़िता दलित महिला को जिंदा जलाया, मौत

http://www.amarujala.com/feature/crime-bureau/general-crime/rape-victim-dalit-woman-burnt-alive-in-sambhal-hindi-news-rs/

संभल के गुन्नौर कोतवाली क्षेत्र के एक गांव में मंगलवार को दबंगों ने घर में घुसकर दुष्कर्म की शिकार दलित युवती पर बयान बदलने का दबाव डाला। इनकार करने पर युवती के ऊपर केरोसिन उड़ेलकर आग लगा दी। जिससे उसकी मौत हो गई।

अस्सी फीसदी जल चुकी युवती को अलीगढ़ मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया थी। भाई की तहरीर पर दो आरोपियों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर लिया है। आरोपी फरार हैं।

गुन्नौर कोतवाली क्षेत्र के एक गांव निवासी दलित युवती मंगलवार की सुबह करीब दस बजे घर में अकेली थी। माता-पिता खेत पर गए थे, जबकि भाई दाखिला कराने के लिए जुनावई गया हुआ था।

न्यूज़ 18

यूपी में ‘निर्भया कांड’ दोहराने की कोशिश, विधवा दलित से गैंगरेप

http://hindi.news18.com/news/uttar-pradesh/trying-to-replicate-nirbya-scandal-in-up-ganrape-with-dalit-widow-500553.html

यूपी में अलीगढ़ के कोतवाली इलाके के एक खेत में मंगलवार को दिनदहाड़े नशेड़ी युवकों ने विधवा दलित युवती के साथ ना केवल गैंगरेप किया, बल्कि उसे बेरहमी से मारने की भी कोशिश की.

मिली जानकारी के मुताबिक आरोपी दिल्ली के निर्भया कांड जैसी घटना को दोहराना चाह रहे थे. आरोपियों ने युवती को निर्वस्त्र कर उसके कपड़े तक अपने साथ ले गए. तकरीबन दो घंटे तक की गई इस दरिंदगी के चलते पीड़िता की हालत बेहद नाजुक है. उसे इलाज और जांच के लिए जिला मुख्यालय भेजा गया है.

rape-in-sambhal-55b7a5e46d73e_exlst

वहीं, दूसरी ओर एसएसपी ने भी घटनास्थल का जायजा लेकर आरोपियों की तलाश शुरू करा दी है. 12 वर्षीय दलित युवती की शादी एक गांव में हुई थी. दो साल पहले उसके पति की मौत हो चुकी है. पीड़िता तीन बच्चों की मां है. कुछ समय से वह बीमार थी. इस वजह से वह अपने मायके में रह रही थी.

मंगलवार दोपहर वह दवा लेकर अपने घर लौट रही थी. इसी दौरान उसे जंगल में घास काटती हुईं अपने पड़ोस की कुछ महिलाएं मिल गई तो वह भी उनके साथ लकड़ियां बीनने लगी. इस दौरान घास काट रही युवतियां कुछ आगे निकल गईं और पीड़िता लकड़ियां बीनते-बीनते एक बाग में पहुंच गई.

वहां मौजूद नशे में धुत चार युवक उसे जबरन जंगल में उठा ले गए और खेत में उसके साथ गैंगरेप किया और विरोध करने पर महिला के साथ दरिंदगी की. शोर मचाने पर उसे पहले जमकर पीटा फिर उसके मुंह में कपड़ा ठूंस दिया.

इस दौरान गला दबाकर उसे जान से मारने तक की कोशिश की गई, लेकिन मगर तभी आसपास आवाजाही की आवाज पर उसे निर्वस्त्र हालत में छोड़कर उसके कपड़े भी लेकर फरार हो गए.

किसी तरह पीड़िता वहां से बाहर आई और खेतों में काम कर रही महिलाओं से मदद मांगी. महिलाओं ने पीड़िता के शरीर को कपड़ों से ढका और पुलिस को इसकी सूचना दी. इसी बीच युवती बेहोश हो गई.

