दलित मीडिया वाच-हिंदी न्यूज़ अपडेट 23.06.15

दलित मीडिया वाच

हिंदी न्यूज़ अपडेट 23.06.15

IIT पास करने वाले सगे भाइयों को दलित होने की ‘सजा’, घर पर बरसाए जा रहे पत्‍थर – न्यूज़ 18

http://hindi.news18.com/news/uttar-pradesh/pratapgarhs-dalit-brothers-who-cracked-iit-now-face-stone-pelting-in-village-481914.html

फीस ना भरने वाले दलित छात्रों को शिक्षा विभाग ने रोका डी .एम् .सी – पंजाब केसरी

http://www.punjabkesari.in/news/article-372942

जल्द बनकर तैयार होगा नया मॉडल स्कूल भवन – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/MP-OTH-MAT-latest-shivpuri-news-034017-2119401-NOR.html

पुलिस की सुस्ती पर भड़के ग्रामीण – इनेक्सट लाइव

http://inextlive.jagran.com/villagers-protest-at-police-station-81716

जमीन पर कब्जा करने वालों की गिरफ्तारी की मांग – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/MP-OTH-MAT-latest-nagda-news-045022-2120498-NOR.html

बामने के खिलाफ निर्णय आया तो पूरे प्रदेश में होगा प्रदर्शन – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/MP-HOSH-MAT-latest-hoshangabad-news-042522-2120709-NOR.html

न्यूज़ 18

IIT पास करने वाले सगे भाइयों को दलित होने की ‘सजा’, घर पर बरसाए जा रहे पत्‍थर

http://hindi.news18.com/news/uttar-pradesh/pratapgarhs-dalit-brothers-who-cracked-iit-now-face-stone-pelting-in-village-481914.html

01

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) प्रवेश परीक्षा पास करने वाले प्रतापगढ़ के भाइयों को उनके गांव वाले दलित होने की सजा दे रहे हैं. गांव के ऊंची जाति के लोगों को राजू (18) और बृजेश (19) का आईआईटी परीक्षा में पास होना पसंद नहीं आ रहा है इसलिए तीन दिनों से इस परिवार के घर पर पत्‍थरबाजी की जा रही है.

एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक आईआईटी में अच्‍छे रैंक लाने वाले दोनों भाइयों को रेहुआ लालगंज गांव के ऊंची जाति के लोग दिन में परेशान करते हैं और रात में घर पर पत्‍थरबाजी कर कर रहे हैं. इस परिवार ने स्‍थानीय थाने में भी इसकी शिकायत की है, लेकिन अब तक पुलिस की ओर से कोई सुरक्षा मुहैया नहीं कराई गई है.

राजू और बृजेश के चाचा मुन्‍ना ने बताया कि उनके परिवार को छोटी जात के होने के चलते पहले से भी परेशान किया जाता रहा है. उन्‍हें गांव के सार्वजनिक शौचालय और हैंडपंप से पानी भरने नहीं दिया जाता है.

मालूम हो कि गुजरात में दिहाड़ी मजदूरी करने वाले धरमराज के बेटे राजू और बृजेश ने आईआईटी प्रवेश परीक्षा में काफी अच्‍छे रैंक हासिल किए हैं. छोटे बेटे राजू सरोज ने 168वां और बड़े बेटे बृजेश सरोज ने 410वां रैंक हासिल किया है.

दोनों भाइयों के बारे में मीडिया में खबर आने पर केंद्रीय मंत्री स्‍मृति ईरानी ने इन दोनों की आईआईटी में फीस माफ करने की घोषणा की थी. उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव ने भी दोनों की पूरी पढ़ाई का खर्च उठाने का ऐलान किया था. कांग्रेस के उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी ने भी इनकी मदद का भरोसा जताया था.

