दलित मीडिया वाच – हिंदी न्यूज़ अपडेट 18.06.15

दलित मीडिया वाच
हिंदी न्यूज़ अपडेट 18.06.15

दलित युवती के साथ गैंगरेपजी संगम
http://zeenews.india.com/hindi/sangam/uttar-pradesh/two-youths-booked-for-raping-dalit-minor-in-up-260993
महिला को ‘डायन’ बता लात-घुसों से पीटा, भीलवाड़ा में अब तक 62 मामले न्यूज़ 18
http://hindi.news18.com/news/rajasthan/women-suspected-of-being-witches-and-beaten-478926.html
महिला का शव मिला, इलाके में सनसनी पत्रिका
http://www.patrika.com/news/katni/woman-s-deadbody-found-in-katni-1054206/
काशीचक के बिरनामा गांव में मारपीट व गोलीबारीदैनिक जागरण
http://www.jagran.com/bihar/nawada-12492257.html
मारपीट की घटनाओं में 25 लोग घायल पत्रिका
http://www.patrika.com/news/jaunpur/jounpur-25-people-injured-in-violent-incidents-1054117/
आयोग के उपाध्यक्ष ने ली बैठकअमर उजाला
http://www.amarujala.com/news/city/bageshwar/bageshwar-hindi-news/commission-vice-president-lee-meeting-hindi-news/

Please Watch:

Dalits & Media: Concerns & Lacuna

https://www.youtube.com/watch?v=BwK8YOoa66Y

जी संगम

दलित युवती के साथ गैंगरेप

http://zeenews.india.com/hindi/sangam/uttar-pradesh/two-youths-booked-for-raping-dalit-minor-in-up-260993

58612-file-1425

गाजियाबाद: गाजियाबाद के मोदीनगर में 16 साल की दलित लड़की के साथ गैंगरेप का मामला सामने आया है। पुलिस ने गुरुवार को बताया कि यहां के भोजपुर पुलिस स्टेशन क्षेत्र में दो युवकों ने एक दलित लड़की को अपने हवस का शिकार बनाया।

पुलिस के मुताबिक, यह घटना 13 जून को चुड़ियाला गांव में घटित हुई। युवती शौच के लिए खेत में गई थी तभी विकी और अतुल नाम के दो युवकों ने उसके साथ गैंगरेप किया। भोजपुर पुलिस स्टेशन हाउस ऑफिसर डालचंद का कहना है कि युवती के विरोध करने पर दोनों आरोपियों ने उसकी पिटाई की। पुलिस ने दोनों आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। घटना के बाद से दोनों आरोपी फरार हैं। पुलिस आरोपियों की तलाश में जुटी है।

न्यूज़ 18

महिला को ‘डायन’ बता लात-घुसों से पीटा, भीलवाड़ा में

अब तक 62 मामले

http://hindi.news18.com/news/rajasthan/women-suspected-of-being-witches-and-beaten-478926.html

dayan

डायन बताकर मारपीट करने का 62 वां मामला भीलवाड़ा के उपनगर सांगानेर में सामने आया है.
मजदूरी करने गई एक विधवा दलित वृद्धा को डायन बताकर उसे पीट डाला. जिसके कारण महिला गंभीर रूप से घायल हो गई. बाद में उसे महात्मा गांधी चिकित्सालय में भर्ती करवाया गया. वहीं सुभाष नगर थाना पुलिस ने तीन आरोपियो के खिलाफ मामला दर्ज करके जांच शुरू कर दी है.

पत्‍नी को परेशान करने का लगाया आरोप
पीडि़ता ने कहा कि बुधवार सुबह में जब काम करने खेत पर गई तो कालू लाल जाट वहां आया और मुझे कहा कि तु डायन है और मेरी पत्‍नी को लगी हुई है. इस पर जाट के साथ आए लोगों ने मुझे लात-घुसों व लकडि़यों से पीट डाला. मैंने काफी समय तक उनसे हाथ जोडकर डायन नहीं होने की गुहार की लेकिन किसी ने नहीं सुनी मारपीट के कारण मैं बेहोश हो गयी. जब मुझे होश आया तो मै घर के लिए निकली तो रास्ते में कालू जाट की पत्‍नी ने फिर से मुझे पर हमला कर दिया.

