दलित मीडिया वांच – हिंदी न्यूज़ अपडेट 04.07.15

दलित मीडिया वाच

हिंदी न्यूज़ अपडेट  04.07.15

 लालाटोला दलित बस्ती में घर राख दैनिक जागरण

http://www.jagran.com/news/state-12552792.html

दुराचार का आरोपित गिरफ्तार पत्रिका

http://www.patrika.com/news/ajmer/the-arrested-accused-of-misconduct-1063494/

मृत दर्शाकर हड़प ली दलित की जमीन दैनिक जागरण

http://www.jagran.com/uttar-pradesh/shamli-city-12553351.html

पीएमओ से मिला फंड, लेकिन किडनी ट्रांसप्लांट नहीं हो सकी और हो गई मौत – राजस्थान पत्रिका

http://rajasthanpatrika.patrika.com/story/state/33-year-old-who-got-pmo-funds-for-kidney-transplant-dies-on-waitlist-1212294.html

दलित उत्पीड़न पर अमेरिकी शिक्षाविदों ने जताई चिंताअमर उजाला

http://www.amarujala.com/news/city/varanasi/american-academics-expressed-concern-dalit-oppression-hindi-news/

दलित लड़के ने सौर ऊर्जा से चलने वाले नलकूप का आविष्कार किया – नवभारत टाइम्स

http://navbharattimes.indiatimes.com/state/uttar-pradesh/saharanpur/boy-from-poor-dalit-family-invents-tube-well-usable-from-solar-energy/articleshow/47932966.cms

लीड बनाएं- बौंसी में कायम है अंधविश्वास का आतंक दैनिक जागरण

http://www.jagran.com/bihar/banka-12553923.html

Please Watch :

White Supremacy and Black History:Dr.Leonard Jeffries…

https://www.youtube.com/watch?t=100&v=zny2HNyEX50

दैनिक जागरण

लालाटोला दलित बस्ती में घर राख

http://www.jagran.com/news/state-12552792.html

03_07_2015-03cpr61-c-2

सारण। रिविलगंज थाना क्षेत्र अंतर्गत सिताबदियारा के लालाटोला दलित बस्ती में गुरुवार की रात में ढीबरी से लगी आग में एक व्यक्ति का सबकुछ जलकर राख हो गया। वहीं एक बकरी भी आग की चपेट में आकर झुलस कर मर गई।

बता दें कि सिताबदियारा के लाला टोला दलित बस्ती के निवासी मोतीलाल राम के परिवार के लोग भोजन करके सो गए थे। झोपड़ी के अंदर ढीबरी जल रही थी। तभी बिल्ली या किसी अन्य जानवर के उछलकूद से वह ढीबरी लुढ़क गई और उनकी झोपड़ी को जलाने लगी। आग लगने की भनक सभी परिजनों को तब लगी जब आग की धमक सभी के शरीर को लगी। रात्रि करीब दो बजे सभी ने चिल्लाना शुरू किया। शोर सुन लोगों ने मौके पर पहुंच काफी मशक्कत से आग पर काबू पाया, किंतु इससे पूर्व मोतीलाल राम की दो झोपड़ियों में रखे अनाज, साइकिल, कपड़ा आदि जलकर राख हो गये थे। उनकी एक बकरी भी आग से झ़लस कर मर गई।

पत्रिका

दुराचार का आरोपित गिरफ्तार

http://www.patrika.com/news/ajmer/the-arrested-accused-of-misconduct-1063494/

phpThumb_generated_thumbnail

अजमेर।नौकरी का झांसा देकर दलित युवती से दुराचार के मामले में तीन माह से फरार आरोपित को सिविल लाइन थाना पुलिस ने गुरूवार रात गिरफ्तार कर लिया। अदालत में पेश करने पर उसे न्यायिक अभिरक्षा में भेज दिया गया।