पीड़िता को पहले कोतवाली और बाद में हालत नाजुक होने पर जिला मुख्यालय लाया गया. जहां महिला अस्पताल में उसका इलाज जारी है. थाने में दो लोगों के खिलाफ नामजद तथा दो अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है.

नई दुनिया

सागर जिले में पति को घर के बाहर कर दलित महिला से दुष्‍कर्म

http://naidunia.jagran.com/madhya-pradesh/sagar-up-trace-in-the-border-village-of-overbearing-mp-broke-into-the-house-and-tough-adhakr-malfeasance-435556

उत्तर प्रदेश के एक दबंग ने एमपी के सीमावर्ती गांव दुधावनी में एक दलित के घर में घुसकर महिला के साथ दुष्कृत्य किया। इस दौरान दलित महिला के पति को घर के बाहर कर दिया गया। आरोपी ग्रामीणों के सामने कट्टा हवा में लहराते हुए भाग गया।

यूपी के जाखलौन जिले का चंदन सिंह यादव नामक व्यक्ति अक्सर एमपी बार्डर के भानगढ़ थाना क्षेत्र के गांव दुधावनी में आता जाता रहता है। शराब पीकर लोगों हंगामा मचाता है। सोमवार को चंदन सिंह ने गांव में खूब शराब पी और एक दलित के घर में घुस गया।

दलित परिवार में महिला और उसका पति घर के भीतर ही थे। चंदन सिंह ने कट्टा अड़ाकर महिला से ज्यादती करना शुरू कर दिया और कुछ देर बाद पति को कमरे से बाहर कर बैठने को कहा। धमकाया कि जब वह बाहर न निकले, न तो वह अंदर आए और न ही कहीं जाए।

चंदन सिंह करीब एक घंटे तक कमरे में रहा और दलित महिला का पति बाहर रोता रहा। इस बीच उसकी भाभी खेत से आ गई और देवर को रोता देखकर उसने कारण पूछा तो उसने घटना बताई और कहा कि चंदन सिंह अभी भीतर है।

देवर-भाभी ने गांव वालों को एकत्रित कर कमरे को बाहर से बंद कर दिया तो चंदन सिंह ने भीतर से धमकी दी कि अगर दरवाजा नहीं खोला तो महिला को कट्टे से फायर कर मार डालेगा। ग्रामीणों ने डरकर दरवाजा खोल दिया और वह हवा में कट्टा लहराते हुए यूपी चला गया। महिला ने घटना की रिपोर्ट भानगढ़ थाने में कराई है जिसमें मेडिकल जांच के लिए आज महिला को बीना अस्पताल लाया गया।

इनेक्स्ट लाइव

बवाल के बाद छेड़खानी की रिपोर्ट दर्ज

http://inextlive.jagran.com/fir-of-eve-teasing-after-fight-86682

शिवकुटी के मस्तान मार्केट में सोमवार रात बवाल के बाद चार युवकों के खिलाफ छेड़खानी, मारपीट की धाराओं में एफआईआर दर्ज कर ली गई. सभी आरोपी गोविंदपुर के हैं. पुलिस ने उनकी तलाश में दबिश डाली लेकिन कोई हाथ नहीं आया.

हाथ पकड़कर घसीटा था

शिवकुटी एरिया की रहने वाली नौवीं की स्टूडेंट सोमवार रात कुछ सामान खरीदने मस्तान मार्केट गई थी. रात आठ बजे वह चौराहे के पास थी तभी गोविंदपुर के सैफ अली ने तीन अन्य के साथ उसका रास्ता रोक लिया. दलित किशोरी को पहले तो भद्दी-भद्दी गालियां दी गई फिर हाथ पकड़कर अंधेरे में घसीटने की कोशिश की. किशोरी किसी तरह भागकर अपने घर पहुंची और फैमिली मेंबर्स को आपबीती सुनाई. फैमिली मेंबर्स मस्तान मार्केट पहुंचे तो वहां पर सैफ एक चाय की दुकान पर मिल गया. सैफ को पकड़ लिया गया तो उसके जानने वाले भी जुट गए और हंगामा खड़ा कर दिया. मामले को कम्युनल रंग देने की भी कोशिश की गई. दोनों ओर से पथराव में कई दुकानों के शीशे टूट गए थे और बाजार बंद हो गया था. किशोरी के पिता की तहरीर पर मंगलवार दिन में छेड़खानी, एससी-एसटी एक्ट की धाराओं में एफआईआर दर्ज कर ली गई. एसओ शिवकुटी प्रदीप राय ने बताया कि आरोपियों की तलाश की जा रही है.

