दलित मीडिया वाच-हिंदी न्यूज़ अपडेट 21.06.15

दलित मीडिया वाच

हिंदी न्यूज़ अपडेट  21.06.15

 

दबंगों ने नहीं होने दिया दलित का अंतिम संस्कार, 6 घंटे तक परिजन लगाते रहे गुहार – न्यूज़ 18

http://hindi.news18.com/news/madhya-pradesh/dalit-family-forced-to-stop-from-cremation-by-upper-caste-villagers-in-guna-480438.html

युवती से गैंगरेप की रिपोर्ट दर्ज – अमर उजाला

http://www.amarujala.com/news/city/budaun/budaun-crime-news/woman-reported-gangrep-hindi-news/

दलित युवक पर हमले से तनाव – दैनिक जागरण

http://www.jagran.com/uttar-pradesh/hathras-12504303.html

एमडीएम में न हो जातिगत भेदभाव – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/MP-CHHT-MAT-latest-chhatarpur-news-022004-2105613-NOR.html

प्रदीप खुल्लर सप्ताह में गिरफ्तार न हुए तो जांच अधिकारी होंगे सस्पेंड : डा वेरका – पंजाब केसरी

http://www.punjabkesari.in/news/article-372500

लाभार्थियों के चयन के लिए सर्वे – अमर उजाला

http://www.amarujala.com/news/city/chandauli/chandauli-hindi-news/the-selection-of-beneficiaries-for-the-survey-hindi-news/

सात दिनों में आरोपियों को काबू करने के आदेश – अमर उजाला

http://www.amarujala.com/news/city/jalandhar/jalandhar-crime-news/seven-days-culprit-arrest-order-hindi-news/

न्यूज़ 18

दबंगों ने नहीं होने दिया दलित का अंतिम संस्कार, 6 घंटे तक परिजन लगाते रहे गुहार

http://hindi.news18.com/news/madhya-pradesh/dalit-family-forced-to-stop-from-cremation-by-upper-caste-villagers-in-guna-480438.html

मध्य प्रदेश में दलित अपमान का सबसे शर्मनाक मामला सामने आया है. यहां एक दलित के शव को अंतिम संस्कार के लिए 8 घंटों तक इंतजार करना पड़ा. मृतक के परिजनों ने पूरे गांव में डोंडी पिटवा कर दाह संस्कार के लिए मुक्तिधाम में जगह मांगी, लेकिन दबंगों के कब्जे वाली मुक्तिधाम की जमीन से शव को हटवा दिया गया. दलित का शव सड़क पर पड़ा रहा और रोते बिलखते परिजन दाह संस्कार के लिए दबंगों के आगे गिड़गिड़ाते रहे.

01

दरअसल, गुना जिले के सानाई गांव में रहने वाले दलित रामप्रसाद का निधन हो गया था. अंतिम संस्कार के लिए रामप्रसाद के शव को मुक्तिधाम लेकर जाया गया. वहां दबंगों ने अपनी जमीन बताकर परिजनों को अंतिम संस्कार से रोक दिया.

02 03

इतना ही नहीं मुक्तिधाम से शव को बाहर निकालकर सड़क पर रखने के लिए मजबूर कर दिया.

04

इसके बाद परिजन 6 घंटे तक डोंडी पीटकर अंतिम संस्कार के लिए जमीन मांगते रहे, लेकिन किसी ने संवेदनशीलता नहीं दिखाई.

05

शाम 6 बजे जैसे ही इस घटना की जानकारी प्रशासन को मिली तो एसडीएम भूपेंद्र परस्ते सहित समूचा प्रशासनिक अमला गांव में पहुंच गया. रात 8 बजे मुक्तिधाम में ही प्रशासन ने अपनी मौजूदगी में रामप्रसाद के शव का अंतिम संस्कार कराया.

प्रशासन ने मुक्तिधाम पर कब्ज़ा करने वाले 20 दबंगों को नोटिस थमाए हैं, लेकिन उन पर कोई ठोस कार्रवाई नहीं की जा सकी है.