पुलिस के अनुसार लोहागल जीवन मंदिर कॉलोनी निवासी प्रोपर्टी व्यवसायी उम्मेद सिंह चारण को गुरूवार रात गिरफ्तार किया। उसके खिलाफ रामसर निवासी दलित युवती ने नौकरी का झांसा देकर मारपीट, दुराचार करने और अश्लील मैसेज करने के आरोप जड़े थे। पीडिता की शिकायत पर सिविल लाइन थाना पुलिस ने 9 अप्रेल को मुकदमा दर्ज कर आरोपित की तलाश शुरू कर दी। पीडिता ने मामले की शिकायत क्रिश्चियन गंज थाने में दी थी। जो बाद में सिविल लाइन भेज दी गई। मामले में जांच पुलिस उप अधीक्षक (उत्तर) राजेश मीणा कर रहे हैं।

विज्ञापन देकर फांसा

पीडिता ने शिकायत में बताया कि लोहाखान जेलर वाली गली स्थित प्रोपर्टी डीलर के यहां नौकरी के लिए विज्ञापन आया। इन्टरव्यू के बाद प्रोपर्टी व्यवसायी उम्मेद सिंह ने उसे अश्लील मैसेज भेजने शुरू कर दिए। आपत्ति जताने उसके कार्यालय आई। यहां आरोपित ने मारपीट करते हुए उसके साथ दुराचार किया।

दैनिक जागरण

मृत दर्शाकर हड़प ली दलित की जमीन

http://www.jagran.com/uttar-pradesh/shamli-city-12553351.html

03_07_2015-3pra10-c-1

शामली : नगर निवासी धन्नासेठ ने एक गरीब दलित को म़ृत दर्शा कर उसकी जमीन पर कब्जा कर लिया। दलित ने अपनी जमीन पर निर्माण कराने के लिए ईंट डाली तो धन्नासेठ के गुंडों ने ईट गायब कर उसे जान से मारने की धमकी दी। पीड़ित ने एसपी से मिल कर कार्रवाई व सुरक्षा की गुहार लगाई है। एसपी ने सीओ सिटी को जांच सौंपी है।

शामली कोतवाली के गांव करमूखेड़ी निवासी रामपाल दलित है। रामपाल का कहना है कि नगर की मार्शगंज मंडी निवासी एक धन्नासेठ ने उसके भाईयों के साथ मिल कर फर्जीवाड़ा कर उसके भाईयों से बैनामा कर उसकी जमीन का हड़प ली। बैनामा कराने के लिए उसे मृत दिखाया गया है। पता चलने पर उसने तहसीलदार के यहां नाम चढ़वाने के लिए मुकदमा दायर किया।

रामपाल ने शुक्रवार को एसपी से मिलकर कहा कि शुक्रवार को उसने जमीन पर निर्माण कराने को ईट डलवाई तो धन्नासेठ के गुंडों ने ईट गायब कर दी और उसे जान से मारने की धमकी दी। उसने जमीन हड़पने के बारे में अनुसूचित जनजाति आयोग में भी शिकायत की थी। रामपाल ने एसपी को शिकायती पत्र देकर जांच कराने व सुरक्षा की गुहार लगाई है। एसपी विजय भूषण ने जानकारी दी कि उन्होंने सीओ सिटी को जांच के आदेश दिए है। उधर, रामपाल ने जमीन हड़पने में एक स्कूल के मालिकों को आरोपित किया है।

राजस्थान पत्रिका

पीएमओ से मिला फंड, लेकिन किडनी ट्रांसप्लांट नहीं हो सकी और

हो गई मौत

http://rajasthanpatrika.patrika.com/story/state/33-year-old-who-got-pmo-funds-for-kidney-transplant-dies-on-waitlist-1212294.html

varanasi-boy-death-559746af4e634_l

उत्तर प्रदेश के वाराणसी के रहने वाले 33 साल के दलित युवक संतोष कुमार की किडनी के ट्रांसप्लांट के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय ने 5 महीने पहले 2.17 लाख रुपए भेज दिए गए थे, लेकिन आपरेशन के लिए नंबर नहीं आने की वजह से उसका ऑपरेशन नहीं हो सका और मौत के आगोश में सो गया। उसकी बहन रीता अपना किडनी देने को तैयार थी। रीता के 3 बच्चे हैं।