दैनिक जागरण

महिला को घायल करने में दलित उत्पीड़न का मुकदमा

http://www.jagran.com/uttar-pradesh/farrukhabad-12659899.html

फर्रुखाबाद : फतेहगढ़ के मोहल्ला नेकपुर चौरासी निवासी राकेश वाल्मीकि की पत्नी चंद्रमुखी को सोमवार रात गालीगलौज का विरोध करने पर सिर में डंडा मारकर गंभीर रूप से घायल कर दिया गया। राकेश ने कोतवाली में मोहल्ले के ही दुर्गेश सक्सेना के खिलाफ दलित उत्पीड़न का मुकदमा दर्ज कराया।

सेंट्रल जेल चौकी प्रभारी त्रिभुवन ¨सह ने बताया कि चंद्रमुखी अपने घर जा रही थीं। दरवाजे के सामने निकलते समय दुर्गेश ने उनसे गालीगलौज किया। विरोध करने पर डंडे से हमला कर दिया। इससे चंद्रमुखी के सिर में गंभीर चोट आयी। उसका लोहिया अस्पताल में मेडिकल परीक्षण कराया गया।

दैनिक जागरण

मूलभूत सुविधाओं को तरस रहे हजारों ग्रामीण

http://www.jagran.com/haryana/yamunanagar-12660284.html

संवाद सहयोगी, मुस्तफाबाद : ब्लॉक का अंबली गांव जिसकी आबादी 2000 व वोटर करीब 900 हैं। यहां सैनी व दलित वर्ग के लोग रहते है। आबादी अच्छी होने के बाद भी गांव मूलभूत सुविधाओं को तरस रहा है।

ग्रामीण खुशीराम, अर्जुन ¨सह, प्रीतम ¨सह, सुनील कुमार, मलकीत ¨सह, शेर ¨सह, महेंद्र ¨सह, प्रदीप कुमार, सतीश कुमार, रामलाल, राम कुमार का कहना है कि यहा की मुख्य समस्याएं जोहड़ की रिटेनिंग वॉल का न बनना। जिसकी वजह से भूमि कटाव होना शुरू हो गया है। इसके अलावा पानी की निकासी के लिए गाव के आसपास करीब 2500 फुट का नाला बनना चाहिए था, वो भी नहीं बना। गाव में कम्युनिटी हाल बनने की भी आवश्यकता है। ग्रामीणों ने माग की है कि गाव की मुख्य समस्याओं का हल कराया जाए।

कराए हैं विकास कार्य

सरपंच जसविंद्र सैनी ने बताया कि गाव के काफी विकास कार्य करवाए गए हैं। इनमें गलियां व डिस्पेंसरी बनवाई, पानी की निकासी के लिए मनरेगा के तहत ड्रेन खोदाई, 56 गरीब परिवारों को 100-100 गज के प्लॉट दिये गए, डेरो को जाने वाले रास्ते पर मिट्टी गिरवाई। इसके अलावा जोहड़ की रिटेनिंग वॉल व नाला भी बनवाना चाहते थे, लेकिन ग्राट नहीं मिली।

दैनिक जागरण

काश्तकार ने बेची शेडूयल कास्ट कोऑपरेटिव सोसायटी की जगह

http://www.jagran.com/punjab/muktsar-12660070.html

जासं, श्री मुक्तसर साहिब दी फिरोजपुर शेडूयल कास्ट कोऑपरेटिव लिमिटेड फिरोजपुर के स्वामित्व के अधीन गांव मडाहर कलां के रेलवे क्रॉसिंग के पास स्थित 52 कनाल 18 जमीन को लेकर पिछले करीब दो साल से चल रहे विवाद के मामले में आखिरकार बीते सोमवार को थाना बरीवाला पुलिस ने जमीन के काश्तकार राजिंदरपाल सिंह पुत्र करतार सिंह निवासी जलालाबाद (फाजिल्का) के खिलाफ धोखाधड़ी की विभिन्न धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है। आरोपी अभी पुलिस की गिरफ्त से बाहर है।

