दलित मीडिया वाच – हिंदी न्यूज़ अपडेट 06.07.15

दलित मीडिया वाच

हिंदी न्यूज़ अपडेट  06.07.15

आम तोड़ने के विवाद में युवक की हत्या – दैनिक जागरण
http://www.jagran.com/uttar-pradesh/jaunpur-12560731.html
तांत्रिक ने किया अधर्म, दलित किशोरी से दुष्कर्म – दैनिक जागरण
http://www.jagran.com/uttar-pradesh/bareilly-city-12560070.html
दलित महिला पर टूटा कहर, गंभीर – दैनिक जागरण
http://www.jagran.com/uttar-pradesh/sidharth-nagar-12560075.html
दबंगों से परेशान किसानों ने की शिकायत – दैनिक भास्कर
http://www.bhaskar.com/news/MP-GUNA-MAT-latest-guna-news-025503-2198705-NOR.html
केवटाहीं सहित चार गांव लोहिया गांव के लिए होंगे चयनित अमर उजाला
http://www.amarujala.com/news/city/bhadohi/kevtahin-four-villages-will-be-selected-for-lohia-village-hindi-news/
आगे बढ़ने के बाद दूसरों को आगे बढ़ाने का जज़्बा दैनिक भास्कर
http://www.bhaskar.com/news/ABH-bhaskar-editorial-5043641-NOR.html

Please Watch:

Discrimination by Caste : Dalit Reality – Poverty, Health & Nutrition

https://www.youtube.com/watch?v=2dUptoJfxOM

दैनिक जागरण

आम तोड़ने के विवाद में युवक की हत्या

http://www.jagran.com/uttar-pradesh/jaunpur-12560731.html

मुंगराबादशाहपुर (जौनपुर): पंवारा क्षेत्र के शाहपुर गांव में रविवार को बच्चों के आम तोड़ने पर हुए विवाद में युवक को लाठी-डंडों से पीटकर मार डाला। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में ले लिया। मृतक के पिता की तहरीर पर आरोपियों के विरुद्ध गैर इरादतन हत्या का मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। सभी आरोपी फरार हैं।

उक्त गांव निवासी दलित नन्हेंलाल (35) के बच्चे पड़ोसी त्रिलोकी नाथ के आम के पेड़ से आम तोड़ लिए जिससे आक्रोशित होकर वह बच्चों चन्दन (10), विमल (8) व ग्रोवी (6) मारने-पीटने लगा। बच्चों की चीख-पुकार सुनकर पिता नन्हे लाल बीच बचाव करने पहुंच गया। आरोप है कि त्रिलोकी नाथ अपने पुत्रों मंगलेश व अंगलेश के साथ मिलकर नन्हेलाल को लाठी-डंडों से जमकर पीटा जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। अस्पताल ले जाते समय रास्ते में उसकी मौत हो गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव कब्जे में ले लिया। मृतक के पिता की तहरीर पर दलित त्रिलोकी नाथ एवं उसके पुत्र मंगलेश एवं अंगलेश के विरुद्ध गैर इरादतन हत्या का मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

थानाध्यक्ष विश्वजीत प्रताप ¨सह ने बताया कि गांव में तनाव को देखते हुए पुलिस के जवानों की वहां तैनाती कर दी गई है। आरोपियों की तलाश की जा रही है।

दैनिक जागरण

तांत्रिक ने किया अधर्म, दलित किशोरी से दुष्कर्म

http://www.jagran.com/uttar-pradesh/bareilly-city-12560070.html

भमोरा : घिलौरा गांव में में एक तांत्रिक ने दलित किशोरी पर भूत-प्रेत का साया बताकर उसके साथ अधर्म किया। तंत्र विद्या के बहाने गन्ने के खेत में ले गया। मुंह में कपड़ा ठूंसकर उसके साथ दरिंदगी की। जब हैवानियत का भूत उतर गया तो तांत्रिक ने किशोरी को धमकी दी। कहा कि मुंह खोला तो परिवार को भस्म कर देगा।