अमर उजाला

युवती से गैंगरेप की रिपोर्ट दर्ज

http://www.amarujala.com/news/city/budaun/budaun-crime-news/woman-reported-gangrep-hindi-news/

दलित युवती से गैंगरेप के मामले में पुलिस ने शुक्रवार की देर रात दो युवकों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर ली। रिपोर्ट युवती की मां ने दर्ज कराई है। पुलिस ने युवती को मेडिकल के लिए भेजा है।

फैजगंज बेहटा थाने के एक गांव की युवती शुक्रवार शाम घर से खेत पर जाने के लिए निकली थी। युवती की मां का आरोप है कि अरविंद और मनोज ठाकुर ने रास्ते में उसे दबोच लिया। दोनों ने उसके साथ दुष्कर्म किया। युवती घर पहुंची। मां को घटना के बारे में बताया। मां उसको लेकर थाने पहुंची। पुलिस ने शुक्रवार रात 11 बजे अरविंद और मनोज के खिलाफ गैंगरेप का मामला दर्ज कर लिया है।

एसओ नरेंद्र कुमार ने बताया कि दोनों आरोपियों को हिरासत में ले लिया गया है। युवती को मेडिकल के लिए भेजा गया है। यह सामूहिक दुष्कर्म है या कुछ और, इसकी जांच की जा रही है। वहीं दबी जुबान से गांव के लोग इस मामले को प्रेम प्रसंग से जुड़ा बता रहे हैं।

दैनिक जागरण

दलित युवक पर हमले से तनाव

http://www.jagran.com/uttar-pradesh/hathras-12504303.html

06

हाथरस : शनिवार की सुबह बंबा में नहाने गए दलित युवक पर हमले से बखेड़ा खड़ा हो गया। उसे उस्तरे से लहूलुहान कर दिया गया था। सूचना पाकर हिन्दूवादी मौके पर पहुंच गए। अस्पताल में भी पुलिस के न आने पर हंगामा हुआ। सूचना पर एसडीएम, सीओ व कोतवाली पुलिस दौड़ी और आरोपियों की तलाश की। इस मामले में रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है।

मोहल्ला नवीपुर का रहने वाला दलित सनी पुत्र छोटेलाल शनिवार की सुबह आठ बजे बंबा पर नहाने गया था। जहां उसे आरोपित लोगों ने पकड़कर उस्तरा से प्रहार कर घायल कर दिया और जाति सूचक शब्दों से अपमानित कर भाग जाने में सफल हो गए। लहूलुहान सनी वहीं गिर पड़ा। उसकी चीख सुनकर लोग पहुंचे और उसे जिला अस्पताल लेकर आए। अस्पताल में पुलिस के न आने पर भी हंगामा हुआ।

इस बीच हिन्दूवादी नेता व बजरंग दल के प्रांत सुरक्षा प्रमुख अभिषेक रंजन आर्य, शिव शंकर गुलाठी, बबलू हंसमुख, रत्नेश चटर्जी आदि पहुंच गए। मामला दूसरे समाज से संबंधित था, जिसके कारण तनाव की स्थिति बन गई। सूचना पर एसडीएम सदर केहरी ¨सह, सीओ सिटी प्रीति ¨सह, इंस्पेक्टर एके ¨सह,कोतवाली हाथरस गेट एसओ महेश प्रसाद आदि पुलिस दल के साथ नाई नगला पहुंच गए और आरोपियों की तलाश में दबिश दी। घायल का उपचार भी कराया गया।

इधर सनी के भाई शैलेश की ओर से दी गई तहरीर के आधार पर इस मामले की रिपोर्ट बिल्ला, अरमान, जगीरा एवं उसके भान्जे के खिलाफ दर्ज हो गई है। इंस्पेक्टर एके ¨सह की मानें तो आरोपियों की तलाश की जा रही है।

दैनिक भास्कर

एमडीएम में न हो जातिगत भेदभाव

http://www.bhaskar.com/news/MP-CHHT-MAT-latest-chhatarpur-news-022004-2105613-NOR.html

