Dalits Media Watch-Hindi News Updates 27.05.15

Dalits Media Watch

Hindi News Updates 27.05.15

 

गुजरात: दलित नेता की तीन बेटियों के साथ ब्लैक  – दैनिक भास्कर

http://www.bhaskar.com/news/NAT-NAN-group-of-15-persons-gang-raped-three-sisters-for-two-years-5005036-PHO.html

दलित किशोरी से सामूहिक दुष्कर्म – इनेक्सट लाइव

http://inextlive.jagran.com/rape-in-car-77645

जमीन विवाद में दलित परिवारों पर हमला – दैनिक जागरण

http://www.jagran.com/news/state-12412247.html

दलित बस्ती के लोग खुद गढ़ रहे हैं अपनी तकदीर – प्रभात खबर

http://www.prabhatkhabar.com/news/buxar/story/451152.html

पानी खरीद कर प्यास बुझा रहे लोग – दैनिक जागरण

http://www.jagran.com/himachal-pradesh/una-12411360.html

सांप्रदायिकताजाति और जनतंत्र विषय पर संगोष्ठी – नवभारत टाइम्स

http://navbharattimes.indiatimes.com/metro/lucknow/development/communalism-caste-and-democracy-seminar-on-the-topic/articleshow/47433609.cms

दैनिक भास्कर

गुजरात: दलित नेता की तीन बेटियों के साथ ब्लैक

http://www.bhaskar.com/news/NAT-NAN-group-of-15-persons-gang-raped-three-sisters-for-two-years-5005036-PHO.html

01

भावनगर. गुजरात में एक दलित नेता की तीन बेटियों के साथ गैंगरेप का मामला सामने आया है। जानकारी के मताबिक, तीन बहनों के साथ पिछले दो साल से गैंगरेप हो रहा था। इनमें एक पीड़िता नाबालिग है। गैंगरेप का शिकार होने वाली बहनों का आरोप है कि 15 लड़कों ने ब्लैकमेल कर 2 साल तक उनका शोषण किया। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज करके उनकी तलाश शुरू कर दी है।

बड़ी बहन के दोस्त ने किया ब्लैकमेल

पुलिस ने बताया कि पीड़िताओं की तरफ से शिकायत मिलने के बाद 15 आरोपियों के खिलाफ तीन अलग-अगल एफआईआर दर्ज की गई हैं। एसएसपी दीपांकर त्रिवेदी ने कहा कि तीनों बहनों में सबसे बड़ी लड़की के एक दोस्त ने पहले उसका रेप किया। इसके बाद चुप रहने के लिए धमकियां दी और अपने15 दोस्तों के साथ संबंध बनाने के लिए मजबूर किया। बदनामी के डर से लड़की चुप रही।

इसके बाद पीड़ित लड़की को अपनी दो बहनों को इस ग्रुप में लाने के लिए मजबूर किया गया। आरोप है कि सभी 15 लड़कों ने करीब 2 साल तक तीनों बहनों को डरा धमका कर गैंगरेप किया। पुलिस ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है, हालांकि अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हो पाई है।

आईनेक्स्ट लाइव

दलित किशोरी से सामूहिक दुष्कर्म

http://inextlive.jagran.com/rape-in-car-77645

बागपत की दलित किशोरी के साथ चार युवकों ने सामूहिक दुष्कर्म किया. हरकी पैड़ी के पास किशोरी बदहवास पुलिस को घूमती मिली. पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया. जबकि दो अन्य फरार हो गए. एक आरोपी बागपत व बाकी तीन गौतमबुद्ध नगर उत्तर प्रदेश निवासी है. मेडिकल रिपोर्ट में दुष्कर्म की पुष्टि होने के बाद पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है !

मेहंदी के बहाने ले गए थे

नगर कोतवाली पुलिस ने बताया कि बागपत में मेंहदी लगाने का काम करने वाली किशोरी को कुलदीप पुत्र सुरेश निवासी ग्राम जिलाना टिगरी थाना ¨सघवाला बागपत यूपी मिला. उसने उसे बताया कि उसके घर में शादी है उसे घर जाकर मेहंदी लगानी है !