जिले में 62वां मामला
अस्‍पताल पहुंचने पर बाल एवं महिला चेतना समिति की अध्यक्ष डॉ.तारा अहलूवालिया ने कहा कि भीलवाड़ा जिले में डायन का यह 62 वां मामला है और राज्य में प्रभावी कानून होने के बावजूद भी पुलिस फोरी कार्यवाही करती है. जिसके कारण यह मामले निरन्तर हो रहे हैं.

पत्रिका

महिला का शव मिला, इलाके में सनसनी

http://www.patrika.com/news/katni/woman-s-deadbody-found-in-katni-1054206/

phpThumb.php

कटनी। ढीमरखेड़ा थाना क्षेत्र अंतर्गत जंगल में एक महिला का शव मिला है। इससे इलाके में सनसनी फैल गई। पुलिस ने महिला की शिनाख्त कर ली है। पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिया गया है। पुलिस ने मर्ग कायम किया है।

जानकारी के अनुसार दलित महिला रुक्मणी बाई (65) पति कंधीलाल निवासी मुरवारी करीब 6-7 दिन पहले जंगल में अन्य गांव की महिलाओं के साथ तेंदूपत्ता तोड़ने गई थी। तेंदूपत्ता तोड़ने के बाद बाकी महिलाएं जंगल से वापिस आ गई। रुकमणी की तलाश की गई पर वो नहीं मिली।

परिजनों ने थककर पुलिस में गुमशुदगी का मामला दर्ज कराया। महिला दियागढ़ के सर्रा जंगल में गई थी। यहां पर राहगीरों ने एक शव देखा। पुलिस को सूचना दी गई। जिस आधार पर पुलिस ने शिनाख्तगी कर महिला के परिजनों के बुलाया।

दैनिक जागरण

काशीचक के बिरनामा गांव में मारपीट व गोलीबारी

http://www.jagran.com/bihar/nawada-12492257.html

नवादा । थाना क्षेत्र के बिरनामा गांव के दलित टोला में बुधवार की शाम बदमाशों ने तांडव मचाया। मारपीट व गोलीबारी की गई। सूचना के बाद पहुंची पुलिस ने स्थिति को नियंत्रित की। घटना में मुखिया जितेंद्र महतो के समर्थकों की संलिप्तता बताई जा रही है। घटना के पीछे अवैध शराब का कारोबार है। वैसे थानाध्यक्ष ने गोलीबारी से इंकार करते हुए सिर्फ मारपीट होने की बात कही है।

बताया जाता है कि कुछ लोग दलित टोला में घुसे और अवैध शराब निर्माण व बिक्री करने वालों को धंधा बंद करने को कहा। इंकार करने पर मारपीट व गोलीबारी की गई। इसके बाद टोले के लोग उग्र हो गए और तांडव मचा रहे लोगों को पीट दिया। जिसमें एक बदमाश टुन्ना महतो को काफी चोटें आयी है। सूचना के बाद काशीचक से थानाध्यक्ष दलबल के साथ गांव पहुंचे और स्थिति को नियंत्रित किया। बाद में वारिसलीगंज इंस्पेक्टर भी वहां पहुंचे।

जख्मी टुन्ना को इलाज के लिए पीएचसी बौरी में दाखिल कराया गया है। जानकार बताते हैं कि मुखिया व उसके सहयोगियों का सरकारी शराब की दुकानें है। अवैध शराब का कारोबार होने से लाइसेंसी को परेशानी होती है। व्यवसाय पर भी असर पड़ता है। वैसे मुखिया दबंग प्रवृति के हैं। वे गांव के ही पप्पु महतो की हत्या के मामले में पिछले कई माह से फरार चल रहे हैं।