मामला प्रधानमंत्री के निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी के रोहनिया का है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने फरवरी में संतोष कुमार की किडनी ट्रांसप्लांट के लिए लखनऊ के संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंसेज के खाते में 2.17 लाख रुपए जमा करा दिए थे, लेकिन डॉक्टर्स ने कहा कि ऑपेरशन के लिए उसका नंबर 8 महीने बाद आएगा।

मृतक युवक की बहन रीता के मुताबिक  संतोष को इलाज के लिए नवंबर 2014 में लखनऊ लाया गया था। किडनी के ट्रांसप्लांट के लिए डाक्टर्स ने अनुमानित खर्च 4.37 लाख रुपए बताया, लेकिन इतना रुपया संतोष के परिवार के पास नहीं था। इसलिए पीएमओ से अनुरोध किया गया।

पीएमओ से  2.17 लाख रुपए मिले, लेकिन इसे सरकारी तंत्र की नाकामी ही कहा जाएगा कि रुपए मिलने के बावजूद संतोष की जान नही बचाई जा सकी।

अमर उजाला

दलित उत्पीड़न पर अमेरिकी शिक्षाविदों ने जताई चिंता

http://www.amarujala.com/news/city/varanasi/american-academics-expressed-concern-dalit-oppression-hindi-news/

acr300-5596f3966de5c03CTY11

वाराणसी। भारत में दलित उत्पीड़न की समस्या की तुलना अमेरिका के नस्लभेद से की जा रही है। दोनों देशों के शिक्षाविदों ने शुक्रवार को महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में रंग और जातीय भेदभाव में समानता पर चर्चा की। इसके लिए पहुंचे अमेरिका की इंडियाना यूनिवर्सिटी के प्रतिनिधि मंडल के प्रमुख प्रो.केविन ब्राउन ने कहा कि अगर दलित उत्पीड़न पर कोई शिक्षक या छात्र शोध करना चाहे तो वह उसके साथ काम करने और सहयोग देने के लिए तैयार हैं।

 

दोपहर दो बजे विद्यापीठ के राधाकृष्णन सभागार में कुलपति डॉ. पृथ्वीश नाग की मौजूदगी में हुई परिचर्चा में अमेरिका प्रतिनिधि मंडल के प्रमुख प्रो. केविन ने कहा कि अमेरिका में अश्वेतों के साथ किए जाने वाले अन्याय के विरुद्ध बड़ी तादाद में श्वेत खड़े हो रहे हैं। सरकारी नीतियों में बदलाव लाने की भी वह पहल कर रहे हैं। जबकि भारत में ऐसा नहीं हो रहा है। जवाब में डॉ.कमलवंशी, डॉ. नवरतन सिंह ने कहा कि यहां पाठ्य पुस्तकों में इस तरह के अन्याय या भेदभाव की चर्चा कम की गई है। उच्च जाति के बच्चों का सामाजीकरण जातिगत पूर्वाग्रहों के साथ किया जाता है। शिक्षा व्यवस्था कभी भी जातीय भेदभाव पर सवाल खड़ा नहीं करती।

लोग अब भी अपनी जातिके बाहर क्रांतिकारी ढंग से नहीं निकल पा रहे हैं। प्रो.केविन ने कहा कि अमेरिका के नस्ल भेद और भारत में दलित उत्पीड़न में काफी समानता है। अमेरिका में नागरिक अधिकार आंदोलनों के जरिए अश्वेतों के उत्पीड़न पर काफी हद तक काबू पाया जा रहा है। इस दिशा में यहां भी काम होना चाहिए। उन्होंने भरोसा दिलाया कि अगर कोई शोधार्थी इंडियाना यूनिवर्सिटी के सहयोग से शोध करना चाहे तो तो संपर्क कर सकता है।

इस मौके पर डॉ. अनिल कुमार चौधरी, डॉ.केन, डॉ. लूइस, डॉ. जैकोबी विलियम्स, डॉ. मधु कुशवाहा, डॉ. भावना वर्मा, डॉ. राजू माझी समेत तमाम शिक्षाविद उपस्थित थे। संचालन प्रो. संजय ने किया। इसके बाद अमेरिकी प्रतिनिधि मंडल ने कुलपति डॉ. पृथ्वीश से बी मुलाकात की।