सोमवार को तीन बजे वह उसके साथ कार में गयी. रास्ते में उसने बताया कि उसके तीन और दोस्त शादी में जाएंगे. उन तीनों को भी उसने कार में बैठा दिया. रास्ते में उन्होंने उसे कोल्ड ¨ड्रक पिलायी. जिसके बाद वह बेहोश हो गयी. बाद में उन्होंने उसके साथ कार में दुष्कर्म किया. बाद में उसे कार से उतार दिया गया !

मेडिकल में दुष्कर्म की पुष्टि

इंस्पेक्टर कोतवाली महेंद्र सिंह नेगी ने बताया कि किशोरी हरकी पैड़ी पर बदहवास घूमती मिली. उससे कोतवाली लाकर जानकारी ली गयी. इंस्पेक्टर ने बताया कि कुलदीप गौतमबुद्ध नगर में नौकरी कर रहा था. जहां उसकी दोस्ती सोनू रावत पुत्र राजेंद्र सिंह, बुंदू पुत्र सुभाष कुमार, शिब्बू पुत्र सत्य प्रकाश निवासीगण ग्राम घाडी वदेरा दादरी गौतमबुद्ध नगर से हुई !

यह तीन लोग उसके साथ कार में सवार हुए थे. इंस्पेक्टर ने बताया कि किशोरी दलित समुदाय से ताल्लुक रखती है. पुलिस ने दो आरोपियों कुलदीप व सोनू को गिरफ्तार कर लिया. जबकि बाकी दो फरार हो गए. पुलिस ने कार को भी बरामद कर लिया. मेडिकल में दुष्कर्म की पुष्टि हुई है !

दैनिक जागरण

जमीन विवाद में दलित परिवारों पर हमला

http://www.jagran.com/news/state-12412247.html

जागरण संवाददाता, अमृतसर : जमीन विवाद में दलित परिवारों पर दबंगों ने हमला कर दिया। इस हमले में थाना घरिंडा के अंतर्गत गांव अचिंतकोट में गांव के सरपंच, खासा पुलिस चौकी के मुंशी और उनके साथी शामिल हैं। इस हमले में आधा दर्जन से अधिक लोग बुरी तरह जख्मी हो गए।

घायलों को गंभीर अवस्था में गुरु नानकदेव अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। हमले के दौरान एक दलित परिवार की नहा रही एक महिला को जबरन बाथरूम से निकाल कर नग्न अवस्था में पीटा गया और हमलावर उसके कपडे़ साथ ले गए।

हमले में गांव के सतनाम सिंह, ध्यान सिंह, वरियाम सिंह, मलकीत सिंह, जगदीश सिंह और बलबीर कौर बुरी तरह जख्मी हो गए। उनके सिर में गंभीर चोटें आई हैं। कई के हाथ-पैर भी टूट चुके हैं। पीड़ित परिवारों का आरोप है कि खासा चौकी का मुंशी जोरावर सिंह पिछले सात साल से एक ही जगह तैनात है और दबंगई दिखाता है। गांव के सभी पंचायत के दस्तावेज भी उसने अपने पास रखे हैं। आज सुबह हमले में उसने दो फायर भी किये।

राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के उपाध्यक्ष डॉक्टर राजकुमार वेरका मामले का संज्ञान लेते हुए घायल परिवारों से मिलने गुरु नानक देव अस्पताल पहुंचे। पीड़ित परिवारों ने डा. वेरका को घटना की वीडियो भी दिखाई। वीडियो में थाने का मुंशी फायरिंग करते दिख रहा है। इसके बाद डा. वेरका ने एसएसपी देहाती जसदीप सिंह को बुलाकर आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज करने और उन्हें तुरंत गिरफ्तार करने के निर्देश भी दिए।

डॉ. वेरका ने बताया कि सोमवार को अचिंतकोट गांव के दलित परिवार उनके कैंप कोर्ट में पेश हुए थे। सतनाम सिंह सहित कई लोगों ने आरोप लगाया था कि गांव के सरपंच अमरीक सिंह और खासा चौकी के मुंशी जोरावर सिंह दलितों को पंचायत से मिली जमीन को हड़पने के लिए उनके समेत 14 लोगों पर313 ए का झूठा पर्चा दर्ज करवा दिया है।