पत्रिका

मारपीट की घटनाओं में 25 लोग घायल

http://www.patrika.com/news/jaunpur/jounpur-25-people-injured-in-violent-incidents-1054117/

जौनपुर। जनपद के अलग-अलग थाना क्षेत्रों में हुई मारपीट की घटनाओं में 25 लोग घायल हो गए। इनका उपचार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर कराया गया। जानकारी के मुताबिक मछलीशहर कोतवाली के सकरा रामपुर गांव में आपसी रंजिश के कारण मारपीट हो गई। इसमें एक पक्ष से विजय, पंधानी, रामजीत घायल हो गए। वहीं रामपुर गांव में मारपीट की घटना में प्रमेश, विमला, रवि, ज्योति, राकेश घायल हो गए। सिकरारा थाना क्षेत्र के नेवड़िया गांव की दलित बस्ती में भूमि विवाद को लेकर दो पक्षों में मारपीट हो गई जिसमें जयनाथ गौतम, अंजलि गौतम, विकास, संतोष को गंभीर चोटे आई है। सिरकोनी रेलवे स्टेशन पर सीट पर बैठने को लेकर मारपीट हो गई। इसमें छह लोग बुरी तरह से घायल हो गए।

शाहगंज में लतीफपुर गांव में खेत घुस जाने को लेकर मारपीट हो गई। जिसमें एक पक्ष से रामनाथ व दूसरे पक्ष से पंकज, पवन, राजेश तिवारी, दुर्गेश, चंदन निवासी पट्टीचकेसर घायल हो गए। दूसरी घटना ढढवारा कला गांव में मामूली विवाद को लेकर पट्टीदारों में मारपीट में राजेश को लाठी डंडे से पीटकर घायल कर दिया। बरसठी के शेखनपुर गांव में भूमि विवाद को लेकर मारपीट हो गई जिसमें समृत लाल, अजीत, पन्नालाल, सुषमा, जड़ावती व दूसरे पक्ष से रामदबर, लालती देवी घायल हो गई।

अमर उजाला

आयोग के उपाध्यक्ष ने ली बैठक

http://www.amarujala.com/news/city/bageshwar/bageshwar-hindi-news/commission-vice-president-lee-meeting-hindi-news/

पर्यावरण मित्र आयोग के उपाध्यक्ष एके सिकंदर पवार ने यहां लोनिवि विश्राम गृह में अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने वाल्मीकि समाज के हित के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। इनका समय पर क्रियान्वयन होना चाहिए, तभी लोगों को लाभ मिलेगा।

उपाध्यक्ष ने कहा कि दलितों तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए समय समय पर कैंप लगाए जाएं, और आवासीय योजनाओं को धरातल पर लाएं। उन्होंने कहा कि सफाई कर्मचारियों के स्वास्थ्य की जांच के लिए उनकी बस्तियों में शिविर लगाए जाएं, उन्हें दवाओं का वितरण किया जाए।

उन्होंने दलित बस्तियों में पेयजल वितरण की स्थिति की जानकारी ली। वहां पेयजल का उचित इंतजाम करने के निर्देश दिए। उपाध्यक्ष ने वन विभाग में स्वच्छकों के खाली पदों को भरने के निर्देश दिए। नगर पालिका में खाली पदों की भी जानकारी ली। जाति प्रमाण पत्र बनाने में आ रही परेशानी सुलझाई।

डीएम भूपाल सिंह मनराल ने कहा कि दलितों के हित में चल रही योजनाओं का समयबद्घ ढंग से क्रियान्वयन किया जा रहा है। वहां नगर पालिका अध्यक्ष गीता रावल सहित स्वास्थ्य विभाग, समाज कल्याण विभाग आदि विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

News Monitored by Kuldeep Chandan & Kalpana Bhadra
Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s