छतरपुर | मानव अधिकार आयोग की टीम द्वारा जिले में भ्रमण के दौरान मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के निरीक्षण में बच्चों के साथ जाति के आधार पर भेदभाव किये जाने का मामला प्रकाश में आया है। इसके बाद जिला पंचायत सीईओ डाॅ. सतेंद्र सिंह ने मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम में जातिगत भेदभाव ने होने के संबंध में डीईओ और डीपीसी को निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि डीईओ एवं डीपीसी मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम की ब्लॉक एवं संकुल स्तर पर सतत् मॉनिटरिंग करें।

स्कूलों में सभी वर्ग के बच्चों को एक साथ बैठाकर भोजन कराया जाए। यह भी निश्चित किया जाए कि सभी बच्चे स्कूल में एक ही स्रोत का पानी पियें। दलित बच्चों की थालियों का चिन्हांकन न किया जाए। किसी भी स्थान से छुआछूत की शिकायत प्राप्त होने पर प्राथमिकता के आधार पर शिकायत की जांच सक्षम अधिकारी से कराई जाए। शिकायत सिद्ध होने की दशा में संबंधित के विरुद्ध कठोर दंडात्मक कार्रवाई की जाए।

पंजाब केसरी

प्रदीप खुल्लर सप्ताह में गिरफ्तार न हुए तो जांच अधिकारी होंगे सस्पेंड : डा वेरका

http://www.punjabkesari.in/news/article-372500

07

जालंधर (चोपड़ा): ऑल इंडिया एस.सी. कमीशन के वाइस चेयरमैन डा. राजकुमार वेरका ने निशान सिंह आत्महत्या मामले में कड़ा संज्ञान लेते हुए डी.सी.पी. राजिन्द्र सिंह को आदेश जारी किए कि वह सभी दोषियों को गिरफ्तार करके एक सप्ताह के भीतर मामले की जांच को पूरा करें। आज स्थानीय सॢकट हाऊस में पूर्व सांसद मोहिन्द्र सिंह के.पी., महिला कांग्रेस की प्रधान किट्टू ग्रेवाल व अन्य के संग मृतक निशान सिंह की पत्नी सीमा अपने बच्चों व समर्थकों के साथ केंद्रीय राज्यमंत्री के खासम-खास व भाजपा नेता प्रदीप खुल्लर व अन्य के खिलाफ शिकायत लेकर कमीशन के समक्ष इंसाफ की गुहार लगाने पहुंची हुई थी।

पीड़ित परिवार की शिकायत पर डा. वेरका ने चेतावनी देते हुए बताया कि अगर इस दौरान प्रदीप खुल्लर, एस.डी.ओ. सुभाष व अन्य दोषी गिरफ्तार न हुए और जांच में किसी प्रकार की लापरवाही सामने आई तो एस.सी. कमीशन अपने अधिकारों का उपयोग करके केस से जुड़े सभी अधिकारी सस्पैंड कर देगा।

इस मौके पर कमीशन द्वारा तलब किए गए पावरकॉम के एस.ई. गोपाल शर्मा व एडीशनल एस.ई. जंगबीर सिंह ने डा. वेरका को बताया कि एक शिकायत पर विभाग ने निशान सिंह के घर से मीटर उतारने की कार्रवाई की थी परंतु डा. वेरका के शिकायत करने वाले का नाम पूछने पर अधिकारियों ने यह बता पाने में अपनी असमर्थता जताई कि एस.डी.ओ. सुभाष ने किस व्यक्ति की शिकायत के बाद मृतक निशान सिंह के घर का मीटर उतारने की कार्रवाई की थी।

उन्होंने कहा कि गरीब व दलित परिवार को प्रदीप खुल्लर, एस.डी.ओ. सुभाष, काला कुत्तियांवाला, कस्तूरी लाल ने मिलकर इतना प्रताडि़त किया कि निशान सिंह को आत्महत्या के लिए मजबूर होना पड़ा जोकि एक बेहद गंभीर मामला है। उन्होंने मौके पर उपस्थित डी.सी.पी. को इस मामले में एट्रोसिटी एक्ट लगाने व प्रशासन को पीड़ित परिवार को रिलीफ फंड जल्द से जल्द जारी करने के भी निर्देश दिए।

अमर उजाला

लाभार्थियों के चयन के लिए सर्वे

http://www.amarujala.com/news/city/chandauli/chandauli-hindi-news/the-selection-of-beneficiaries-for-the-survey-hindi-news/