इसकी वजह से उन्हें अपनी जान बचाने के लिए घर छोड़ना पड़ा। आरोपियों ने धमकी दी है कि अगर गांव वापस आये तो जान से हाथ गंवा दोगे। पीड़ितों ने आयोग को 1973 में अलाट जमीन के दस्तावेज भी दिखाए थे। इसके बाद आयोग ने पुलिस अधिकारी को निर्देश दिए कि वह पीड़ित परिवारों उनके घर में रहने का इंतजाम करें और उनकी गिरफ्तारी पर रोक लगा कर मामले की जांच करवाई जाए। सोमवार को सभी अपने घर लौट गए। मंगलवार सुबह करीब साढ़े सात बजे आरोपियों ने अपने सैकड़ों साथियों के साथ इन पर हमला बोल दिया।

एसएसपी देहाती जसदीप सिंह ने बताया कि जमीन विवाद के कारण यह घटना हुई है। घायल को लेकर पुलिस अस्पताल पहुंची है। हमलावरों के खिलाफ जल्द केस दर्ज कर लिया जाएगा। वीडियो द्वारा उनकी पहचान की जा रही है। पीड़ितों के बयान के मुताबिक उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। जमीन विवाद रेवेन्यू का मामला है। डा. वेरका ने डीसी से बात की है। इसकी भी जांच की जा रही है। इस मौके पर अटारी के डीएसपी दलजीत सिंह ढिल्लो भी मौजूद थे।

प्रभात खबर

दलित बस्ती के लोग खुद गढ़ रहे हैं अपनी तकदीर

http://www.prabhatkhabar.com/news/buxar/story/451152.html

डुमरांव : खुद मेहनत कर बांस की सामग्रियां बनाकर जीविकोपाजर्न में जुटे हैं नगर के महादलित. नगर के स्टेशन रोड हाइस्कूल के समीप दलित बस्ती में पूरे दिन बासफोर बिरादरी के महिला व पुरुष दउरा, पंखा, सींक, सूप व सुपली सहित शादी-विवाह में उपयोग किये जानेवाले अन्य सामग्री का निर्माण करते हैं.

सभी अपने पुश्तैनी धंधे के बूते ही अपनी तकदीर व तसवीर बनाने में लगे हैं. लगन में शादी-विवाह में उपयोग होनेवाली सामग्री बनाने में आज-कल बस्ती के लोग पूरे दिन निर्माण में लगे रहते हैं. इसी से इनकी दाल-रोटी चलती है.

बस्ती में करीब डेढ़ दर्जन से अधिक परिवार बास के कई आकर्षक सामान को बना कर बेरोजगारी दूर करने में लगे हैं. अपनी बनायी सामग्रियों को ये दुकानदारों के यहां बेच देते हैं या फिर बाजार में खुद ही फुटपाथ पर बैठ कर बिक्री करते हैं. दुकानदारों के यहां देने पर मेहनताना भी नहीं मिल पाता है,  जिससे बाजारों में खुद अपने बिक्री करते है.

बिहार सरकार महादलित व दलित परिवारों के लिए कई योजनाओं को चलाया है, लेकिन आज भी कई परिवार इससे दूर हैं. न रहने के लिए घर है न कोई अन्य बुनियादी सुविधा. बावजूद इसके महादलित परिवार के लोग अपने बूते रोजगार को आगे बढ़ा रहे हैं. कड़ाके की ठंड हो, जेठ की दोपहरी हो या बरसात. जैसे-तैसे झोंपड़ीनुमा बने घर में जीवन बसर करते हैं.

दैनिक जागरण

पानी खरीद कर प्यास बुझा रहे लोग

http://www.jagran.com/himachal-pradesh/una-12411360.html

चतपूर्णी के छह बड़े गांवों में पेयजल की समस्या विकराल रूप धारण कर चुकी है। आलम यह है कि आम जनता को प्यास बुझाने के लिए पानी के टैंकर खरीदने पड़ रहे हैं। कई गांवों की दूरदराज की बस्तियों में नलों में पानी आए दस दिनों से अधिक का समय बीत गया है। कुंओं व बावड़ियों के उचित रखरखाव के अभाव में भी धार क्षेत्र में पीने के पानी के लिए त्राहि-त्राहि मची हुई है।

