दलित मीडिया वाच – हिंदी न्यूज़ अपडेट 13.07.15

राजस्थान: दलित RTI कार्यकर्ता को गंजा कर पिलाया पेशाब- आज तक

http://aajtak.intoday.in/story/dalit-rti-activist-babu-ram-meghwal-head-shaved-and-forced-to-drink-urine-at-ranau-in-jaisalmer-1-822329.html

घोर कलियुग : 65 साल की वृद्धा से किया रेप – न्यूज़ ट्रैक

http://www.newstracklive.com/news/65-year-old-woman-raped-in-uttar-pradesh-1007518-1.html

सामूहिक दुष्कर्म के मामले की जांच सीओ को – दैनिक जागरण

http://www.jagran.com/news/state-12590161.html

एक-दूसरे पर करो वार, हम हैं पस्तवार – दैनिक जागरण

http://www.jagran.com/bihar/saharsa-12587293.html

निकाला जुलूस, किया प्रदर्शन – पत्रिका

http://www.patrika.com/news/jaisalmer/removed-procession-demonstration-1067930/

दलित अत्याचार निवारण समिति का आंदोलन – प्रेस नोट

http://www.pressnote.in/barmer-news-_279061.html

पालिका देगी 1 हजार निजी शौचालयों के लिए अनुदान – लोकमत समाचार

http://epaper.lokmat.com/samachar/epapermain.aspx?queryed=61&querypage=8&boxid=27184680&parentid=9888&eddate=07/13/2015

Please Watch:

Every Serena Williams win comes with a side of racism and sexism

https://www.youtube.com/watch?t=43&v=VF5OdUTT6Ro

Black In Latin America (Episode 1) Haiti and The Dominican Republic- The Roots of Division
https://www.youtube.com/watch?v=6RlG4b3LV9o

आज तक

राजस्थान: दलित RTI कार्यकर्ता को गंजा कर पिलाया पेशाब

http://aajtak.intoday.in/story/dalit-rti-activist-babu-ram-meghwal-head-shaved-and-forced-to-drink-urine-at-ranau-in-jaisalmer-1-822329.html

राजस्थान के जैसलमेर में शनिवार शाम एक RTI कार्यकर्ता पर ना सिर्फ जानलेवा हमला हुआ बल्कि उसे गंजा कर जबरन पेशाब भी पिलाई गई. गंभीर हालत में उसे अस्पताल जे जाया गया जहां से उन्हें जोधपुर रेफर कर दिया गया.

 नकाबपोश गुंडों ने अगवा कर पीट पीटकर अधमरा किया

rti_rajasthan_s_650_071215082553

पीड़ित बाबूराम मेघवाल ने कहा कि जब वो जैसलमेर से रामगढ़ अपने घर लौट रहा था तब बोलेरो पर सवाल करीब 12 लोगों ने मिलकर उसे अगवा कर लिया. फिर उसे इंदिरा गांधी कनाल पर ले गए. वहां मेघवाल को जमकर पीटा, उसे गंजा किया और जबरन पेशाब पिलाया गया. लेकिन इससे पहले कि वो लोग मेघवाल को नहर में फेंकते, सामने से कुछ लोग आते हुए दिखाई दिए. डर के मारे नकाबपोश गुंडे मेघवाल को वहीं छोड़ फरार हो गए.

 भू-माफिया के खिलाफ आवाज उठाने की सजा

दलित शिक्षक और RTI कार्यकर्ता बाबूराम लंबे समय से राजस्थान के रामगढ़ कस्बे में भू-माफियों के खिलाफ आवाज उठा रहे हैं. उनके मुताबिक भू-माफिया से बार बार उन्हें धमकी मिल रही थी. घटना से एक दिन पहले शुक्रवार को भी उन्हें धमकाया गया था. लेकिन उन्होंने साफ कर दिया है कि वो अपनी जंग जारी रखेंगे.

