दलित मीडिया वाच-हिंदी न्यूज़ अपडेट 22.06.15

दलित मीडिया वाच

हिंदी न्यूज़ अपडेट  22.06.15

 

दबंगों ने दौड़ा-दौड़ाकर पीटा, गांव छोड़कर एसपी ऑफिस पहुंचे लोग – नई दुनिया

http://naidunia.jagran.com/madhya-pradesh/damoh-the-complaint-of-sp-393431

दो पक्षों के बीच मारपीट, एक की मौत – नवभारत टाइम्स

http://navbharattimes.indiatimes.com/metro/lucknow/other-news/violence-between-the-two-sides-a-death/articleshow/47760452.cms

खेत में खड़ी फसल जोती – अमर उजाला

http://www.amarujala.com/news/city/lakhimpur-kheri/lakhimpur-kheri-hindi-news/standing-crop-cultivated-farm-hindi-news/

यहीं जन्में, यहीं बूढ़े हो गए पर नहीं मिला जमीन का मालिकाना हक – दैनिक जागरण

http://www.jagran.com/haryana/kaithal-12506136.html

करोड़ों खर्च, फिरभी नहीं मिल रहा शुद्ध पानी – दैनिक जागरण

http://www.jagran.com/uttar-pradesh/raebareli-12504252.html

जुल्म-आतंक के खिलाफ बाढ़ में रैली 27 को : पप्पू – प्रभात खबर

http://www.prabhatkhabar.com/news/patna/story/484668.html

नई दुनिया

दबंगों ने दौड़ा-दौड़ाकर पीटा, गांव छोड़कर एसपी ऑफिस पहुंचे लोग

http://naidunia.jagran.com/madhya-pradesh/damoh-the-complaint-of-sp-393431

01

दमोह। जिले के हंसराज मझगुवां में पंचायत चुनाव की रंजिश को लेकर आधा दर्जन दबंगों ने दलित परिवार को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा। परिवार के लोग अपनी गृहस्थी का सामान लेकर एसपी कार्यालय पहुंच गए।

दलित परिवार का कहना है की जब तक पुलिस कर्रवाई नहीं करती। हम लोग गांव नहीं जा पाएंगे। पुलिस ने कार्रवाई का भरोसा दिलाया है।

नवभारत टाइम्स

दो पक्षों के बीच मारपीट, एक की मौत

http://navbharattimes.indiatimes.com/metro/lucknow/other-news/violence-between-the-two-sides-a-death/articleshow/47760452.cms

एनबीटी, बलिया: जिले के उभाव क्षेत्र में शनिवार रात दो पक्षों के बीच मारपीट हो गई। इस घटना में एक दलित व्यक्ति की मौत हो गई और 12 लोग घायल हो गए। घायलों को हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है, जिसमें से पांच की हालत गंभीर है। एएसपी के. सी. गोस्वामी के मुताबिक पलिया गांव में वर्चस्व को लेकर दो पक्षों के बीच मारपीट हो गई। इस दौरान एक पक्ष के श्यामनारायण(48) की कथित तौर पर गला दबाकर हत्या कर दी गई।

अमर उजाला

खेत में खड़ी फसल जोती

http://www.amarujala.com/news/city/lakhimpur-kheri/lakhimpur-kheri-hindi-news/standing-crop-cultivated-farm-hindi-news/

जमुनहां गांव की दलित महिला ने कुछ लोगों के खिलाफ मारपीट करने और खेत में खड़ी फसल जोतकर नष्ट करने की शिकायत हैदराबाद थाना में दर्ज कराई है।

एसओ को दी तहरीर में जमुनहां की महिला सोमवती पत्नी मोतीलाल ने कहा है कि उसके दो एकड़ खेत में गन्ना, मूंग की फसल खड़ी है। साथ ही पापुलर के पेड़ लगे हैं। जमीन का मुकदमा चकबंदी बंदोबस्त अधिकारी के कोर्ट में लंबित है। फसल को रुकवाने के लिए कोर्ट से स्टे भी ले लिया गया है। फिर भी गांव के शब्बीर, जहीरुद्दीन आदि ने उसकी सारी फसल को जबरन ट्रैक्टर से जुतवाकर नष्ट कर दिया है।