गांव निवासी एक दलित व्यक्ति ने बताया कि उसकी 16 वर्षीय बेटी कुछ समय से पेट दर्द से पीड़ित है। तंत्र विद्या से जादू टोना, भूतप्रेत का समाधान करने दातागंज के रधोली गाव से आए तांत्रिक लटूरी पुत्र बाबूराम ने 15 दिन पहले उसके पूछने पर कहा कि तुम्हारी बेटी को पेट दर्द प्रेत आत्मा के कारण है। यह कहते हुए उसने अपनी जेब से लौंग का जोड़ा दिया। कहा कि तुम्हारी बेटी 15 दिन में ठीक हो जाएगी तो तंत्र पूजा करानी पड़ेगी। शनिवार को दोपहर में तांत्रिक एक बार फिर उसके घर आया और कहा कि तुम्हारी बेटी ठीक है।

उसके हा कहने पर तांत्रिक ने कहा कि आज रात को जंगल में पूजा करनी है। इसके लिए चार हजार रुपये का इन्तजाम करो। किशोरी के पिता ने इतने पैसे जुटाने से इन्कार कर दिया। दिल में खोट लिए तांत्रिक रात को उसके घर पर ही ठहर गया। इस दौरान उसने चार हजार की बजाय पचास रुपये में पूजा कर देने की बात कही। रात में मौका न लगने पर वह किशोरी व उसके पिता को तंत्र पूजा के बहाने रविवार सुबह गाव से दक्षिण में ग्राम धिनौरा की ओर से ले गया।

किशोरी के पिता को उसने गन्ने के खेत की मेड़ पर पापुलर के पेड़ नीचे बैठा दिया। किशोरी को वह खेत में ले गया। जहां उसने तंत्र पूजा के नाम पर किशोरी के कपडे़ उतरवाए। किशोरी कुछ कहती या फिर शोर मचाती, उससे पहले ही उसके मुंह में कपड़ा ठूस दिया और द¨रदगी की। किसी के सामने मुंह खोलने पर तांत्रिक ने उसे व उसके परिवार को खत्म करने की धमकी दी। तांत्रिक से छूटकर पिता के पास पहुंची किशोरी ने कहा कि तुम ने कहीं का नहीं छोड़ा, घर चलो।

किशोरी का पिता बेटी की बात को समझ नहीं सका। उसने अपने पास रखा तांत्रिक का बैग उसे लौटा दिया। बैग लेकर तांत्रिक बल्लिया की ओर चला गया। घर पहुंची किशोरी चारपाई पर औंधे मुंह गिरकर रोने लगी। उसने मां को आपबीती सुनाई तो परिजनों के पैरों तले से जमीन खिसक गई। घरवालों ने ग्रामीणों के साथ पीछा कर तांत्रिक को बल्लिया के समीप पकड़ लिया। पहले उसकी जमकर पिटाई लगाई। फिर पुलिस के सुपुर्द कर दिया।

किशोरी के पिता की ओर तांत्रिक के खिलाफ कार्रवाई को तहरीर मिली है। पीड़िता को मेडिकल परीक्षण के लिए भेज दिया गया है। जांच रिपोर्ट के आधार पर तांत्रिक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।- राकेश सिंह यादव, एसओ, भमोरा

दैनिक जागरण

दलित महिला पर टूटा कहर, गंभीर

http://www.jagran.com/uttar-pradesh/sidharth-nagar-12560075.html

सिद्धार्थनगर : इटवा थाना क्षेत्र अंतर्गत अमौना निवासी एक दलित महिला को अकारण एक दबंग ने बुरी तरह पीट दिया। हाथ, पैर व रीढ़ की हड्डी में जबरदस्त चोट लगने के बाद पीड़ित अस्पताल पहुंचा, जहां हालत की गंभीरता देख डाक्टरों ने जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया। पीड़ित तहरीर लेकर थाने का चक्कर काट रहा है, मगर कोई सुनवाई नहीं हो रही है।