 पुलिस ने शुरू किया सर्च ऑपरेशन

पुलिसकर्मी जेठा राम ने कहा कि थाने में मामला दर्ज कर लिया गया है और आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए सर्च ऑपरेशन भी शुरू हो गया है.

 घटना के विरोध में सड़क पर हंगामा

मेघवाल समुदाय के लोगों ने बाबूराम पर जानलेवा हमले के विरोध में सड़क पर चक्का जाम कर दिया. प्रदर्शनकारियों ने जबरन दुकानें भी बंद कराई. मामले की गंभीरता को देखते हुए एसपी राजीव पचर, एडिश्नल एसपी पीडी दहिया और मोहनगढ़ के एसएचओ मानकराम रामगढ़ गए और लोगों को समझा-बुझाकर मामला शांत करवाया. हालांकि इलाके में मौजूद तनाव के मद्देनजर अतिरिक्त सुरक्षा बल को भी तैनात किया.

न्यूज़ ट्रैक

घोर कलियुग : 65 साल की वृद्धा से किया रेप

http://www.newstracklive.com/news/65-year-old-woman-raped-in-uttar-pradesh-1007518-1.html

जौनपुर : यूपी में आजकल दुष्कर्म की घटनाओ में तेजी से वृद्धि हो रही है. ऐसी ही एक और घटना जौनपुर के सरायख्वाजा क्षेत्र में देखने को मिली, जहाँ एक युवक ने एक 65 साल की वृद्धा को अपना शिकार बनाया. पुलिस द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक एक दलित युवक सोनिकपुर गांव में एक 65 वर्षीय महिला की खेती का काम करता था। आज अपराह्न चार बजे दलित युवक महिला के घर आया और अकेली पाकर उसके साथ बलात्कार किया। पीड़ित वृद्ध महिला के शोर मचाने पर गांव वालों ने युवक को पकड़ लिया और वही उसकी पिटाई कर उसे पुलिस को सौंप दिया।

पुलिस अधीक्षक भारत सिंह ने बताया कि महिला का अस्पताल में चिकित्सीय परीक्षण कराया गया।  पुलिस ने आरोपी पर रेप का मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया है। गांव वालो ने इस शर्मनाक घटना के बाद आरोपी पर कठोर से कठोर कार्यवाही करने का पुलिस से निवेदन किया है।

दैनिक जागरण

सामूहिक दुष्कर्म के मामले की जांच सीओ को

http://www.jagran.com/news/state-12590161.html

जागरण संवाददाता, बरेली : कैंट के जंगल में महिला से सामूहिक दुष्कर्म की जांच सीओ चतुर्थ स्नेहलता को सौंपी गई है। यह फैसला महिला के दलित होने के चलते लिया गया है। दुष्कर्म के तीन आरोपी पहले ही पुलिस की हिरासत में है।

मामला सुभाषनगर थाने के पास रह रही महिला का है। उसकी गाय खो गई थी। जिसको ढूंढ़ने के लिए कैंट लोको कॉलोनी के पास गई थी। वहां से महिला को जंगल में गाय खोजने के लिए गई तो लड़कों ने जेठ को बंधक बनाकर महिला के साथ दुष्कर्म किया। आरोपियों ने महिला की पायल और जेठ का मोबाइल भी लूट लिया था। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ मारपीट, लूट और दुष्कर्म की रिपोर्ट दर्ज की थी। घटना की सूचना के बाद पुलिस ने तत्काल घेराबंदी करके दो आरोपियों को हिरासत में ले लिया लिया था। इसके बाद एक अन्य आरोपी को भी हिरासत में लिया गया। उनसे अभी पूछताछ की जा रही है।