डीसी और आयोग को की थी शिकायत

विजिलेंस एंड मॉनीटरिंग कमेटी के सदस्य अशोक महिंदरा की ओर से करीब दो साल पहले तत्कालीन डीसी परमजीत सिंह तथा अनुसूचित जाति जनजाति आयोग को की गई शिकायत के अनुसार करीब 42 वर्ष पहले पूर्व मुख्यमंत्री हरचरण सिंह बराड़ के परिवार की ओर से अपने गांव सरायनागा के साथ ही सटे हुए गांव मडाहर कलां स्थित अपनी जमीन में से 464 कनाल 18 मरला जमीन दी फिरोजपुर शेडूयल कास्ट कोऑपरेटिव सोसायटी फिरोजपुर को बेची थी। इस उपरांत सोसायटी के दलित समुदाय के सदस्य इस जमीन की काश्त करने लगे, लेकिन इस सोसायटी में एक ऐसा दंपती राज रानी तथा उसका पति करतार सिंह निवासी बरीवाला भी सदस्य बन गए, जोकि वास्तव में अनुसूचित जाति से संबंधित ही नहीं था। बाद में दोनों की मृत्यु हो गई तो उनके पुत्र राजिंदरपाल सिंह ने माल विभाग के अधिकारियों से कथित मिलीभगत करके 52 कनाल 18 मरला जमीन खरीद कर लिया। लेकिन इस उपरांत राजिंदरपाल सिंह ने इस जमीन को आगे लोगों को बेचना शुरू कर दिया, जबकि सोसायटी के एक्ट के अनुसार यह जमीन न तो खरीदी और न ही आगे बेची जा सकती है।

पुलिस ने जांच उपरांत किया केस दर्ज

अनुसूचित जाति एवं जनजाति आयोग के आदेश और डीसी के निर्देश पर विभिन्न अधिकारियों द्वारा इस मामले की पड़ताल की गई तो शिकायतकर्ता के आरोप सही पाए गए। इस उपरांत एसएसपी कुलदीप सिंह चहल के आदेश पर बीते सोमवार को राजिंदरपाल सिंह के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज कर लिया गया।

नवभारत टाइम्स

आंबेडकर की प्रतिमा खंडित, तनाव

http://navbharattimes.indiatimes.com/state/punjab-and-haryana/hisar/ambedkar39s-statue-broken-stress/articleshow/48256392.cms

एनबीटी न्यूज, हिसार : हिसार जिले के गांव रामायण में डॉ. भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा को रविवार रात शरारती तत्वों ने खंडित कर दिया। इस घटना के बाद गांव में तनाव की स्थिति बनी हुई है। गांव के दलित समुदाय के लोगों व संत शिरोमणि गुरु रविदास सेवा समिति की ओर से डॉ. आंबेडकर की प्रतिमा को खंडित करने वाले शरारती तत्वों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई हैं। डॉ. आंबेडकर की प्रतिमा खंडित किए जाने के मामले को लेकर हांसी के एसडीएम मुकेश सोलंकी ने रामायण गांव में पहुंच कर मौके का मुआयना किया और शरारती तत्वों को जल्द गिरफ्तार करने का आश्वासन दिया। सदर थाना प्रभारी जगबीर सिंह भी गांव पहुंचे और उन्होंने ग्रामीणों की शिकायत को दर्ज कर शिकायत शुरू कर दी है।

नई दुनिया

49 फीसद एससी, एसटी बच्‍चे नहीं जाते स्‍कूल : सर्वे

http://naidunia.jagran.com/national-49-percent-of-children-out-of-school-are-sc-and-sts-25-percent-are-muslims-says-survey-434851