नवभारत टाइम्स

दलित लड़के ने सौर ऊर्जा से चलने वाले नलकूप का आविष्कार किया

http://navbharattimes.indiatimes.com/state/uttar-pradesh/saharanpur/boy-from-poor-dalit-family-invents-tube-well-usable-from-solar-energy/articleshow/47932966.cms

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले के गरीब दलित परिवार में जन्मे एक लड़के ने सौर ऊर्जा से चलने वाले नलकूप का आविष्कार किया है। इसकी चर्चा सुनकर विधायक राजीव गुम्बर लड़के से मिलने उसके घर गए। 

राजीव ने बताया कि जनपद के ब्लॉक गंगोह के अन्तर्गत ग्रामीण आंचल के दलित परिवार में जन्मे कक्षा 9 के छात्र नवीन ने सौर ऊर्जा से चलने वाले नलकूप का आविष्कार कर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा दिया है। 

उन्होंने बताया कि नवीन के इस आविष्कार को हर तरफ से सराहना तो मिली, किन्तु प्रशासनिक और शासन स्तर पर इस प्रतिभा को प्रोत्साहित करने की दिशा मे कोई कारगार कदम नहीं उठाया गया। उन्होंने नवीन को हर तरह के सहयोग का आश्वासन दिया है।

दैनिक जागरण

लीड बनाएं- बौंसी में कायम है अंधविश्वास का आतंक

http://www.jagran.com/bihar/banka-12553923.html

बांका। प्रखंड में शिक्षा का अभाव है। इस कारण अंधविश्वास का आतंक कम नहीं हो रहा है।

बराबर इस क्षेत्र में ऐसी घटनाएं घट रही है। जिसे रोक पाना पुलिस के लिए भी किसी चुनौती से कम नहीं है।

ताजा मामला थाना क्षेत्र के द्वारबे गाव की है। जहां डायन के आरोप में वृद्ध दंपती को गोलियों से भून डाला गया।

इस तरह की घटना प्राय: गरीब पिछड़ा, आदिवासी जनजाति, अनुसूचित जनजाति और दलित परिवार में अधिक हो रही है।

ज्ञात हो कि द्वारवे गाव में चार माह पूर्व एक महिला आग से जली थी। इलाज के क्रम में उसने दम तोड़ दी थी। इससे नाराज गाव के विशेश्वर यादव ने अपनी पत्‍‌नी की मौत के विरोध में वृद्ध दंपत्ती की हत्या कर दी।

वैसे डायन प्रताड़ना की घटना प्रखंड में कोई नयी बात नहीं है।

मां-बेटी को सरेआम गर्म सलाखों से दागा गया था

छह माह पूर्व सागा पंचायत के पथरिया गाव के ही दबंगों ने पत्‍‌नी की बीमारी का आरोप लगाकर सरेआम बाल पकड़कर एक आदिवासी मां-बेटी को घसीटने का काम किया था। इतना ही नहीं गर्म सलाखों से दागा गया था। जिसमें लाल किस्कु, जेठा सोरेन सहित अन्य तीन की गिरफ्तारी भी हुई है। इसके पूर्व कोलझारा गाव के बैजू राम की वृद्ध मा को गाव के दबंगों ने घर में बीमारी होने की बात पर मैला घोल कर पिलाया था।

श्यामबाजार में एक महिला को पिलाया गया था मैला

श्यामबाजार के रामविलास पंडित की वृद्ध मा एवं बहन साधु देवी को पड़ोसी ने ही बीमार होने की बात कह कर मैला पिलाने का प्रयास किया था। वहीं बाल पकड़ कर सरेआम घसीटते हुए मारपीट की थी। यह अलग बात है कि बाद में काफी आरजू विनती के बाद मामले को रफा दफा किया गया था। वहीं ललमटिया गाव में तीन बच्चे की मां संजू देवी विक्षिप्त है। लेकिन उसका इलाज के बजाय झाड़ फूंक किया जाता है।

News Monitored by Kuldeep Chandan & Kalpana Bhadra

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s