उसने खेत पर जाकर जब ज्यादती का विरोध किया तो उन्होंने उसके साथ मारपीट की और जान से मारने की धमकी देकर जमीन पर जबरन कब्जा कर लिया है। इधर पुलिस का कहना है कि जमीन विवादित बतायी गई हे। फसल नष्ट किये जाने का मामला संज्ञान में आया है, जिसकी छानबीन कराई जा रही है। क्योंकि महिला के विपक्षी जमीन का बैनामा फर्जी बता रहे हैं। जबकि महिला वर्ष 1959 से जमीन पर काबिज है।

दैनिक जागरण

यहीं जन्में, यहीं बूढ़े हो गए पर नहीं मिला जमीन का मालिकाना हक

http://www.jagran.com/haryana/kaithal-12506136.html

संवाद सहयोगी, गुहला चीका : रामथली समाधा गांव के लोग राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के सदस्य ईश्वर सिंह से मिले और उनके द्वारा बोई जा रही डेरा दरबार पुरी की जमीन पर मालिकाना हक दिलाने में मदद करने की गुहार लगाई। गाव वासियों ने कहा कि उनके बड़े बुजुर्ग आजादी के समय यहा आए थे तथा खेती करनी शुरू की थी। वे खुद भी यहीं जन्में, इसी धरती पर खेले कूदे, बड़े हुए और अब बूढ़े हो गए है लेकिन उन्हे आज तक भी इस जमीन का मालिकाना हक नहीं मिला।

क्या है मामला

ग्रामीण जरनैल सिंह, शिगारा सिंह, त्रिलोचन सिंह, हरभजन सिंह, गुरप्रताप सिंह, धर्मपाल शर्मा व बुधराम आदि ने बताया कि गाव उरलाना व रामथली समाधा की कुल 1600 एकड़ जमीन डेरा दरबार पुरी के नाम थी। कुछ साल पहले यह जमीन प्रदेश सरकार के नाम चली गई। गाव वालों ने बताया कि इस जमीन के अधिकतर हिस्से पर आजादी के बाद से ही उनके परिवार खेती करते आ रहे है। उन्होंने बताया कि पिछले साल गुहला के तत्कालीन एसडीएम राजेश कुमार प्रजापति ने 375 एकड़ जमीन की डिक्री जमीन पर काबिज किसान परिवारों के नाम कर दी थी।

इसके खिलाफ कुछ लोग राष्ट्रीय अनुसूचित आयोग चले गए और जमीन में अनुसूचित जाति के लोगों को कथित तौर पर हिस्सा ना दिए जाने के आरोप लगाते हुए जमीन की सारी अलाटमेंट रद्द करने की माग कर दी। ग्रामीणों ने कहा कि वे भी चाहते है कि दलित परिवारों को उनका बनता हिस्सा मिले लेकिन उनकी अलाटमेंट बहाल रखी जाए। गाव वाले आज इसी सिलसिले में ईश्वर सिंह से मिले थे ताकि वे आयोग के सदस्य की हैसियत से इस मसले पर उनके साथ रहमदिली से पेश आएं।

जो संभव हुआ करुंगा : ईश्वर सिंह

अनुसूचित जाति आयोग के सदस्य ईश्वर सिंह ने कहा कि किसी भी सरकारी जमीन की आम लोगों में अलाटमेंट के वक्त सबसे पहले अनुसूचित जाति के लोगों को उनका हिस्सा दिया जाना कानूनन जरूरी है इसलिए अलाटमेंट की जो प्रक्रिया पिछले साल अपनाई गई वह गलत है। उन्होंने कहा कि फिर भी वे इस मसले पर जो संभव हो सका किसानों के लिए जरूर करेगे।

दैनिक जागरण

करोड़ों खर्च, फिरभी नहीं मिल रहा शुद्ध पानी

http://www.jagran.com/uttar-pradesh/raebareli-12504252.html

02

शिवगढ़, संवादसूत्र : गावों में पेयजल व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिए शासन करोड़ों रुपये खर्च कर रहा है। लेकिन नौकरशाहों की लापरवाही के चलते शासन की मंशा तार-तार हो रही है। जनप्रतिनिधियों की उपेक्षा की स्थिति यह है कि गर्मी शुरू होते ही पेयजल के लिए हाहाकार मचाना शुरू हो गया है। विकास क्षेत्र के ग्राम सभा सीवन के दलित पुरवा चमरैया में डेढ़ वर्ष से इंडिया मार्का हैंड पाइप खराब है। ग्रामीण मंशाराम प्रहलाद, रामदुलारे, रामप्यारे रामचरन, दयाराम, आदि लोगों ने बताया कि दर्जनों बार नल खराब होने की शिकायत खंड विकास अधिकारी से की जा चुकी है किंतु नल ठीक नहीं हो पा रहे हैं। ग्रामीण कुएं का दूषित पानी पीने को मजबूर हो रहे हैं।