पंजाब केसरी

फीस ना भरने वाले दलित छात्रों को शिक्षा विभाग ने रोका डी .एम् .सी

http://www.punjabkesari.in/news/article-372942

 

02

फरीदकोट(हाली): पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग ने फरीदकोट जिले के 100 के करीब 12वीं कक्षा के उन छात्रों के डिटेल माक्र्स सर्टीफिकेट (डी.एम.सी.) रोक लिए हैं, जिन्होंने परीक्षा से पहले बोर्ड की दाखिला फीस अदा नहीं की थी।

जिक्रयोग्य है कि दलित छात्रों ने पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप स्कीम तहत फीसें भरने से इंकार कर दिया था, क्योंकि इस स्कीम के तहत दलित छात्रों की दाखिला समेत दूसरी फीस भारत सरकार ने समाज भलाई विभाग के जरिए शिक्षा विभाग को भेजनी थी, लेकिन शिक्षा बोर्ड दलित छात्रों से प्रति छात्र 1100रुपए फीस वसूल करता रहा है, लेकिन जब इस संबंधी दलित छात्रों को पूरी जानकारी और नोटीफिकेशन मिला तो उन्होंने ये फीसें भरने से इंकार कर दिया और बड़े स्तर पर संघर्ष शुरू कर दिया। बाद में दलित छात्रों के संघर्ष आगे झुकते हुए पंजाब सरकार ने शिक्षा विभाग को 3 नवम्बर 2014 को पत्र जारी करके हिदायत दी थी कि दलित छात्रों से कोई फीस न ली जाए और यह फीस समाज भलाई विभाग द्वारा अदा की जाएगी।

इस फैसले और पत्र केबाद शिक्षा बोर्ड ने बिना फीस लिए सभी दलित छात्रों को परीक्षा में बैठने की आज्ञा दे दी और उनको रोल नंबर भी जारी कर दिए। अब परिणाम घोषित होने के बाद अभी तक जब इन छात्रों के सर्टीफिकेट नहीं आए तो उन्होंने बोर्ड से संपर्क किया और उन्हें पता चला कि उनके सर्टीफिकेट फीस न भरने के कारण रोक लिए गए हैं जिसके कारण ये दलित छात्र अब उच्च शिक्षा के लिए किसी भी और विभाग या शिक्षा संस्थान में अप्लाई नहीं कर सकते। सर्टीफिकेट न मिलने के कारण पीड़ित छात्र जीवनजोत कौर, सुखप्रीत कौर, दविंद्र सिंह, जगदीप सिंह और अंग्रेज सिंह ने कहा कि शिक्षा बोर्ड द्वारा उनके कार्ड न भेजे जाने केकारण उन्हें आगे दाखिला लेने में मुश्किल आ रही है क्योंकि कालेजों में दाखिला प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और बाकी सभी छात्रों को बोर्ड ने सर्टीफिकेट भेज दिए हैं।

दैनिक भास्कर

जल्द बनकर तैयार होगा नया मॉडल स्कूल भवन

http://www.bhaskar.com/news/MP-OTH-MAT-latest-shivpuri-news-034017-2119401-NOR.html

03

पिछले दो साल से जिस मॉडल स्कूल का इंतजार कोलारस के 161 बच्चे कर रहे हैं, उसका भवन का काम जल्द पूरा होने वाला है। इसके बाद ये बच्चे उत्कृष्ट स्कूल में किराएदार की तरह अध्ययनरत न रहकर अपने नए भवन में पहुंच जाएंगे। वैसे तो स्कूल भवन का काम अप्रैल माह में ही पूरा होना था,लेकिन चुनाव के चलते तीन माह का बिलंब हो गया।
ज्ञात रहे कि गुना-शिवपुरी के सांसद एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कोलारस में 12 अप्रैल 2013 को मॉडल हायर सेकंडरी स्कूल का शिलान्यास किया था। 2 करोड़ 97 लाख रुपए की राशि स्वीकृत हुए मॉडल स्कूल भवन का निर्माण कार्य अब आखिरी चरण में चल रहा है। एक वर्ष पूर्व ही मॉडल स्कूल में कक्षा 9 से 12वीं के 161 छात्र-छात्राओं का एडमिशन हो चुका है, जो वर्तमान में उत्कृष्ट हायर सेकंडरी स्कूल भवन में पढ़ रहे हैं। मॉडल स्कूल बनने के बाद इसमें कोलारस के ग्रामीण अंचल के दलित, आदिवासी, पिछड़ा वर्ग एवं गरीब तबके के बच्चों को बेहतर पढ़ाई का अवसर मिलेगा।