ग्रामवासी पट्टू पुत्र बेलभद्दर ने थाने पर तहरीर देते हुए बताया कि वह शनिवार को अपनी पत्नी लक्ष्मी (35) के साथ कस्बे में सामान खरीदने आए थे। दोपहर में वापस घर लौटते समय गांव के करीब स्थित नहर के पास कुटी पर पानी पीने लगे। इसी बीच वहां पहले से मौजूद पहाड़ापुर निवासी गुड्डू बिना किसी बातचीत के मारने पीटने लगा। पत्नी ने जब विरोध किया तो ईंट से कई बार वार कर दिया, जिसमें उसका हाथ टूट गया और रीढ़ की हड्डी में गंभीर चोटें आई।

बेहोशी की स्थिति में आने पर उसने गले में पहना सोने का माला छीन कर फरार हो गया। पीड़ित ने बताया कि पत्नी की हालत काफी गंभीर है, हालत काफी नाजुक होने के बाद भी आरोपी के विरुद्ध कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। जबकि बीच बचाव में आई गांव की कुछ महिलाओं को भी उसने नहीं बख्शा है।

थानाध्यक्ष संजय कुमार पाण्डेय का कहना है कि दोनों पक्षों ने सुलह समझौता कर लिया था।

दैनिक भास्कर

दबंगों से परेशान किसानों ने की शिकायत

http://www.bhaskar.com/news/MP-GUNA-MAT-latest-guna-news-025503-2198705-NOR.html

गुना |धमनार में शासकीय जमीन पर अतिक्रमण करने के प्रयास शुरू हो गए हैं। इस भूमि पर वर्षों से इसी गांव में रहने वाले दलित समुदाय के लोग खेती कर रहे थे। अचानक दबंगों ने उनकी खेती को उजाड़ना शुरू कर दिया है। गांव में रहने वाले नारायण सिंह, हरिराम, रामप्रसाद, परमाल, लटूरा, माधोसिंह, लक्ष्मण सहित कई लोगों ने जिला प्रशासन को शिकायत की है। इस जमीन पर उनकी फसल दबंगों ने इसे उजाड़ दिया है। नारायण सिंह आदि ने बताया कि शैलेंद्र रघुवंशी अपने साथ कुछ लोगों को लेकर गांव आया था। ग्रामीणों का आरोप है कि शासकीय भूमि पर शैलेंद्र रघुवंशी कब्जा करना चाहते हैं। 

अमर उजाला

केवटाहीं सहित चार गांव लोहिया गांव के लिए होंगे चयनित

http://www.amarujala.com/news/city/bhadohi/kevtahin-four-villages-will-be-selected-for-lohia-village-hindi-news/

उन्होंने कहा कि दलित समाज के उत्थान के बिना आदर्श समाज की कल्पना बेमानी है। एक जाति से राजनीति नहीं की जा सकती। वर्तमान की प्रदेश सरकार दलित समाज को विकास की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए संकल्पित है। विधायक ने कहा कि दलित समाज की बेटियां शिक्षित हों इसके लिए प्राथमिक, जूनियर और आश्रम पद्धति विद्यालय खुलवाया। कहा कि कुछ लोग जाति धर्म के नाम पर गुमराह की राजनीतिक करते हैं लेकिन वह जनता के बीच में रहकर विकास करेंगे।वह डीघ विकास खंड के केवटाहीं गांव में रविवार को दलित उत्थान विकास समिति की ओर से आयोजित ब्लाक स्तरीय सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। इस दौरान उन्होंने केवटाहीं समेत चार गांवों को लोहिया गांव में चयनित किए जाने की घोषणा भी की।

उन्होंने केवटाहीं सहित चार दलित बाहुल्य गांवों को आगामी सत्र में लोहिया गांव बनाने, 32 दलित बस्तियों में तीन करोड़ की लागत से दस किमी इंटरलाकिंग, 100 सोलर लाइट, 50 हैंडपंप, जन कल्याण रामवृक्ष विद्यालय अमिलौर के प्रबंधक को भवन निर्माण के लिए विधायक निधि से पांच लाख देने की घोषणा की। इसके पूर्व सम्मेलन में आए दलित समाज के नेताओं ने बसपा नेताओं पर कटाक्ष करते हुए विधायक का भरपूर का सहयोग करने का आश्वासन दिया। दलित नेता जितेंद्र गौतम ने कहा कि बसपा सरकार में उनके हित के लिए एक भी प्रयास नहीं किया गया।