उठाऊ पेयजल परियोजनाओं में अभी तक पानी की अधिक कमी दर्ज नहीं हुई है, बावजूद प्रबंधन की कमी से यह समस्या बढ़ती जा रही है। जवाल पेयजल परियोजना की पंप मोटरों में दिक्कत बताई जा रही है और विभाग ने यह योजना निजी हाथों में सौंप दी है।

इस योजना का पेयजल टैंक पंप मोटर के चलने के बाद भी भर नहीं रहा है और उसी के परिणामस्वरूप नारी के वार्ड एक व दो और जवाल के वार्ड एक व चार में पेयजल किल्लत से लोग परेशान हैं। स्थानीय निवासियों रमेश चंद और जीवन राणा ने बताया कि नलों में कई-कई दिन पानी नहीं आ रहा है और कभी-कभार अगर पानी आता भी है तो कम प्रेशर से मुश्किल से एक-आध बर्तन ही भर पाता है।

ऐसी ही समस्या बधमाणा का वार्ड एक व दो में भी है। गांव की दलित व गुर्जर बस्ती में पानी की सप्लाई हुए पंद्रह दिन से ज्यादा का समय बीत गया है। धर्मसाल महंता में भी पानी की सप्लाई बाधित हो रही है तो खरोह, बेहड़-भटेहड़ व ¨गडपुर मलौण की दूरदराज की बस्तियों में नलों में पानी नहीं पहुंच पा रहा है। स्थानीय लोगों को पानी के टैंकर खरीदने पर मजबूर होना पड़ रहा है। बधमाणा पंचायत के हरजीत ¨सह, अशोक कुमार और राकेश ने बताया कि उन्हें एक हजार से बारह सौ रुपये के हिसाब से प्रति पानी के टैंकर के अदा करने पड़ रहे हैं।

नारी पंचायत के प्रधान पंडित शिव कुमार कौल, जवाल पंचायत की प्रधान विद्या देवी, बधमाणा पंचायत के प्रधान रछपाल ¨सह और धर्मसाल महंता के प्रधान राजेश कुमार ने आइपीएच विभाग से आग्रह किया है कि इस क्षेत्र में पेयजल की सुचारू सप्लाई को सुनिश्चित किया जाए। उधर, आइपीएच विभाग के कनिष्ठ अभियंता अशोक कुमार ने बताया कि जवाल स्कीम में पंप मोटर में खराबी आने से दिक्कत पेश आ रही थी, जिसे मंगलवार को बदल दिया गया है। विभाग हर गांव में पेयजल की सुचारू सप्लाई के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है।

नवभारत टाइम्स

सांप्रदायिकताजाति और जनतंत्र विषय पर संगोष्ठी

http://navbharattimes.indiatimes.com/metro/lucknow/development/communalism-caste-and-democracy-seminar-on-the-topic/articleshow/47433609.cms

लखनऊ : जनवादी लेखक संघ की ओर से सांप्रदायिकता, जाति और जनतंत्र विषय पर मंगलवार को जयशंकर सभागार में संगोष्ठी हुई। मुख्य वक्ता दिल्ली के बजरंग बिहारी तिवारी ने कहा दलित और हाशिये के लोगों में एकता ही वह सूत्र है, जिसके जरिए जाति की राजनीति का जवाब दिया जा सकता है। संगोष्ठी की अध्यक्षता कर रहे प्रो. रमेश दीक्षित ने भी जाति की राजनीति न करने वालों को संगठित हो संघर्ष करने की सलाह दी।

उर्दू विश्वविद्यालय हैदराबाद के प्रो. मुजाहिदुल इस्लाम ने कहा कि यह मुल्क गंगा-जमनी संस्कृति का रहा है। संगोष्ठी में नलिन रंजन सिंह, सूरज बहादुर थापा, अली बाकर जैदी, गिरीश चन्द्र श्रीवास्तव, सुशीला पुरी, बृजेश नीरज, अजीत प्रियदर्शी, माधव मिश्रा, नसीम साकेती भी उपस्थित थे।

News Monitored by Kuldeep Chandan & Kalpana Bhadra

Leave a comment