बेंगलुरु। स्‍कूली बच्‍चों की शिक्षा को लेकर किए गए केंद्र सरकार के एक सर्वे में चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं। देश में शिक्षा का अधिकार कानून लागू होने के छह साल बाद भी 6 साल से 13 साल के करीब 60 लाख बच्चे स्कूल नहीं जाते हैं।

आंकड़ों से पता चला है कि अनुसूचित जाति और जनजाति के करीब 49 फीसद (29.73 लाख) और पिछड़े जाति के करीब 36 फीसद बच्चे स्कूल जाने से वंचित हैं। शिक्षा के अधिकार कानून से इन बच्‍चों की‍ जिंदगी में बहुत थोड़ा बदलाव हुआ है। स्‍कूल न जाने वाले सबसे अधिक बच्‍चों की संख्‍या (करीब 77 फीसद) ग्रामीण क्षेत्रों में है।

स्कूल न जाने वाले मुस्लिम बच्चों की तादात भी काफी ज्यादा है। करीब 15.57 लाख मुस्लिम बच्चों को स्कूली शिक्षा नहीं मिल पा रही है। यह संख्‍या स्‍कूल न जाने वाले बच्‍चों की संख्‍या का करीब 25 फीसद है।

देश में कुल 20.4 करोड़ स्‍कूल जाने वाले बच्‍चों में तीन फीसद बच्‍चे शिक्षा के अधिकार से वंचित हैं। यह सर्वे देश के 640 जिलों में कराया गया था। कुल स्कूल न जाने वालों बच्चों की संख्या 60 लाख 64 हजार 229 है। इनमें 28 लाख 97 हजार 820 लड़कियां और 31 लाख 66 हजार 809 लड़के शामिल हैं।

नई दुनिया

एससी-एसटी छात्रों की शिकायतों का निपटारा करने बनेगी सेल

http://naidunia.jagran.com/madhya-pradesh/bhopal-cm-kalam-435993

भोपाल (नप्र)। अनुसूचित जाति व जनजाति के छात्रों की शिकायतें और समस्याएं सुलझाने के लिए एक सेल बनाई जाएगी। इसमें संबंधित विभाग के अफसर शामिल रहेंगे। जरूरत पड़ने पर सेल सीधे मुख्यमंत्री तक शिकायत पहुंचाएगी। यह निर्देश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को दिए। वे टीटी नगर स्टेडियम में मुख्यमंत्री कौशल उन्नायन योजना के तहत आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। कार्यक्रम में अनुसूचित जाति वर्ग के 300 युवाओं को नियुक्ति-पत्र बांटे गए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सुविधाओं की कमी से कई विद्यार्थी पीछे रह जाते हैं। राज्य सरकार अब कोई कमी नहीं होने देगी। प्रतिभाओं को और निखारने का प्रयास किया जाएगा। निजी मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेजों की फीस भी सरकार भरेगी। आदिम जाति एवं अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री ज्ञान सिंह ने कहा कि आज सुनहरा मौका मिला है। खूब पढ़ो, पैसा आड़े नहीं आने दिया जाएगा। अनुसूचित जाति विभाग के प्रमुख सचिव अशोक शाह ने बताया कि योजना वर्ष 2012-13 में शुरू हुई थी। अब तक 32,637 युवाओं को प्रशिक्षित किया जा चुका है। इनमें से 5,315 को रोजगार मिला है। रोजगार पाने वाले निम्न वर्ग के पांच युवाओं ने कार्यक्रम में अपने अनुभव भी बांटे।

डॉ. कलाम की बात पर किया अमल

मुख्यमंत्री ने बताया कि डॉ. कलाम के निधन के बाद यह समारोह करने पर संशय था। फिर कलाम साहब का कहा याद आया कि मेरी मौत पर शोक या छुट्टी मत करना, बल्कि और ज्यादा काम करना। उनकी बात मानते हुए बच्चों की भलाई का यह कार्यक्रम रद्द नहीं किया गया। इस मौके पर डॉ. कलाम को दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी गई।

News Monitored by Kuldeep Chandan & Kalpana Bhadra

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s