सांसद और विधायक चुने गए लेकिन वह अपनी झोली भरने में ही लगे रहे। कहा कि आने वाले चुनाव में समाज विधायक के साथ रहेगा। इस मौके पर सूर्यभान गौतम, कल्लूराम, कृष्ण कुमार, कोलाहल, रमेश, माता चरण, हरषू, दूधनाथ, दया गौतम, श्यामलाल चौधरी, लालजी, बदलू, सुभाष, वंशीधर आदि मौजूद रहे। 

दैनिक भास्कर

आगे बढ़ने के बाद दूसरों को आगे बढ़ाने का जज़्बा

http://www.bhaskar.com/news/ABH-bhaskar-editorial-5043641-NOR.html

पिछले महीने उत्तरप्रदेश में प्रतापगढ़ जिले के एक दलित परिवार के दो नौजवान देशभर में चर्चित हुए, जब उन्होंने आईआईटी प्रवेश परीक्षा पास कर ली। मगर राजू और बृजेश सरोज की शानदार सफलता उनके पिता धर्मराज सरोज के लिए मुसीबत बन गई, क्योंकि दोनों के दाखिले के लिए आवश्यक एक लाख रुपए उनके पास नहीं थे। जब यह खबर फैली, तो उनकी मदद के लिए राजनेताओं, सामाजिक संस्थाओं और परोपकारी व्यक्तियों की कतार लग गई।

अब राजू और बृजेश अपने भविष्य को लेकर आश्वस्त हैं, लेकिन अच्छी बात है कि उन्होंने खुद को कामयाबी के दड़बे में बंद नहीं किया। न ही मदद के रूप में मिली सारी रकम उन्होंने अपनी समझ ली, बल्कि अब उन्होंने अपने गांव के दूसरे बच्चों की प्रगति की राह तैयार करने का इरादा जताया है। कहा है कि वे गांव के दस बच्चों की पांचवीं कक्षा तक की पढ़ाई-लिखाई का सिर्फ पूरा खर्च उठाएंगे। साथ ही जवाहर नवोदय विद्यालय में दाखिले के लिए भी उन बच्चों को तैयार करेंगे। राजू और बृजेश की शिक्षा भी जवाहर नवोदय विद्यालय में हुई थी। बृजेश के मुताबिक अन्य गरीब बच्चों की मदद करने का विचार उनके दिमाग में पहले से था।

परंतु वे ऐसा करने की राह ढूंढ़ रहे थे। उन्हें दिशा तब मिली जब गांव के स्कूल के प्रिंसिपल ने आकर बच्चों के मार्गदर्शन का सुझाव दिया। दोनों भाइयों ने कहा है कि जब तक वे आईआईटी में पढ़ेंगे, उनका छोटा भाई राहुल गरीब बच्चों की मदद करेगा। धर्मराज का कहना है कि जरूरत के वक्त उनकी मदद कई ऐसे लोगों ने की, जिन्हें वो बिल्कुल नहीं जानते। तो अब यह उनके बेटों का भी फर्ज है कि वे दूसरे जरूरतमंद बच्चों की मदद करें। यह ऐसी भावना है, जिससे पूरा समाज संचालित होने लगे तो मुश्किलों से पार पाना सबके लिए आसान हो जाएगा। सक्षम लोग दूसरों की प्रगति की राह तैयार करें, यह उदात्त संदेश तमाम धर्मों ने दिया है।

आज के दौर में, जब यह कहा जाता है कि इनसान अपने स्वार्थ से आगे नहीं देख पाता, तब पहले राजू और बृजेश को मिली मदद और अब उन दोनों भाइयों का दूसरों की मदद के लिए आगे आना समाज में मौजूद सद्‌गुणों का उदाहरण है। ऐसे सद्‌गुण ही वह संबल हैं, जिन पर कोई समाज टिका रहता है। अच्छी बात है कि ऐसे संबल की आज भी कमी नहीं है। इस उदाहरण से एक बार फिर यह बात रेखांकित हुई है कि समाज में तरक्की और खुशहाली के साथ शाश्वत मूल्यों की बहाली भी आवश्यक है।

News Monitored by Kuldeep Chandan & Kalpana Bhadra

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s