दलित मीडिया वाच-हिंदी न्यूज़ अपडेट 20.06.15

दलित मीडिया वाच

हिंदी न्यूज़ अपडेट  20.06.15

 

 

धमकाकर पांच माह तक दुराचार – अमर उजाला

http://www.amarujala.com/news/city/faizabad/faizabad-crime-news/teen-age-girl-raped-hindi-news/

मंदिर बांटने को दो पक्ष आमने-सामने – दैनिक जागरण

http://www.jagran.com/jharkhand/giridih-12499605.html

शादी में अशली गाने पे नाचना युवक को पड़ा महंगा ,मिली सजा – पंजाब केसरी

http://www.punjabkesari.in/news/article-372325

बैंक कैशियर के खिलाफ धोखाधड़ी व दलित उत्पीड़न की रिपोर्ट दर्ज – तरुणमित्र

http://tarunmitra.in/news.php?id=7380&title=Bank%20cashiers%20underdog%20against%20fraud%20and%20abuse%20reported#.VYTjcfkipdg

टीआई गुप्ता लाइन अटैच, एएसआई सस्पेंड – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/MP-MUR-MAT-latest-morena-news-033020-2100890-NOR.html

चकबंदी में मनमानी पर ग्रामीणों का प्रदर्शन – अमर उजाला

http://www.amarujala.com/news/city/ambedkar-nagar/ambedkar-nagar-hindi-news/villagers-protest-chakbandi-without-rule-hindi-news/

अमर उजाला

धमकाकर पांच माह तक दुराचाj

http://www.amarujala.com/news/city/faizabad/faizabad-crime-news/teen-age-girl-raped-hindi-news/

तारुन थानाक्षेत्र में एक किशोरी को दो सगे भाई धमका कर पांच माह तक दुराचार करते रहे। गर्भवती होने पर दवा खिलाकर गर्भपात करा दिया। इसमें परिवार के लोग भी शामिल बताए जा रहे हैं। हिम्मत जुटाकर किशोरी ने अपने परिवारीजनों को बताया। इसके बाद शिकायत करने पर आरोपी के परिवारीजनों ने गाली-गलौज और मारपीट की है। मामले में पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर ली है।

थाना क्षेत्र निवासी एक 14 वर्षीय दलित किशोरी के साथ क्षेत्र के रजौरा गांव निवासी लालजी व रामभवन उर्फ मुखिया ने धमकाकर पांच माह तक दुराचार। इस बीच किशोरी को गर्भ ठहर गया तो दोनों ने उसको गर्भपात की दवा खिला दी। दवा के असर से किशोरी का गर्भपात हो गया, लेकिन उसकी हालत बिगड़ गई। तब जाकर मामले की जानकारी किशोरी के परिवारीजनों को हुई।

किशोरी से पूछताछ की तो उसने आप-बीती बयां कर दी। किशोरी की आप-बीती सुनने के बाद परिवारीजन शिकायत लेकर लालजी व रामभवन उर्फ मुखिया के घर पहुंचे तो उनके परिवारीजनों ने गाली-गलौज की और जान से मार डालने की धमकी दी। किशोरी के भाई की शिकायत पर पुलिस ने लालजी उसके भाई रामभवन उर्फ  मुखिया तथा पिताa रामकुमार व रामकुमार की मां के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की है। पीड़िता को मेडिकल परीक्षण व उपचार के लिए भिजवाया गया है।

दैनिक जागरण

मंदिर बांटने को दो पक्ष आमने-सामने

http://www.jagran.com/jharkhand/giridih-12499605.html

01

गावा (गिरिडीह) : क्या देवी-देवताओं को बाटा जा सकता है। सुनने में थोड़ा अजीब और अटपटा जरूर लगता है, लेकिन कुछ ऐसा ही मामला गावा थाना क्षेत्र के सेरूआ गांव में सामने आया। यहा समाज केलोग दो पक्षों में बंटकर भगवान को ही बाटने में लगे हैं। इससे दोनों पक्षों में टकराव की आशका बनी हुई है।

बताया गया कि कि सेरूआ गाव में दो पक्षों में मंदिर प्रवेश के मामले को लेकर काफी दिनों से विवाद चला आ रहा है। सेरूआ गाव केऊपर टोला में सार्वजनिक देवी मंडप है। ग्रामीणों ने बताया कि बीच में मंदिर की हालत जब काफी जर्जर हो गई, मंडप के अंदर पानी प्रवेश करने लगा था तो गंाव के ही कुछ लोगों ने मंदिर की मरम्मत के लिए बैठक आयोजित की।