नवीन मॉडल स्कूल भवन, जहां जल्द ही बच्चे पढ़ेंगे।
31 अप्रैल को पूरा होना था काम 

ब्लॉक कांग्रेस उपाध्यक्ष ओपी भार्गव ने बताया कि 31 अप्रैल 2015 को मॉडल स्कूल की बिल्डिंग का काम पूरा होना था, लेकिन चुनावी वर्ष होने के कारण कार्य में तीन माह देर हो गई। इस बिल्डिंग में छात्र छात्राओं के लिए छात्रावास की सुविधा भी उपलब्ध है। प्रतिवर्ष 80 छात्रों को लिखित परीक्षा पास करने के बाद कक्षा 9 में प्रवेश दिया जाता है। मॉडल स्कूल में 320 छात्र-छात्राएं बेहतर शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे।

इनेक्सट लाइव

पुलिस की सुस्ती पर भड़के ग्रामीण

http://inextlive.jagran.com/villagers-protest-at-police-station-81716

04

दलित उत्पीड़न में कार्रवाई न होने पर घेरा सीओ कार्यालय

सीओ सोरांव ने कार्रवाई का आश्वासन दिया तो माने ग्रामीण

होलागढ़ के सुल्तानपुर अकबर गांव में दलित के घर पर चढ़ कर उत्पात मचाने के मामले में पुलिसिया कार्रवाई न होने पर ग्रामीण भड़क उठे. नाराज लोगों ने सोमवार को सीओ कार्यालय का घेराव कर प्रदर्शन किया और सीओ को ज्ञापन सौंपकर कार्रवाई की मांग की.

होलागढ़ पुलिस पर उठाए सवाल

होलागढ़ थाना क्षेत्र के सुल्तानपुर अकबरपुर गांव में ख्0 जून को जुल्फिकार आदि की बछिया रामदुलार के घर चल गई थी. इसे लेकर दोनों पक्षों में विवाद हुआ तो जुल्फिकार आदि ने रामदुलार को पीट दिया. बीच बचाव के लिए रामदुलार की बेटी आई तो उसे भी मारापीटा गया. मामले की शिकायत होलागढ़ थाने में की गई, परन्तु कोई कार्रवाई नहीं हुई. इससे मनगढ़ दबंग पीडि़तों को धमका रहे थे. इससे नाराज ग्रामीण सीओ कार्यालय पर प्रदर्शन करने पहुंच गए. प्रदर्शन में शामिल महिलाओं ने बताया कि दबंग रास्ता अवरुद्ध करने से लेकर खाद गढ्डा आदि पर भी कब्जा कर रहे हैं. इसके बाद भी पुलिस खामोश बैठी है.

दैनिक भास्कर

जमीन पर कब्जा करने वालों की गिरफ्तारी की मांग

http://www.bhaskar.com/news/MP-OTH-MAT-latest-nagda-news-045022-2120498-NOR.html

ग्राम बछोड़ा में एक दलित परिवार अपनी निजी भूमि को स्वर्णों के कब्जे से मुक्त कराने का लगातार प्रयास करता रहा। लेकिन गत दिनों उस पर स्वर्ण परिवार द्वारा हमला कर गंभीर रुप से घायल कर दिया गया। थाने में शिकायत हुई, लेकिन आरोपी अभी भी खुलेआम घूम रहे है। दलित परिवार के समर्थन में नागदा मालवीय बलाई समाज सेवा समिति ने आकर तत्काल आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग प्रशासन से की। अन्यथा आंदोलन की चेतावनी भी दी है।

समिति अध्यक्ष जी.एल. पंवार ने बताया कि ग्राम बछोड़ा निवासी रामलाल मालवीय ने अपनी जमीन पर हुए कब्जे की शिकायत तहसील से लेकर उच्च अधिकारियों तक को की। साथ ही परिवार की सुरक्षा को लेकर भी नागदा थाने में आवेदन दिया था। बावजूद कोई कार्रवाई नहीं हुई। इसी कारण 19 जून को गट्‌टू सिंह, दरबार सिंह, घनश्याम सिंह, मनोहर सिंह ने रामलाल के परिवार पर हमला कर दिया।