दैनिक जागरण

एक-दूसरे पर करो वार, हम हैं पस्तवार

http://www.jagran.com/bihar/saharsa-12587293.html

सहरसा। दिन के 11 बजे महिषी प्रखंड के पस्तवार व बलुआहा गांव में चारों ओर सन्नाटा पसरा था। पुलिस के आलाधिकारी से लेकर जवान तक गश्त लगा रहे थे। चौक की अधिकांश दुकानें बंद थी। सड़कों पर हुए पथराव का निशान सबकुछ बयां कर रहा था। कोई कुछ बोलने को तैयार नहीं था। लोग किसी अनहोनी की आशंका से खौफजदा थे।

12_07_2015-12sar12-c-2

महिषी प्रखंड के पस्तवार व बलुआहा के बीच हुई भिड़ंत की पटकथा काफी दिनों से लिखी जा रही थी। पस्तवार में अधिकांश दलित समुदाय के लोग रहते हैं जबकि बलुआहा में वैश्य समुदाय की संख्या अधिक है। बलुआहा पुल बनने के बाद इलाके में रौनक आयी तो पुल के समीप व चौमुहानी पर कुछ दुकानें भी बनीं। दुकान बनने के बाद चौक पर लोगों की आवाजाही होने के बाद चौक के नामकरण को लेकर विवाद शुरू होने लगा। बलुआहा बाजार के लोग चौक का नाम शिव मंदिर चौक रखना चाहते थे जबकि पस्तवार के लोग चौक का नाम अंबेडकर चौक रखना चाहते थे। बात जब नहीं बनी तो अतिक्रमण का मामला उठने लगा। दोनों पक्ष के लोग एक-दूसरे पर अतिक्रमण का आरोप लगाते हुए आवेदन देने लगे। जिससे दोनों गांव के लोगों के बीच मनमुटाव बढ़ने लगा। इसी बीच शनिवार को एक ईमेल करने पहुंचे दो युवक द्वारा गांव पर टिप्पणी करने से इतने दिनों से दोनों गांव के लोगों के मन में चल रहा गुबार हंगामा और आगजनी के रूप में फूटा।

भिड़ंत के बाद रविवार को पस्तवार व बलुआहा गांव में खामोशी पसरी रही। पुलिस की गाड़ियों को देखकर लोग भयभीत दिखे। पस्तवार में अपने घरों के पास महिलाएं व बच्चे ही नजर आ रहे थे। जबकि कुछ बुजुर्ग टहलते हुए मिले। कोई कुछ बोलने को तैयार नहीं था। गांव के चौकीदार साधु पासवान अपने घर पर मौजूद थे। पूछने पर बताया कि महज कुछ लोगों के उकसावे पर इस तरह की घटना हुई है। वहीं बुजुर्ग महिला दुलारी देवी मिली कहा कि छोरा सब की करै छै पता नै..। खाली पुलिस के देखे छियै। इहो गाम के लोग के चोट लागलै ये..। घर के पास बने मचान पर बैठी कुछ महिलाओं ने कहा कि गाम के सब मरद पुलिस के देख के भागल छै..। घर में तय चूल्हो नए जरलै ये। गांव के कई मोहल्ले के भ्रमण में पुरुष के नाम पर सिर्फ बुजुर्ग दिख रहे थे।

कई लोगों ने दबी जुबान से बताया कि सब गाछी में नुकाय गैले ये। यही हाल बलुआहा गांव का भी था। पीड़ित दुकानदार के पिता चंद्रकुमार पहुंचे और चोट का निशान दिखाते हुए बोले यह सिर्फ मंदिर का विवाद है। जानबूझकर गांव के लोगों को गाली दी गयी जिस कारण इस तरह का तनाव हुआ। वैसे, बलुआहा गांव के लोग भी सहमे हुये थे। पुलिस के कैंप किये जाने से स्थिति भले ही नियंत्रण में फिलहाल नजर आ रहा हो परंतु यह घटना आने वाला समय में नया रूप ले सकता है।