जब चंदा की मांग की गई तो दलितों ने यह कहकर चंदा देने से मना कर दिया कि जब वे मंदिर में प्रवेश नहीं करते तो सहयोग क्यों करें। इसके बाद लोगों ने आपस में ही चंदा कर मंदिर का जीर्णोद्धार कराया। यज्ञ का आयोजन किया गया।

दलितों का आरोप है कि यज्ञ में कलश यात्रा में दलित महिलाओं को भाग लेने नहीं दिया गया। दूसरे पक्ष के लोगों का कहना है कि ऐसी कोई रोक नहीं थी, वे स्वेच्छा से नहीं आए। एक बार फिर यह मामला तब गरम हो गया जब एक दलित लड़का खुद को भगत बताते हुए कुछ दिन पूर्व मंदिर में प्रवेश कर गया। इसे लेकर दोनों पक्षों में विवाद बढ़ गया।

शुक्रवार को इसे लेकर दोनों पक्षों में बैठक आयोजित की गई, जिसमें दोनों पक्षों के सैकड़ों लोगों के अलावा माले नेता नागेश्वर यादव शामिल हुए। दोनों के बीच काफी देर तक बैठक में चली बहस के बावजूद कोई निष्कर्ष नहीं निकला। दोनों पक्षों के लोग कह रहे हैं कि बार-बार विवाद होता है। ऐसे में दोनों के लिए मंडप को ही अलग कर दिया जाए। इस बात को लेकर 25 जून को पुन: बैठक के लिए दिन तय किया गया।

पंजाब केसरी

शादी में अशली गाने पे नाचना युवक को पड़ा महंगा ,मिली सजा

http://www.punjabkesari.in/news/article-372325

02

हिसार: हिसार के बालक में दलित परिवार के एक युवक को शादी समारोह में डीजे पर नाचना उस समय भारी पड़ गया, जब कुछ दबंगों ने उसे सरेआम गोली मार दी। दरअसल हुआ यूं कि डीजे पर लगे अश्लील गाने को लेकर दोनों पक्षों के युवकों में कहासुनी हो गई।

बताया जा रहा है कि बालक में दलित समुदाय के परिवार में किसी की शादी थी। उसमे डीजे बजाया जा रहा था कि अचानक किसी गाने को लेकर उनकी दबंग जाती से संबध रखने वाले 2 युवकों ने उनके नाचने पर एतराज जताया।

यही नहीं उन्होंने चेतवानी भी दी। परन्तु जब गाना बजता रहा तो दबंगों ने हवाई फायर भी किया और दूसरी गोली कुलदीप की छाती में मार दी। उससे कुलदीप की मौके पर ही मौत हो गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने आरोपी युवक के खिलाफ कई धाराओं के तहत मुकद्दमा दर्ज कर लिया हैं और आरोपी को भी गिरफ्तार कर लिया है।

तरुणमित्र

बैंक कैशियर के खिलाफ धोखाधड़ी व दलित उत्पीड़न की रिपोर्ट दर्ज

http://tarunmitra.in/news.php?id=7380&title=Bank%20cashiers%20underdog%20against%20fraud%20and%20abuse%20reported#.VYTjcfkipdg

दो अन्य सहयोगियों पर खाते से पैसे निकाले जाने का आरोप

पीड़ित का आरोप मामले की शिकायत पर दी गयी जातिशूचक गालियां

 

हरदोई। बैंक आफ इंडिया की एक शाखा मे एक खातेदार के खाते से धोखाधड़ी करके पैसे निकाल लिए गए। खातेदार द्वारा शिकायत पर कैशियर व दो अन्य लोगों ने उसको जाति शूचक शब्दों से अपमानित करके भगा दिया। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक थाना क्षेत्र पिहानी के पिहानी मे बैंक आफ इंडिया की एक शाखा है। इस बैंक शाखा मे इसी थाना क्षेत्र के बड़ी निपनिया निवासी महेंद्र पुत्र फकीरेलाल का खाता है। महेंद्र का आरोप है की उसके खाते से कैशियर सतीशकान्त ने अपने दो अन्य साथियों के साथ मिलकर 12हजार 6 सौ रुपये धोखाधड़ी करके निकाल लिए। उसको जानकारी तब हुयी जब वह बैंक मे जरूरत पड़ने पर रुपये निकालने गया। जब उसने बैंक के पता किया तो मालूम हुआ की पैसा तो निकाल लिया गया।
यह जानकारी मिलते ही उसके पैरों तले की जमीन खिसक गयी। उसने मामले मे कैशियर से जानकारी ली। आरोप हैं की कैशियर ने जानकारी देने के बजाए अपने दो साथियों के साथ मिलकर उसको गली गलौज किया और जाति शुचक शब्दों से अपमानित किया। उसने मामले की शिकायत पुलिस से की। पुलिस ने युवक की तहरीर पर धोखाधड़ी व दलित उत्पीड़न की धाराओं मे कैशियर व साथियों के विरुद्ध रिपोर्ट दर्ज कर ली है। मामले की जांच क्षेत्राधिकारी हरियावा कर रहे हैं।