जिसकी शिकायत थाने में की गई, लेकिन शासकीय अस्पताल में चिकित्सक ने मेडिकल में खानापूर्ति कर ली। जबकि रामलाल के दोनों पुत्र उज्जैन जिला अस्पताल में गंभीर हालात में है। आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं होने से परिवार में दहशत का माहौल बना हुआ है। समिति ने आरोपियों की तत्काल गिरफ्तारी की मांग की है।

दैनिक भास्कर

बामने के खिलाफ निर्णय आया तो पूरे प्रदेश में होगा प्रदर्शन

http://www.bhaskar.com/news/MP-HOSH-MAT-latest-hoshangabad-news-042522-2120709-NOR.html

05

जिले में दलित और आदिवासियों पर हो रहे कथित अत्याचार एवं शोषण और इटारसी मंडी अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने के विरोध में कांग्रेसियों और सभी दलित आदिवासी संगठन ने प्रदर्शन किया। प्रदर्शन करने वाले लोगों ने सबसे पहले फूलवती जायसवाल स्कूल मैदान पर तीन घंटे सभा की और फिर रैली निकालकर कलेक्टाेरेट कार्यालय के सामने नारेबाजी की।

इस दौरान कांग्रेसियों सहित अन्य वक्ताओं ने सीएम शिवराज सिंह चौहान, विधानसभा अध्यक्ष डा. सीतासरण शर्मा को लेकर भी नारेबाजी की। लोगों ने यह मांग भी की कि इटारसी मंडी के 10 सदस्य अचानक कही चले गए हैं, उन्हें वापस लाया जाए।

पूर्व केंद्रीय मंत्री काकू भाई ने कहा कि प्रदेश सरकार के सभी लोग दलितों और आदिवासी के साथ अन्याय कर रहे हैं। रमेश बामने के खिलाफ साजिश के तहत अविश्वास प्रस्ताव लाया गया है। पूर्व विधायक व दलित संघ अध्यक्ष सुरेंद्र चौधरी यदि 27 जून को श्री बामने के खिलाफ निर्णय आता है तो इसे पूरे प्रदेश में विरोध किया जाएगा। पूर्व विधायक अंबिका शुक्ला ने कहा कि पूरे प्रदेश में इस वर्ग के लोगों के साथ सरकार अन्याय कर रही है।

जमीन पर कब्जा कर रही है। इस दौरान उन्होंने लखन धुर्वे को भी मंच पर लाया जिसकी जमीन पर कुछ लोग अतिक्रमण कर कब्जा करना चाहते थे,लेकिन उसने विरोध कर उन्हें भगा दिया था। कार्यक्रम को जिलाध्यक्ष पुष्पराज पटेल, मंडी अध्यक्ष रमेश बामने सहित अन्य वक्ताओं ने संबोधित किया।
विधानसभा अध्यक्ष का नाम लेकर की नारेबाजी प्रदर्शन के दौरान वक्ताओं ने विधानसभा अध्यक्ष को लेकर नारेबाजी की। उन्होंने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष और उनके भतीजे ने पीछे से साजिश कर प्रस्ताव लाए हैं। दोनों के खिलाफ मुर्दाबाद के नारे भी लगाए। इधर विधानसभा अध्यक्ष डॉ. शर्मा ने कहा कि मंडी अध्यक्ष के खिलाफ आए प्रस्ताव से उनका कोई लेना देना नहीं है। न वे मंडी में गए न किसी से संपर्क किया। सदस्यों ने ही कार्रवाई कर यह प्रस्ताव लाए हैं।

27 को होना है सम्मेलन इटारसी मंडी अध्यक्ष के खिलाफ आए अविश्वास प्रस्ताव का ज्ञापन देने के बाद कलेक्टर ने 27 जून काे सम्मेलन बुलाने की डेट तय की है। इस सम्मेलन में तय होगा कि अविश्वास प्रस्ताव के समर्थन में और विपक्ष में कितने वोट आते हैं। अभी निर्वाचित 12 सदस्य हैं, लेकिन 4अन्य मनोनीत सदस्य भी मतदान करेंगे। इस तरह कुल 16 वोट डाले जाएंगे। मंडी अध्यक्ष के समर्थन में निकाली गई रैली।

News Monitored by Kuldeep Chandan & Kalpana Bhadra

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s