पत्रिका

निकाला जुलूस, किया प्रदर्शन

http://www.patrika.com/news/jaisalmer/removed-procession-demonstration-1067930/

पोकरण।आरटीआई कार्यकर्ता का अपहरण कर जान से मारने का प्रयास करने के आरोपितो को गिरफ्तार करने की मांग को लेकर विभिन्न संगठनों के कार्यकर्ताओं ने रविवार को जुलूस निकालकर मुख्यमंत्री का पुतला जलाया तथा विरोध प्रदर्शन किया।

अंबेडकर युवा संघर्ष

कमेटी, एसएफआई, शिक्षक संघ पोकरण व दलित युवा संघर्ष समिति रामदेवरा के कार्यकर्ताओं ने मेघवाल समाज न्याति नोहरे से एक जुलूस निकाला। जुलूस स्टेशन रोड, जयनारायण व्यास सर्किल, अंबेडकर सर्किल, जैसलमेर रोड होते हुए उपखण्ड अधिकारी कार्यालय पहुंचा। यहां कार्यकर्ताओ ने राज्य सरकार, पुलिस व प्रशासन के विरूद्ध जमकर नारेबाजी की।

phpThumb_generated_thumbnail (1)

मुख्यमंत्री का पुतला जलाकर सौंपा ज्ञापन

कार्यकर्ताओं ने उपखण्ड अधिकारी कार्यालय के समक्ष विरोध प्रदर्शन करते हुए मुख्यमंत्री का पुतला जलाकर रोष प्रकट किया। उन्होंने राष्ट्रपति के नाम एक ज्ञापन उपखण्ड अधिकारी को सुपुर्द किया। उन्होने आरोप लगाया कि भाजपा सरकार के सत्तारूढ होने के बाद गत डेढ़ वर्ष में अनुसूचित जाति व जनजाति वर्ग के लोगों पर अत्याचार दिनोंदिन बढते जा रहे है।

बावजूद इसके राज्य सरकार की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। उन्होंने बताया कि जैसलमेर जिलांतर्गत रामगढ के रणाऊ निवासी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में अध्यापक पद पर कार्यरत बाबूराम चौहान को गत सात माह से जान से मारने की धमकियां दी जा रही है।

शनिवार को दोपहर एक दर्जन से अधिक लोगो ने उनका अपहरण कर जान से मारने की नीयत से जमकर मारपीट की तथा हाथ पांव तोड़कर नहर किनारे फैंककर चले गए। उन्होंने बताया कि घटना के 48 घंटे बाद भी आरोपियों को गिरफ्तार नहीं किया गया है।

उन्होने आरोपितो को गिरफ्तार करने की मांग करते हुए बताया कि यदि शीघ्र कार्रवाई नहीं की गई, तो उनकी ओर से उपखण्ड अधिकारी कार्यालय के समक्ष धरना देकर विरोध प्रदर्शन किया जाएगा।

प्रेस नोट

दलित अत्याचार निवारण समिति का आंदोलन

http://www.pressnote.in/barmer-news-_279061.html

बाडमेर, बाडमेर जिले में दलितों पर उत्पीडन के मामलों में पुलिस द्वारा दोषिय के खिलाफ कार्यवाही नहीं किये जाने के विरोध में दलित अत्याचार निवारण समिति सोमवार से जिला मुख्यालय पर अनिश्चितकालीन धरना देने के साथ आंदोलन शुरू करेगी। इस दौरान पीडत पक्ष भी धरने पर बैठेगा। इस संबंध में समिति के संयोजक ने मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजकर आरोपियों की गिरफतारी की मांग की।

दलित अत्याचार निवारण समिति के संयोजक उदाराम मेघवाल ने बताया कि बाडमेर जिले में दलितों विशेषकर महिला उत्पीडन के मामलों में आरोपियों के गिरफतारी के लिए मुख्यमंत्री के नाम कुछ दिन पूर्व जिला कलक्टर को ज्ञापन सौंपा गया था। इसमें आरोपियों के गिरफतारी नहीं होने पर अनिश्चितकालीन धरने की चेतावनी दी गई थी। इस संबंध में पुलिस अधीक्षक को भी व्यक्तिशः मिलकर एवं ज्ञापन देकर कार्यवाही का अनुरोध किया गया था। इसके उपरांत भी इन मामलों के दोषियों की अभी तक गिरफतारी नहीं हो पाई है।