विकास खंड मुख्यालय से 15 किलो मीटर दूरी पर स्थित सीवन में जहां कच्चे मकान, सड़के बदहाल हैं वही पानी का भी बुरा हाल है। इस दलित बस्ती में कुल आबादी 150 है। जिसमें लोगों की प्यास बुझाने के लिए अकेला इंडिया मार्काहैंड पंप है जो वर्षो से खराब है। शिकायत के बावजूद भी कोई सुनने वाला नही है। यही हाल भवनियापुर मजरे ओसाह में बबई पासी के दरवाजे 1 माह से खराब पड़े हैंडपंप का है।

क्षेत्र में जल निगम की लापरवाही के चलते जहां कई वर्षो से सैकड़ों इंडिया मार्का हैंडपंप रिबोर न होने से पानी नही दे रहे हैं तो दूसरी तरफ ग्राम प्रधान और ग्राम विकास अधिकारी की लापरवाही के चलते दहिगावां, शिवगढ़, शिवली, बैंती ओसाह, सहित दो दर्जन से अधिक ग्राम पंचायतों में नलों के मरम्मत के नाम पर पैसा तो खूब निकला लेकिन उसका नतीजा जीरो रहा।

क्या कहते हैं जिम्मेदार

खंड विकास अधिकारी पुतान ¨सह ने बताया की जो खराब नल है उनकी सूची ग्राम विकास अधिकारी को प्रेषित करने के लिए निर्देशित किया गया है जिन्हें शीघ्र ही ठीक कराया जाएगा।

प्रभात खबर

जुल्म-आतंक के खिलाफ बाढ़ में रैली 27 को : पप्पू

http://www.prabhatkhabar.com/news/patna/story/484668.html

पटना : जन अधिकार पार्टी के संरक्षक व सांसद पप्पू यादव ने घोषणा की है कि 27 जून को बाढ़ के एएनएस कॉलेज में जुल्म-आतंकराज के खिलाफ रैली आयोजित होगी. फतुहा से मोकामा तक घर-घर दस्तक दिया जायेगा. बाढ़ व मोकामा में भय का नंगा तांडव किया जा रहा है.

अपराध के खिलाफ आवश्यकता पड़ी तो वह मोकामा से विधानसभा का चुनाव भी लड़ सकते हैं. बाढ़ इलाके में छह मास में 10 अनुसूचित जाति/जन जाति व पिछड़े समुदाय के बच्चे लापता हो गये हैं.

उनकी लाश तक नहीं मिली है. हर जोन में विधायकों को चीफ बना दिया गया है. यह सरकार नीतीश कुमार की नहीं, छोटे सरकार की है. हत्या में शामिल लोगों की तसवीर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बैनर में कैसे लगायी गयी. उन्होंने कहा कि उनके साथ ही सभी मंत्री, विधायक, मुख्यमंत्री, पूर्व मुख्यमंत्रियों की संपत्ति की जांच प्रवर्तन निदेशालय से करायी जाये. जिनके पास रिक्शा पर चलने का पैसा नहीं था, उनके पास संपत्ति कहां से आयी. पटना में मॉल किनके बन रहे हैं.

उन्होंने कहा कि बिहार में रूल ऑफ लॉ नहीं है. यह पूछे जाने पर कि आप पर अमित शाह के एजेंट होने का आरोप लगाया जा रहा है. जवाब में उन्होंने कहा कि लालू प्रसाद ने पहली बार किसके मदद से सरकार बनायी. नरेंद्र मोदी को सबसे अच्छा मुख्यमंत्री क्या नीतीश कुमार ने नहीं कहा था.

एनडीए के घटक दलों द्वारा मुख्यमंत्री व उप मुख्यमंत्री के पद को लेकर किये जा रहे मांग पर श्री यादव ने कहा कि ऐसे लोग नीतीश कुमार के पे-रॉल पर काम कर रहे हैं. मुख्यमंत्री का उम्मीदवार यादव, निषाद, कुम्हार, दलित, अल्पसंख्यक सहित कई समुदाय में हैं.

News Monitored by Kuldeep Chandan & Kalpana Bhadra

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s