08

शहरी बेघर आवास योजना के तहत लाभार्थियों के चयन के लिए नगर पंचायत प्रशासन ने सर्वे शुरू कर दिया है। पात्रों की सूची तैयार करने के लिए नगर पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि सुनील यादव गुड्डू कर्मचारियों की टीम लेकर वार्डों में सर्वे कर रहे हैं। शनिवार को भी नगर वार्ड नंबर तीन सहित अन्य वार्डों का भ्रमण किया गया।

शासन ने शहरी क्षेत्र में निवास करने वाले बेघर गरीबों को घर मुहैया कराने के लिए शहरी बेघर आवास योजना चला रखी है। इसके तहत जिनके पास खुद घर नहीं है या फिर वे पुराने व जर्जर मकानों में रह रहे हैं तो उन्हें चार लाख रुपये की लागत से मकान बनाकर दिया जाएगा।

इस योजना का लाभ नगर पंचायत के गरीब लोगों तक सीधे पहुंचाने के लिए नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी व चेयरमैन मीनाक्षी यादव के प्रतिनिधि सुनील यादव गुड्डू वार्डों का भ्रमण कर पात्रों के चयन के लिए सर्वे का कार्य कर्मचारियों की टीम को लेकर करा रहे हैं।

इसी कड़ी में नगर पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि व कर्मचारियों नेा वार्ड नंबर तीन के नेहरू नगर स्थित दलित बस्ती के अलावा अन्य वार्डों का भ्रमण किया गया। नगर पंचायत अध्यक्ष मीनाक्षी यादव ने कहा कि योजना से बेसहारा लोगों को पूरा लाभ मिले। इस के लिए वह पूरी तरह से कटिबद्ध है। इस योजना से पात्र वंचित न रह जाएं, इसका पूरा प्रयास किया जा रहा है।

अमर उजाला

सात दिनों में आरोपियों को काबू करने के आदेश

http://www.amarujala.com/news/city/jalandhar/jalandhar-crime-news/seven-days-culprit-arrest-order-hindi-news/

कुछ दिन पहले खुदकुशी करने वाले निशान सिंह के मामले में शनिवार को राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के वाइस चेयरमैन डॉ. राजकुमार वेरका शनिवार को सर्किट हाउस पहुंचे।

उन्होंने पावरकॉम के उच्चाधिकारियों और पीड़ित परिवार से बातचीत की। साथ ही उन्होंने सात दिन के भीतर आरोपियों को गिरफ्तार करने के आदेश जारी किए हैं। डॉ. वेरका ने कहा कि अगर आरोपी सात दिन में गिरफ्तार नहीं होते आयोग उन मुलाजिमों को सस्पेंड कर देगा जो केस में कोताही बरत रहे हैं।

आयोग के डॉ. वेरका ने शनिवार को जालंधर के डीसीपी राजिंदर सिंह, पावरकॉम के डिप्टी चीफ इंजीनियर गोपाल शर्मा और एडिशनल एसई जंग बीर सिंह से पूरा ब्योरा लेकर उनका पक्ष सुना। आयोग के उपाध्यक्ष डॉ. राजकुमार वेरका ने इस मामले में आरोपियों को सात दिन के अंदर काबू करने और दलित अत्याचार एससी एसटी एक्ट लगाने के पुलिस को निर्देश दिए।
आत्महत्या करने वाले निशान सिंह की पत्नी सीमा अपने परिवार समेत डॉ. वेरका से मिली। डॉ. वेरका ने कहा कि प्राथमिक स्तर पर यह मामला बिजली विभाग की अनदेखी का नहीं है। क्योंकि बिजली विभाग ने सूचना मिलने के बाद मीटर उतारकर जांच के लिए भेजा और कुछ भी गलत न मिलने पर वापस लगा दिया था। मीटर लगने के बाद आरोपी प्रदीप खुल्लर, राकेश कुमार और कस्तूरी लाल ने मिलकर निशान सिंह को प्रताड़ित किया। यह मामला पैसे की मांग करने का है।

News Monitored by Kuldeep Chandan & Kalpana Bhadra

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s