दैनिक भास्कर

टीआई गुप्ता लाइन अटैच, एएसआई सस्पेंड

http://www.bhaskar.com/news/MP-MUR-MAT-latest-morena-news-033020-2100890-NOR.html

रेप के आरोपी राहुल जाटव को जमानत का लाभ दिलाने के आरोप में पुलिस अधीक्षक विनीत खन्ना ने जौरा टीआई राकेश गुप्ता को लाइन अटैच कर दिया है। साथ ही विवेचक एएसआई जेपी रैपुरिया को सस्पेंड किया है।
पंचमपुरा की 17 वर्षीय दलित किशोरी को आरोपी राहुल जाटव 20 फरबरी को बहला-फुसलाकर कहीं ले गया था। नौ मार्च को किशोरी के बरामद होने के बाद उसके बयान तथा एमएलसी के आधार पर जौरा पुलिस ने आरोपी राहुल के खिलाफ दर्ज मुकदमे में रेप की धाराएं और बढ़ा दी थीं। टीआई जौरा राकेश गुप्ता ने 10 मार्च को आरोपी राहुल जाटव को गिरफ्तार कर उसे जेल भेज दिया था। लेकिन टीआई ने समयसीमा में इस मामले में कोर्ट में चालान पेश नहीं किया।

आरोपी राहुल ने जब अपनी जमानत के लिए कोर्ट में आवेदन किया तब पुलिस ने केस डायरी पेश न करते हुए सीधे चालान पेश कर दिया। 96 दिन बाद चालान पेश किए जाने की दशा में एडीजे कोर्ट से आरोपी राहुल को गुरुवार को जमानत का लाभ मिल गया।
जौरा में फिलहाल टीआई पदस्थ नहीं

इंसपेक्टर राकेश गुप्ता को लाइन अटैच किए जाने के बाद पुलिस कप्तान ने जौरा थाने के लिए शुक्रवार को किसी टीआई की पोस्टिंग नहीं की। ऐसा माना जा रहा है कि आईजी ने मशविरा करने के बाद जौरा के लिए नया टीआई दिया जाएगा। पुलिस अधीक्षक विनीत खन्ना ने इस मामले में जौरा पुलिस की लापरवाही को गंभीरता से लेते हुए टीआई राकेश गुप्ता को लाइन अटैच करने के आदेश जारी किए हैं। इसके अलावा विवेचक रहे सहायक उप निरीक्षक जेपी रैपुरिया को कर्तव्य निर्वहन में लापरवाही के चलते तत्काल प्रभाव से सस्पेंड किया गया है।

अमर उजाला

चकबंदी में मनमानी पर ग्रामीणों का प्रदर्शन

http://www.amarujala.com/news/city/ambedkar-nagar/ambedkar-nagar-hindi-news/villagers-protest-chakbandi-without-rule-hindi-news/

शुक्रवार को सरैया वीरसिंहपुर गांव के दलित ग्रामीण कलक्ट्रेट पहुंचे। यहां प्रदर्शन करते हुए परशुराम व रामलगन ने कहा कि मौजूदा समय में चकबंदी का काम चल रहा है। इसमें लेखपाल द्वारा बड़े पैमाने पर गड़बड़ी की जा रही है।

चकबंदी में हरिजन आबादी को गांव से दूर किया जा रहा है। इसे लेकर कई बार संबंधित अफसरों से शिकायत के बाद भी कोई ठोस कदम नहीं उठाया जा सका है। इसी कारण लेखपाल की मनमानी लगातार जारी है। वक्ताओं ने कहा कि गांव में डॉ. अंबेडकर बारात घर का निर्माण कराया जाए। साथ ही कई समस्याओं से जूझ रहे दलितों को राहत देने के लिए ठोस कदम उठाए जाएं।

तमाम दलित ऐसे हैं, जो वृद्धा, विधवा व निशक्त पेंशन के लिए भटक रहे हैं, लेकिन उनकी कहीं कोई सुनवाई नहीं हो रही है। चेतावनी दी गई कि यदि जल्द ही समस्याओं का निस्तारण नहीं किया गया, तो बड़ा आंदोलन करेंगे। मौके पर दर्शन कुमार, सुभाषचंद्र, महेश, श्यामकुमारी, धर्मेश, अवधेश आदि मुख्य रूप से मौजूद रहे। बाद में डीएम से मुलाकात कर शिकायत संबंधित ज्ञापन सौंपा गया।

News Monitored by Kuldeep Chandan & Kalpana Bhadra

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s