इसको लेकर अनुसूचित जाति जन जाति समुदाय में रोष व्याप्त है। ऐसे मामलों में त्वरित न्याय नहीं मिलने एवं दोषियों के खिलाफ कार्यवाही नहीं होने से इस तरह के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है। मेघवाल ने बताया कि पुलिस के इस रवैये से दलित समुदाय मे जबरदस्त आका्रेश व्याप्त हैं। मेघवाल ने जैसलमेर में आरटीआई कार्यकर्ता अध्यापक बाबूराम चौहान का अपहरण कर कातिलाना हमला कर हाथ पैर तोडने की निंदा करते हुए मुल्जिमों की तत्काल गिरफतारी की मांग की है। उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा की सरकार आने के बाद दलितों पर अत्याचार की घटनाओं में लगातार बढोतरी हो रही है। बाडमेर जिला भी इससे अछूता नहीं है, लगातार बलात्कार, अपहरण, मारपीट, कातिलाना हमलों की घटनाएं सामने आ रही है।

लोकमत समाचार

पालिका देगी 1 हजार निजी शौचालयों के लिए अनुदान

http://epaper.lokmat.com/samachar/epapermain.aspx?queryed=61&querypage=8&boxid=27184680&parentid=9888&eddate=07/13/2015

शहर को शौचमुक्त करने के लिए खामगांव नगर परिषद द्वारा अभियान शुरू किया गया है. नगर परिषद द्वारा अनुसूचित जाति के लिए वैयक्तिक शौचालय योजना का लाभ दिया जा रहा है. शहर के 990 लाभार्थियों को इस योजना के तहत अनुदान दिया जाएगा. अनुदान के लिए सरकार द्वारा 72 लाख 28 हजार रुपए प्राप्त हुए हैं.खामगांव नगर परिषद के महाराष्ट्र स्वर्ण महोत्सवी नागरी दलित बस्ती, वैयक्तिक शौचालय योजना सन् 2011-12 में कार्यान्वित थे. इस योजना के अंतर्गत शहर के 1 से 32 वार्ड के अनुसूचित जाति के नागरिकों का सर्वे किया गया है. अंतिम सर्वे पश्‍चात शहर के 990 लाभार्थियों का चयन किया गया है. पात्र लाभार्थी इस योजना का लाभ लेने नगर परिषद में जरूरी कागजात जमा करा दें, ऐसा आह्वान किया गया है.

नगराध्यक्ष सानंदा की पहल

इस योजना में लाभार्थी को 10 प्रतिशत हिस्सा देना पड.ता है.

गरीब लोगों के लिए यह राशि अदा कर पाना मुश्किल था. जिसके चलते नगराध्यक्ष अशोकसिंह सानंदा ने 10 प्रतिशत की राशि भी नगर परिषद द्वारा भरने का निर्णय लिया है, जो स्वागतार्ह है.
शहर के लिए मिले 72 लाख 28 हजार शहर के 990 शौचालय के लिए अनुदान 72 लाख 28 हजार रुपए प्रथम किश्त के रूप में प्राप्त हुए हैं.

 यह निधि जल्द ही पात्र लाभार्थियों के आवेदन तथा कागजात जमा करने के बाद वितरित की जाएगी. 
योजना का लाभ उठाएं शहर को शौचमुक्त करने के लिए सरकार द्वारा 72 लाख 28 हजार रुपए अनुदान दिया गया है. इस योजना के लिए पात्र लाभार्थी नगर परिषद से संपर्क कर इस योजना का लाभ लें, ऐसा आह्वान नगर परिषद के वरिष्ठ लिपिक एम. आर. महितकर ने किया है.

News Monitored by Kuldeep Chandan & Kalpana Bhadra

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s